Home » Gyankosh » ECR Or Non ECNR पासपोर्ट क्या है और इनमें क्या अंतर होता है।

ECR Or Non ECNR पासपोर्ट क्या है और इनमें क्या अंतर होता है।

एक देश से दूसरे देश जाने के लिए जो सबसे ज़रुरी डॉक्यूमेंट होता है वह है पासपोर्ट, और यदि विदेश जाना हो तो पासपोर्ट सबसे आवश्यक है। भारत में पासपोर्ट 2 प्रकार के होते है Non ECR और ECR पासपोर्ट। ECNR Meaning in Hindi या मतलब Immigration Check Not Required  होता है, वहीं ECR पासपोर्ट का मतलब Immigration Check Required होता है।

[toc]

यदि आप पासपोर्ट बनवाते है तो इन दोनों ही पासपोर्ट के बारे में आवश्यक रूप से जानकारी होना चाहिए। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपके बताएँगे ECR Or ECNR Passport क्या होता है? यदि हम पासपोर्ट बनवाने के पहले इनके बारे में जान ले तो हमारा पासपोर्ट बनवाने का काम भी आसान हो जाता है और इसमें किसी तरह की परेशानी भी नहीं आती है।

ECR Kya Hota Hai

ईसीआर (ECR) का मतलब Emigration Check Required होता है। यह पासपोर्ट उन लोगों द्वारा बनवाया जाता है जो 10वीं कक्षा से कम पढ़े लिखे होते है। अगर कोई व्यक्ति पासपोर्ट बनवाने के लिए Apply कर रहा है और फॉर्म भरते समय 10वीं क्लास की मार्कशीट नहीं लगाते है तो ऐसे व्यक्ति इस केटेगरी के पासवर्ड में आते है। यदि आपका पासपोर्ट भी इस श्रेणी का है तो भारत से बाहर जाने के लिए Emigration Officer से क्लीयरेंस लेना आवश्यक है।

  • ECR Full Form in Hindi – इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड
  • ECR Passport Meaning in Hindi – Emigration Check Required

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Passport Ke Liye Apply Kaise Kare? – जाने पासपोर्ट बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट, खर्च और समय!

ECNR Passport Kya Hai

Non ECR या ECNR पासपोर्ट का मतलब Immigration Check Not Required होता है जिसमें उन लोगों का पासपोर्ट बनाया जाता है जो फॉर्म भरते समय 10वीं कक्षा उत्तीर्ण या इससे ऊपर की कक्षा की मार्कशीट लगाते है। यह पासपोर्ट बनवाने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें भारत से बाहर जाने के लिए Emigration क्लीयरेंस लेने की आवश्यकता नहीं होती। तो अब आप Non ECR Category Means In Hindi समझ गए होंगे।

  • ECNR Meaning in Hindi – Immigration Check Not Required
  • Non ECR Meaning in Hindi – Non Immigration Check Required
  • ECNR Passport Full Form in Hindi – इमिग्रेशन चेक नॉट रिक्वायर्ड

ECR and ECNR Difference In Hindi

वैसे तो इन दोनों ही पासपोर्ट में कोई ज्यादा बड़ा अंतर नहीं है लेकिन फिर भी कुछ अंतर ज़रुर होते है जो आगे बताए गए है। चलिए जानते है ECR ECNR Passport Difference Between Hindi क्या है:

  • पासपोर्ट बनाने के लिए सरकार के जो नियम होते है यदि उन नियमों के अंतर्गत रहकर पासपोर्ट नहीं बनाया जाता है तो इस पर ECR लिखा जाता है। इसके बाद जब तक आप अपना पासपोर्ट ECNR नहीं करवा लेते तब तक आप विदेश में नहीं रह सकते।
  • ECR पासपोर्ट होने पर बाहर की कंपनियों में नौकरी करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है बाहर की कम्पनी नौकरी देने में संकोच करती है। लेकिन ECNR में बाहर की कंपनी नौकरी बिना किसी डर के दे देती है।
  • ECR में आने पर आपको वेरिफिकेशन करवाना होता है। लेकिन ECNR में किसी प्रकार के वेरिफिकेशन की जरुरत नहीं होती है।
  • दोनों ही तरह के पासपोर्ट होने पर विदेश में घुमा जा सकता है। लेकिन विदेश में निवास करने के लिए ECNR पासपोर्ट की जरूरत होती है। ECNR Process में आपकी योग्यता की जांच की जाती है की आप विदेश में रहने के योग्य है या नहीं। अगर आप योग्य है तो आपको ECNR पासपोर्ट दिया जाता है और अगर योग्य नहीं होते है तो ECR पासपोर्ट दिया जाता है।

ECR Passport Or Non ECR Passport Document

पासपोर्ट बनवाने के लिए कुछ ज़रुरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। जिनके द्वारा पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है।

यदि पासपोर्ट बनाते समय डॉक्यूमेंट लगाने पर 10th की मार्कशीट नहीं लगायी हो तो वह ECR Passport होता है और अगर 10th की मार्कशीट लगा दी जाती है तो वह Non ECR Passport होता है।

जरूर पढ़े: ई गवर्नेंस क्या है (E Governance in Hindi) – ई-गवर्नेंस के फायदे एवं नुकसान।

ECR Passport Ko ECNR Kaise Kare

अपने पासपोर्ट को ECNR करने के लिए नीचे आपको कुछ स्टेप्स बतायी गई है। जिसे फॉलो करके ECR को ECNR कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट https://passport.gov.in/nri/ पर जाना है।
  • यहाँ पर आपको ‘Download Miscellaneous Service Form’ का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • राज्य की ‘Emigration Check Required Request’ को हटाए।
  • Non ECR Proof के लिए अपने कॉलेज की 10th क्लास और 12th क्लास के सर्टिफिकेट लगाए।
  • आपको Attested सर्टिफिकेट ही लगाने है।
  • किसी भी एड्रेस प्रूफ को Attach करे जैसे- वोटर आईडी, राशन कार्ड, बिजली बिल आदि।
  • अपना पैन कार्ड लगाए।
  • आपको 300 रुपए फ़ीस Pay करनी होगी।
  • आखिरी के 4 पेज की 2 फोटोकॉपी और शुरू के 4 पेज की 2 फोटोकॉपी के साथ अपने Current पासपोर्ट को सबमिट करे।
  • अब अपने नज़दीक के पासपोर्ट ऑफ़िस जाए और इस फॉर्म को सबमिट कर दीजिये ज़रुरी दस्तावेज़ों के साथ।

बस आपके पासपोर्ट को ECNR कर दिया जाएगा। इस तरह अपने पासपोर्ट को ECNR कर सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: NGO Full Form in Hindi – NGO क्या होता है, कार्य, उद्देश्य, प्रकार।

Conclusion

अब आप ECR पासपोर्ट क्या है (What Is ECR in Passport in Hindi) और ECNR Passport क्या होता है (What Is ECNR in Passport) के बारे में सब कुछ अच्छे समझ गए होंगे। तो दोस्तों अब आप जब भी पासपोर्ट बनवाएँगे तो आपको इस पोस्ट के द्वारा पासपोर्ट बनवाने में मदद मिलेगी। इस तरह आप ECR Or Non ECR In Passport को अच्छे से समझकर पासपोर्ट बनवा पाएँगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और इससे जुड़े आपके कोई और भी सवाल है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है। पोस्ट पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

FAQs

  • क्या आप भारतीय पासपोर्ट में ECR को Non-ECR में बदल सकते है?

हाँ आप कर सकते है, यदि आपका पासपोर्ट पहले ECR श्रेणी का था और अब आप अपनी स्टेटस में उम्र, शिक्षा या वैवाहिक स्थिति आदि में बदलाव के कारण इसे Non-ECR श्रेणी में बदलना चाहते है तो बिलकुल बदल सकते है।

  • कैसे पता करें कि पासपोर्ट ECR है या Non-ECR है?

अगर आपके पास ECR पासपोर्ट है, तो उस पर ‘इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड’ की मुहर लगेगी। और Non-ECR पासपोर्ट है, तो आपके पासपोर्ट पर ‘इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड’ की मुहर नहीं लगेगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 127

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment