हमारे जीवन में सबसे श्रेष्ठ स्थान माता-पिता का होता है, जिन्होंने हमें जन्म दिया और इस दुनिया में लेकर आये। इसलिए सबसे पहले गुरु का स्थान माता-पिता को दिया गया है। लेकिन जीवन को सही आकार देना सही मार्ग पर ले जाना यह एक शिक्षक ही अपने शिष्य को सिखाता है। तो इस Shikshak Diwas Par अपने प्रिय गुरु को Teachers Day Speech ज़रुर सुनाए। जो आपको इस पोस्ट में बतायी गई है।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

छात्रों के जीवन में ज्ञान का रंग भरने का कार्य शिक्षक ही करते है। इसलिए प्रत्येक वर्ष छात्रों द्वारा अपने शिक्षकों और गुरुजनों के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है। तो इस Teachers Day को कुछ अलग तरह से मनाने के लिए Teachers Day Par Bhashan या Shikshak Diwas Par Kavita सुनाकर उन्हें शिक्षक दिवस पर शुभकामनाये दे इसमें आपकी मदद हमारी यह पोस्ट करेगी। तो जानते है अब आगे Shikshak Diwas Par Nibandh और Teachers Day Ke Bare Mein पूरी जानकारी।

Teachers Day Speech In Hindi

Teachers Day Speech In Hindi

अगर आप Teachers Day Ke Liye एक अच्छी सी स्पीच चाहते है तो आगे दी गई स्पीच से अपने शिक्षकों का दिल जीत सकते है और साथ ही उन्हें यह जरूर पसंद आएगी।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

“आदरणीय शिक्षकों और प्यारे मित्रजनों सभी को मेरा नमस्कार, मेरी ओर से आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! जैसा की हम सभी जानते है की आज शिक्षक दिवस मनाने के लिए हम सभी यहाँ उपस्थित हुए है। प्रत्येक वर्ष Teachers Day 5 सितम्बर को मनाया जाता है।

आज मैं बहुत खुश हूँ की मुझे यह मौका मिला। इतने अच्छे अवसर पर मैं अपने शिक्षकों के प्रति आभार और स्नेह प्रकट कर सकूँगा/सकुंगी। शिक्षक समाज का एक आधार होता है जो समाज के निर्माण में सहायता प्रदान करते है।

प्राचीन काल से ही गुरु और शिष्य के बीच भक्ति और समर्पण भावना की यह परंपरा चली आ रही है। शिक्षकों का बहुत योगदान होता है हमारे जीवन को उचित मार्ग पर ले जाने का। शिक्षक सभी छात्रों के साथ समान व्यवहार करके शिक्षा प्रदान करते है, चरित्र का निर्माण करते है, सही-गलत में परख करना सिखाते है।

हमें अपने शिक्षकों का आभार प्रकट करना चाहिए जो हमें एक आदर्श नागरिक बनाकर देश का निर्माण करने में सहायता करते है। तो शिक्षकों का हमें सम्मान करना चाहिए उनके इस निःस्वार्थ प्रेम को हमें कभी भी भूलना नहीं चाहिए। मेरे ओर से सभी शिक्षकों को एक बार फिर से शुभकामनाएं! मेरे जीवन को बेहतर बनाने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।”

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Independence Day Speech in Hindi 2019 – 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भाषण हिंदी में!

Shikshak Diwas Ka Mahatva

देश के प्रथम उपराष्ट्रपति व दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर प्रत्येक 5 सितम्बर को Teachers Day मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा को बहुत महत्व देते थे और शिक्षा में बहुत विश्वास रखते थे। वे एक शिक्षक होने के साथ ही महान दार्शनिक भी थे। उनमें जिस तरह के आदर्श गुण थे उससे उन्हें एक आदर्श शिक्षक कहना अनुचित नहीं होगा। इसलिए इस दिन का इतना महत्व होता है।

महान कवि “कबीरदास” जी का एक दोहा है, जो की बहुत ही मशहूर है –

गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागूं पायं।
बलिहारी गुरु आपने गोविन्द दियो बताय।।

अर्थात गुरु और गोविंद (भगवान) दोनों एक साथ खड़े है तो दोनों में से किसे नमन करना चाहिए, गुरु को या गोविंद को? तो इस तरह की स्थिति में गुरु के पैर छूना ही उचित है क्योंकि गुरु ही भगवान तक जाने का मार्ग बताते है।

जरूर पढ़े: Raksha Bandhan 2019: रक्षाबंधन के त्यौहार पर निबंध, व्हाट्सप्प स्टेटस और यह क्यों मनाया जाता है हिंदी में!

Teachers Day Par Essay

यदि आप Shikshak Diwas Par Nibandh Hindi Mein ढूँढ रहे है। तो नीचे जो निबंध दिया गया है वह आपको बहुत पसंद आएगा।

“आज का यह दिन बहुत ही ख़ुशी का दिन है। जो हर छात्र और शिक्षक के लिए महत्वपूर्ण होता है। शिक्षा संस्थानों में इस दिन पढ़ाई नहीं की जाती है। विभिन्न तरह की गतिविधियाँ होती है। उत्सव के रूप में यह दिन मनाया जाता है और छात्र अपने Teachers के लिए Teachers Day Gift भी ले जाते है।

इससे छात्रों और शिक्षकों के बीच रिश्ता और भी गहरा हो जाता है। शिक्षकों को बधाई देने के लिए छात्र अलग-अलग तरह की प्लानिंग करते है। Teachers Day Card, मैसेजेस, गिफ्ट्स, वीडियो मैसेजेस के द्वारा बधाई संदेश देते है।

भारत में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाते है और प्रत्येक देशों में अलग-अलग तिथियों पर इस दिन को मनाया जाता है। कई तरह की सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ होती है, कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को इस दिन पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।”

यह पोस्ट भी पढ़े: Holi Ka Rang Kaise Nikale? – जानिए हेयर, फेस, आँख, कान, नाखुन और हाथों से होली के कलर निकालने के बेहद आसान से उपाय हिंदी में!

Teachers Day Ke Liye Kavita

अपने शिक्षकों को शिक्षक दिवस पर बधाई देने के लिए यह कविताएं बहुत ही अच्छी है। जो की आपके गुरु और शिक्षक को ज़रुर पसंद आएगी।

शिक्षक है शिक्षा का सागर
शिक्षक बांटे ज्ञान बराबर
शिक्षक मंदिर जैसी पूजा
माता-पिता का नाम है दूजा

बच्चों के भविष्य को
शिक्षक सजाता है।
ज्ञान के प्रकाश को
शिक्षक जलाता है।

गुरु की उर्जा सूर्य सी
अम्बर सा विस्तार
गुरु की गरिमा से बड़ा
नहीं कहीं आकार

दिया ज्ञान का भंडार मुझे
किया भविष्य के लिए तैयार मुझे।
जो किया आपने उस उपकार के लिए
नहीं शब्द मेरे पास आभार के लिए
सभी गुरुजनों को मेरा शत-शत नमन।

आदर्शों की मिसाल बनकर
बाल जीवन संवारता शिक्षक।
सदाबहार फुल सा खिलकर
महकता और महकाता शिक्षक।
नित नए प्रेरक आयाम लेकर
हर पल भव्य बनाता शिक्षक।

Conclusion:

तो दोस्तों कैसी लगी Shikshak Diwas Par Speech जो आपको इस पोस्ट के द्वारा जानने को मिली। तो बस Teachers Day Ki Shayari और शिक्षक दिवस पर कविता हिंदी में सुनाए अपने शिक्षकों को और शिक्षक दिवस पर उनका आभार व्यक्त करे। दोस्तों पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले अपने दोस्तों के साथ और अगर इससे सम्बन्धित आपके कोई प्रश्न है तो कमेंट करके ज़रुर पूछे और ऐसी ही आवश्यक जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (6 votes, average: 3.17 out of 5)
Loading...