हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Speed Post Kya Hai यदि आप भी Speed Post के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम स्पीड पोस्ट की जानकारी पूरी तरह से देंगे।

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


Speed Post Kaise Karte Hai यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

Speed Post के बारे में बहुत कम लोग ही जानते है पहले यह बहुत ही अलग प्रकार के होते थे। और बहुत ही Slow होते थे इसकी Service पहले Slow होती थी। लेकिन अब Speed Post के माध्यम से यह सेवा आपको बहुत ही Speed में मिलेगी। आज आप भारत में कहीं पर भी अपनी Post को तेजी के साथ भेज सकते हो।


समय के साथ-साथ इसकी Service में भी अच्छा बदलाव आया है। Digital India को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। अब यह पहले की तरह Slow नहीं रही है। लेकिन पहले Goverment Post Service के अलावा कोई और Servie नहीं थी। Post करने के लिए इसके लिए इसी Service का इस्तेमाल किया जाता था।

तो आइये जानते है अब Speed Post Karne Ka Tarika और इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट स्पीड पोस्ट क्या है शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर पाएँगे।

Speed Post Kya Hai

भारत में इसकी शुरुआत 1986 में हुई। इन 30 सालों में Indian Postal Service में बहुत सुधार हुआ है। यह भारतीय डाक विभाग स्पीड पोस्ट (India Postal Department) की Service है।

जिसके द्वारा आप दुनिया में कही पर भी Post कर सकते हो। यह एक Registered Post की तरह ही Fast Service है। सामान्य Post को Deliver होने में 7-8 दिन लग जाते है तो इसमें 2-3 दिन ही लगते है।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: Gmail Par Email ID Kaise Banaye

Speed Post करने पर आपको एक Tracking Number भी मिलता है। जिसके द्वारा आप इसे Track भी कर सकते है। और स्पीड पोस्ट डिलीवरी टाइम की Detail भी मिल जाती है। Speed Post के द्वारा किसी भी सामान को भेज सकते है या प्राप्त कर सकते है। यह एक ऐसी Service है जिसमें आप कम मूल्य में अपना सामान भेज सकते है।

Speed Post Kaise Kare

Speed Post कैसे करते है। इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है। इस जानकारी से आप Speed Post कर सकेंगे।

  1. Speed पोस्ट करने के लिए आप अपनी पोस्ट या Parcel को एक लिफाफे में पैक करे। Goverment द्वारा जो Size निर्धारित की गई है उसी का इस्तेमाल करे।
  2. फिर उस पर आपको अपना और जहाँ आप Post भेज रहे है उन दोनों ही Address को साफ़-साफ़ लिखे।
  3. आप Address देने के साथ ही उस पर Speed Post ज़रुर लिखे। और जिसे Post कर रहे है उनका मोबाइल नंबर भी लिख सकते है। ताकि कोई भी परेशानी हो तो Phone पर पता कर सके।
  4. इसके बाद आपको Post Office जाकर Post Office के Counter पर अपना लिफाफा देना है। यहाँ आपके लिफाफे का वजन लिया जाएगा। और वह कितनी दूर भेजना है उसके अनुसार आपसे Charge लिया जाएगा।
  5. यदि आप स्पीड पोस्ट चेक करना चाहते है तो जब भी आप किसी Item को Speed Post करने जाते है तब आपको वहां से एक Receipt मिलेगी। जिस पर स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर लिखा होता है। इस नंबर के द्वारा आप अपना Item Track कर सकते हो।
  6. यदि कोई आपको कुछ Post करता है और अगर वो आपको उसका Tracking नंबर बता दे तो आप उससे अपने Item को Track कर सकते है। स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर तेरह नंबर का होता है।

Speed Post Kaise Check Kare

Speed Post करने के बाद अगर आपको Speed Post की Tracking करना है तो आप Speed Post Number Se Pata Kare यदि आप इसके बारे में नहीं जानते तो हम आपको आगे इसकी जानकारी देंगे।

  • Website पर जाये

यदि आपको स्पीड पोस्ट का पता करना है तो आपको Indian Postal Department की Website पर जाना होगा। यहाँ आपको Speed Post की Tracking की सुविधा मिलेगी।

  • Enter Consignment Number

इस Box में Consignment Number भरे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Disabled Gmail Account Ko Fir Se Activate Kaise Kare? – Gmail ID Recover Kaise Kare जानिए हिंदी में!

  • Enter Captcha

अब इसके नीचे के Option में Captcha Code Enter करे। और Search Button पर क्लिक करे। इसके बाद आप अपने Speed Post को Track कर सकते है।

App के द्वारा स्पीड पोस्ट की लोकेशन कैसे पता करे

अगर आपके पास Android मोबाइल है तो आप App के द्वारा भी स्पीड पोस्ट की लोकेशन पता कर सकते है। जिस App का नाम है Postinfo इसके लिए आपको अपने मोबाइल में यह App Download करना होगा। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे बता रहे है:

  • Download App

सबसे पहले मोबाइल में Postinfo App को Download करे

  • Install App

Download करने के बाद अब App को Install कर ले।

  • Open App

अब App को Open करे। और आपको Homepage पर जाना है।

  • Tracking Option

अब आपको Homepage पर Tracking का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Track Consignment

अब आपको Track Consignment का Option दिखेगा इसमें सबसे पहले स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर मतलब Consignment Number भरना है।

  • Enter Captcha

अब इसके बाद आपको Captcha Code Enter करना है। और Search पर क्लिक करना है। Search पर क्लिक करने के बाद आपके सामने स्पीड पोस्ट की लोकेशन की पूरी Detail आ जाएगी। की यह कब Post किया है। और कहाँ तक पहुंचा है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Speed Post Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Speed Post Karne Ka Tarika भी बताया। आशा करते है की आपने Speed Post Ki Jankari अच्छे से प्राप्त की होगी।

आपने इस पोस्ट में Speed Post Kaise Check Kare यह भी जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके अपनी Post को Track कर पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है यह भी आज आपने इस पोस्ट में जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Speed Post Kaise Kare ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Account Me Recovery Phone Number और Email Kaise Add Kare? – जानिए विस्तार से!

हमारी पोस्ट Speed Post Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Speed Post Kya Hai? Speed Post Kaise Kare – जानिए Speed Post Kaise Check Kare बेहद सरल भाषा में!
1.5 (30%) 2 votes

Leave a comment