Google Play Services Kaise Update Kare जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tutorial

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Google Play Services Kya Hai यदि आप भी Google Play Services डाउनलोड करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Google Play Services Kaise Download Kare

Google Play Services Kaise Update Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज हमें सभी काम के लिए Google की आवश्यकता होती है। अगर हमें इंटरनेट का इस्तेमाल करना है तो Google की Services की जरुरत होती है। हमारे अधिकतर काम Google Services के द्वारा ही होते है। इसका उपयोग करके आप Google की सभी Service को अपडेट कर सकते है।

आज सभी लोग मोबाइल का प्रयोग करते है। हमें अगर किसी एप्प या गेम को डाउनलोड करना होता है तो इसके लिए Google Play Store का हमारे मोबाइल में इंस्टाल होना ज़रुरी है। क्योंकि किसी एप्प को डाउनलोड करने के लिए Google Play Services की आवश्यकता होती है।

तो आइये अब जानते है Google Play Services Kyu Jaruri Hai अगर आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते

Google Play Services Kya Hai

Google Play Services

यह एक प्रकार का एप्प होता है। जो एंड्राइड सिस्टम के साथ जुड़ा हुआ रहता है। और यह दूसरे एप्प्स की तरह आसानी से खुलता भी नहीं है। यह सभी एंड्राइड डिवाइस में इंस्टाल रहता है।और समय-समय पर इसे अपडेट भी करना होता है। तथा Google Play Services को बहुत सी Permission की भी जरुरत होती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Play Store Kya Hai? – जानिए Google Play Store Download Kaise Kare हिंदी में!

Google Play Services Api (Application Programming Interface) का पैकेज होता है। जो एप्प्स को एक-दूसरे के साथ आसानी से कम्यूनिकेट करने के लिए प्रोग्रामर को असिस्ट करते है और Allow करते है।

Google Play Services Kaise Download Kare

अगर आप Google Play Services का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होता है। उसके बाद ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। Google Play Services को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। चलिए जानते है इसे कैसे डाउनलोड करते है:

  • Open Your Browser

सबसे पहले अपने मोबाइल का ब्राउज़र ओपन करे।

  • Search Google Play Services

अब Google Play Services को सर्च करे।

  • Tap On Link

सर्च करने पर आपके सामने सबसे पहले जो Link आएगी उस पर क्लिक करे। आप इस लिंक Play.Google.Com पर क्लिक करके सीधे जा सकते है।

  • Download Google Play Services

यहाँ से आप Google Play Services को डाउनलोड कर सकते है।

  • Install Google Play Services

डाउनलोड करके इसे इंस्टाल कर ले।

Google Play Services Kaise Update Kare

वैसे तो Google Play Services अपने बैकग्राउंड में ही अपडेट होता रहता है। लेकिन बहुत बार बड़े अपडेट की वजह से यह अपने आप अपडेट नहीं होता है। तब आपको खुद इसे अपडेट करना होता है। Google Play Services को अपडेट करने की हम आपको 2 Method बता रहे है:

Method 1: Search Google Play Services

  • Open Google Search

सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Search Option को ओपन करे।

  • Type Google Play Services

अब इसमें Google Play Services को Type करे और Search करे।

  • Click Google Play Services

अब आपको Google Play Services के Results Show होंगे तो जो सबसे पहले लिंक दी है उस पर क्लिक करे।

  • Latest Update Available

अगर आपका Current Version पुराना हो चुका है तो यहाँ पर नया Version उपलब्ध होगा।

  • Click Update Option

अब Update ऑप्शन पर क्लिक करके उसे अपडेट कर ले।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Play Store Ki ID Kaise Banaye – जानिए Play Store Ki ID Kaise Hataye इन बेहद आसान तरीको से!

Method 2: Through Google Play Store

आप Google Play Store की मदद से भी Google Play Services को अपडेट कर सकते है।

  • Open Play Store

सबसे पहले अपने मोबाइल में Play Store को ओपन करे।

  • Go To Menu

Play Store ओपन करने के बाद Menu में जाये।

  • My Apps & Games

अब आपको सबसे पहला ऑप्शन My Apps & Games पर क्लिक करना है।

  • Click Updates

इस पर क्लिक करने के बाद आपको Updates के Option में जाना है।

  • Updates Services

यहाँ पर आपको Update All का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आप आपके मोबाइल की सभी Google Play Service को अपडेट कर सकते है। या अपने हिसाब से सिलेक्ट करके भी अपडेट कर सकते है।

Google Play Services Kyu Jaruri Hai

जब Google Play Services नहीं था तब Google Map तभी अपडेट होता था जब Android Os को अपडेट किया जाता था। अब Google Play Services की मदद से यह Automatically अपडेट हो जाता है।

Google Play Services एप्प को अपग्रेड करने में मदद करता है एंड्राइड को बिना Latest Version में अपडेट किये। Google Play Services का इस्तेमाल सभी Android Version जो 2.2 से उपर हो उसमें किया जा सकता है। Google के द्वारा यह एप्प को Security Service Provide करते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Google Play Services Kaise Update Kare और इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Google Play Services Kyu Jaruri Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Google Play Services Kya Hai यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Google Play Services Kaise Download Kare आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

जरूर पढ़े: Google Play Store Par App Kaise Upload Kare? – जानिए Play Store Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Google Play Services Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How To Update Google Play Services In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |