हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Conference Call Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप Mobile Se Conference Call Kaise Kare के बारे में भी जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आज की पोस्ट में आपको Conference Call Karne Ka Tarika के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

आप सभी ने Conference Call के बारे में तो जरूर सुना होगा यह एक टेलीफोन या मोबाइल Call है जिसमें एक साथ एक समय में कई लोग बात कर सकते है इसका क्रेज अब काफी बढ़ गया है। Corporate Office, Business में Conference Call From Mobile पर ही बात होती है आपने कई लोगों को Conference Call करते हुए देखा होगा।

कई बार हमारे पास समय नही होता तब हम चाहते है की क्यों ना सबसे एक साथ बात कर ले और हमे सबको एक-एक करके Call ना करना पड़े क्योंकि अलग-अलग Call करने से हमारा समय भी ज्यादा खराब हो जाता है और अगर एक ही बात  सबको बतानी है तो सबको अलग-अलग Call करना पड़ता है और एक ही बात को बार-बार दोहराना पड़ता है इसलिए Android मोबाइल Phone में Conference Call करने की सुविधा होती है जिससे आपको बात को बार-बार दोहराने की जरूरत नही पड़ती।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

लेकिन कई लोगों को Conference Call के बारे में पता नही होता है की यह कैसे करते है तो आज आप हमारी इस पोस्ट में जानेंगे की How To Do Conference Call In Hindi बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू लेकर अंत तक जरूर पढ़े आशा करते है आपको हमारी इस पोस्ट में सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

Conference Call Kya Hai

Conference Call का मतलब कई लोग एक समय में अपने Android Phone से एक साथ बात कर सकते है जैसे अगर आपके बहुत सारे दोस्त है और वे अलग-अलग शहर में रहते है और आपको उनसे बात करनी है तो इस Condition आप सबको अलग-अलग Call करते है लेकिन अगर आपको सभी से एक ही बात करनी है तो उसके लिए आप Conference Call की Help ले सकते है इससे आप सभी दोस्त एक साथ एक ही Call पर Group में बात कर सकते है इससे आपको सबसे अलग-अलग Call करने की जरूरत भी नही होगी और आपका समय भी खराब नही होगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pendrive Me Password Kaise Lagaye? – जानिए Memory Card Me Lock Kaise Lagaye आसान भाषा में!

Conference Call Karne Ka Tarika

अलग-अलग Telecom कंपनियां इसे चलाने और इसे नियमित रूप से उपयोग में लाने के लिए एक विशेष टीम को रखती है। यह Three Way सुविधा Telecom कंपनियां कुछ Charge लेकर Customer को देती है Three Way Calling के लिए पहले एक व्यक्ति Call करता है और रिंग होने के बाद रिकॉल का Button दबाकर तीसरे व्यक्ति का नंबर डायल किया जाता है इस तरह से वह तीसरा व्यक्ति उस Call से Add हो जाता है।

Conference Call Kaise Kare

अगर आप अपने Android मोबाइल से Conference Call Kaise Karte Hai In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो इसके इसके लिए आप निचे दी गयी हमारी Steps को Follow कर सकते है।

Step 1: Call Anyone

सबसे पहले आप अपने मोबाइल Phone से उस व्यक्ति को Call करे जिससे आप सबसे पहले बात करना चाहते है।

Step 2: Click On Add Call

जब वह आपके Phone को उठा ले तब उन्हें Hold पर रख दे और आपकी Call के दौरान निचे दिए गये Add Call के Button पर क्लिक करे।

Step 3: Dial Number

Add Button पर क्लिक करने के बाद आप Call में जिस दूसरे व्यक्ति को Add करना चाहते है उसका मोबाइल नंबर डायल करे या Contact List में से उस नंबर को Add करे।

Step 4: Your Second Call Is Start

अब आपकी दूसरी Call होना शुरू हो जाएगी और पहले वाला Call Hold पर है।

Step 5: Click On Merge Option

अब जैसे ही दूसरा वाला व्यक्ति आपके Call को उठाएगा तब आपकी Screen पर Merge का Option Show होगा उस पर क्लिक करे जिससे दोनों Call जुड़ जाएगी और आप एक साथ दोनों से बात कर पाएंगे।

इस तरह आप अपने बाकि दोस्तों को Conference Call में Add कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Play Services Kya Hai? Google Play Services Kaise Update Kare – जानिए Google Play Services Kaise Download Kare हिंदी में!

Conference Call Kaise Lete Hain

Conference Call लेने के लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना होता है बस आपको जिस व्यक्ति ने Conference में Add करने के लिए Call किया है आपको उसकी Call को Receive करना होता है और Automatically आपका Call Conference में Add हो जाता है जिसके बाद आप एक साथ Conference Group में बात कर सकते है।

Conclusion:

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Conference Call Kaise Kare Hindi Me पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Conference Call Kaise Lete Hain के बारे में जानकारी प्राप्त हुई इसे Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Android Phone Se Conference Call Kaise Kare कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको How To Take Conference Call In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हमारी टीम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया अकाउंट ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Conference Call In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here