आज हर कोई चाहता है की वह गोरा सुंदर और बेदाग दिखे तथा रंग गोरा करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते है और बहुत से तरीके ऐसे होते है जिनकी वजह से चेहरा और भी ज्यादा खराब हो जाता है। केमिकल युक्त प्रोडक्ट को अपनाने से बेहतर है की Face Gora Karne Ke Gharelu Upay अपनाए जाये। जिससे किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। आज हम आपको इस पोस्ट में Gora Hone Ke Gharelu Upay के बारे में बताएँगे।

बढ़ते प्रदूषण से चेहरे की रंगत उड़ती ही जा रही है। यदि किसी वजह से आपके चेहरे की चमक भी कम होती जा रही है तो आज की पोस्ट के माध्यम से आप अपने चेहरे की खोयी हुई चमक को वापस पा सकते है। तो आइये जानते है अब Gore Hone Ke Liye क्या करे। Gora Hone Ke Tarike जानकर आप बेहद ख़ूबसूरत और निखरी त्वचा पा सकेंगे।

Face Gora Karne Ke Gharelu Upay

Gora Hone Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

Face Gora Karne Ke Liye घरेलू उपाय सबसे अधिक कारगर होते है, इनसे किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। बस आपको जरुरत है तो किचन तक जाने की जहाँ आपको चेहरा गोरा करने की सामग्री आसानी से मिल जाएगी।

ओटमील और टमाटर

इसके लिए आपको ओटमील में टमाटर का रस मिलाकर फेस पैक बनाना होगा। टमाटर का रस निकाल ले और ओटमील में मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना ले। इससे आप अपने फेस पर स्क्रब भी कर सकते है और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दे। जिसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं यह Rang Gora Karne Ka Asan Tarika है।

नींबू

नींबू का रस चेहरा गोरा करने के उपाय में एक चमत्कारी उपाय है। रुई से अपने चेहरे पर नींबू के रस लगाए। आधा घंटा लगाकर रखने के बाद चेहरा धो ले। आपके चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाएगा।

हल्दी-बेसन

आधी कटोरी बेसन में आधी चम्मच हल्दी डाले और आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर यह फेस पैक चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद रगड़कर इसे अपने चेहरे से निकाल ले और पानी से चेहरा धो ले यह रंग गोरा करने का उबटन बहुत ही बेहतरीन है।

संतरे के छिलके का पाउडर

Gora Hone Ke Liye संतरे के छिलके बहुत ही फायदा करते है। संतरे के छिलके के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इससे चेहरे पर स्क्रब करे। इसके बाद पानी से चेहरा धो लीजिये। यह Rang Gora Karne Ka Upay चेहरे को बहुत ग्लोइंग बना देता है।

दही

यह स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही दही चेहरा गोरा करने का नुस्खा भी है। दही में एक चम्मच बेसन, दो चुटकी हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना ले और इसे चेहरे पर आधा घंटा लगा रहने दे। इसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लीजिये, आपका चेहरा एकदम खिल उठेगा।

शहद

शहद में ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा एकदम मुलायम और साफ़ हो जाता है। एक चम्मच शहद में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो ले।

चावल का आटा

गोरा होने के लिए चावल के आटे में दही, बेसन, हल्दी सभी सामग्री को आधा चम्मच मिलाये और चेहरे पर स्क्रब करके 10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो ले। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से चेहरा एकदम गोरा होने लगेगा। गोरा होने का यह बहुत ही आसान और अच्छा उपाय है।

Gora Hone Ke Liye Kya Khaye

Chehre Ko Gora Karne Ke Upay में सही खान-पान भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि जो आप खाते हो उसका प्रभाव ही आपके चेहरे पर दिखाई देता है। तो जानते है खान-पान में सही आहार को शामिल करके Chehre Ko Gora Kaise Banaye

गाजर

गाजर का जूस प्रत्येक दिन पीने से चेहरे पर निखार आता है। गाजर में लाइकोपिन, विटामिन ए और सी पाया जाता है जो Chehre Ko Gora करने में मदद करता है।

दही

दही का सेवन करने से भी त्वचा ख़ूबसूरत बनती है और चेहरे की कांति बढती है।

ड्राई फ्रूट्स

Rang Gora करने में ड्राई फ्रूट्स भी मददगार साबित होते है। रोज काजू-बादाम का सेवन करे। इनका सेवन करने से आपकी स्किन भी हेल्थी रहेगी।

नारियल पानी

नारियल पानी सेहत के लिए तो लाभकारी होता ही है साथ ही यह Gora Hone Ka Tarika भी है। जिससे चेहरे पर आकर्षक निखार आता है।

फल और सब्ज़ियाँ

अपने खाने में फल और सब्ज़ियाँ भरपूर मात्रा में शामिल करे। यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते है।

पानी

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए। उचित मात्रा में पानी पीने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ शरीर से बाहर होते है और इससे चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

जूस

Rang Gora Hone Ke Nuskhe में जूस भी बहुत महत्वपूर्ण होते है। चुकंदर का जूस, ऑरेंज जूस, आंवला जूस, एलोवेरा जूस, टमाटर का जूस आदि Rang Gora Karne Ka Juice है। इनमें से किसी भी एक जूस के नियमित सेवन करने से आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

Rang Gora Karne Ke Tips Hindi Me

Gora Hone Ke Gharelu Upay अपनाने और खान-पान के अलावा कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए और प्रत्येक दिन की आदतों में बदलाव किया जाए तो भी चेहरे को साफ रखा जा सकता है।

  • जब भी आप बाहर से आते है तो चेहरे को अच्छे से धोएं, ताकि चेहरे पर जमी धुल, गंदगी अच्छे से साफ हो जाये।
  • नींद भरपूर मात्रा में ले, तनाव से दूर रहे।
  • जब भी आप धुप में निकले तो सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करे।
  • चाय और कॉफी का सेवन जितना हो सके कम कर दे।
  • सोने से पहले चेहरे को किसी अच्छे साबुन या फेसवाश से धोकर सोए।
  • शराब, सिगरेट का सेवन ना करे।
  • आप Gora Hone Ka Sabun भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे- Dove, Pears, Neem आदि साबुन के प्रयोग से चेहरे को गोरा और मुलायम बनाया जा सकता है।
  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार Gora Hone Ki Dawa भी प्रयोग कर सकते है। कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना गोरा होने की टेबलेट का प्रयोग ना करे।
  • यदि आप गोरा होने की क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते है तो त्वचा के किसी अच्छे चिकित्सक के परामर्शानुसार चेहरा गोरा करने की क्रीम का प्रयोग कर सकते है।

Conclusion:

तो दोस्तों यह था Chehre Ko Gora Karne Ka Tarika आपको हमने गोरा होने की विधि में घरेलू उपाय बताये जिनकी मदद से कुछ ही दिनों में आपके रंग में बेहतरीन परिवर्तन दिखाई देने लगेगा। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके अपने दोस्तों को भी बताए की Gora Hone Ke Liye Kya Kare और आपके आस-पास के जिन लोगों को Face Gora करना है उनके साथ भी शेयर करे। यदि इस पोस्ट के द्वारा आपकी कुछ मदद हुई है तो पोस्ट को Like जरूर करे, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here