1. Gyankosh

Passport Kya Hai? – जानिए पासपोर्ट की पूरी जानकारी।

अगर आप विदेश जाना चाहते हैं या जाने वाले हैं तो सबसे पहले आपको पासपोर्ट बनवाना पड़ेगा। उसके बिना आप देश के बाहर नहीं जा पाएंगे। जानिए पासपोर्ट क्या है? और पासपोर्ट के बारे में जानकारी इस पेज पर।

विदेश जाने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ हैं पासपोर्ट। आप जाते वक़्त अपना सामान भूल जाएंगे तो चलेगा लेकिन अगर आप पासपोर्ट भूल गए तो आप विदेश जा ही नहीं पाएंगे। इसलिए विदेश यात्रा की तैयारी में पहला कदम होना चाहिए पासपोर्ट बनवाना।

पासपोर्ट में वह सब जानकारी होती हैं जो आपको दूसरे देश में जाने की अनुमति देगी। लेकिन अगर आपको पासपोर्ट के बारे में कुछ भी पता नहीं हैं तो यह लेख आपको अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें आपको जानने मिलेगा What is Passport in Hindi, About Passport in Hindi कि Passport Kya Hota Hai, पासपोर्ट का मतलब क्या होता है (Passport Meaning in Hindi) और Passport Information in Hindi.

Passport Kya Hai

पासपोर्ट (Passport) एक तरह का दस्तावेज़ हैं जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने के लिए केन्द्रीय सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा दिया जाता है। यह आपकी राष्ट्रीयता बताता हैं। यह एक छोटी पुस्तिका होती हैं जिसमें पासपोर्ट धारक का विवरण जैसे – नाम, जन्म स्थान, जन्म तारीख, पासपोर्ट जारी करने की तारीख, समाप्ती तिथि, पासपोर्ट नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर होता हैं।जब आप अपने देश के बाहर यात्रा करने जा रहे हैं तो आपके पास पासपोर्ट होना अनिवार्य हैं। इसका मूल उद्देश्य धारक की राष्ट्रीय पहचान बताना हैं। इसी पासपोर्ट की मदद से दूसरे देशों में आप अपनी पहचान बता पाएंगे और वहाँ रहने की इजाज़त पाएंगे।

ऊपर आपने जाना कि पासपोर्ट क्या होता है? अब जानिए पासपोर्ट का पूरा नाम हिंदी में यानि पासपोर्ट फुल फॉर्म इन हिंदी।

Passport Ka Full Form

पासपोर्ट का फुल फॉर्म हैं: PASSPORT – “Pre-Admission Screening System Providing Options and Resources Today”.

यहाँ तक आपने जाना पासपोर्ट किसे कहते है और Passport का Full Form क्या है? अब जानिए पासपोर्ट की पूरी जानकारी।

Passport Ki Jankari Hindi Me

Passport Definition in Hindi होगी कि यह एक ऐसा दस्तावेज़ हैं जो विदेश यात्रा के दौरान आपकी पहचान बताता हैं और केन्द्रीय सरकार द्वारा दिया जाता हैं।

अब Passport Ka Itihas जानते हैं। पासपोर्ट का इतिहास यह कहता हैं कि सबसे पहले पासपोर्ट ब्रिटिश भारत में प्रथम विश्व युद्ध के बाद 1920 में शुरू किया गया था। ब्रिटिश राज के दौरान पासपोर्ट केवल ब्रिटिश देश जैसे इटली, फ़्रांस, जर्मनी, नॉर्वे आदि में सफर करने के लिए ही मान्य था। आज़ादी के बाद भारतीय पासपोर्ट लागू हुआ और वर्तमान पासपोर्ट 1986 के प्रारूप पे आधारित हैं।

अब देखते हैं Passport Ke Prakar कितने हैं। (Types Of Passport) भारत में पासपोर्ट के 3 प्रकार हैं। जो हैं –

  • सामान्य पासपोर्ट (Ordinary Passport): यह पासपोर्ट गहरे नीले (Dark Navy Blue) रंग का होता हैं और यह सामान्य नागरिक की विदेश यात्रा के लिए मान्य हैं।
  • आधिकारिक पासपोर्ट (Official Passport): यह सफ़ेद (White) रंग का होता हैं। यह पासपोर्ट उन्हे दिया जाता हैं जो किसी आधिकारिक व्यापार में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं।
  • राजनयिक पासपोर्ट (Diplomatic Passport): यह मैरून (Maroon) रंग का होता हैं। यह पासपोर्ट संसद सभ्यों, उच्च पदस्थ सरकारी अधिकारी और केंद्रीय मंत्री परिषद के सभ्यों के लिए मान्य हैं।

एक पासपोर्ट की कुछ अवधि होती हैं। अगर पासपोर्ट धारक 15 वर्ष से कम उम्र का हैं तो उसका पासपोर्ट 5 साल तक मान्य हैं और अगर धारक की उम्र 15 साल से ऊपर हैं तो पासपोर्ट 10 साल के लिए मान्य हैं। भारतीय पासपोर्ट दो भाषा – अंग्रेज़ी और हिन्दी में छपा होता हैं। और सबसे आगे अशोक स्तम्भ का चित्र होता हैं।

Conclusion

पासपोर्ट के लिए आप ऑनलाइन भी फॉर्म भर सकते हैं और सरकारी ऑफ़िस में जाकर भी भर सकते हैं। जब आप विदेश जाने की तैयारी करते हैं तो कम से कम एक महीने पहले आपको पासपोर्ट के लिए आवेदन कर देना चाहिए। क्योंकि नया पासपोर्ट बनने में कम से कम 15 दिन लगते हैं।

आपने इस लेख में पासपोर्ट का अर्थ जाना और यह भी पढ़ा Passport Full Form in Hindi, Passport Ke Bare Me Jankari Hindi Me जैसे Passport History in Hindi, Types Of Passport in Hindi आदि। आशा करते हैं कि पासपोर्ट की यह जानकारी आपको ज़रूर मदद रूप रही होगी।

पासपोर्ट से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare? – जाने पासपोर्ट बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट, खर्च और समय!

ECR Or Non ECR Passport Kya Hota Hai? – ECR पासपोर्ट को ECNR करने का तरीका हिंदी में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको सिद्धार्थ वायडा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Passport Kya Hai? – जानिए पासपोर्ट की पूरी जानकारी।

Your email address will not be published. Required fields are marked *