1. Health

Coronavirus (COVID-19) Health Alert

एक पहल हिंदी सहायता की और से देश वासियो के लिए।

पूरी दुनिया इस Coronavirus (COVID-19) बीमारी से ग्रसित हो चुकी है, WHO (World Health Organisation) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी और अपनों कि कैसे रक्षा कर सकते हैं।

आइये आप और हम मिलकर इस Message को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें और लोगो को जागरूक करें।

इससे कैसे बचा जाए?

लगातार खासी और छींक आना इसके सबसे ज़्यादा प्रचलित Symptoms हैं। अगर कभी आप घर से बाहर निकलते हैं तो

अपने मुँह पर Mask लगाएं

किसी से भी वार्तालाप के समय मास्क mask पहन कर रखें क्यूंकि कोई भी बात करते समय खास या छींक सकता हैं। या आप से भी यही काम हो सकता है। इस से बेहतर तो यह है कि आप सावधानी पहले ही बरत लें।

Sanitiser यूज़ करें
अगर आप कहीं बाहर हैं तो अपने साथ Sanitiser ज़रूर रखें, इस से यह होगा की आप अपने हाथ हमेशा साफ़ रख सकते हैं।
बार-बार साबुन से हाथ धोएं

हर थोड़ी-थोड़ी देर में अपने हाथ धोए जितनी ज़्यादा स्वछता रख सकते हैं, रखें।

भीड़ भाड़ वाली Places में न जाए

20 से अधिक लोगों के समूह में न जाए अपने आप को Isolate रखें जिसे Self-quarantine के नाम से भी जाना जाता है।

Face को बार-बार न छुएं
Face को बार बार छूने से भी कोरोना वायरस के लक्षण आपकी Body में आ सकते हैं।
अपने साथ हमेशा रुमाल रखें
अगर आप के पास mask नहीं है तो चिंता कि बात बिलकुल नहीं है, आप अपने साथ रुमाल रख सकते है। खासते या छींकते समय यह ध्यान रखें कि या तो रुमाल कि मदद से कीटाणुओं को रोकें या तो फिर अपने shoulder का उपयोग करें।
हवा के सम्पर्क में कम आएं

ऐसा भी कहा जा रहा है कि हवाओं के contact में आने से कोरोना वायरस के लक्षण सामने आ सकते है। आप जितना हो सके उतना खुद को घर में ही रखें।

अफवाहों से बचे!!

अभी COVID-19 चलते, काफी अफवाहें WhatsApp जैसे App पे circulate हो रही है जिसकी वजह से लोगों को बहकाया जा रहा है, उनमे से कुछ अफवाहें है;

गर्म Temperature पर यह वायरस मर जाता है

यह बिलकुल गलत है क्यूंकि इसका टेम्परेचर से कोई लेना देना ही नहीं है, यह हर तरह के Season में आपको हानि पहुंचा सकता है। आप किसी भी तरह कि rumours पर ध्यान न दे, पर इस बात पर ज़रूर ध्यान दे कि किसी भी व्यक्ति के contact में आने पर उससे हाथ न मिलाए।

ठंडी जगहोंपर कोरोना का कोई अस्तित्व नहीं

New Corona हर जगह पाया जा सकता है। खुद कि रक्षा करने के लिए बार बार alcohol-based sanitizer से हाथ साफ़ करें।

गरम पानी से नहाने पर corona से बचा जा सकता है

नहीं ये खबर का वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है corona एक बहुत ही dangerous वायरस है जिस से बचने के कुछ गीने चूने कारण है। और यही कारण से आप इस new corona से लड़ सकते हैं।

Hand Dryers का उपयोग कोरोना कि हार

बार-बार सिर्फ एक ही बात पर जोर दिया जा रहा है कि आप को खुद को भी अपने contact में नहीं लाना है। दुसरो के संपर्क में भी नहीं। जितनी ज़्यादा दूरियां होंगी उतना अच्छा होगा। Hand dryers का कोई role नहीं है COVID-19 को मारने में।

Mosquitoes से कोई खतरा नहीं

अभी कुछ कहा नहीं जा सकता, न ही ऐसा कोई information सुनने में आई है और न ही किसी research पेपर द्वारा ऐसी खबर कि बात हुई है। इसलिए खुद को safe रखें किसी भी तरह कि अफवाहों से दूर रहें।

Ultra violet lamp se कोरोना वायरस को मारा जा सकता है

UV rays ह्यूमन के लिए हानिकारक है इसलिए इस अफवाह में कोई logic नहीं है।

क्या alcohol और chlorine को छिटकने से वाइरस मर जाते है?

नहीं ये दोनों ही substance इंसानो के लिए harmful है और अगर ये आँख और मुँह के contact मे आते हैं तो आपको और पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है।

Cases

क्या सच हे क्या झूठ यह तो किसीको नहीं Lekin हाँ! यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी हे जिसके घेरे में कोई भी कभी भी आ सकता है, सबसे पहले इसके results चीन में देखे गए उसके बाद इटली, स्पेन, जर्मनी और USA में सबसे ज़्यादा cases पाए गए हैं और ये निरंतर ही बढ़ते जा रहे हैं।

भारत में भी यह अकड़ा 490+ हो चूका है। लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो कि जनता कर्फ्यू में भी रोड़ पर भारी मात्रा में दिखे, पर यह इंसान कि खुदकी दिमागी हालत पर doubt करता है कि आप को न आपकी न अपने परिवार वालो कि चिंता है। India अभी Stage-2 में हैं और अभी स्थिति को sambhala जा सकता है।

  • जिस तरह हमारे प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी ने इस पीड़ा को समझा और लोगों को आश्वासन दिया कि हमारी safety हमारे हाथ में है।
  • जिस तरह 22 March को सभी ने Prime Minister के आदेश का पालन किया और ‘जनता कर्फ्यू’ में खुद को शामिल कर देश दुनिया में खुद कि जागरूकता का प्रतीक दिखलाया, पूरा world हमारे देश कि तारीफ कर रहा है।
  • जिस तरह से इस challenge से लड़ा जा रहा है बाकी दुनिया के मुकाबले हम लोगों का जागरूक होना देश कि हाली zarurart को पूरा कर रहा है।

Lock Down

यह कोई मजाक नहीं, यह महामारी है। यह हम सब के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। अगर आप खुदको, अपने बच्चों को, अपने परिवार को safe रखना चाहते हैं तो Please घरों से न निकले इस Lock down के महत्व को समझें और अपने आस-पास awareness फैलाएं।

Hindi Sahayta द्वारा हमने यह awareness फैलाई है और हम चाहते है कि आप भी एक जागरूक नागरिक बन कर यह message का Pass-on करें।

आपकी वजह से किसी इंसान की life बच रही हो, इससे ज्यादा Acchi बात क्या होगी। देश की इस मुहीम में जुड़िये और India को Corona Virus से मुक्त कराइये। यह हम सब की duty है।

और भी जानकारी के लिए आप WHO की Official Website पे विजिट कर सकते है।

यहाँ क्लिक करे WHO.int को विजिट करने के लिए!

विषयों की सूची

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 2

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको नीरज जीवनानी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Coronavirus (COVID-19) Health Alert

    Your email address will not be published. Required fields are marked *