हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Tor Browser Kya Hai यदि आप भी अपनी Personal Details को इंटरनेट पर Leak होने से बचाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। और इसके साथ ही आपको हम Tor Browser Use Karne Ke Fayde भी बताएँगे।

Tor Browser Kaise Install Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

इंटरनेट का उपयोग आज प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा किया जा रहा है। हमें आज कोई सा भी काम हो हम इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे कर लेते है। इसका इतना ज्यादा उपयोग होने के साथ ही इंटरनेट का गलत इस्तेमाल भी किया जाता है। कोई भी हमारी Personal Details को हैक कर सकता है। इसलिए हमें हमारे डाटा और ज़रुरी Details की सुरक्षा का खास ध्यान रखना चाहिए।

हम जो भी इंटरनेट पर सर्च करते है वह Information गूगल के पास सेव हो जाती है। या जो भी एक्टिविटी हम कंप्यूटर और मोबाइल पर करते है वह कोई हैकर हैक कर सकता है। तो अगर आप इंटरनेट पर अपनी पहचान छुपाना चाहते है तो Tor Browser इसका सबसे अच्छा तरीका है। जिसके बारे में आज हम बात करने वाले है।

अब जानते है Tor Browser Kaise Use Kare अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Tor Browser In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप इसका इस्तेमाल कर पाओगे।

Tor Browser Kya Hai

Tor Browser एक ऐसा Browser होता है जिसके माध्यम से आप अपनी असली पहचान को इंटरनेट पर छिपाकर रख सकते है। यह उपयोगकर्ता को एक प्रकार की सिक्यूरिटी उपलब्ध करवाता है, जिससे की उनकी Information Hide रहती है। इसके माध्यम से आप ब्लॉक वेबसाइट को भी ओपन कर सकते है।

Tor Browser

Tor Browser को 1990 में United States Naval Research Laboratory में Paul Syverson, Michael G. Reed और David Goldschlag ने मिलकर बनाया था। Tor Browser को The Onion Router भी कहते है। जब आप इंटरनेट में किसी वेबसाइट पर जाते है तो वेबसाइट के ओनर के पास आपका Ip Address पहुँच जाता है।

जरूर पढ़े: Web Browser Kya Hai? Web Browser Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Difference Between Web Browser And Web Server In Hindi!

इसके साथ ही आपके डिवाइस की जानकारी भी पहुँच जाती है। Tor Browser आपके कंप्यूटर और मोबाइल में प्रयोग की जाने वाली Ip Address को Change कर देता है। जिससे आपका ओरिजिनल Ip Address छुपा रहता है।

Tor Browser Kaise Download Kare

यह सभी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध होता है Windows, Mac, Linux आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार Tor Browser डाउनलोड कर सकते है। तो आगे जानते है Tor Browser Kaise Install Kare:

  • Download Tor Browser – सबसे पहले Tor Browser को डाउनलोड करे यहाँ से आप आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से Tor Browser डाउनलोड कर सकते है जैसा आपका ऑपरेटिंग सिस्टम हो।
  • Install Tor Browser – Tor Browser डाउनलोड करने के बाद अब इंस्टाल कर ले।
  • Open Tor Browser – अब आप Tor Browser ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Tor Browser Kaise Use Kare

आपने Tor Browser डाउनलोड और इंस्टाल करना तो सिख लिया, लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है यह आप आगे जानेंगे:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Chrome Extension Kya Hai? Chrome Extension Kaise Install Kare (Computer Me) – जानिए Android Me Chrome Extension Kaise Install Kare हिंदी में!

  • Tor Browser को इंस्टाल करने के बाद अगर आप इसकी Install Location को बदलना चाहते है तो आप बदल सकते है। आपको Install Location के Browse का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा।
  • Browser Install हो जाने के बाद Tor Browser के नाम से एक फोल्डर बन जाता है, जहाँ आपके Tor Browser की सभी फाइल्स स्टोर रहेगी। उसमें एक फाइल होगी जिस पर Start Tor Browser लिखा हुआ है उस पर क्लिक करे।
  • फिर आपको दो ऑप्शन मिलते है Connect और Configure अगर आप डायरेक्टली Tor Browser से कनेक्ट होना चाहते है तो Connect पर क्लिक करे। और अगर Proxy Setting को Configure करना चाहते है तो Configure पर क्लिक करे। इसके बाद आप Tor Browser से कनेक्ट हो जाते है।

Tor Browser Use Karne Ke Fayde

अगर आप Tor Browser का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके बहुत से फायदे प्राप्त होते है इन्हीं फ़ायदों को हम आगे जानेंगे:

  • Tor Browser की मदद से आप अपने Ip Address को Hide कर सकते है।
  • तथा इसके द्वारा आप ब्लॉक वेबसाइट भी चला सकते है।
  • Tor Browser से एक सिक्योर कम्युनिकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।
  • और अपने Data को भी एन्क्रिप्ट कर सकते है।
  • इसके माध्यम से अपनी इंटरनेट की सभी Details को हैक होने से भी बचाया जा सकता है।

Kya Tor Browser Safe Hai?

दोस्तों यह बिल्कुल सुरक्षित है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो यह आपके लिए बिल्कुल Safe है। Internet Browse करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और यह प्रयोग करने में पूरी तरह से Safe है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Tor Browser Kya Hai और साथ ही हमने आपको Tor Browser Use Karne Ke Fayde भी बताये। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की Tor Browser Kaise Download Kare तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। How To Use Tor Browser In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Go Kya Hai? Youtube Go Kya Hai – जानिए Google Go और Youtube Go App Kaise Download Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Tor Browser Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Tor Browser Information In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Tor Browser Kya Hai? Tor Browser Kaise Use Kare – जानिए Tor Browser Use Karne Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here