विज्ञापन
विज्ञापन
in , ,

Website Kaise Banaye? – गूगल पर वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाते है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Website Kaise Banaye? यदि आप भी Apni Website Kaise Banaye इस बारे में जानना चाहते है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये इस बारे में पुरे विस्तार से बताएंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आपको राइटिंग का शौक है तो आपको अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए इससे आप लोगों को जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ उस पर Ads चलाकर पैसे भी कमा सकते है। लेकिन आपको पता नहीं कि Website Kaise Banaye एवं वेबसाइट कहाँ पर बनाते है, तो इस लेख में हम आपको Website या Blog Banane Ka Tarika बता रहे है जिससे आप बिना किसी की मदद के आसानी से वेबसाइट कैसे बनाये इस बारे में जान सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Google पर Website Blog Banane के पीछे सभी लोगों का अलग-अलग मतलब होता है। कई लोग वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है, तो कोई अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहता है ताकि वह अपनी बातों को अन्य लोगों के साथ शेयर कर सके, और कई लोग अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने के लिए भी वेबसाइट बनाते है। यदि आपको जानना है कि Apni Website Kaise Banaye तो बने रहे इस लेख में।

गूगल पर फ्री वेबसाइट बनाने के फायदे बहुत सारे होते है, इसलिये आज हम आपको बताएँगे कि ब्लॉग या Website Kaise Banate Hain लेकिन उससे पहले वेबसाइट बनाने से संबंधित जरुरी जानकारी आप अवश्य जान ले, ताकि आपको कोई परेशानी न हो। इसीलिए हम आज आपको फ्री अपनी वेबसाइट कैसे बनाये (Website Kaise Banaye in Hindi) के बारे में बताएँगे।

Website Kaise Banaye

Website Kaise Banaye

गूगल पर Website Banane Ke Liye बहुत से प्लेटफॉर्म है, जिनसे आप अपनी वेबसाइट बना सकते है, इनमें कुछ Paid Platform (जिनके लिए पैसे देने पड़ते है), और कुछ Free Platform (जिनके लिए कोई पैसा नहीं देना होता) है। Paid वेबसाइट बनाने के लिए आपको Web Hosting और Domain Name खरीदना पड़ता है, जिसकी कुछ कीमत आपको चुकानी पड़ सकती है। इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स (सुविधाएँ) मिल जाते है जो एक फ्री वेबसाइट में नहीं मिलते है। इसलिए हम उनके बारे में बताएँगे जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते है कि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही चीज़ होती है, बस इसमें थोड़ा सा फर्क होता है जैसे हर ब्लॉग एक वेबसाइट के रूप में काम कर सकता है, किंतु हर वेबसाइट ब्लॉग नहीं हो सकती। तो चलिए जानते है Free Me Website Kaise Banaye या मोबाइल पर वेबसाइट कैसे बनाएं।

वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में फ्री

ब्लॉगस्पॉट (Blogspot) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको मुफ्त में वेबसाइट बनाने और होस्ट करने की अनुमति देता है, यह Google का खुद का प्लेटफॉर्म है, इसलिए आपको इस पर सर्वर डाउन टाइम और अन्य मुद्दों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इसके अलावा, आपको इस पर हजारों मुफ्त ब्लॉगर टेम्प्लेट भी मिलते है जिनका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल रूप दे सकते है। आइए फ्री में Khud Ki Website Kaise Banaye या Google Par Website Kaise Banaye के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड से शुरुआत करें।

Step 1: Visit Blogger Website

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र Open कीजिये, उसके बाद आप Blogger की वेबसाइट www.blogger.com को ओपन कीजिये, (Blogger गूगल की ही एक फ्री सर्विस है) फिर उसमे “Sign In” पर क्लिक कीजिये, फिर आप अपनी ई-मेल ID और Password डालिए (इसके लिए आपका Gmail Account होना जरुरी है)।

Step 2: Sign In

Sign In करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आप “Create New Blog” पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होंगी, जिसमे Website का Title, Address और Theme डालना होगा।

  • Title – यहां पर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम डालना होगा, जैसे हमारी वेबसाइट का नाम “Hindi Sahayta” है, तो आप भी अपनी वेबसाइट का कोई नाम रख सकते है।
  • Address – यहाँ आपको अपनी वेबसाइट का URL बताना है कि उसका पता क्या होना चाहिए, आप Blogger पर फ्री वेबसाइट बना रहे है तो इसमें आपको आपकी वेबसाइट के नाम में blogspot.com लिखा हुआ मिलेगा। अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट से पैसों से Domain खरीदकर Blogger में सेट कर देंगे, तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा।
  • Theme – उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए Theme सिलेक्ट करनी है। यहां पर आपको काफी Template दी गई है इनमें से कोई भी एक सिलेक्ट कर सकते है, जिससे आपकी वेबसाइट दिखने में अच्छी लगे।

Step 3: Create Blog

सब डिटेल्स डालने के बाद “Create Blog” पर क्लिक कर दे, तो लीजिये आपकी फ्री वेबसाइट बनकर तैयार है, आप अपनी वेबसाइट ब्राउज़र में Site Address डालकर देख सकते है।

उम्मीद करते है कि बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करके आपने सिख लिया होगा कि Free Website Kaise Banaye या अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं।

Google Jaisi Website Kaise Banaye

यदि आपका कोई प्रोडक्ट है और आप चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके प्रोडक्ट को देखे और उसे खरीदे तो इसके लिए एक स्माल बिज़नेस वेबसाइट बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप गूगल की जैसी Apni Khud Ki Website Kaise Banaye इस बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

1. डोमेन नेम रजिस्टर करे

आपके डोमेन नेम को इस तरह रखना चाहिए जो आपके उत्पादों या सेवाओं को प्रतिबिंबित करे, ताकि आपके उपयोगकर्ता सर्च इंजन के माध्यम से आपके व्यवसाय तक आसानी से पहुँच सके।

उपयोगकर्ता आपके डोमेन नाम को भी आपके व्यावसायिक नाम के समान होने की उम्मीद कर सकते है। डोमेन नेम आप Godaddy या Bigrock जैसी वेबसाइट से खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको भुगतान करना होगा।

यदि आपको डोमेन कैसे खरीदते है या GoDaddy Par Website Kaise Banaye के बारे में नहीं पता है तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट Domain Kaise Kharide? की सहायता ले सकते है।

2. वेब होस्टिंग कंपनी का पता लगाएं

इंटरनेट पर अपना डोमेन नाम प्राप्त करने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग कंपनी ढूंढनी होगी। अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले वेब होस्टिंग की सेवाएं प्रदान करते है।

आप GoDaddy वेबसाइट से भी वेब होस्टिंग ले सकते है। वेब होस्टिंग के लिए मासिक शुल्क इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है या कितने उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर विजिट करते है।

3. अपना कंटेंट तैयार करें

इस बारे में सोचें कि ग्राहक आपकी वेबसाइट के माध्यम से किस तरह का कंटेंट प्राप्त करना चाहता है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको अपनी वेबसाइट में किस तरह की जानकारी शामिल करना चाहिए है।

इस बात पर विशेष ध्यान दे कि आपके कस्टमर्स की रूचि किन चीजों में है उस हिसाब से अपनी साइट का स्ट्रक्चर बनाये ताकि, उन्हें अपनी जरूरत की चीजों को खोजने में आसानी हो।

आप अपनी साइट को डिजाइन करने के लिए एक प्रोफेशनल डेवलपर को काम पर रख सकते है, वैसे ही आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को लिखने और एडिट करने के लिए एक प्रोफेशनल राइटर और एडिटर को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते है।

4. अपनी वेबसाइट बनाएँ

अब आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है या आप किसी प्रोफेशनल डेवलपर से अपनी वेबसाइट बनवा सकते है। याद रहे आपको अपनी वेबसाइटों को अप टू डेट रखने की आवश्यकता है। यदि आप नए ब्लॉगर है, तो किसी और से वेबसाइट बनवाना आपके लिए एक अच्छा विचार है।

एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर आपकी साइट को जल्दी से जल्दी बना सकता है और सफल वेब डिजाइन के लिए आपको सुझाव दे सकता है। इसके अलावा किसी प्रोफेशनल डेवलपर को हायर करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों यह थी Website Kaise Banaen से जुड़ी जानकारी जो आपको जरूर पसंद आयी होगी। देखा ना कितना आसान था वेबसाइट बनाने का तरीका आप घर बैठे अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है और अगर आपका कोई व्यापार है तो उसका प्रचार भी आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है और अपना व्यापार बढ़ा सकते है, और अगर आपका कोई व्यापार नही है तो भी आप फ्री ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकते हो और इन्टनेट की दुनिया में पॉपुलर हो सकते हो।

गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है या Google Par Free Blog Kaise Banaye से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपका जवाब देने के लिए हमेशा तत्पर है। पोस्ट पसंद आई हो तो Website Kaise Banaye Hindi Me Jankari अन्य लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इसके बारे में जान सके, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 127

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

5 Comments

Leave a Reply
  1. nice sir
    thanks for giving me grateful information
    your work is very nice.
    Your post is quite different. That’s why I regularly visit your site. I think this is very important to me…

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Marriage Certificate Kaise Banwaye? – जानिए मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया!

RAS kaise bane

RAS Kya Hota Hai? जानिए RAS Full Form व RAS Kaise Bane पूरी जानकारीं!