हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Auto Blogging Kya Hai यदि आप भी Auto Blogging करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Auto Blogging Kaise Setup Kare
Auto Blogging Ke Fayde भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
बहुत से लोग आजकल अपना ब्लॉग बनाकर इसके माध्यम से बहुत पैसे कमा रहे है। Blogging करके आप अच्छी कमाई कर सकते है। यदि आपके ब्लॉग पर ज्यादा Visitors आते है तो आपकी इससे बढ़िया Income हो सकती है। ब्लॉग में आप किसी भी विषय पर लिख सकते है। और अपने आर्टिकल को लिखकर पब्लिश कर सकते है।

इसी तरह से आप Auto Blogging भी कर सकते है, लेकिन Auto Blogging थोड़ी अलग होती है। यह Blogging का ही एक प्रकार होती है। इससे बिना ज्यादा मेहनत किये पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको इसकी पूरी जानकारी होना ज़रुरी है। उसके बाद आप Auto Blogging अच्छे से कर सकते है। इससे आपको क्या फायदे और क्या नुकसान होते है यह भी आज आपको पता चलेगा।
तो आइये जानते है अब Auto Blogging Kaise Kare अगर आपको भी Auto Blogging करना है तो यह पोस्ट Blogger Me Auto Blogging Kaise Setup Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। और आप सही तरह से Auto Blogging कर पाओगे।

Auto Blogging Kya Hai

इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई पोस्ट लिखने की जरूरत नहीं होती है। Auto Blogging में सबकुछ Automatic ही होता है। Auto Blogging में किसी दूसरी साइट के Content आपकी साइट में अपडेट होते रहते है बस आपको थोड़ी Setting करने की जरुरत होती है।
किसी दूसरी वेबसाइट की Rss से Automatic ही उस वेबसाइट के Content आपके ब्लॉग पर Share हो जाते है। अगर आप सोच रहे है की किसी दूसरी साइट के Content आपकी साइट पर अपडेट होंगे तो यह Copyright Content होगा। जिससे Google आपकी साइट को बंद भी कर सकती है।
जरूर पढ़े: WordPress Kya Hai? WordPress Ke Fayde Kya Hai? – जानिए WordPress Par Blog बनाने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे!
अगर आप Automatic Software या Plugin का इस्तेमाल करते है तो आपको इसमें Edit का Option भी मिलता है। जिससे आप आपकी पोस्ट Edit भी कर सकते है और Article जहाँ से Copy किया हुआ होता है उसकी Link भी आपके Article में Add हो जाती है। और यह Copyright नहीं माना जाएगा इसके लिए ब्लॉग या वर्डप्रेस पर वेबसाइट Create करना होती है और वेबसाइट पर एक Set Up करना होता है।
IFTTT Website पर अकाउंट बनाना होता है। Setup करने के बाद Rss Feed के माध्यम से ब्लॉग पर पोस्ट Update होना शुरू हो जाता है। यदि आप वर्डप्रेस ब्लॉग पर Auto Blogging करना चाहते है तो आपको अच्छी Hosting की जरुरत होती है। आप Vps Server का भी उपयोग कर सकते है।

Auto Blogging Kaise Kare

Auto Blogging में आपको पोस्ट लिखने की जरुरत नहीं है। आपकी पोस्ट Automatic पब्लिश हो जाएगी। आपको हम Step By Step बता रहे है Auto Blogging Kaise Setup Kare:

  • सबसे पहले आपको Blogger में एक ब्लॉग Create करना होगा तो एक ब्लॉग Create कर लीजिये।
  • आपको जिस साइट की पोस्ट कॉपी करना है उस ब्लॉग का Feed Url तैयार कर ले। क्रोम ब्राउज़र पर Get RSS Feed URL का Extension Add करके आप किसी भी साइट का Url Feed पता कर सकते है।

Blogger Me Auto Blogging Kaise Setup Kare

तो जानते है अब Auto Blogging Kaise Setup Kare इसके लिए नीचे दी गई Step को Follow करे:

  • Go To Website

Auto Blogging करने के लिए सबसे पहले IFTTT Website पर जाना होगा। और अपनी Email Id Enter करे। इसके बाद Get Started पर क्लिक करे और पासवर्ड सेट करके Sign Up कर ले।

  • Tap On My Applets

अब Account बनने के बाद डैशबोर्ड में जाये और My Applets पर क्लिक करे।

  • Tap On New Applets

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा इसमें New Applets पर क्लिक करे।

  1. “If + This Then That” Me+This पर क्लिक करे।
  2. Choose A Service में आपको अपना Platform सिलेक्ट करना है। (Blogger & WordPress)
  3. अब Topic सिलेक्ट करे और Connect Button पर क्लिक करे।
  4. Choose Trigger को सिलेक्ट करे।
  • Select Website

अब इसके बाद Gmail Account की Permission को Allow करना है। और आपने Blogger पर जितनी वेबसाइट Create की है उसमें एक वेबसाइट को सिलेक्ट करे। जिसमें आप Auto Blogging करना चाहते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Website Kaise Banaye? Free Blog Kaise Banaye – Website Banane Ka Tarika क्या है जानिए हिंदी में!

  • Create A Post

अब Create A Post पर क्लिक करे।

  • Select Category

आप अपने ब्लॉग पर किस तरह की पोस्ट अपडेट करना चाहते है उस केटेगरी को सिलेक्ट करे। आप Other वेबसाइट के Rss Feed से Automatic Post पब्लिश करवा सकते है।

  • Tap On Create Action

इसके बाद Create Action बटन पर क्लिक कर दे।

  • Tap On Finish Button

आख़िरी में फिनिश बटन पर क्लिक करे। तो हो गया दोस्तों बस आप इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर Automatic Post पब्लिश कर सकते है।

Auto Blogging Ke Fayde

अगर आप Auto Blogging करते है तो आपको इसके बहुत से फायदे होते है। जिनके बारे में आपको आगे बताया जा रहा है:

  • एक बार इसका सेटअप करने के बाद आपके ब्लॉग पर Automatic ही पोस्ट पब्लिश होती रहेगी।
  • इसके द्वारा आपका समय भी बचता है। अगर आपके पास पोस्ट लिखने के लिए समय नहीं है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है।
  • आपके ब्लॉग पर Regular पोस्ट अपडेट होने से आपकी साइट को अच्छा Traffic भी मिलता है।
  • इसके द्वारा आप Income भी कर सकते है आपकी Income भी अच्छी हो जाती है।
  • Auto Blogging से आप अपना Adsense Account भी Approved करवा सकते है।

Auto Blogging Ke Nuksan

अगर आप Auto Blogging करते है तो इसके फायदे होने के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी होते है:

  • अगर आपके Readers को पता चलता हैं की आपका Content कॉपी किया है तो वह आपकी वेबसाइट पर दोबारा नहीं आएँगे।
  • आपकी साइट पर Seo अच्छा नहीं होने के का कारण आपकी साइट को रैंक नहीं मिल पाएगी।
  • गूगल आपकी साइट को दण्डित भी कर सकता है।
  • आपका ब्लॉग Blogger पर होने के कारण किसी के द्वारा रिपोर्ट किये जाने पर आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है।
  • Auto Blogging करने से आपका Adsense Account Suspend भी हो सकता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Auto Blogging Kaise Kare और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Auto Blogging Ke Fayde क्या है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Blogger Me Auto Blogging Kaise Setup Kare तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Auto Blogging Kaise Setup Kare आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Backlinks Kya Hai? Do Follow Backlinks Kya Hai? No Follow Backlinks Kya Hai – जानिए High Quality Backlinks Kaise Banaye हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Auto Blogging Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Auto Blogging Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here