1. Tutorial

Resume Kaise Banaye? इस तरीके से Resume बनाएँगे तो जरुर होगा Selection 

Resume Kaise Banaye: Resume Format ही किसी Job को पाने की पहली Step है। यही वो Document है जो Job मिलने और ना मिलने का एक सबसे बड़ा कारण भी है, जिसकी वजह से आप अपने हाथ से कोई बड़ी Job भी खो सकते है। क्या आपको भी अपने खराब Resume की वजह से Job मिलने में मुश्किल आ रही है?… तो चलिए अब आपकी इस मुश्किल को दूर करते है।

और जानते है Resume Kaise Banate Hai

Resume Kya Hai (Resume Ka Hindi Meaning)

Resume बनाने के पहले अगर आप यह जान ले कि resume kya hota hai और Resume Ka Hindi Arth असल में क्या है। तो Resume बनाना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाता है।

क्योंकि बहुत से लोग Confuse हो जाते है और इस वजह से वह अपना गलत Resume बना लेते है जिसका असर उनकी Job पर पड़ता है।

resume 2

Resume Template एक छोटा Self Introduction होता है। जिसमे आपकी Qualification, Skills, Achievements, Work Experience के बारे में लिखा होता है। जिससे Interviewer को पता चलता है की आप Interview देने योग्य हो या नही। एक अच्छा Resume Interviewer पर अच्छा Impression डालता है।

Resume 1 या 2 Page का होता है इससे ज्यादा बड़ा नहीं होता है। क्योंकि इसमें सभी Details Short में दी जाती है आप जिस Job के लिए Apply कर रहे है उस Job से Related ही Resume बनाया जाता है। Resume को Job Profile के अनुसार Change भी कर सकते है।

तो यह होता है Resume Ka Meaning

चलिए अब हम यह जान लेते है की आपका नौकरी रिज्यूमे किस तरह का होना चाहिए।

जरुर पढ़े : Indeed Kya Hai? Naukri App Kya Hai? Indeed Aur Naukri.Com Par Account Kaise Banaye – जानिए Online Job Kaise Khoje हिंदी में!

Resume Kaise Banaye (Resume For Job)

Job ना मिल पाने के कारणों में एक सबसे बड़ा कारण खराब Resume भी होता है।

यही वो Document है जो आपको Interview के रास्ते तक ले जाता है।

तो Resume Banane Ka Tarika क्या होना चाहिए जरुर जान ले।how to write a resume 2

दोस्तों अगर आपको Resume Banana बहुत कठिन काम लग रहा है तो परेशान होने की बात नहीं है क्योंकि Resume Banane Ki Prakriya बहुत ही आसान है। बस आपको Resume Banane Ka Sahi Tarika आना चाहिए।

आप अपना Resume Computer या Mobile में आसानी से बना सकते है। एक अच्छा Resume Interviewer पर अच्छा प्रभाव डालता है। ऐसे कई Candidate है जो ख़राब Resume के कारण Reject हो जाते है| किसी भी Job में Select होने के लिए Resume Important Role Play करता है।

यह तो बात हुई Resume Banane Ke Tarike की।

लेकिन कुछ चीज़े ऐसी है जो आपको Resume बनाने के पहले जानना जरुरी है।

Resume बनाते समय क्या करे और क्या ना करे

अगर आप Resume बना रहे है तो आपको पता होना चाहिए की Resume में क्या करना सही है और क्या करना गलत।

do donts in resume

  • आप जिस Job के लिए Resume बना रहे है उसकी Job Description अच्छे से पढ़ ले इससे आपको पता चल जाएगा की क्या Skills और Requirements मांगी गई है। आप चाहे तो आसानी के लिए उस Company की Website भी देख सकते है।
  • कभी भी किसी Word का Short Form नहीं लिखे इससे हो सकता है की उसका Full Form और उसकी जानकारी आपको पता हो लेकिन Interviewer को नहीं।
  • Font Size और Font Type का ध्यान रखे। अगर Font का Size और Type समझने योग्य नहीं होगा तो यह दिखने और समझने दोनों में अच्छा नहीं लगेगा और Interviewer को समझ नहीं आएगा।
  • Resume में कभी भी Negative बात और अपनी Weakness ना बताए क्योंकि Interviewer इसे अपने अनुसार समझेंगे। हो सके तो जब वो Interview के दौरान आपसे पूछे तब आप अच्छे से Explain करके बता सकते है।
  • अपने Resume में कभी Copy Paste ना करे क्योंकि Interviewer का यह रोज का काम होता है जिससे की वह बहुत ही जल्दी पहचान जाएगा की आपने Copy Paste किया है।
  • Resume में Information लिखते समय आप Bullets Form का Use करे इससे यह पढ़ने में आसान हो जाता है। अगर आप Paragraph का Use करते है तो इसमें समय भी लगेगा और यह दिखने में भी अच्छा नहीं लगेगा।

यह तो थी वह बातें जो आपको Resume बनाते समय ध्यान में रखना जरुरी है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर Interview के लिए Resume ही क्यों जरुरी होता है?.. Job के लिए इसे Apply करने के पीछे का उद्देश्य क्या है ?…

Objectives Of Resume

रिज्यूमे का उद्देश्य

क्या आप भी यह गलती कर देते है और सोचते है की सिर्फ Resume से ही आपको Job मिल जाएगी तो आप गलत सोच रहे है, बल्कि Resume का उद्देश्य ही अलग होता है।

resume objectives

दोस्तों जब भी कोई Company Job के लिए Vacancy निकालती है तो वह Company उस Vacancy के लिए आवश्यक योग्यताओं के Ad भी बनाती है। जिसमें Job Profile Name, उसकी Responsibilities, Job के लिए Required Qualification आदि बातें शामिल होती है।

और जब Company के HR (Human Resources) द्वारा आपका Resume देखा जाता है तो आपका Resume देखकर HR ही Decide करता है की आपको Interview के लिए बुलाया जाए या नहीं। लेकिन जरुरी है तो सिर्फ़ Resume नहीं बल्कि एक अच्छा Resume जरुरी होता है।

Resume ही वो ज़रिया है जिससे Interviewer आपकी Skills, Work Efficiency, Experience को आँकता है इसी से Interviewer आपसे Impress होता है और आपके Select होने के Chance रहते है।

तो इस Main Purpose के लिए ही Resume बनाया जाता है।

क्या आपके पास भी Computer है और आपको नहीं पता की Computer में Resume Kaise Banate Hai तो आगे जानिए…

Computer Par Resume Kaise Banaye (Resume Format For Job Interview)

दोस्तों अगर आप Computer में Resume बनाना ज्यादा बेहतर समझते है तो इसके लिए हम आपको Resume Format Word में बताने की जानकारी दे रहे है। आप चाहे तो Resume Samples बनाकर भी देख सकते है।

तो इसके लिए आपके Computer में Ms Word का Software होना चाहिए।

create resume on computer 2

आइये जानते है Ms Word Me Resume Kaise Banaye

Open Ms Word : सबसे पहले अपने Computer में Ms Word Open करे।

Click File : Ms Word Open करने के बाद File पर Click करे इसमें New Select करे।

Click “On My Computer” : अब Template Select करने के लिए आपके Right Side में कुछ Options के साथ एक Task Pane Open होगा। इसमें On My Computer पर Click करे।

Available Templates Pop Up : अब आपका Available Resume Templates Word में Open हो जाएगा।

Click Other Documents : अब यहाँ आपको Other Documents पर Click करना है इसमें आपको Resume Wizard का Option मिलेगा इस पर Click करके Ok पर Click कर दीजिये।

Click Next : Resume Wizard Open होने के बाद Next पर Click कर दीजिए।

Select The Resume Style : अब आप जो Style Select करना चाहते है उसे Select करे और Next पर Click कर दीजिए।

Select The Resume Type : अब Resume Type Select करे।

Fill Your Contact Information : आपको अपनी Contact Information भरनी है जैसे- Name, Address, Phone Number, Email. इसके बाद Next पर Click कर दीजिए।

Choosing Main Heading In Resume : आप अपने Resume में Main Heading क्या रखना चाहते है वो Choose करे।

Select Any Option Heading : अब आप किसी भी Option Heading को Select कर सकते है जो आप चाहते है।

Add Any Additional Heading : अगर आपको लग रहा है की इसमें उस Information का Option नहीं है जो आप चाहते है जिससे की आपको Job पाने में मदद मिलेगी तो उसे भी Include कर सकते है।

Let’s Save It : अब इसे Save करना है तो File पर Click करे और जहाँ आप इसे Save करना चाहते है Save कर दीजिए।

Type The Appropriate Information : सभी उपयुक्त जानकारियों को Add कर दे।

Save It Manually : इसके बाद इसे Manually Save कर दे।

Print Out : अब आप अपने Resume का Print Out ले सकते है।

आपका Resume तैयार हो गया है। अब आप अपने Resume को Hard Copy में बदले। Google Docs में Sign In करे और Saved File को Upload करे या फिर Google Docs Templates में से कोई एक Create करे।

अब अगर आप इसके लिए Ready हो गए है तो Share पर Click करे और उस Link को Email, Web Page, Blog कहीं पर भी Place कर सकते है।

तो इस तरह दोस्तों Computer पर आप Job Ke Liye Resume Format बना सकते है।

इस तरीके से आपने जाना Computer Me Resume Kaise Banaye अब जानेंगे …

यह भी पढ़े : BPO मे Job कैसे Paye : Best Tips To Crack Any BPO Job!

Phone Me Resume Kaise Banaye

रिज्यूमे फ़ॉर्मेट

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे है की आपके पास Computer नहीं है तो आप Resume नहीं बना पाएँगे।

तो हम आपको बता देते है की ऐसा नहीं है Resume Builder की मदद से Phone में भी Resume बना सकते है। Internet पर आपको ऐसे बहुत से Resume Banane Ke Liye Apps मिल जाएँगे।

write a resume on phone

Phone में Resume बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए बस आपको Resume Banane Ka App Download करना होगा।

Resume Maker को Download करने के बाद आप अपने हिसाब से Resume Ka Format Design कर सकते है। चलिए जानते है Mobile Me Resume Kaise Banaye तो नीचे दी गयी Steps को Follow करे।

Download Application : सबसे पहले अपने Phone के Playstore से Resume Creator Application को Download करे। इस Application को Download करने के बाद इसे अपने Phone में Open करे।

Enter Name And Select Image : Open करने के बाद आपको Plus (+) का Sign दिखेगा उस पर Click करना है। यहाँ पर अपना नाम Enter करे और Camera वाली Icon पर Click करके अपनी Gallery से Image Select करे। जिससे Resume में अपना Photo लगा सकते है इसके बाद Next पर Click करे।

Career Objective : इसमे आपको Career Objective के बारे में लिखा आता है आप इसे Edit करके अपने Career Objective के बारे में और भी अच्छा लिख सकते है लिखने के बाद Next पर Click कर दे।

Resume Key Skills : अब आपको अपनी Skills लिखनी है आप किस चीज में Skilled है उसे आप Add Skill पर Click करके Enter Your Skill में लिख सकते है। इसके बाद Next Button पर Click कर दे।

Personal Details : यहाँ पर आपको अपनी Personal Details देनी है।

  • First Name And Last Name – इसमे अपना पूरा Name लिखे।
  • Male And Female – Male या Female Select करे।
  • Date Of Birth – यहाँ पर अपना Date Of Birth डाले।
  • Address – इसमे आपको अपना Full Address डालना है।
  • Add Language – इस पर Click करके आप जो Language जानते है उसे Select करे।
  • Contact Number – यहाँ पर आपको अपना Contact Number डालना होगा।
  • Email Id – इसमे अपनी Email Id Enter करे।
  • Married And Unmarried – अगर आप Married या Unmarried है उसे Select करे।
  • Nationality – यहाँ पर अपनी Nationality चुने।
  • Add Hobbies – इस पर Click करके आपको अपनी Hobby लिखनी है। सारी Detail देने के बाद Next पर Click कर दे।
  • Education Details – यहाँ आपको अपनी Education Details देनी है। Education Details देने के लिए Plus(+) के Sign पर Click करे। Education Detail देने के बाद Next पर Click कर दे।
  • Work Experience – अगर आप कहीं पर काम कर चुके है तो आपको अपना Work Experience यहाँ पर डालना है। इसके लिए Plus(+) के Icon पर Click करे पूरी Detail डालने के बाद Next पर Click करे।

Achievement : अगर आप इसमें अपनी Achievements लिखना चाहते है तो लिख सकते है नही तो इसे Blank छोड़ दे और Next पर Click कर दे।

Reference Details : आपको यहाँ पर अपने किसी पहचान के व्यक्ति की Details डालना है आप चाहे तो डाल सकते है वरना Next पर Click कर दे।

Other Details : इसमे आपको अपना Driving Licence, Passport Number और Pan Number डालना है। आप चाहे तो इसे भी Next कर सकते है।

Declaration : अगर आप Declaration में लिखना चाहते है तो लिख सकते है और उसके बाद Next पर Click कर दे।

Signature : इसमे आपको अपनी Location और Date लिखनी है इसके बाद आपको Pdf Format पर Click करना है उसके बाद Resume Pdf पर Click कर दे।

Format : इसमे आप अपने Resume का कोई भी Format Select कर सकते है। इसके बाद आपको Generate & Download के Option पर Click करके Resume Download करने के बाद इसे Save करना है। अब आप इसे Pdf File में Open करके देख सकते है।

Resume बनने के बाद आप Resume PDF File या किसी दूसरे Format में भी Download कर सकते है।

तो अब आप जान गए की Resume Kaise Banaye Mobile Se इस तरह से आपका Resume Mobile में बन जाता है।

दोस्तों आपने Resume बना तो लिया है लेकिन क्या आपको Resume Send करने में परेशानी आ रही है ?.. तो आगे बताई गई Resume भेजने की Steps आपकी इस परेशानी को दूर करने में आपकी मदद करेगी।

Resume Kaise Bheje

रिज्यूमे फ़ॉर्मेट इन हिंदी

Job के लिए Resume भेजना बहुत ही आसान है। Resume भेजने के लिए आपके पास उस व्यक्ति की Correct Email Id होना चाहिए जिसे आप Resume Send करना चाहते है।

तो चलिए अब हम आपको बताते है की Resume कैसे Send करते है।

Open Your Email Id : सबसे पहले अपना Email Open करे।

gmail id - resume

Compose : Email Open करने के बाद आपको Left Side में Compose का Option दिखाई देगा उस पर Click करे। अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे आपको कुछ Options दिखेंगे।

gmailcomposebutton - resume 2

To : जिसे आप Resume या Email Send करना चाहते है उसकी Email Address यहाँ पर डाले।

gmail to option

Cc : अगर आप अपने Mail की Copy किसी और को Send करना चाहते है तो उसका Mail यहाँ डाले।

cc

Bcc : यह ‘blind Copy’ होती है। इस Option का Use करके आप एक Email कई लोगों को भेज सकते है और उन सभी को Mail की Copy प्राप्त होगी, लेकिन वह यह नही देख पाएंगे की और किन लोगों ने Mail की Copy Receive की है।

cc option

Subject : यहाँ पर आपको अपना Subject यानि Mail Send करने का आपका विषय क्या है लिखना होगा।

subject option

Attachment : अब आपको नीचे Attachment का Option दिखाई देगा उस पर Click करे और जहाँ आपने Resume Save किया है वहां से अपने Resume को Select करके Upload करे। उसके बाद उसे Send Button पर Click करके Send कर दे।

attach file

तो इस तरह से आप भी अपने Resume को Email के द्वारा Send कर सकते है।

एक नज़र यहाँ भी : Call Centre Kya Hai? Call Center Me Job Kaise Kare – जानिए Call Centre Me Kya Kaam Hota Hai हिंदी में!

Conclusion

तो दोस्तों आपने इस Post में Resume Kaise Banaye Hindi Mai जाना। दोस्तों आपका Resume ही आपको एक अच्छी Job दिलाने में मदद करता है।

और आज की यह Post आपको एक अच्छा Resume बनाने में बहुत काम आएगी जिसमें आपने जाना…

  • Resume क्या है और Resume बनाने के उद्देश्य क्या है।
  • Computer और Phone में Resume कैसे बनाए।
  • Resume बनाते समय क्या करे और क्या ना करे।
  • साथ ही आपने यह भी जाना की Resume Send कैसे करे।

कैसी लगी दोस्तों आपको यह Post Comment Box में Comment करके बताए। अगर आप किसी और Topic से Related Article चाहते है तो वो भी हमें Comment करे।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर भी ज़रुर Share करे जैसे- Facebook, Instagram, Twitter, Whatsapp आदि।

Thank You.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.8 / 5. Vote count: 22

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी। कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Resume Kaise Banaye? इस तरीके से Resume बनाएँगे तो जरुर होगा Selection 
  • Avatar
    July 7, 2019

    Shukriya Itna informative article share karne ke liye

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *