in

गूगल प्ले सर्विस Kya Hai? – Google Play Services Update Kaise Kare हिंदी में।

Google की ओर से Android डिवाइस के लिए एक स्वामित्व वाली बैकग्राउंड सर्विस और API पैकेज है। जिसका उपयोग Google Play से Google Apps को अपडेट करने के लिए किया जाता है।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

गूगल प्ले सर्विस, Google की ओर से Android डिवाइस के लिए एक स्वामित्व वाली बैकग्राउंड सर्विस और API पैकेज है। गूगल प्ले सर्विसेज का उपयोग Google Play से Google Apps को अपडेट करने के लिए किया जाता है। यदि आपको भी Google Play Services Kya Hai व गूगल प्ले सर्विस अपडेट डाउनलोड करना है तो बने रहे हमारे साथ इस लेख में अंत तक।

हमें अगर किसी एप्प या गेम को डाउनलोड करना होता है तो इसके लिए Google Play Store का हमारे मोबाइल में इंस्टाल होना ज़रुरी है। क्योंकि किसी एप्प को डाउनलोड करने के लिए Google Play Services की आवश्यकता होती है। हालाँकि गूगल सर्विस ऐप Android Mobile में By Default Installed आता है।

अगर नहीं आये तो आप निचे दी गयी Google Play Services Kaise Download Kare और Google Play Services Update Kaise Kare की स्टेप्स को फॉलो करके इसे डाउनलोड व अपडेट कर सकते है।

Google Play Services Kya Hai

यह एक प्रकार की बैकग्राउंड सर्विस होती है जो एंड्राइड सिस्टम के साथ जुड़ा हुआ रहता है। जो बैकग्राउंड में चलती रहती है व दूसरे Apps को Update करने में मदद करती है। यह दूसरे Apps की तरह आसानी से खुलता भी नहीं है।गूगल प्ले सर्विस सभी Android Device में Pre-Installed रहता है। लेकिन इसे समय-समय पर अपडेट भी करना होता है।

Google Play Services को बहुत सी Permission की भी जरुरत होती है। जिससे यह आपके Notifications, Location और Apps को Manage कर सके और आपको बेहतर से बेहतर Service दे पाए। इसके अलावा यह Mobile में Save हमारा Data Secure रहे यह भी सुनिश्चित करता है।

Google Play Services API (Application Programming Interface) का पैकेज होता है। जो Apps को एक-दूसरे के साथ आसानी से Communicate करने के लिए Programmer को सहायता करते है और Allow करते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Play Store Kya Hai? – जानिए Google Play Store Download Kaise Kare हिंदी में!

गूगल प्ले सर्विस डाउनलोड

अगर आप Google Play Services का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होता है। उसके बाद ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। गूगल प्ले सर्विस एप्प डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। चलिए जानते है इसे कैसे डाउनलोड करते है:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल का ब्राउज़र ओपन करे।
  • अब Google Play Services को सर्च करे।
  • सर्च करने पर आपके सामने सबसे पहले जो Link आएगी उस पर क्लिक करे।
  • यहाँ से आप Google Play Services को डाउनलोड कर सकते है।
  • डाउनलोड करके इसे इंस्टाल कर ले।

Google Play Services Ko Update Kaise Karen

वैसे तो Google Play Services अपने बैकग्राउंड में ही अपडेट होता रहता है। लेकिन बहुत बार बड़े अपडेट की वजह से यह अपने आप अपडेट नहीं होता है। तब आपको खुद इसे अपडेट करना होता है। अपडेट गूगल प्ले सर्विस करने की हम आपको 2 Method बता रहे है:

Method 1: Search Google Play Services

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के Google वेब ब्राउज़र को ओपन करे।
  • अब इसमें ‘Google Play Services Update’ को Type करके Search कीजिये।
  • अब आपको Google Play Services के Results Show होंगे तो जो सबसे पहले लिंक दिख रही है उस पर क्लिक कीजिये।
  • अगर आपका Current Version पुराना हो चुका है तो यहाँ पर नया Version उपलब्ध होगा।
  • अब Update ऑप्शन पर क्लिक करके गूगल पे अपडेट कर लीजिये।

Method 2: Through Google Play Store

आप Google Play Store की मदद से भी गूगल प्ले सर्विस अपडेट कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में ‘Play Store’ को Open कीजिये
  • Play Store को ओपन करने के बाद Top पर दिए गए ‘Menu’ में जाये।
  • अब आपको सबसे पहला ऑप्शन ‘My Apps & Games’ दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको सभी Installed Applications दिख रही होंगी इनमें से Google Play Service को सर्च करें और उसके सामने दिए गए ‘Update’ पर क्लिक करें (अगर अपडेट नहीं है तो, और अपडेट है तो रहने दें)।

यहाँ पर आपको Update All का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आप आपके मोबाइल की सभी Google Play Service को अपडेट कर सकते है। या अपने हिसाब से सिलेक्ट करके भी अपडेट कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Play Store Ki ID Kaise Banaen – बेहद आसान तरीका Play Store ID बनाने का!

Google Play Services Kyu Jaruri Hai

जब Google Play Services नहीं था तब Google Map तभी अपडेट होता था जब Android OS को अपडेट किया जाता था। अब Google Play Services की मदद से यह Automatically अपडेट हो जाता है। Google Play Services, Apps को अपडेट करने में मदद करता है, वह भी एंड्राइड को बिना Latest Version में अपडेट किये। Google Play Services का इस्तेमाल सभी Android Version जो 2.2 से ऊपर हो उसमें किया जा सकता है। Google के द्वारा यह सभी Applications को Security Service Provide करते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि Google Play Services Kaise Update Kare और इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Google Play Services Kyu Jaruri Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। गूगल प्ले सर्विसेज अपडेट और Google Play Services Kaise Chalu Kare से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे Comment Box में कमेंट करके बता सकते है, हमारी हिंदी सहायता की Team आपकी सहायता जरूर करेगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 8

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Computer Ko Fast Kaise Kare? – जानिए Laptop Slow Chale To Kya Kare पूरी जानकारी हिंदी में !

ECR Or ECNR Passport Kya Hai

ECR Or Non ECNR Passport Kya Hota Hai? – जानिए ECR Meaning In Hindi