विज्ञापन
विज्ञापन
in

Web Hosting Kya Hai? – जाने Hosting Kaise Kharide व Hosting Kaise Kare?

यदि आप इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट चलाना चाहते है तो इसके लिए आपको Web Hosting लेना होगी, जानिए Web Hosting Kya Hai और Hosting Kaise Kare?
विज्ञापन
विज्ञापन

Web Hosting एक ऑनलाइन सेवा है जो पब्लिशर्स को अपनी वेबसाइट की सामाग्री को इंटरनेट पर प्रकाशित करने की अनुमति देती है। इसलिए, जिस किसी के पास इंटरनेट है, वह आपकी वेबसाइट तक पहुंच है। वेब होस्टिंग के बिना आप Internet पर Website या Blog नहीं बना सकते है। वेबसाइट चलाने के लिए इसका सही ज्ञान होना जरुरी होता है। जो लोग Blogging करना सिख रहे है या ब्लॉगिंग करना उनके लिए नया है, उन्हें Hosting Plans की ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसलिए यदि आप Web Hosting Kya Hai और Hosting Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

वे ब्लॉगर को जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए होते है उनके लिए सही Hosting का चुनाव कर पाना मुश्किल होता है। क्योंकि उन्हें सही Hosting का पता नहीं होता, और वे उल्टी-सीधी Hosting कम्पनीज से होस्टिंग ले लेते है जिस कारण उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। इसलिए Hosting Kya Hai (What is Web Hosting in Hindi) और Hosting Kaise Kharide की पूरी जानकारी प्राप्त करके ही आप Blogging करना शुरू करे।

Web Hosting Kya Hai

Web Hosting Kya Hai

वेब होस्टिंग (Web Hosting) इंटरनेट पर एक सर्वर पर एक वेबसाइट के लिए स्टोरेज स्पेस प्रदान करने की ऑनलाइन सर्विस है। एक बार जब आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाती है, तो इसे इंटरनेट से जुड़े अन्य कंप्यूटरों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। साधारण शब्दों में कहें तो, जब हम Hosting खरीद लेते है तो हमें इंटरनेट में एक जगह मिलती है, जहाँ पर हमारी Website Active रहती है। ये जगह जो हमें प्रदान करते है उन्हें हम Web Hosting Company कहते है।

Web Hosting

Web Hosting सभी वेबसाइट्स को इंटरनेट में जगह देने की सुविधा प्रदान करता है, इसी के अंदर हमारी सभी Post, Photos, Files सेव रहती है और यह 24*7 सक्रीय रहता है जिससे की हमारा Blog हमेशा Online रहता है। जब हम अपनी Website या Blog बनाते है, तब हमारे पास 2 चीजें होना चाहिए, पहला Domain और दूसरा है Web Hosting, इन दोनों के बिना आप इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग नहीं बना सकते।

अब आप यह तो समझ गए कि, वेब होस्टिंग किसे कहते है। अगर आप इसका उपयोग करते है तो इससे आपको फ़ायदे भी मिलेंगे जो आगे बताए गए है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Web Hosting Kyu Zaruri Hai

वेब होस्टिंग कम्पनियाँ वेबसाइट के Backup की सर्विस भी प्रदान करती है क्योंकि कभी आपकी साइट का Data खराब हो जाता है तो आप उसे फिर से पा सकते है। वेबसाइट का डाटा स्टोर करने के लिए Web Hosting की जरूरत होती है। Web Hosting, मेमोरी कार्ड की तरह होती है जिसमें हम अपनी वेबसाइट का डाटा Host कर सकते है। वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए Web Hosting बहुत जरुरी होती है।

वेब होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे

दुनिया में कई सारी Web Hosting Companies है, जो बहुत अच्छी Hosting उपलब्ध करवाती है, आपकी होस्टिंग का Server आपकी Country से जितना दूर होगा उतना ही समय आपको वेबसाइट को एक्सेस करने में लगेगा। जिस कंपनी के पास 24*7 Support के साथ वेबसाइट को Host करने की पूरी सुविधा होती है वो हमे साल के हिसाब से कुछ शुल्क पर Hosting Provide करती है। इससे उन कम्पनीज को भी फायदा मिलता है और हमे भी कम पैसों में अच्छी Hosting मिल जाती है।

नीचे आपको कुछ लोकप्रिय Hosting Provider वेबसाइट के नाम बताये गए है जो आपको अच्छी सर्विस प्रोवाइड करेंगे।

  • Hostgator
  • Godaddy
  • Bluehost
  • Bigrock

इन वेबसाइट्स के द्वारा आप अपनी सुविधानुसार Web Hosting Plan ख़रीद सकते है यह Web Hosting खरीदने के Best Platform है।

Web Hosting Kaise Kharide

अगर हम Web Hosting खरीदने की बात करे तो Hostgator से होस्टिंग खरीदना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा। चलिए आगे जानते है कि, Hostgator से Hosting Kaise Kharide इसके लिए नीचे बताई गई Steps को Follow करे। 

#1. सबसे पहले आपको Hostgator की ऑफिसियल वेबसाइट www.hostgator.in पर जाना होगा।

#2. यहाँ आपको Get Started Now के विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

#3. अब आपके सामने 4 Plan आएँगे आपको इसमें से एक Select करना है।

  • Starter Plan – यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए है तो आप यह प्लान खरीद सकते है
  • Hatching Plan – सिर्फ एक ही वेबसाइट बनाने के लिए आप यह Plan ख़रीद सकते है।
  • Baby Plan – एक से ज्यादा साइट होस्ट करने के लिए आप यह Plan खरीद सकते है।
  • Business Plan – अगर आपको एक Dedicated IP की जरुरत है तो आप यह Plan खरीद सकते है। इस Plan में HTTP की सिक्योरिटी मिलती है। 

#4. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, अगर आपके पास पहले से ही डोमेन नेम है तो उसे पहले वाले बॉक्स में टाइप करें, यदि नहीं है तो दूसरे वाले बॉक्स में नया डोमेन नेम लिखे जो आप रखना चाहते है फिर Next पर क्लिक कर दें।

#5. यहाँ आपको अपना Hosting Plan सिलेक्ट करना होगा। आपको जितने महीने या साल के लिए Plan चाहिए वह चुने और फिर ‘Continue’ पर क्लिक कर दीजिए।

#6. अगले पेज पर आपको Login करना है। यदि Hostgator पर आपका Account नहीं तो पहले अपना अकाउंट बना लीजिए, उसके बाद ‘Login’ करे।

#7. Hostgator से Web Hosting Free में उपलब्ध नहीं है इसके लिए आपको Payment करना होगा। तो Login करने के बाद आपके सामने Payment ऑप्शन्स आएँगे। आप जिस भी Method से भुगतान करना चाहते है उस विकल्प पर Tick कर दीजिए और Pay Now पर क्लिक करके Payment पूरा करे।

जब प्रोसेसिंग पूरी हो जाएगी तो आपको Email आएगा की आपने Hosting ख़रीद ली है।

Web Hosting के प्रकार

वैसे तो वेब होस्टिंग सर्विस बहुत सी प्रकार की होती है, लेकिन ऐसी Web Hosting जो सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है उनके बारे में आपको आगे बताया जा रहा है।

Types of Web Hosting

1. Shared Web Hosting

Shared Web Hosting का मतलब होता है होस्टिंग को शेयर करना, इसलिए इस वेब होस्टिंग का नाम शेयर्ड वेब होस्टिंग रखा गया है। इसमें एक ही Server होता है जहाँ बहुत सारी Files एक साथ होती है। कुछ Shared Hosting Providers बहुत कम कीमत पर काफी High Quality की सर्विसेज प्रोवाइड करवाते है क्योंकि इसके अंदर एक ही Physical Server पर बहुत सारी वेबसाइट्स को Host कर लिया जाता है। जिन लोगों ने अपनी नई वेबसाइट बनाई है यह Hosting उन लोगों के लिए अच्छी है, जब आपके होस्टिंग में Visitors बढ़ने लगेंगे तब आप Hosting को बदल भी सकते है। इसका उपयोग अधिकतर नए Bloggers ही करते है।

2. Virtual Private Server Hosting

Virtual Private Server Hosting को हम VPS Hosting भी कहते है, इस होस्टिंग के अंतर्गत एक या एक से अधिक सर्वर कंप्यूटर के रिसोर्सेज की शेयरिंग हो सकती है। इसमें एक Virtual Server के लिए अलग-अलग Resource उपयोग किया जाता है, इसमें आपको किसी दूसरी वेबसाइट के साथ शेयर नहीं करना पड़ता है जिससे आपकी वेबसाइट को सिक्योरिटी मिलती है। यह Hosting थोड़ी महँगी होती है, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग ज्यादा विजिटर वाले वेबसाइट उपयोगकर्ता उपयोग करते है।

3. Dedicated Hosting

इस Web Hosting में आपको एक अलग वेब सर्विस प्रदान कर दिया जाता है। Dedicated Hosting में जो Server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही वेबसाइट का File Store करके रखता है। इसमें होस्टिंग शेयरिंग नहीं होती है और ये होस्टिंग सबसे महंगी होती है जिनकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर होते है ये Web Hosting उनके लिए अच्छी होती है।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि हमने आपको Web Hosting क्या है, यह कैसे काम करती है और Hosting Kaise Kharide इसकी बेसिक जानकारी दी है। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम अपने उपयोगकर्ताओं के सही व अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाए। इसी के तहत हमने इस पोस्ट में भी यही कोशिश की है हम आपको Web Hosting In Hindi की जानकारी को आसान भाषा में समझाये। फिर भी यदि आपके कोई Doubt या Questions हो तो वो आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते है हम आपको जरूर जवाब देंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 40

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

3 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Computer Programming Kya Hai? जानिए Programming Kya Hai और इससे जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

साइबर क्राइम क्या है? जानिए Cyber Law Meaning in Hindi विस्तार से!