हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Thermometer Kya Hota Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप Thermometer Kaise Use Kiya Jata Hai के बारे में भी जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी।

आज की पोस्ट में आपको Thermometer Ka Invention Kisne Kiya के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट How To Check Fever In Thermometer In Hindi भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

प्राथमिक चिकित्सा में थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाता है यह चिकित्सा में उपयोग किये जाने वाले उपकरणों में सबसे आम उपकरण है जिसका उपयोग हर घर में किया जाता है। थर्मामीटर का इस्तेमाल शरीर के तापमान को मापने के लिए किया है इससे आप यह पता कर सकते है की आपको कितने टेम्प्रेचर का बुखार है।

अगर आपको या आपके परिवार में किसी को बुखार महसूस हो रहा है तब आपको शरीर का तापमान देखने के लिए थर्मामीटर की आवश्यकता होगी इसलिए आपको थर्मामीटर कैसे देखते है की जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि इलाज के लिए शरीर के तापमान की सही जाँच समस्या को समझने में जरूरी होती है।
तो अगर आप भी Thermometer Kaise Check Kare के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Types Of Thermometer In Hindi के बारे में पुरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े आशा करते है की आपको हमारी इस पोस्ट में आपके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

Thermometer Kya Hai

थर्मामीटर जानवर या मनुष्य के शरीर के तापमान को मापने या जाँचने का एक उपकरण है। व्यक्ति के स्वास्थ की जाँच करने के लिए उसके तापमान को मापा जाता है। शरीर के तापमान का सामान्य से अधिक या बहुत कम होने का मतलब यह की आपको कोई स्वस्थ समस्या हो सकती है। शरीर के तापमान को सही से Record करने के लिए थर्मामीटर की नोक को मुंह में जीभ के निचे बगल में या गुदा में रखा जाता है।

पहले पुराने प्रकार के थर्मामीटर में मरकरी (Mercury) या अल्कोहल का इस्तेमाल करके शरीर के तापमान को मापा जाता था लेकिन अब के थर्मामीटर में इसके लिए इंफ्रारेड किरणों का उपयोग किया है। थर्मामीटर में तापमान का पता तापमान के कारण पारे की मात्रा के विस्तार को पैमाने पर मापकर लगाया जाता है। थर्मामीटर में तापमान को सेल्सियस, फारेनहाइट और केल्विन पैमाने में मापा जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Satellite Kya Hai? Communication Satellite Kya Hai – जानिए Upgrah Ke Prakar कितने होते है विस्तार से!

Thermometer Ka Avishkar Kisne Kiya

सबसे पहले “हीरो ऑफ़ अलेक्जेंड्रिया” ने यह पता लगया था की पदार्थ विस्तार और अनुबंध कर सकते है क्योंकि पदार्थ ठंडे और गर्म होते है। इसके बाद सन 1592 के आस-पास “गैलिलियो गैलिली” (Galileo Galilei) ने एक विशेष “थर्मोस्कोप” का अविष्कार किया जो तापमान में परिवेर्तन का पता लगाने में उपयोग किया जाता है। इसके बाद 35 नये थर्मामीटर की खोज की जा चुकी थी वर्ष 1714 में जर्मनी में “डेनियल गेब्रियल फ़ारेनहाइट” ने एक सटीक मरकरी वाले थर्मामीटर की खोज की थी।

Thermometer Ke Prakar

तो ऊपर आपने Inventor Of Thermometer In Hindi के बारे में जाना अब आगे हम आपको थर्मामीटर के Types के बारे में बताने जा रहे है।
थर्मामीटर दो प्रकार के होते है –

Analog Thermometer Kya Hai

शुरुआत में एनालॉग थर्मामीटर का ही अविष्कार हुआ था जिसमें एक कांच की नली में पारा (Mercury) होता था जो तापमान बढ़ने के साथ-साथ कांच की नली में ऊपर चढ़ता है। इस ट्यूब या नली पर सेल्सियस पैमाने पर तापमान लिखे होते है और इन्ही सेल्सियस पैमाने से पता चलता है की तापमान कितने डिग्री सेल्सियस है।
इस थर्मामीटर को उपयोग करते समय आपको एक बात का ध्यान रखना जरूरी है जिससे कांच की नली टूटने का डर नहीं हो क्योंकि इसमें भरा पानी शरीर के लिए हानिकारक द्रव्य होता है।

Digital Thermometer Kya Hai

डिजिटल थर्मामीटर एक ऐसा थर्मामीटर है जिस पर तापमान एक एलसीडी स्क्रीन पर दिखाई देता है यह बैटरी से चलने वाला उपकरण है इस थर्मामीटर के अंदर सेंसर होते है जिससे तापमान का पता लगाया जाता है। डिजिटल थर्मामीटर प्लास्टिक के बने होते है और एक दम सही तापमान बताते है।
डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करना बहुत ही आसान है इससे आप कुछ ही सेकंड्स में टेम्परेचर का पता कर सकते है इसके कई प्रकार है जो इस तरह है – Advance Direct Connect Adtemp V, Vicks Baby Rectal V934, Brown Thermoscan 5 IRT4520 Ear, Exergen Temporalscanner आदि।

जरूर पढ़े: Communication Kya Hai? Types Of Communication Kitne Hote Hai – जानिए Communication Process In Hindi!

Thermometer Kaise Use Karte Hai

थर्मामीटर का उपयोग करना बहुत ही आसान है लेकिन इसे उपयोग करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखे तो आईये जानते है थर्मामीटर या Digital Thermometer Kaise Use Kare

मुंह से तापमान लेने पर

मुंह में पीछे की तरफ जीभ के निचे थर्मामीटर रखकर तापमान लेना सही होता है यदि आप डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग कर रहे है तो उसे On करके मुंह में जीभ के निचे जितना हो सके उतना पीछे रखे और अपने दोनों होठों को तब तक बंद कर ले जब तक थर्मामीटर से आवाज़ न आ जाये इसमें थोड़ा समय लग सकता है इसलिए तापमान लेने के लिए मुंह में साँस लेते रहे तापमान लेने के बाद थर्मामीटर को हल्के गर्म पाने से साफ करने के बाद ठंडे पानी से धो दे।

गुदे से तापमान लेने पर

गुदे से तापमान मापने का प्रयोग अधिकतर छोटे बच्चों व नवजात शिशुओं में किया जाता है बड़ों का भी गुदे से तापमान मापना सही होता है। गुदे से तापमान लेने से पहले उसे पानी से धो-कर या पेट्रोलियम जैली आधारित पदार्थ से चिकना कर ले उसके बाद कूल्हों को खोले और उसमें थर्मामीटर की आगे वाली नोक को आधा इंच से ज्यादा गुदे के अंदर ना डाले अगर नोक अंदर ना जाये तो ज़बरदस्ती ना करे और थर्मामीटर से आवाज़ आने तक इंतजार करे उसके बाद अच्छे से अपने हाथों को और थर्मामीटर को धो ले क्योंकि ऐसा नही करने पर कई बीमारियां फैल सकती है। गुदे से तापमान लेने के लिए मुलायम या लचीली नोक वाले थर्मामीटर ही खरीदे वैसे गुदे में मुंह और बगल के तापमान से 1 डिग्री ज्यादा तापमान हो सकता है।

बगल से तापमान लेने पर

शरीर के तापमान को मापने के लिए थर्मामीटर को बगल में भी रखा जाता है लेकिन यह मुंह और गुदे से कम इस्तेमाल होता है बगल से तापमान लेने के लिए सबसे पहले बगल को अच्छे से सुखा ले और थर्मामीटर की नोक को बगल के बीच में रखकर बाँह को निचे कर ले और जब तक थर्मामीटर से आवाज़ ना आये तब तक इंतजार करे गर्म पानी से नहाने व एक्सरसाइज करने के 1 घंटे तक तापमान न ले। सही तापमान लेने के लिए शरीर की दोनों बगल से तापमान लेकर सही औसत निकाल ले। बगल का तापमान शरीर के अन्य जगहों के तापमान से कम होता है।

Conclusion:

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट Thermometer Kise Kehte Hain हमे Comment Box में Comment करके जरूर बताये आशा करते है की आपको Thermometer Kaise Dekhte Hain के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

How To Use Thermometer In Hindi में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे जरूर बताएं हमारी Team आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी Who Invented Thermometer In Hindi? के बारे में जाने।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और महत्वपूर्ण पोस्ट How To Use Digital Thermometer In Hindi के बारे में जानने मिले तो आप हमे बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और पोस्ट के बारे में जानने को मिले इसके साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

दोस्तों अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए अलविदा आपका दिन शुभ रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here