1. Technology

Facebook Kya Hai? – जानिए फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में।

पुराने दोस्तों से संपर्क खो गया है? कोई बात नहीं। फेसबुक से जुड़िए और उनसे संपर्क बनाए रखिए। जानिए Facebook Kya Hota Hai और फेसबुक किसने बनाया, हमारे इस पोस्ट में।

आज के दौर में Social Media एक ऐसा Platform बन चुका है, जिससे लगभग सभी लोग वाक़िफ़ है और उसे इस्तेमाल भी करते है। Social Media हमें उन लोगों से जोड़ता है जिनसे शायद समय की कमी के कारण, या जगह की दूरी के कारण, हम दूर होते जा रहे है। ऐसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स है, जो हमें हमारे पेहचान वालों के पास लाती है। उन्हीं कुछ बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक Facebook है।

Facebook का नाम हम सभी ने सुना है, बहुत लोग इसे इस्तेमाल भी करते है, पर कुछ लोग ऐसे भी है, जो Facebook के बारे में नहीं जानते। ये Post उन्ही लोगों को Facebook Ke Bare Me Jankari देने के लिए है।

विषयों की सूची

तो अगर आप जानना चाहते है कि Facebook Kya Hai In Hindi (What Is Facebook In Hindi) और साथ ही Facebook Kaha Ka Hai, तो आपको और कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ये सभी जानकारी About Facebook In Hindi हम आपको हमारे इस Post में उपलब्ध कराएँगे। तो Facebook को हिंदी में क्या कहते हैं जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इसे अंत तक पढ़िए।

Facebook Kya Hai

Facebook एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो हमें एक ऐसा मंच प्रदान करता है, जहाँ हम अपने दोस्तों से, पहचान वालों से, और कुछ नए लोगों से भी जुड़ सके, उनसे बातें कर सके, और उनकी ज़िंदगी की कुछ झलकियाँ देख सकें। Facebook हमें उन लोगों से भी वापस जुड़ने का अवसर देता है, जिनसे शायद हम सालों से ना मिले हो।

Facebook पर हम Photos शेयर कर सकते है, अपने दोस्तों के साथ रोज़ की ज़िंदगी के कुछ पल शेयर कर सकते ह, और उनसे Chat भी कर सकते है, वो भी बिलकुल निःशुल्क।अगर आप ये जानना चाहते है कि फेसबुक का फुल फॉर्म क्या है तो हम आपको बता दे कि Facebook का कोई फुल फॉर्म नहीं है, बल्कि Facebook खुद ही एक Full Form है, FB के लिए।

अब आपने जान लिया कि Facebook Ka Matlab Kya Hota Hai. तो चलिए अब हम आपको बताते है कि फेसबुक किसने बनाया और Facebook किस देश का है।

Facebook Ke Bare Me Jankari

क्या आप जानते है कि Facebook पहले ‘Thefacebook’ हुआ करता था, जिसे September 2005 के बाद, Facebook में परिवर्तित कर दिया गया था। फेसबुक का इतिहास ज़्यादा पुराना तो नहीं है, पर ऐसी ही कई बातें है जो शायद आप नहीं जानते होंगे। इन्हीं की जानकारी हम आपको देंगे।

सबसे पहले जानिए कि फेसबुक कब शुरू हुआ। Facebook की शुरुआत February 4, 2004 को हुई थी। फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने Facebook को अपने और 4 दोस्तों के साथ मिलकर बनाया था, जब वे Harvard University में पढ़ा करते थे।

मार्क (Mark) ने इसे अपने कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए बनाया था, जो धीरे-धीरे अन्य कॉलेजों में भी फैलता गया और आज इसके 2.45 Billion से ज़्यादा Active Users है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बना देता है।

फेसबुक का मालिक भी Mark Zuckerberg ही है। जाते-जाते आपको ये भी बता देते है कि Facebook Kis Desh Ka Hai? Facebook अमेरिका की कंपनी है, जो कि California के Menlo Park में स्थित है।

तो ये थी आपके लिए History Of Facebook In Hindi की जानकारी।

Conclusion

Facebook एक ऐसा प्लेटफॉर्म भी है, जो हम तक कई महत्वपूर्ण ख़बरें पहुँचाता है और साथ ही ये Advertisement (विज्ञापन) का एक बहुत ही बड़ा माध्यम है। इस पर अकाउंट बनाकर आप इसे इस्तेमाल कर सकते है और कई नए-पुराने लोगों से जुड़ सकते है।

तो दोस्तों, ये थी Facebook की पूरी जानकारी हिंदी में। इस पोस्ट को पढ़कर आपको Facebook Meaning In Hindi और फेसबुक क्या होता है, ये समझ आ गया होगा।

अगर आपको हमारी ये Facebook Information In Hindi पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

फेसबुक से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Facebook Account Recover Kaise Kare? – फेसबुक अकाउंट ब्लॉक होने पर रिकवर करने का बहुत आसान तरीका।

Facebook Videos Or Photos Download Kaise Kare? – फेसबुक से वीडियोज और फोटोज डाउनलोड करने के 2 सरल तरीके।

Facebook Ka Password Change करके बनाये अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 17

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Facebook Kya Hai? – जानिए फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *