विज्ञापन
विज्ञापन

Speed Post क्या है – स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है

विज्ञापन
विज्ञापन

स्पीड पोस्ट भारतीय डाक द्वारा प्रदान की जाने वाली डाक सेवा (पोस्टल सर्विस) है। भारतीय डाक विभाग ने इस सेवा को 1986 में “EMS स्पीड पोस्ट” के नाम से शुरू किया था। इस सेवा के कारण ही भारत के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में कोई भी पोस्ट शीघ्र-अतिशीघ्र भेजना संभव हो सका है। पर अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें Speed Post के बारे में पूरी जानकारी नहीं है कि स्पीड पोस्ट क्या है? इसे कैसे करते हैं और Speed Post Delivery Time कितना लगता है, इसलिए आज इस लेख में मैं आपको Speed Post से जुड़ी ये सभी जानकारियाँ विस्तार से बताने वाली हूँ।

एक समय ऐसा था जब पोस्ट ऑफिस से भेजी गयी चिट्ठी या किसी भी सामान को लोगों तक पहुँचने में हफ़्तों का समय लग जाता था। जिस वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पडती थी, क्योंकि उस समय उनके पास कोई अन्य विकल्प भी नहीं था। इसी समस्या से उबरने की शुरुआत 1986 में हुई जब भारतीय डाक विभाग ने Speed Post सर्विस की शुरुआत की। 1986 में शुरू की गयी यह सेवा, पार्सल, पत्र, कार्ड, दस्तावेज और अन्य महत्वपूर्ण सामानों की तेजी से डिलीवरी प्रदान करता है।

विज्ञापन

अगर बात करें कि Speed Post Me Kitna Time Lagta Hai तो आजकल मार्केट में कम रेट पर ऐसी बहुत सी Postal Services लोगों के लिए उपलब्ध हैं, जो बहुत कम समय में डिलीवरी प्रदान करती हैं। पर क्योंकि भारतीय डाक भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सेवा है, इसलिए यह सबसे विश्वश्नीय पोस्टल सर्विस है।

विज्ञापन
विज्ञापन

तो चलिए अब जान लेते हैं, कि Inland Speed Post Meaning In Hindi क्या होता है, Speed Post Kitne Din Me Pahuchta Hai इसके अलावा अगर आप नहीं जानते कि स्पीड पोस्ट को भेजने में कितने पैसे (Speed Post Charges) लगते है, तो यह भी आज आप इस पोस्ट में जानेंगे।

यह भी जरुर पढ़ें: Courier Kaise Karte Hain – कूरियर कैसे भेजे की पूरी जानकारी।

Speed Post Kya Hai

स्पीड पोस्ट भारतीय डाक की सबसे तेज़ आधुनिकीकृत Postal Service है, जिसके माध्यम से आप अपने सामान को भारत में कहीं पर भी सुरक्षित रूप से उचित मूल्य में भेज सकते हैं, वो भी बहुत ही कम समय में। स्पीड पोस्ट Registered Post की तुलना में ज़्यादा तेज़ व सुरक्षित है।

इसे एक भारत एक दर योजना के साथ अत्यंत अल्प शुल्क सिर्फ 25 रूपए प्रति दर की न्यूनतम राशि के साथ शुरू किया गया ताकि भारत की आम जनता स्पीड पोस्ट सेवा से लाभान्वित हो सके। यह भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक सराहनीय कदम है, जिसे भारत में सबसे पहले सन 1986 में शुरू किया गया था। इंडियन पोस्ट या स्पीड पोस्ट का नेटवर्क भारत के 1200 से अधिक शहरों को संबद्ध करता है, 290 Speed Post Center राष्ट्रीय नेटवर्क से जुड़े हुए हैं और करीब 1000 स्पीड पोस्ट केंद्र विभिन्न राज्यों में शामिल हैं।

Speed Post Service ने भारतीय डाक सेवा का उत्थान तो किया ही साथ ही इससे उपभोक्ताओं की कई समस्याओं का निवारण भी हुआ है। अब Bank Document, Debit Card, Credit Card, Court का Official Notice लोगों को डाक द्वारा ही प्राप्त होता है।

  • Inland Speed Post Meaning In Hindi:- “अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट सेवा का अर्थ उस सेवा से है जो एक विशेष संदेशवाहक या वाहन द्वारा समय-समय पर प्रत्येक शहर या कस्बे के संबंध में निर्दिष्ट समय के भीतर डाक सामग्री वितरित करना चाहता है”।
  • Item Dispatched Meaning In Speed Post In Hindi:-  Item Dispatched का मतलब होता है, आइटम यानि सामान को डिलीवर करने के लिए भेज दिया गया है या आइटम को संबंधित डाकघर से डिलीवरी के लिए जारी कर दिया गया है।

आईये अब आगे जानते हैं कि स्पीड पोस्ट कैसे करते हैं और Speed Post Kitna Time Lagta Hai (स्पीड पोस्ट कितने टाइम लगता है) इसके बारे में।

Speed Post Kaise Kare

अगर आपको नहीं पता कि अपने पार्सल को स्पीड पोस्ट कैसे करें, तो नीचे मैंने इसके बारे में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बतलाया है, तो चलिए अब जान लेते हैं इसके बारे में:

  1. सबसे पहले आप जिस सामान को भेजना चाहते हैं, उसे एक Standard Size लिफाफे में डालें, ध्यान रखें कि लिफाफा पोस्टल गाइड द्वारा निर्धारित किए गए आकार का ही हो, इसलिए आप डाकघर से ही लिफाफा खरीदें।
  2. इसके बाद आपको उसके फॉर्मेट को फॉलो करते हुए लिफाफे के ऊपर From Address और To Address को डालना है और साथ ही Envelop (लिफाफे) के ऊपर ‘स्पीड पोस्ट‘ जरुर लिख दें।
  3. अगर आप बाहर से लिफाफा खरीद रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपको To और From Adress ध्यान से भरना है।
  4. आपको अपने विवरण के साथ मोबाइल नंबर भी डालना होगा, इससे पार्सल सही जगह पर पहुँचने में सुविधा होती है।
  5. इसके बाद आपको Post Office में जाकर अपना लिफाफा काउंटर स्टाफ को सौंप देना है। वह वजन और गंतव्य (Destination) की गणना के अनुसार Speed Post चार्ज करेगा। काउंटर स्टाफ आपके शिपिंग लेबल को प्रिंट और संलग्न करेगा।
  6. अब आपको एक रिसीप्ट मिलेगी, जिसमें आपकी पोस्ट का Consignment Number लिखा होगा।
  7. इसी Consignment Number के द्वारा आप अपने शिपमेंट (पोस्ट) का स्टेटस चेक व ट्रैक कर सकते है, इसलिए इस Receipt को संभाल कर रखें।

स्पीड पोस्ट चार्जेस लिस्ट

स्पीड पोस्ट घरेलू द्रुतगामी व्यवसाय की अग्रणी सेवाओं मे से है जो 35 किग्रा तक के लेटर्स और पार्सलों को पूरे भारत में कम समय के भीतर भेजने के लिए प्रतिबद्ध है। यह एक सस्ती सेवा है जो 50 ग्राम तक के सामानों को मात्रा 15 रुपये में पूरे भारत में पहुँचाती है। वर्तमान में यह देश के सभी पते तक पहुँचने वाला सबसे व्यापक नेटवर्क बन गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन
भारस्थानीय200 कि. मी. तक201 से 1000 कि. मी. तक1001 से 2000 कि. मी.​​​​ 2000 कि. मी. से अधिक दूरी पर
50 ग्राम तक 15 रुपये ​35 रुपये 35 रुपये 35 रुपये 35 रुपये
51 ग्राम से 200 ग्राम तक 25 रुपये​ 35 रुपये 40 रुपये 60 रुपये 70 रुपये
​201 ग्राम से 500 ग्राम तक 30 रुपये 50 रुपये 60 रुपये 80 रुपये 90 रुपये
500 ग्राम से अधिक या अतिरिक्त भार पर 10 रुपये 15 रुपये ​30 रुपये 40 रुपये​ 50 रुपये

Speed Post Me Kitna Time Lagta Hai

स्पीड पोस्ट को पहुँचने में सामान्यतया 2 से 3 दिन का समय लगता है और अधिकतम 5 दिन लग सकते हैं। Speed Post सेवा समयबद्ध सेवा प्रदान करती है। यह पूर्णतया विश्वसनीय सेवा है, सामान क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर जुर्माने के तौर पर कुछ शुल्क उपभोक्ता को दिया जाता है। तेज़ रफ़्तार सेवा होने के साथ-साथ यह पूरी तरह से डिजिटल सेवा है। इसमें आपको स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग (Tracking Number) और Safety Assurance भी मिलता है, जिससे आप निश्चिंत होकर अपने पोस्ट की स्थिति से अपडेट रह सकते है। आईये अब जान लेते हैं कि स्पीड पोस्ट को पहुँचने में कितना समय लगता है:

सफलता सूचक औसतन लिया गया समय
स्थानीय 1-2 दिन
मेट्रो शहर 1-3 दिन
किसी राज्य की राजधानी से दूसरे राज्य की राजधानी तक1-4 दिन
राज्य में ही 1-4 दिन
देश की अन्य जगहों तक 4-5 दिन

Speed Post ट्रैक कैसे करें

भारत सरकार ने इसे पूरी तरह से डिजिटलीकरण कर दिया है। अगर आप अपने स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग करना चाहते है तो Speed Post करने पर आपको एक Tracking Number मिलता है जिसके द्वारा आप इसे Track कर सकते है। आइये इन आसान स्टेप्स के बारे में जानते हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी पोस्ट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं:

1 अपनी स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने के लिए सबसे पहले भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in को खोलें।

2. अब आपको “Track N Trace” का Option दिखेगा, उसके नीचे आपको “Consignment Number” का एक बॉक्स दिखेगा, जिसमें आपको अपना Consignment Number डालना है और उसके नीचे Captcha Code को भर कर, Track Now के बटन पर क्लिक कर देना है।

Track N Trace पर Consignment Number डालें

3. अब आपको अपने Speed Post Status की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

तो इस प्रकार आप इस Tracking Number से अपने पोस्ट की Status ट्रैक कर सकते है, और Location Tracking सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

SMS के जरिए Speed Post कैसे चेक करें

आप अपने पोस्ट की Enquiry भी कर सकते है। स्पीड पोस्ट इन्क्वारी के लिए आप मैसेज में Post Track लिखकर ट्रैकिंग नंबर डालें और इसे 51969 पर भेज दे। 5 मिनट में आपकी पोस्ट से संबंधित जानकारी आपके फ़ोन पर आ जाएगी।

Conclusion

दोस्तों, उम्मीद है आपको हमारा लेख Speed Post Kya Hai तथा Speed Post Kaise Karen पसंद आया होगा और इससे स्पीड पोस्ट के बारे में उपयोगी जानकारी भी मिली होगी। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social MediaInstagram, Facebook, Twitter, WhatsApp पर भी Share करे।

अगर  इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है। हमारे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। हिदी सहायता Website के Latest Update पाने के लिए जुड़े रहे हिंदी सहायता पर।

FAQs

  • क्या स्पीड पोस्ट रविवार को भी डिलीवरी करता है?

सामान्यतया रविवार को Speed Post की डिलीवरी नहीं होती है, लेकिन रक्षाबन्धन जैसे त्योहारों में स्पीड पोस्ट की सर्विस रविवार को भी दी जाती है।

  • Speed Post का टोल फ्री नंबर अथवा हेल्पलाइन नंबर क्या है?

स्पीड पोस्ट का टोल फ्री नंबर 18002666868 है।

  • भारत में स्पीड पोस्ट से पोस्ट प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

सामान्य तौर पर इसमें 2-3 दिन का समय लगता है, लेकिन यह पोस्ट और दूरी पर भी निर्भर करता है, जिसके लिए स्अपीड पोस्ट डिलीवरी के लिए अधिकतम 5 दिन लग सकते हैं।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 216

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

3 Comments

  1. क्या लिफाफे में post ticket डालना जरूरी होता है

    • Mera jo parcel aaya tha wo parcel post man jo delivere karne aaya tha usne wo parcel khula hua diya usme se kuch item missing the to complaint area ke head office main kare

Leave a Reply