हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Mobile Network Kya Hai अगर आप भी GSM Kya Hai के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आजकल अधिकतर लोग Android फ़ोन का Use करते होंगे जब आप मोबाइल खरीदने जाते है तब आप दुकानदार से 3g-4g मोबाइल के बारे में ज़रुर पूछते होंगे लेकिन बहुत लोगों को इसके बारे में पता नही होता की इनमें फर्क क्या है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में बताएँगे

CDMA एक Mobile Network है जिसमे आप किसी नेटवर्क के द्वारा Communicate कर सकते है अगर आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते है तो आपको हमारी आज की पोस्ट CDMA Kya Hai में इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो चलिए अब ज्यादा समय खराब ना करते हुए इसके बारे में जानते है।

मोबाइल नेटवर्क एक ऐसी Technology है जो हमे वायरलेस Voice और Data Connection प्रदान करती है मोबाइल नेटवर्क की सबसे प्रचलित Application मोबाइल फ़ोन है जिसकी Help से हम इन Network का उपयोग करके इंटरनेट Access और Voice Calling कर सकते है अगर आप Difference Between WCDMA And CDMA In Hindi में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Mobile Network Kya Hai

मोबाइल नेटवर्क ओपेरटर एक Telecom Company है जो मोबाइल फ़ोन यूज़र के लिए Service Provide करती है इन Service में यूज़र Audio, Video Call करने के अलावा, MMS Message (Text), MMS Message (Picture) भेजने और इंटरनेट Access करने की Service देता है।

मोबाइल नेटवर्क Company की अपनी Service के लिए अलग-अलग Price होती है कई नेटवर्क मुफ्त सिम कार्ड और ऑफर भी देते है जिनमे Unlimited Call और Unlimited Data भी शामिल होता है India में कई मोबाइल नेटवर्क Available है जिनमे से कुछ Popular नेटवर्क इस प्रकार है Idea Cellular, Bharti Airtel, Jio,Bsnl आदि।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: Mobile Me TV Kaise Dekhe? – जानिए Hotstar और YuppTV को Download करने के आसान तरीके हिंदी में!

GSM Kya Hai

यह Second Generation का मोबाइल System था जो Digital Transmission पर आधारित था। GSM Communication आज के समय का बहुत ही प्रचलित नेटवर्क है इस Technology को सबसे पहले फ़िनलैंड में दिसम्बर 1991 को Launch किया गया था|

GSM को यूरोपियन ने बनाया था इसकी Service 213 देशों में प्रदान की जा रही है। दुनियाभर में लगभग 2 अरब मोबाइल यूज़र GSM Service का इस्तेमाल कर रहा है इस लिस्ट में सबसे पहला नाम China का आता है जहां पर 370 Million मोबाइल यूज़र GSM Service का इस्तेमाल कर रहे है दूसरा नंबर रूस का है जहाँ पर 145 Million यूज़र और तीसरा नंबर भारत का है जहाँ पर 83 Million मोबाइल यूज़र इसका इस्तेमाल कर रहे है|

GSM मे TDMA Technique का Use किया जाता है इसमे Data Transfer की Speed 16kbps से लेकर 120 Kbps होती है। तो दोस्तों अभी आपने GSM क्या होता है के बारे में हिंदी में जाना अब हम आपको GSM Full Form In Hindi के बारे में बताएँगे।

GSM Full Form

Global System For Mobile

CDMA Kya Hai

इसमे Security पर ध्यान दिया जाता है CDMA में Pseudo-random Digital Sequence की मदद से Individual Communication को Encode किया जाता है यह बेहतर Communication Service Provide करती है और इसमे एक समय में एक साथ कई User जुड़ सकते है।

CDMA Technology का Use Miltry Field में ज्यादा किया जाता है। Qualcomm Company ने CDMA के लिए Communication चिप Design की थी। तो अभी आपने CDMA के बारे में जाना चलिए अब हम आपको इसका पूरा नाम क्या है इसके बारे में बताते है।

CDMA Full Form

Code Division Multiple Access

CDMA Sim Kya Hai

आप सोंच रहे होंगे की आपके फ़ोन में जो सिम आप Use कर रहे है वो GSM वाला नेटवर्क है या CDMA वाला नेटवर्क है तो इसका एक आसान Trika है अगर आप कोई फ़ोन Use कर रहे है और उसमे Sim Slot है तो आप GSM Use कर रहे है और अगर उसमे Sim Slot नही है तो आप CDMA Use कर रहे है|

लेकिन अब आप हम CDMA मोबाइल में भी Sim कार्ड डाल सकते है लेकिन इसके लिए आप जिस Company का मोबाइल ख़रीद रहे है आपको उसी Company का Sim खरीदना होगा|

जैसे अगर आप Bsnl का फ़ोन ख़रीद रहे है तो आपको एक Slot ही दिया होगा जिसमे आप BSNL CDMA का ही Sim कार्ड Use कर सकते है यह एक Digital Cellular Technology है जो Spread Spectrum Technique का इस्तेमाल करता है।

Difference Between GSM And CDMA In Hindi

  • CDMA में एक बार कनेक्ट होते ही अपने Call होने के बाद यह Disconnect होता है इसमे में Call करने में थोड़ा समय लगता है पर बीच में Call Disconnect नही होता जबकि GSM Call कनेक्ट होने में टाइम नही लेती पर बीच में Call Traffic बढ़ जाती है तो Call Disconnect हो जाती है।
  • पहले CDMA फ़ोन में Sim नही डालती थी जबकि GSM फ़ोन में Sim डलती थी पहले एक फ़ोन में CDMA और GSM नेटवर्क Support नही करती थी पर आज CDMA और GSM का नेटवर्क एक ही फ़ोन में है।
  • GSM में आपकी सेव की गयी सारी Information आपके उस Sim कार्ड में होती है जिसे आप किसी दूसरे फ़ोन में भी डाल कर भी Use कर सकते है जबकि CDMA में आप ऐसा नही कर सकते है क्योंकि इसमे Simcard नही होती लेकिन अब जो सिम कार्ड Use हो रही है उसमे जिस Company का आप मोबाइल ले रहे है उसी मोबाइल ओपेरटर की सिम होनी चाहिए इसमे आप GSM का सिम कार्ड Use नही कर सकते।

जरूर पढ़े: Mobile Ko TV Remote Kaise Banaye? जानिये सरल शब्दों में Mobile Ko TV Remote Banane Ka Tarika!

WCDMA Kya Hai

यह GSM कम्युनिटी द्वारा Develop किया गया 3 Generation की मोबाइल Service है इसका उपयोग UMTS (Universal Mobile Telecommunications System) और HSPA (High Speed Packet Access) नेटवर्क के दोनों के Radio लेग में किया जाता है|

यह Voice,Text, और Mms को Support करने के साथ-साथ Data को तेज़ गति से ले जा सकता है यह मोबाइल यूज़र को उनके मनपसंद की Multimedia Service जैसे- Music, Tv, Video, और Broadband इंटरनेट जैसी Service Provide करने में Help करता है।

अभी अपने WCDMA Means In Hindi में जाना अब हम आपको WCDMA Full Form In Hindi Ke बारे में बताने जा रहे है।

WCDMA Full

वाइडबैंड कोड डिवीज़न मल्टीप्ल एक्सेस

Difference Between WCDMA And CDMA In Hindi

  • CDMA एक 2g Technology है जबकि WCDMA एक 3g Technology है इससे यह CDMA से Fast Speed से काम करती है।
  • CDMA और WCDMA को एक साथ इस्तेमाल नही किया जा सकता।
  • WCDMA, CDMA की तुलना में कई गुना तेज है।
  • CDMA 1.25mhz चौड़े Frequency Bands का उपयोग करती है जबकि WCDMA में 5mhz चौड़े Frequency Band का उपयोग किया जाता है।
  • WCDMA CDMA के समान Design शेयर नही करती।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Laptop Me TV Kaise Dekhe? जानिए PC Me Online TV Dekhne के कुछ आसान तरीके हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट GSM Kya Hai In Hindi जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको CDMA Sim Kya Hai अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको WCDMA Meaning In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको CDMA Full Form के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको CDMA Kya Hai In Hindi पोस्ट में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New Post के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here