1. Technology

Projector Ko Laptop Se Kaise Connect Kare? – जानिए How To Connect Mobile To Projector In Hindi!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Projector Ko Mobile Se Kaise Connect Kare के बारे में बताने जा रहे है अगर आप Projector Ko Laptop Se Kaise Connect Kare के बारे में भी जानकारी पाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर है इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

How To Connect Laptop To Projector In Hindi भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहेंगे।

तो दोस्तों Projectors के बारे में तो आप सभी ने ज़रूर सुना होगा और कई जगह पर देखा भी होगा की इसको Laptop या Mobile से Connect करके बड़े स्क्रीन पर चलाया जाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य तोर पर आज कल ज्यादातर स्कूल कॉलेज में बहुत होता है।

HDMI Cable और VGA Cable के माध्यम से अपने सेल फ़ोन या लैपटॉप को प्रोजेक्टर से कनेक्ट करना अब काफी आसान है क्योंकि इसके कई सारे फायदे है जैसे की अगर हम मोबाइल में कोई Movie देख रहे हो तो Cable के द्वारा प्रोजेक्टर से कनेक्ट करके बड़े परदे पर देखा जा सकता है और Laptop की PowerPoint Presentation के लिए यह बहुत अच्छा तथा सही तरीका है।

तो अगर आप भी अपने लैपटॉप और मोबाइल को Projector से कनेक्ट करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारी यह पोस्ट शुरु से अंत तक ज़रूर पढ़े हमें उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी इस पोस्ट में ज़रूर मिलेंगे।

Projector Ko Laptop Se Kaise Connect Kare

आपने देखा होगा की कई जगह प्रोजेक्टर के साथ लैपटॉप को कनेक्ट किया जाता है और फिर बड़े परदे पर चलाया जाता है तो ऐसे ही कुछ आसान तरीक़े हम आपको बताएँगे जिससे आप भी अपने लैपटॉप को प्रोजेक्टर के साथ कनेक्ट कर सकते है तो 2 तरीकों से आप लैपटॉप को प्रोजेक्टर से कनेक्ट कर सकते है।

  • HDMI Cable
  • VGA Cable

HDMI Cable

HDMI Cable के माध्यम से लैपटॉप को प्रोजेक्टर के साथ कनेक्ट करना बहुत ही आसान है इसके लिए हमारे द्वारा बताई गई स्टेप्स को follow करे
Step 1: HDMI Cable को Laptop के HDMI पोर्ट में लगाए
Step 2: अब Projector के HDMI पोर्ट में Cable को लगाए
Step 3: अब आपके Projector की Screen पर No Signal Show होगा तो अपने प्रोजेक्टर के Remote से HDMI 1 या 2 Select करे अब आपका Laptop Screen प्रोजेक्टर के बड़े परदे पर दिखने लगेगा और जिस तरह से आपका लैपटॉप चलेगा वैसे ही Projector के परदे पर भी दिखाई देने लगेगा।

VGA Cable

VGA Cable सिर्फ Video Sharing के लिए होती है Audio Sharing के लिए इसमें दूसरी Cable का उपयोग किया है।
Step 1: VGA Cable को Male To Male Laptop के VGA पोर्ट से Connect करे
Step 2: अब Projector के VGA पोर्ट से Connect करे
Step 3: अब Projector पर No Signal Show होगा इसलिए Remote से RGB Option Select करे
Step 4: Audio के लिए Audio Cable से Laptop और Projector को Connect करे अब आप Laptop Sound का भी उपयोग कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Laptop Me TV Kaise Dekhe? जानिए PC Me Online TV Dekhne के कुछ आसान तरीके हिंदी में!

Projector Ko Mobile Se Kaise Connect Kare

अपने Phone को प्रोजेक्टर से कनेक्ट करने के लिए कई सारे आसान तरीक़े है जैसे –

  • Miracast
  • Chromecast
  • Apowermirror

Miracast

Android फोन को प्रोजेक्टर से Connect करने के लिए अधिकतर Miracast का उपयोग किया जाता है अगर Miracast का Support प्रोजेक्टर में नहीं हो तो HDMI पोर्ट से प्रोजेक्टर को Connect करने के लिए Miracast Video Adopter का इस्तेमाल कर सकते है।

Chromecast

Google Chromecast का उपयोग Android फोन में ज्यादा होता है। अगर आप Projector पर फ़ोन का Screen Shot लेना चाहते है तो Google Chromecast के द्वारा ले सकते है क्योंकि Chromecast HDMI पोर्ट से  Projector पर Link कराता है।

Apowermirror

इसमें आप Screen Mirror App का इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपके फ़ोन की स्क्रीन को एक बड़े परदे पर दिखाया जा सकता है अगर आप प्रोजेक्टर पर PowerPoint Presentation करना चाहते है तो इसके लिए Apowermirror सबसे अच्छा Option है और Full Screen, Activity, Screenshot, आदि महत्वपूर्ण Features से Load किया है। इसके अलावा Mirror Screen पर Whiteboard Function चित्र भी यह दिखाता है। इस तरह से आप अपना Presentation दिखा सकते है।

जरूर पढ़े: IGTV Kya Hai? IGTV App Kaise Use Kare – जानिए IGTV Par Channel Kaise Banaye हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट How To Connect Mobile To Projector In Hindi Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Android Mobile Ko Projector Se Kaise Connect Kare यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले और आपको यह जानकारी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी इसके बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी और पढने को मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और पोस्ट के बारे में जानने को मिले उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share करते रहे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको नीरज जीवनानी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Projector Ko Laptop Se Kaise Connect Kare? – जानिए How To Connect Mobile To Projector In Hindi!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *