in

Speed Post Kya Hai? – जानिए स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है की पूरी जानकारी

Speed Post भारतीय डाक की सबसे तेज़ आधुनिकीकृत Postal Service है। यह Registered Post की तुलना में ज़्यादा तेज़ व सुरक्षित है।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे की Speed Post Kya Hai? स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है, Speed Post Kaise Kare, Speed Post Tracking Kaise Kare, Inland Speed Post Meaning in Hindi की पूरी जानकरी विस्तार से। दोस्तों, आज भले ही लोग संदेश भेजने के लिए WhatsApp या Email का प्रयोग करने लगे हो लेकिन टेक्नोलॉजी अभी इतनी भी आधुनिक नहीं हुई कि किसी सामग्री या प्रपत्र को एक जगह से दूसरी जगह मूर्त रूप में भेज सके। इसके लिए आज भी परंपरागत तरीके से डाक भेजी जाती है।

Speed Post Service ने भारतीय डाक सेवा का उत्थान तो किया ही साथ ही उपभोक्ताओं की कई समस्याओं का निवारण भी हुआ। Bank Document, Debit Card, Credit Card, Court का Official Notice लोगों को डाक द्वारा ही प्राप्त होता है, तो जानिए स्पीड पोस्ट डिलीवरी टाइम कितना होता है।

एक समय था जब डाक सेवा से भेजी गयी चिट्ठी या प्रपत्र को लोगों तक पहँचने में हफ़्तों का समय लगता था। इस समस्या से उबरने की शुरुआत 1986 में हुई जब भारतीय डाक विभाग ने स्पीड पोस्ट सर्विस की शुरुआत की। तो इस पोस्ट में हम ये भी जानेंगे कि Speed Post Me Kitna Time Lagta Hai और रजिस्टर्ड पोस्ट डिलीवरी टाइम कितना होता है।

स्पीड पोस्ट क्या होता है (What is Speed Post in Hindi), स्पीड पोस्ट कितना टाइम लगाता है, स्पीड पोस्ट इन्क्वायरी, स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुँचता है, Address कैसे लिखा जाता है (How to Write Address on Speed Post) और प्रति किलो स्पीड पोस्ट शुल्क की पूरी जानकारी हिंदी में जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

Speed Post Kya Hai

Speed Post भारतीय डाक की सबसे तेज़ आधुनिकीकृत Postal Service है। यह Registered Post की तुलना में ज़्यादा तेज़ व सुरक्षित है। इस सेवा के कारण भारत के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में कोई भी पोस्ट शीघ्र-अतिशीघ्र भेजना संभव हो सका है।इसे एक भारत एक दर योजना के साथ अत्यंत अल्प शुल्क सिर्फ 25 रूपए प्रति दर की न्यूनतम राशि के साथ शुरू किया गया ताकि भारत की आम जनता स्पीड पोस्ट सेवा से लाभान्वित हो सके।

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है?

Speed Post सेवा समयबद्ध सेवा प्रदान करती है। यह अधिकतम तीन दिनों की समयाविधि में भारत के किसी भी कोने में डाक पहुँचाती है। यह पूर्णतया विश्वसनीय सेवा है, सामान क्षतिग्रस्त या चोरी होने पर जुर्माने के तौर पर कुछ शुल्क उपभोक्ता को दिया जाता है।

दोस्तों ये थी ‘स्पीड पोस्ट क्या है’ की जानकारी। आइये जानते है की Speed Post Kaise Kare, स्पीड पोस्ट कैसे किया जाता है।

Speed Post Ki Jankari Hindi Me

सामान्य पोस्ट की डिलीवरी होने में जहाँ 7-8 दिन लगते है, वहीं स्पीड पोस्ट से यह काम 2 या 3 दिनों में ही हो जाता है। तेज़ रफ़्तार सेवा होने के साथ-साथ यह पूरी तरह से Digital सेवा है। इसमें आपको Tracking Number और Safety Assurance भी मिलता है, जिससे आप निश्चिंत हो अपने पोस्ट की स्थिति से Update रह सकते है।

पूर्णतया आधुनिक स्पीड पोस्ट सेवा में पोस्ट Deliver होने की सूचना आपको मोबाइल फ़ोन पर Message से मिल जाती है। स्पीड पोस्ट करने पर Cash On Delivery भी की जा सकती है।

Speed Post का Network भारत के 1200 से अधिक शहरों को संबद्ध करता है, 290 Speed Post राष्ट्रीय नेटवर्क और 1000 स्पीड पोस्ट केंद्र नेटवर्क में है।

स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा देती है। इसमें आपको तुरंत Payment करने की भी ज़रूरत नहीं रहती आप बिल तैयार होने के 30 दिनों के भीतर कभी भी भुगतान कर सकते है। Regular स्पीड पोस्ट करने पर उपभोक्ताओं को डिस्काउंट मिलता है।

Speed Post Enquiry

आप अपने पोस्ट की Enquiry भी कर सकते है। स्पीड पोस्ट इन्क्वारी के लिए आप मैसेज में अपनी समस्या तथा स्पीड पोस्ट नंबर लिख कर इसे 55352 पर भेज दे 5 मिनट में आपकी पोस्ट से संबंधित जानकारी आपके फ़ोन पर आ जाएगी।

Speed Post Tracking Kaise Kare

भारत सरकार ने इसे पूरी तरह से Digitalise कर दिया है। अगर आप अपने स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग करना चाहते है तो Speed Post करने पर आपको एक Tracking Number मिलता है जिसके द्वारा आप इसे Track कर सकते है।

Indian Postal Department की Official Website पर जा कर आप इस Tracking Number से अपने Post की Details जान सकते है, और Location Tracking सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

Conclusion

दोस्तों, उम्मीद है आपको हमारा लेख Speed Post Kya Hai तथा Speed Post Kaise Karen पसंद आया होगा और इससे स्पीड पोस्ट के बारे में उपयोगी जानकारी भी मिली होगी। आप इस जानकारी को अपने परिवार में, दोस्तों से ज़रूर शेयर करें। स्पीड पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है। हमारे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social MediaInstagram, Facebook, Twitter, WhatsApp पर भी Share करे हिंदी सहायता Website के Latest Update पाने के लिए जुड़े रहे हिंदी सहायता पर।

Thank You Friends.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 87

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

3 Comments

Leave a Reply
  1. क्या लिफाफे में post ticket डालना जरूरी होता है

    • Mera jo parcel aaya tha wo parcel post man jo delivere karne aaya tha usne wo parcel khula hua diya usme se kuch item missing the to complaint area ke head office main kare

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BP Kaise Check Kare? जानिए ब्लड प्रेशर नापने का तरीका और इससे जुड़ी पूरी जानकारी

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे? IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare हिंदी में।