आज की जीवनशैली इतनी अनियंत्रित हो गई है जिसके चलते मोटापा बढ़ना साधारण बात हो गई है और इस मोटापे को कम करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते है। जिनमें से बहुत ही कम तरीके कारगर साबित होते है। अपनी Body को सही Shape देने के लिए Aerobics की मदद ली जा सकती है। मोटापा कम करने में Aerobics बहुत ही कारगर होता है। आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Aerobics Exercise Kaise Kare

अपनी दिनचर्या में बदलाव करके मोटापे पर काबू पाया जा सकता है। यदि आप अपनी Daily Life में Aerobics को जगह देते है तो कुछ ही दिनों में आपका मोटापा घटने लगेगा और साथ ही कई तरह के परिवर्तन आपको अपनी बॉडी में दिखाई देंगे। तो चलिए जानते है Aerobics Exercise Kaise Karte Hai.

Aerobics Kaise Kare

Aerobics Kya Hai

बॉडी को फीट रखने के लिए दूसरी Exercise की तरह ही Aerobics Yoga भी होता है। Aerobics का वैज्ञानिक अर्थ होता है बॉडी में ऑक्सीजन की ज्यादा मात्रा होना यानि की शुद्ध हवा को Aerobics के द्वारा शरीर में पहुँचाना। जिससे बॉडी में ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है।

यह Exercise करने की सबसे मजेदार पद्धति में से एक है जो यूरोप से भारत आयी है। इसमें व्यक्ति को मजा आता है वह बोर नहीं होता है और कई तरह की बिमारियों को आपके शरीर से दूर रखता है। आप चाहे तो Aerobics Classes भी Join कर सकते है।

Aerobics Ke Prakar (Types Of Aerobics)

Aerobics के अंदर बहुत सी तरह की Exercise आती है। जिसे आप अपनी फिटनेस के अनुसार कर सकते है। आगे हम आपको एरोबिक्स के प्रकार बता रहे है।

Dance Aerobics

शरीर को फिट रखने और स्फूर्ति प्रदान करने के लिए डांस एक बेहतरीन प्रक्रिया है। डांस करने से शरीर से पसीने का बहाव होता है और शरीर में लचीलापन आता है। Aerobics Dance शरीर से मोटापे को कम करता है। डांस एक सबसे सरल और लाभकारी एरोबिक्स एक्सरसाइज है। इससे काफी मात्रा में शरीर से कैलोरी नष्ट होती है।

Walking

रोज सुबह 30 मिनट पैदल चलने से आपके शरीर में अद्भुत बदलाव देखने को मिलेंगे। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या, दिल की बीमारी, डायबिटीज़ आदि बीमारियाँ दूर होती है। सुबह का समय कम प्रदूषण वाला होता है और ताज़ी हवा प्राप्त होती है। सुबह की सैर से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। सुबह आधे घंटे की वॉक आपको दिनभर तरोताजा रखती है।

Swimming

पूरी बॉडी को फीट रखने में यह बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। यह कंधे और बाँहों की Flexibility बढ़ाने में मदद करते है अत्यधिक जमा कैलोरी को कम करने के लिए स्विमिंग सबसे बेहतर है। स्विमिंग आपके शरीर के साथ ही दिमाग को भी आराम प्रदान करती है। रोज़ाना की 30 मिनट की स्विमिंग हड्डियों को मजबूत बनाती है।

Skipping

रस्सी कूदने से शरीर में जमी चर्बी कम होती है रोजाना रस्सी कूदने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। यह एक्सरसाइज शरीर को टोन करने में मदद करती है। रस्सी कूदते समय शरीर के सभी अंगों का प्रयोग होता है जिससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। स्किप्पिंग का ज्यादा फायदा प्राप्त करने के लिए शाम के बजाय सुबह के समय स्किप्पिंग करे।

Cycling

यह पैरों के लिए बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है। इससे पैरों को भी मज़बूती मिलती है और पूरे शरीर में भी लचीलापन आता है। शरीर की बढ़ी अतिरिक्त चर्बी कम होती है। गठिया के रोग में सबसे लाभदायक एक्सरसाइज साइकिलिंग होती है यह पूरे शरीर को एक्टिव रखती है।

Aerobics Kaise Kare (How To Do Aerobics)

आपने यह तो जान लिया की एरोबिक्स के प्रकार क्या होते है लेकिन एरोबिक्स कैसे किया जाता है यह हम आगे जानेंगे।

एरोबिक डांस एक्सरसाइज

इसके लिए आपको कम समय की ही आवश्यकता होगी। अपनी पसंद के एरोबिक्स गाने लगाकर डांस करे इसके लिए सिर्फ 5 मिनट का वर्कआउट ही काफी है।

साइकिलिंग एरोबिक्स एक्सरसाइज

इसके लिए आपको सुबह का समय निकालना होगा। साइकिलिंग के लिए सुबह का समय बेहतर होता है साइकिलिंग करने के लिए आधा घंटा पर्याप्त होता है।

स्विमिंग एरोबिक व्यायाम

यदि आपको स्विमिंग नहीं आती है तो पहले किसी की देखरेख में स्विमिंग करना सीखे। शुरू में 10 से 15 मिनट स्विमिंग करे और धीरे-धीरे इसका समय बढ़ा सकते है।

स्किप्पिंग एरोबिक्स कैसे करे

Skipping के लिए रस्सी आपकी लम्बाई के अनुसार रखे और 10 से 15 मिनट ही इस एरोबिक्स के लिए पर्याप्त है।

Aerobics Ke Fayde (Aerobics Benefits)

यदि आप आपने दैनिक जीवन में इस तरह की Easy Aerobic Exercises को शामिल करते है तो इससे आपको विभिन्न तरह के लाभ प्राप्त होंगे। तो जानते है एरोबिक्स करने के फायदे क्या है:

  • Aerobics Knee Pain को कम करने में मदद करता है। यदि आपको जोड़ों की समस्या है आपके घुटनों में दर्द होता है तो एरोबिक्स को अपने जीवन में शामिल करे।
  • एरोबिक्स के लाभ में एक लाभ यह भी होता है की इससे बेहतर नींद आती है। यह अनिंद्रा की समस्या को खत्म करने में सहायता करती है।
  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में सहायक होता है।
  • एरोबिक्स तनाव को कम कर ह्रदय को स्वस्थ रखने में मददगार होती है।
  • इससे शरीर को उर्जा मिलती है और वजन नियंत्रण में रहता है।
  • एरोबिक्स मूड को अच्छा रखता है और मानसिक चिंताओं को कम करता है।

Conclusion:

अपनी सेहत को बेहतर बनाने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने पूरे दिन में कुछ समय एरोबिक्स एक्सरसाइज के लिए भी ज़रुर निकाले। यह स्वस्थ रहने का सरल और मजेदार तरीका है। हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और अगर इससे आपको कोई मदद मिली है तो पोस्ट को लाइक करे। इस पर आपके किसी तरह के कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट करके बताए और आगे भी स्वास्थ्य से सम्बन्धित जानकारी पाने के लिए बने रहे हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here