1. Computer
  2. Technology

Web Hosting Kya Hai? जानिए Web Hosting खरीदने की पूरी जानकारी!

Web Hosting के बिना आप Internet पर Website या Blog नहीं बना सकते है। Website चलाने के लिए इसका Proper Knowledge होना जरुरी होता है। जो लोग Blogging करना सिख रहे है या Blogging करना उनके लिए नया है, उन्हें Web Hosting की ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

तो इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करके ही आप Blogging करना शुरू करे।

आइये अब जानते है …

Web Hosting Kya Hai – Web Hosting In Hindi

वेब होस्टिंग करने से पहले हमें उसके बारे में पता होना चाहिए की वेब होस्टिंग क्‍या होती है।

जब हम Internet में Hosting खरीदते है, तो हमें Internet में एक जगह मिलती है, जहाँ पर हमारी Website Active रहती है, ये जगह जो हमें प्रदान करते है उन्हें हम Web Hosting Company कहते है।

Web Hosting

Web Hosting सभी Websites को Internet में जगह देने की सुविधा प्रदान करता है, इसी के अंदर हमारी सभी Post, Photos, Files Save रहती है और यह 24*7 Active रहता है जिससे की हमारा Blog हमेशा Online रहता है।

जब हम अपनी Website या Blog बनाते है, तब हमारे पास 2 चीजें होना चाहिए पहला Domain और दूसरा है Web Hosting, इन दोनों के बिना आप Internet पर Website या Blog नहीं बना सकते।

यह तो आप समझ गए की वेब होस्टिंग किसे कहते है लेकिन अगर आप इसका Use करते है तो इससे आपको फ़ायदे भी मिलेंगे जो आगे बताए गए है।

Web Hosting Ke Fayde (Pros)

क्या आप भी अपनी Website को एक शानदार Website बनाना चाहते है तो Web Hosting का इस्तेमाल ज़रुर करे जिससे की आपको बहुत ही अच्छे फ़ायदे प्राप्त होंगे।

जिनके बारे में नीचे बताया गया है … 

Speed Up : Web Hosting से आपको अच्छा Speed Up मिलता है, जिससे आपका Blog/Website Fast Loading होगा।

speedup

Online Backup : इसमें आप अपने Blog या Website के सभी Data का Online Backup भी बना सकते है।

Online Backup

Best Feature : यदि आप अपने Blog या Website के लिए अच्छे Web Hosting का Use करते है, तो आपको बहुत से ऐसे Features मिलते है जो आपको और आपके Blog को Professional बनाते है।

web hosting feature

Best Unlimited Hosting Plans : अगर आप किसी अच्छे Web Hosting Services का Use करते है, तो आपको Unlimited Bandwidth, Unlimited Storage, Unlimited Domains ये सब मिलेगा। 

Hosting Plans

Security Features : Web Hosting Service में बहुत सारे Security Features मिलते है, जो आपके Blog/Website Content, Admin Account को Secure रखते है।

security icon

तो यह थे वो फ़ायदे जो Web Hosting खरीदने पर मिलते है। दोस्तों क्या आपको पता है की यह Website के लिए इतनी जरुरी क्यूँ है ?.. चलिए जानते है इसके बारे में।

Web Hosting Kyu Zaruri Hai (Web Hosting India)

Web Hosting Company आपको Website के Backup की Service भी देती है क्योंकि कभी आपकी Site का Data खराब हो जाता है तो आप उसे फिर से पा सकते है। Website का Data Store करने के लिए Web Hosting की जरूरत होती है। 

imp of web hosting

Web Hosting, Memory Card की तरह होती है। जिसमें हम अपनी Site का Data Host कर सकते है। Website को Safe रखने के लिए Web Hosting बहुत जरुरी होती है।

तो इस वजह से हमें Web Hosting की जरूरत होती है।

क्या आप भी अपनी Website के लिए Web Hosting खरीदना चाहते है जिससे की आपकी Website Safe रहे तो अपनी Website को सुरक्षित बनाने के लिए Web Hosting ज़रुर ख़रीद लीजिए।

यह तो आपको पता चल गया की Web Hosting खरीदना जरुरी है लेकिन आप यह शायद ही जानते हो की Web Hosting खरीदते कैसे है तो आइये जाने.. 

Web Hosting Kaise Kharide

दुनिया में ऐसी बहुत सारी Web Hosting Companies है, जो बहुत अच्छी Hosting Available करती है, आपकी Hosting का Server आपकी Country से जितना दूर होगा Website को Access करने में आपको उतना ही Time लगेगा।

जिस Company के पास 24*7 Support और Website को Host करने की पूरी सुविधा होती है वो हमे साल के हिसाब से कुछ Charge पर Hosting Provide करती है इससे उन Companies को भी फायदा मिलता है और हमे भी कम पैसों में Hosting मिल जाती है।

नीचे आपको कुछ Website के नाम बता रहे है जो आपको अच्छी Service Provide करेंगे।

  • Hostgator
  • Godaddy
  • Bluehost
  • Bigrock

इन Website के द्वारा आप Web Hosting ख़रीद सकते है यह Web Hosting खरीदने के Best Platform है।

Host gator Se Hosting Kaise Kharide

Hosting Karne Ka Tarika

अगर हम Web Hosting खरीदने की बात करे तो Hostgator से Web Hosting खरीदना सबसे Best होगा।

आगे जानते है Hostgator से Hosting Kaise Kharide इसके लिए नीचे बताई गई Steps को Follow करे। 

hostgator

Go To Hostgator Homepage : सबसे पहले आपको Hostgator की Official Website पर जाना है।

Click On Get Started Now : यहाँ आपको Get Started Now के Option पर Click करना है।

Select Hosting Plan : अब आपके सामने 3 Plan आएँगे आपको इसमें से एक Select करना है।

  • Hatching Plan – अगर आप सिर्फ एक ही Website बनाना चाहते है तो आप यह Plan ख़रीद सकते है।
  • Baby Plan – अगर आप एक से ज्यादा Site Host कर रहे तो आप यह Plan खरीद सकते है।
  • Business Plan – अगर आपको एक Dedicated IP की जरुरत है तो आप यह Plan खरीद सकते है इस Plan में HTTP की Security मिलती है। 

आपके पास पहले से ही आपका Domain है तो Yes पर Click कर दीजिए।

Select Domain Name : इसके बाद एक Popup Window आएगी, इसमें अपना Domain Add करके Continue पर Click कर दीजिए। अब Site Lock और Code Guard दोनों पर Untick करके Continue पर Click करना है।

Choose Hosting Plan : यहाँ आपको अपना Hosting Plan Select करना होगा। आपको जितने महीने या साल के लिए Plan चाहिए Select करके Continue पर Click कर दीजिए।

Login To Continue : अब Next Page पर आपको Login करना है। यदि Hostgator पर आपका Account नहीं तो पहले Account Create कर लीजिए उसके बाद Login करे।

Payment Options : Hostgator से Web Hosting Free नहीं है इसके लिए आपको Payment करना होगा। तो Login करने के बाद आपके सामने Payment Options आएँगे। आप जिस भी Method से Payment करना चाहते है उस Option पर Tick कर दीजिए और Pay Now पर Click करके Payment Complete करे।

Add Payment Details : अब आपको Payment भरने की सारी Details देना है।

  • Select Debit Card – आपको अगर Debit Card Select करना है तो Debit Card पर Tick कर दीजिए।
  • Card Number – अब यहाँ Card Number डाले।
  • Name On Card – Card किसके नाम से है उनका नाम डाले।
  • Cvv Number – इसमें Cvv Number डाले।
  • Expiry Date – अब यहाँ आपको Card की Expiry Date डालना है।
  • Pay Now – सारी Details भरने के बाद Last में Pay Now पर Click कर दीजिए।

Enter Otp Code : अब एक Page Open होगा जिसमें आपको Otp Number डालना है आपके Bank Account में जो Mobile Number Registered है उस पर Otp Number आएगा Code डालकर Submit पर Click कर दीजिये।

जब Processing Complete हो जाएगी तो आपने जो Hostgator पर Hosting खरीदी है वो ख़रीद ली जाएगी आपको Email पर Message आ जाएगा की आपने Hosting ख़रीद ली है।

दोस्तों Web Hosting के कुछ Popular प्रकार भी होते है जिनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Web Hosting Ke Prakar (Types Of Web Hosting)

वैसे तो वेब होस्टिंग सर्विस बहुत से प्रकार की होती है, लेकिन ऐसी Web Hosting जो सबसे ज्यादा Use की जाती है उनके बारे में आगे बताया जा रहा है।

Types of Web Hosting

  • Shared Web Hosting

Shared Web Hosting का मतलब होता है, Hosting को Share करना, इसलिए इस Web Hosting का नाम Shared Web Hosting रखा गया है। Shared Web Hosting में एक ही Server होता है जहाँ बहुत सारी Files एक साथ होती है।

कुछ Shared Hosting Providers बहुत कम कीमत पर काफी High Quality की Services Provide कर देते है क्योंकि Shared Hosting के अंदर एक ही Physical Server पर बहुत सारी Websites को Host कर लिया जाता है।

जिन लोगों ने अपना Website नया बनाया है यह Hosting उन लोगों के लिए अच्छी है, जब आपके Hosting में Visitors बढ़ने लगेंगे तब आप Hosting को Change भी कर सकते है। Shared Web Hosting का Use अधिकतर नए Bloggers ही करते है।

  • Virtual Private Server Hosting

Virtual Private Server Hosting को हम Vps Hosting भी कहते है, Vps Hosting के अंतर्गत एक या एक से अधिक Server Computer के Resources की Sharing हो सकती है।

इसमें एक Virtual Server के लिए अलग – अलग Resource Use किया जाता है, इसमें आपको किसी दूसरे Website के साथ Share नहीं करना पड़ता है जिससे आपकी Website को Security मिलती है यह Hosting थोड़ा महँगा होता है, Virtual Private Server Hosting ज्यादा Visitor वाले Website Use करते है।

  • Dedicated Hosting

इस Web Hosting में आपको एक अलग Web Server Provide कर दिया जाता है। Dedicated Hosting में जो Server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही Website का File Store करके रखता है।

इसमें Sharing नहीं होता है और ये Hosting सबसे महंगी होती है जिनकी Website पर ज्यादा Visitors होते है ये Web Hosting उनके लिए अच्छी होती है।

तो यह थे वो वेब होस्टिंग के प्रकार जिनका Use ज्यादा किया जाता है आप भी अपनी Website के लिए इन Web Hosting का Use कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों अब आप जान गए होंगे की आपकी Website के लिए Web Hosting कितनी जरुरी है और Web Hosting खरीदने का तरीका अब आपने जान लिया।

आज आपको इस Post में Web Hosting से जुड़ी बहुत सी Information जानने को मिली जिसमें आपने जाना …

  • Web Hosting क्या है और क्यों जरुरी है।
  • Web Hosting के फायदे क्या है
  • Web Hosting कितने प्रकार की होती है
  • इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Hostgator से Hosting कैसे खरीदे

Web Hosting की इतनी जानकारी आपको एक ही जगह पर मिल गई जो शायद ही कहीं और आपको जानने को मिलती।

तो कैसी लगी दोस्तों आपको यह Post Comment में ज़रुर बताए और आप कब अपनी Website के लिए Web Hosting खरीद रहे है यह भी बताए।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर Share करे जिसके लिए आप Social Media Platform का इस्तेमाल कर सकते है जैसे- Facebook, Whatsapp, Instagram आदि जो भी Social Platform आप Use करते है।

Thank You.

 

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Web Hosting Kya Hai? जानिए Web Hosting खरीदने की पूरी जानकारी!
  • Avatar
    August 5, 2018

    bahut hi achi jankari di hai aapne

    Reply
  • Avatar
    August 5, 2018

    bahut hi achhi jankari di hai aapne

    Reply
  • Avatar
    September 19, 2018

    Aapne bahut hi acche tarike se samajhya. Thanks for sharing this post

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *