विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Snapchat Kya Hai? – Snapchat Par ID Kaise Banaye और इसे Use कैसे करें।

यदि आप भी अपने दोस्तों के साथ चैटिंग व Photos और Videos बनाकर उनके साथ शेयर करना चाहते है तो यहां जानिए Snapchat Kya Hai और Snapchat Par ID Kaise Banaye के बारे में पूर्ण जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

Snapchat सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग व सोशल नेटवर्किंग ऐप में से एक है (यह एक छोटे से सोशल नेटवर्क के रूप में भी काम करता है) पिछले कुछ वर्षों से यह एंड्रॉइड, iOS और विंडोज फोन (बीटा) के लिए भी उपलब्ध है। यह आपको Messages और Photos भेजने की अनुमति देता है तथा जो आपके भेजने के बाद गायब हो जाते है। यदि आप भी Snapchat Par Id Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख में जानिए Snapchat Kya Hai व यह कैसे काम करता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Snapchat Kya Hai

स्नैपचैट एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। जिसमें आप अपने फोटो, वीडियो शेयर कर सकते है। यह एक मैसेजिंग ऐप भी है। यह अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट से कुछ अलग है। इसमें आप जो भी फोटोज और वीडियोस शेयर करते है तो वह एक समय तक ही सेव रहती है। और थोड़े समय बाद वह डिलीट हो जाती है।

App NameSnapchat
Size67.62MB
DeveloperSnap Inc
LanguagesEnglish, Hindi etc

इस ऐप को 2011 में लॉन्च किया गया था। इसमें आप फोटोज लेने के साथ उसे Edit भी कर सकते है। तथा वीडियो को Funny बनाने के लिए उसमें कई ऑप्शन्स भी दिए जाते है। यह App Android और iOS दोनों डिवाइस के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इस पर आप 10 सेकंड तक की Short Video को अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते है।

स्नैपचैट क्या है यह तो आप जान गए होंगे चलिए अब आपको Snapchat Pe Id Kaise Banaye इस बारे में स्टेप बाय स्टेप बताते है।

Snapchat Par ID Kaise Banaye

स्नैपचैट केवल एक स्मार्ट फोन से इस्तेमाल किया जा सकता है, यदि आप इसका उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपको Snapchat App डाउनलोड करना होगा। इसे डाउनलोड करने व Snapchat Id Kaise Banate Hain के बारे में जानने के लिए बस इन चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Snapchat App को Download करना होगा। आप इस Link पर क्लिक करके Direct Snapchat App Download कर सकते है।
  • डाउनलोड पूरा होने पर ऐप को Install करके ओपन कर लीजिये।
  • इसके बाद ‘Sign Up’ पर क्लिक करें।

विज्ञापन
विज्ञापन
  • अब आपको अपना First और Last Name लिखना है उसके बाद ‘Sign Up And Accept’ पर क्लिक करें।

  • अगले पेज पर आपको अपनी ‘Date Of Birth’ यानि जन्म दिनांक लिखना है।

  • यहाँ आपको अपना ‘Username’ डालना है जो भी आप डालना चाहते है।

कृपया ध्यान दें: अपना यूजर नेम बनाने के बाद आप उसे बदल नहीं सकते। इसके अतिरिक्त, आपको या आपके व्यवसाय के अन्य सदस्यों को केवल आपका नाम और Invite किया गया Email Address ही दिखाई होगा न कि यूजर नेम।

  • इस पेज पर अपना एक सुरक्षित ‘Snapchat Password’ बनाएं जिसे याद रखना आसान हो।

  • अब अपना ‘Mobile Number’ दर्ज करें और इसे ‘Verify’ करें।

यह वैकल्पिक है, लेकिन यदि आप किसी भी कारण से अपने खाते से लॉक हो जाते है, तो स्नैपचैट द्वारा आपको आपके मोबाइल नंबर पर SMS दे द्वारा एक पासवर्ड रीसेट लिंक भेजी जाती है। आप अपने ईमेल के साथ साइन अप करने के लिए ‘sign up with email instead’ पर भी टैप कर सकते हैं।

स्नैपचैट अकाउंट बन गया है। अब आप स्नैपचैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजरनेम और पासवर्ड डालकर आप कभी भी स्नैपचैट अकाउंट में लॉग इन करें। तो आप समझ गए होंगे कि Snapchat Ki Id Kaise Banate Hain इस तरह से आप किसी भी स्मार्टफोन में इसे डाउनलोड करके वीडियोस या फोटोज देखने का मजा ले सकते है।

Snapchat Kaise Kholte Hain

अपने स्मार्टफोन में ऐप या वेबसाइट के जरिये Snapchat Login या स्नैपचैट कैसे चालू करें इस बारे में जानने के लिए आपको निचे बताई गयी Snapchat Kaise Chalu Karen की इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले वेबसाइट snapchat.com या ऐप पर जाएं।
  • अब अपने User Name और Password से Sign In करें।

Snapchat Kese Use Kare

Snapchat Account बनाने के बाद अब आपके मन में Snapchat Kaise Chalate Hain यह प्रश्न आ रहा होगा तो चलिए अब जानते है कि स्नैपचैट कैसे इस्तेमाल करते है:

Chatting: Chatting करने के लिए स्नैपचैट के होमपेज पर कैमरा आइकॉन के बाईं ओर Chat का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। फिर आपके Friends के नाम की List आ जाएगी। आप जिसे भी मैसेज या चैट करना चाहते उसके नाम पर क्लिक करके कर सकते है।

Upload Video: वीडियो अपलोड करने के लिए आपको अपने Snapchat Home पर जाकर Camera Icon को थोड़ी देर तक प्रेस करना है। आप इसमें 10 सेकंड की Video Upload कर सकते है।

मोबाइल की गैलरी से फोटो और वीडियो अपलोड करने के लिए कैमरा आइकॉन के नीचे ‘Image’ आइकॉन पर क्लिक करे। और वहां से Photo/Video सिलेक्ट करे।

Create Story: स्नैपचैट स्टोरी अपलोड करने के लिए स्नैपचैट होम पर कैमरा आइकॉन के राइट साइड में स्टोरी के आइकॉन पर क्लिक करें। अब अगला टैब में My Story का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी Story Upload कर सकते हैं।

Bitmoji: यह भी स्नैपचैट का एक ऐप है। जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी प्रोफाइल पर अपनी पसंद के Emoji लगा सकते है।


Bitmoji का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल में अपने नाम के नीचे इमोजी का आइकॉन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप इस ऐप को Download कर सकते है, और अपनी प्रोफाइल में इमोजी लगा सकते है।

यह था आपके सवाल Snapchat Kaise Chalayen का जवाब, जिसका उपयोग करना बहुत ही आसान है। ऐसे और भी बहुत सारे Features है जो  Snapchat में मिलेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो और वीडियो बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

Conclusion

उम्मीद करते है कि आपको Snapchat Kya Hai और Snapchat Ki Id Kaise Banaen के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा यदि आपने इसे सफलतापूर्वक अपने डिवाइस पर डाउनलोड और इनस्टॉल कर लिया है तो आप इसे उपयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अगर आप सोशल मीडिया पर पॉपुलर होना चाहते है तो बनाये एक से बढ़कर एक फोटोज और वीडियोस तथा शेयर करें उन्हें अपने दोस्तों के साथ।

स्नैपचैट की आईडी कैसे बनाएं या Snapchat Ki Id Kaise Banti Hai से सम्बंधित आपके कोई सवाल हो तो आप हमे Comment करके बता सकते है हमारी टीम आपकी सहायता के लिए हमेशा तैयार है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.1 / 5. Vote count: 8

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NGO Kya Hai? – NGO Full Form in Hindi व स्वयं का एनजीओ कैसे बनाये।

Paytm Kya Hai? – Paytm Kaise Karte Hain, जाने पेटीएम Use करने का तरीका।