हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Resume Kaise Banaye के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Phone Me Reusme Kaise Banaye के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी पोस्ट को पसंद करेंगे।

सभी लोग Resume के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन कई लोग ऐसे है जिन्हें Resume बनाना नही आता Resume बनाना बहुत ही आसान है और आज के समय में सभी को Resume बनाने आना चाहिए अगर आपको Resume बनाना नही आता तो कोई बात आप हमारी आज की पोस्ट Resume Banane Ka Tarika में इसके बारे में जान जाएँगी।

अगर आप MS Word Me Resume Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए आप हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Resume Paper पर एक छोटा सा Intro होता है जिसमे Interview देने वाले की Qualification और Skill के बारे में लिखा होता है जिससे Interview लेने वाले को पता चलता है की आप Interview देने योग्य हो या नही एक अच्छा Resume Interview लेने वाले पर अच्छा Impression डालता है हम आपको हमारी आज की पोस्ट में बताएँगे की एक अच्छा Resume कैसे बनता है।

CV Kaise Banaye

CV Resume Banana बहुत ही आसान है आप अपना Resume कंप्यूटर या मोबाइल में आसानी से बना सकते है एक अच्छा Resume Interview लेने वाले पर अच्छा प्रभाव डालता है ऐसे कई Candidate है जो ख़राब Resume के कारण Reject हो जाते है|

किसी भी Job के लिए Select होने के लिए CV Important Role Play करता है हमने आपको हमारी पोस्ट में ऊपर Resume बनाने के बारे में पूरी जानकारी दी जिसे Follow करके आप अच्छा Resume बना सकते है।

जरूर पढ़े: Doctor Kaise Bane? MBBS Kya Hai – जानिए MBBS Ke Liye Qualification क्या होना चाहिए हिन्दी में!

CV Full Form

Curriculum Vitae

तो दोस्तों अभी हमने CV के बारे में जाना अब हम CV Full Form In Hindi में आपको बताने जा रहे है इसका पूरा नाम “बायोडाटा” होता है।

Computer Par Resume Kaise Banaye

Computer पर Resume बनाना बहुत आसान है अगर आप कंप्यूटर पर Resume बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में MS Word का Sofware होना चाहिए|

अगर आप MS Word Me Resume Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आप हमारी Steps को Follow कर सकते है तो चलिए आपको बताते है इसके बारे में।सबसे पहले हम अपना MS Word Open करेंगे और Blank Document को लेंगे:

  • Personal Detail

Resume बनाने से पहले आपको सबसे पहले Personal Detail के बारे में लिखना होता है Personal Detail लिखने से पहले Resume Heading देनी चाहिए और उसके बाद Personal Detail में Name, Father Name, Mother Name, Address, आदि Information देनी चाहिए।

  • Contact Detail

Personal Detail देने के बाद आपको आपको अपनी Contact Detail में अपना Mobile Number, Email Address आदि देनी होती है।

  • Objective

Objective के Section में आप अपने काम को कितना Seriously करोगे उसके बारे में बताना होता है मतलब अगर आपको Job मिल जाती है तो आप Company के लिए क्या कर सकते है उसके बारे में 3 से 4 Line में बताए।

  • Education Qualification

इसमे आपको अपनी Qualification के बारे में बताना होता है की आपने कहाँ तक पढ़ाई की है, कौन से Subject से की है, आपके Percentage क्या थे, College कौन सा था, और Passing Year क्या था आदि Detail होनी चाहिए और आपको अपनी Qualification और Degree की Details Simple और Clear तरीके से इस Section में लिखे।

  • Personal Strength

इस Section में आपको अपने Special Skills और Positive Attitude के बारे में 3 से 4 Point में बताना होता है For Example – जैसे आपका Communication Skill अच्छा है और आप अपने काम को करने में Punctual है आदि Skill के बारे में डाले जिससे Interview लेने वाले को आपकी Activeness दिखे।

  • Extra Knowledge

Extra Knowledge में आप अपने Resume में Basic Computer Knowledge, Hardware, या कोई भी Diploma Course के बारे में बता सकते है।

  • Work Experience

अगर आप Fresher है तो अलग बात है लेकिन अगर आपने कहीं Job किया है तो आपको अपने Previous Job Experience के बारे में ज़रुर बताना चाहिए क्योंकि ज्यादातर Company आपके Job Experience Profile अच्छी होने पर Job देने में Interest रखती है।

  • Hobbies

इसमे आपको अपनी मनपसंद Hobbies के बारे में ज़रुर लिखना चाहिए जैसे- Cricket खेलना, Books पढना, Travelling करना आदि के बारे में लिखना चाहिए।

  • Languages

इसमे आप कौन सी भाषा जानते है इसके बारे में लिखना चाहिए जैसे- अगर आप Hindi भाषा जानते है तो Hindi लिखे या अगर कोई और भाषा भी जानते है तो वह लिखे।

Resume Kaise Bheje

Job के लिए Resume भेजना बहुत ही आसान है Resume भेजने के लिए आपके पास उस व्यक्ति की Correct Email ID होना चाहिए जिसे आप Resume Send करना चाहते है तो चलिए अब हम आपको बताते है की Resume कैसे Send करते है।

  • Compose

सबसे पहले अपना Email Open करे Email Open करने के बाद आपको Left Side में Compose का Option दिखाई देगा उस पर Click करे। अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे कुछ Option दिए होंगे।

  • To

जिसे आप Resume या Email Send करना चाहते है उसकी Email Address यहाँ पर डाले।

  • CC

अगर आप अपने Mail की Copy किसी और को Send करना चाहते है तो उसके Mail यहाँ डाले अगर आप Email में Cc का Use करते है तो सभी Receiver यह देखने में सक्षम होंगे ही की Mail की एक Copy किसने प्राप्त की है।

  • BCC

यह मूल रूप से ‘Blind Copy’ होती है इस Option का Use करके आप एक Email कई लोगों को भेज सकते है और उन सभी को Mail की Copy प्राप्त होगी लेकिन वे ये नही देख पाएंगे की किसने Mail की Copy Recieve की है।

  • Subject

यहाँ पर आपको अपना Subject यानि आपका विषय क्या है Mail Send करने का देना होता है।

  • Attachment

अब आपको नीचे Attachment का Option दिखाई देगा उस पर Click करके अपने Resume को File से Select करके Upload करे उसके बाद उसे Send Button पर Click करके Send कर दे। तो इस तरह से आप भी अपने Resume को Email के द्वारा Send कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Trademark Kya Hai? Patent Kya Hai? Trademark Registration Kaise Kare – जानिए Trademark Registration Documents के बारे में विस्तार से!

Phone Me Resume Kaise Banaye

अगर आप के पास Computer नही है तो कोई बात नही आप अपने फ़ोन में भी Resume बना सकते है Resume बनना बहुत ही आसान है इसे बनाने के लिए बस आपको एक Application Download करनी होगी|


Application को Download करने के बाद आप अपने हिसाब से Resume Design कर सकते है Resume बनने के बाद आप Resume को PDF File या किसी दूसरे Formet में Download कर सकते है।

अगर आप Resume Kaise Banaye Mobile Se से जानना चाहते है तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है।

  • Download Application

सबसे पहले अपने फ़ोन के Playstore से Resume Creator Application को Download करे या आप Direct हमारी दी गयी Link पर Click करके भी Download कर सकते है इस Application को Download करने के बाद इसे अपने फ़ोन Open करे।

  • Enter Name And Select Image

Open करने के बाद आपको Plus (+) का Sign दिखेगा उस पर Click करना है यहाँ पर अपना नाम Enter करे और Camera वाली Icon पर Click करके अपनी Gallary से Image Select करे जिससे Resume में अपना फोटो लगा सकते है इसके बाद Next पर Click करे।

  • Career Objective

इसमे आपको Career Objective के बारे में लिखा आता है आप इसे Edit करके और भी अच्छा लिख सकते है लिखने के बाद Next पर Click कर दे।

  • Skills

अब आपको अपनी Skills लिखनी है आपकी किस चीज में Skill है उसे आप Add Skill पर Click करके Enter Your Skill में लिख सकते है इसके बाद Next Button पर Click कर दे।

  • Personal Details

यहाँ पर आपको अपनी Personal Detail देनी है:

  1. First Name And Last Name – इसमे अपना पूरा नाम लिखे।
  2. Male And Female – इसमे आप Male या Female है उसे Select करे।
  3. Date Of Birth – यहाँ पर अपना Date Of Birth डाले।
  4. Address – इसमे आपको अपना Full Address डालना है।
  5. Add Language – इस पर Click करके आप जो Language जानते है उसे Select करे।
  6. Contact Number – यहाँ पर आपको अपना Contact नंबर डालना होगा।
  7. Email ID – इसमे अपनी Email ID Enter करे।
  8. Married And Unmarried – अगर आप Married या Unmarried है उसे Select करे।
  9. Nationality – यहाँ पर अपनी Nationality चुने।
  10. Add Hobbies – इस पर Click करके आपको अपनी Hobby लिखनी है। सारी Detail देने के बाद Next पर Click कर दे।
  • Education Details

यहाँ आपको अपनी Education Detail देनी है Education Detail देने के लिए Plus(+) के Sign पर Click करे Education Detail देने के बाद Next पर Click कर दे।

  • Work Experience

अगर आप कहीं पर काम कर चुके है तो आपको अपना Work Experience यहाँ पर डालना है इसके लिए Plus(+) के Icon पर Click करे पूरी Detail डालने के बाद Next पर Click करे।

  • Achievement

अगर आप इसमें कुछ लिखना चाहते है तो लिख सकते है नही तो इसे Blank छोड़ दे और Next पर क्लिक कर दे।

  • Reference Details

आपको यहाँ पर अपने किसी पहचान के व्यक्ति का Details डालना है आप चाहे तो डाल सकते है वरना Next पर Click कर दे।

  • Other Details

इसमे आपको अपना Driving Licence, Passport Number और Pan Number डालना है अगर आप चाहे तो डाल सकते है या इसे भी Next कर सकते है।

  • Declaration

अगर आप इसमे अपने हिसाब से लिखना चाहते है तो लिख सकते है और उसके बाद Next पर Click कर दे।

  • Signature

इसमे आपको अपनी Location और Date लिखनी है इसके बाद आपको PDF Formet पर Click करना है उसके बाद Resume PDF पर Click कर दे।

  • Format

इसमे आप अपने Resume का कोई भी Format Select कर सकते है इसके बाद आपको Generate & Download के Option पर Click करके इसे Save करना है अब आप इसे PDF File में Open करके देख सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: TDS Kya Hota Hai? TDS Kaise Bhare? TDS Kaise Kata Jata Hai – जानिए TDS Ke Fayde क्या-क्या होते है हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Computer Me Resume Kaise Banaye जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको Biodata Kaise Banate Hai अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको Resume Kaise Banaye Hindi Mai की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको CV Banane Ka Tarika के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

अगर आपको हमारी पोस्ट Bio Data Kaise Banaye में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here