Home » Health » Backlinks Kya Hai? Do Follow Backlinks Kya Hai? No Follow Backlinks Kya Hai – जानिए High Quality Backlinks Kaise Banaye हिंदी में!

Backlinks Kya Hai? Do Follow Backlinks Kya Hai? No Follow Backlinks Kya Hai – जानिए High Quality Backlinks Kaise Banaye हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Backlinks Kya Hai यदि आप भी जानना चाहते है की Backlinks Kaise Banaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की High Quality Backlinks Kaise Banaye
Do Follow Backlinks Kya Hai भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
आजकल बहुत सी वेबसाइट बनाई जा रही है जिसके जरिये पैसा कमाया जा रहा है। इन वेबसाइट के द्वारा Blogger अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। आप भी अपनी वेबसाइट बनाकर इसके माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते है। यह एक ऐसी लोकेशन होती है जहाँ पर बहुत सारे Webpages को रखा जा सकता है।
[toc] इंटरनेट की मदद से आज सारे कार्य किये जा सकते है। जिसके लिए हमें किसी ना किसी वेबसाइट पर जाना होता है। अगर हमें किसी तरह की जानकारी चाहिए होती है तो हम इंटरनेट पर सर्च करते है तो कोई ना कोई सी वेबसाइट पर वह जानकारी हमें प्राप्त हो जाती है। और इससे हमारी साईट के Visitors भी बढ़ते है। और Backlinks की मदद से भी हम वेबसाइट पर Visitors की संख्या को बढ़ा सकते है।
तो आइये अब जानते है Backlinks Kaise Banaye अगर आप भी अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks का प्रयोग करना चाहते है तो यह पोस्ट How To Create Backlinks In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

यह वो लिंक होती है जो हमें एक साइट के माध्यम से दूसरी साइट पर ले जाती है। जब किसी एक वेबपेज का लिंक किसी दूसरे वेबपेज के लिंक के साथ जुड़ा रहता है तो इसे Backlink कहते है।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Jio Internet Ki Speed को बढ़ाने की पूरी जानकारी – इन 4 तरीकों से बढ़ाये अपने जिओ की स्पीड!
जैसे कोई वेबसाइट है जिसमें बहुत सारे विजिटर आते है अगर उस पर आपकी साइट का लिंक दिया होता है तो जो विजिटर उस साइट पर आते है वह आपकी साइट के लिंक पर क्लिक करके आपकी साइट पर भी आ जाते है।
तो उसे Backlink कहते है। सभी वेबसाइट के लिए Backlink बनाना बहुत ज़रुरी होता है। ब्लॉग की सर्च इंजन में रैंकिंग बढ़ाने के लिए Backlink की जाती है। Backlink बनाने से पहले आपको सही तरह से Keyword Research करनी होती है।

इसके लिए आपका Facebook Account और एक Page होना चाहिए। आपको हम जो तरीका बता रहे है वह बहुत ही आसान है। बस नीचे दिए गए Steps को फॉलो करे:

  • Log In Your Facebook Account

सबसे पहले आपको अपने Facebook Account में लॉग इन करना होगा।

  • Go To Website

लॉग इन होने के बाद आपको Static Html App वेबसाइट पर Visit करना होगा यह एक Online Tool है जो आपके Facebook Page पर नया Tab Add करने में मदद करेगा। इसके द्वारा आप एक Tab में Html Content डाल सकते है।

  • Add Permission

यह आपके Facebook Account के लिए आपसे Permission लेगा। Permission देने के बाद आपको एक Facebook Page सिलेक्ट करना होगा, जिसमें आपको Html Content डालना है।

  • Edit Tabs On This Page

इसके बाद Edit Tabs On This Page पर क्लिक करे।

  • Add A New Tab

इस पर क्लिक करने के बाद आपको Add A New Tab बटन पर क्लिक करना है।

  • Enter Tab Details

इसमें आपको नए Tab का Details जैसे Tab Nmae, Image Text, Text Colour भरना है। इसके बाद Add Tab Now पर क्लिक करना है।

  • Received Message

अब आपको एक सक्सेस का मैसेज Receive होगा। और नया Tab Facebook में खुल जाएगा।

  • Set Up Tab

इसमें आपको Set Up Tab पर क्लिक करना है।

  • Enter Code

Html Add करने के लिए आपको एक Section दिखेगा यहाँ पर आपको नीचे दिए गए Code को Paste करना है। Red Text में साइट का Link देना है और ब्लू Text का में आपका डिस्क्रिप्शन।

  • Save & Publish

अब सब कुछ सही से Enter करने के बाद Save & Publish बटन पर क्लिक करे। इतना करने के बाद आपकी Site Facebook में Add हो गई है। और वहां से आपको एक High Quality Do Follow Backlink प्राप्त होगी।

आप जो भी Link दूसरी वेबसाइट पर या अपनी ब्लॉग पोस्ट पर देते है वो Do Follow Backlinks होते है। यह आपकी साइट की रैंकिंग को सर्च इंजन में बढ़ाने में मदद करते है। Do Follow Backlinks में किसी प्रकार का कोई एट्रिब्यूट नहीं रहता। सभी Backlinks Do Follow ही होती है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Email ID Kaise Banaye? – जानिए Gmail Par Email ID Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!
आप इन्हें No Follow Tag लगाकर No Follow Backlinks भी बना सकते है। यह वो Backlinks होती है जिन पर क्लिक करने पर यह दूसरी Window में ओपन होते है। किसी दूसरी वेबसाइट के लिए No Follow Backlinks बनाने के लिए Rel = “Nofollow” Tag का प्रयोग करते है।

अगर कोई वेबसाइट आपको No Follow Links देती है तो उस लिंक को Search Engine Index नहीं करता। इससे Seo में कुछ खास फायदा नहीं होता है, यह एक वेबसाइट के माध्यम से दूसरी वेबसाइट के लिंक को पास नहीं करता। यह आपकी साइट की रैंकिंग बढ़ाने में भी काम नहीं आता।
No Follow Links आपकी प्रोफाइल को बिल्कुल नेचुरल लुक देते है। अगर आपकी सभी लिंक Do Follow होगी तो आपकी प्रोफाइल लिंक नेचुरल नहीं होती। यदि हमें किसी वेबसाइट को Do Follow Backlinks देना होता है तो Rel = “Dofollow” Tag का प्रयोग करते है।

अपने ब्लॉग के लिए Backlinks बनाने के बहुत से तरीके होते है। आप जितने चाहे उतने Backlink बना सकते है। लेकिन वो Links आपको एक अच्छी Quality वेबसाइट से ही Create करना चाहिए। तो जानते है अपने ब्लॉग के लिए अच्छी Backlinks कैसे बनाये:

  • Best Quality Content

यह ब्लॉग पर Backlink पाने का सबसे अच्छा तरीका होता है। आप अपने ब्लॉग में अच्छे Quality के Content लिखे जो Visitors को पसंद आये। और उन Article के माध्यम से Visitors को कुछ सीखने को मिले। अगर आप अच्छे Content लिखते है तो आपकी वेबसाइट की रैंक Google Page पर बढ़ जाती है।

  • Guest Blogging

इसके माध्यम से आप High Authority Blogs पर Guest पोस्ट करके Do Follow Backlinks Create कर सकते है। Guest Blogging में आपको कुछ अच्छी Blogs में अपना Guest Post Submit करना पड़ता है।
इससे उस ब्लॉग के जो Visitors होंगे उन्हें आपके Blogs के बारे में पता चलेगा और आपके भी Visitors बढ़ने लगेंगे। Guest Blogging से आपको अच्छी Backlinks मिलने लगेगी।

  • Commenting

आपके ब्लॉग से Related जो ब्लॉग हो उस पर कमेंट करना शुरू कर दीजिये। इससे आपको अपने ब्लॉग के लिए No Follow Backlinks मिलता है। और आप जिस ब्लॉग में कमेंट कर रहे है वहां अपने ब्लॉग का Url ज़रुर दे। इसकी मदद से आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ता है।

  • Join Forums

इस तरीके से Backlinks बनाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट से सम्बन्धित Forum को Join करना होता है। आप इस Forum की Profile में वेबसाइट की Url Add करके Do Follow Backlinks बना सकते है।
अब Forum में अपने Question पूछे और लिंक दे। Visitors उसका जवाब विस्तार से दे उसके लिए Links दे। जिससे की Backlinks Create होगी, इससे आपकी वेबसाइट को Traffic बढ़ाने में मदद मिलेगी।

आपकी साइट जिस चीज के बारे में होती है और उससे Related साइट्स से ही आपको Backlinks मिल रही है तो आपको इससे ज़्यादा फायदा होता है। जानते है अब किसी साइट के लिए Backlinks ज़रुरी क्यों है:

  • यह Search Engine में वेबसाइट और आर्टिकल को Fast Index करने में सहायता करती है। इससे Search Engine Bots को वेबसाइट के Links को Crawl करने में सहायता मिलती है और हमारी पोस्ट भी Fast Index होती है।
  • यह आपकी साइट की रैंकिंग को Search Engine में बढ़ाने में मदद भी करती है। यदि किसी High Quality Site से आपको Backlink मिल जाता है तो Search Engine में यदि कोई उस Site को Search करता है तो उसके साथ आपकी वेबसाइट भी Search Engine में Show होगी।
  • Backlinks से आपको Referral Traffic मिलने में मदद मिलती है। जब आपको कोई वेबसाइट Backlink देती है तो उस Backlink के द्वारा उस वेबसाइट के Visitors आपकी साइट पर भी आते है। जिससे आपको Referral Traffic मिलता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Backlinks Kya Hai और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Backlinks Kaise Banaye आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Do Follow Backlinks Kya Hai तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। High Quality Backlinks Kaise Banaye आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
जरूर पढ़े: Facebook Account Deactivate Ya Delete Kaise Kare – जानिए Facebook Account Deactivate Karne Ka Tarika From Computer And Mobile हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Backlinks Meaning In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Backlinks Meaning In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment