हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Chrome Extension Kya Hai अगर आप भी Android Phone Me Chrome Extension Kaise Install Kare के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आप सभी जानते है Google Chrome Browser का Use इंटरनेट पर Access करने के लिए किया जाता है अब इंटरनेट पर Information Search करने के लिए Chrome का Use Computer और Mobile दोनों पर किया जा रहा है अगर आप Chrome Extension Android Me Kaise Use Kare के बारे में जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट को ज़रुर पढ़े।

हम आपको हमारी आज की पोस्ट में ऐसी जानकारी देंगे जा रहे है जिसके बारे में शायद आप नही जानते होंगे अगर आप Chrome Extension Kaise Use Kare के बारे में जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट ज़रुर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Google Chrome Browser Extension एक Software की तरह है जिसे Chrome Browser के लिए बनाया है Mobile Chrome Browser में Extension Feature Available नही होता इसे आपको दूसरे Software की तरह ही Google Chrome Browser में Install करना होता है अगर आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते है तो चलिए पहले Chrome Extension के बारे में जान लेते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Chrome Extension Kya Hai

जिस तरह कंप्यूटर में Software होते है Mobile में Application होती है ठीक उसी तरह Chrome Browser के लिए कुछ Small Software होते है जिसे Chrome Extension कहा जाता है इंटरनेट पर आपको कई सारे Free Extension मिल जायेंगी और कुछ Paid Extension भी मिल जायेंगे।

अगर आप चाहे तो उस Extension को Purchase कर सकते है। Chrome Extension वह छोटे-छोटे Application होते है जिन्हें Chrome में Download और Install करके उन पर Work किया जाता है इन्हे Web Application भी कह सकते है।

Web Store से जब आप किसी App को Google Chrome में Add करते है तो वह App या Extension Google Chrome में Add हो जाता है जिनका Use आप Google Chrome Browser में कर सकते है।

जरूर पढ़े: Computer Me Website Block Kaise Kare? Mobile Me Website Kaise Block Kare – जानिए Kisi Site Ko Block Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

Chrome Extension Kaise Install Kare (Computer Me)

Computer में कोई भी Extension को Install करना बहुत ही आसान है Extension को Google Chrome से ही Install किया जाता है आप कुछ ही देर में Extension को Install कर सकते है अगर आप इसके बारे नही जानते तो आप हमारी Steps को Follow करके Extension Install कर सकते है तो चलिए जानते है इसके बारे में।

Chrome Extension को Add या Install करने के लिए आपको सबसे पहले Chrome Web Store पर जाना होगा| अगर आप अपने कंप्यूटर के Chrome Browser से Chrome Web Store पर जाना चाहते है तो हमारी Step को Follow करे।

  • Open Chrome Browser

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Chrome Browser को Open करे।

  • Click On Three Dots

अब आपको ऊपर Right Side में तीन Dots दिखाई देंगे उस पर Click करे।

  • More Tools

इसके बाद आपको नीचे More Tools का Option दिखेगा उस पर Tap करके Extensions के Option पर Click करे।

  • Get More Extensions

अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे सबसे नीचे Get More Extensions दिखाई देगा उस पर Click करे।

  • Show Extension

आपके सामने एक और Page Open होगा जिसमे आपको बहुत सारे Extension दिखाई देंगे आप यहाँ Extensions, Theme, Games, Apps कुछ भी Install कर सकते है।

  • Search

आपको ऊपर Left Side में Search Box दिखाई देगा आप वहां पर किसी भी Apps का नाम डालकर उसे Search कर सकते है।

  • Add To Chrome

Search करने पर आपके सामने कई सारे Extension Show होंगे आपको वहां पर अपने वाले Extension के सामने Add To Chrome पर Click करना है।

  • Add Extension

Add To Chrome Button पर Click करने पर आपके सामने एक Pop Up Window Open होगी यहाँ पर आपसे Extension Add होने के लिए Permission मांगी जाएगी आपको यहाँ पर सिर्फ Add Extension पर Click करना है।

जैसे ही आप Add Extension पर Click करेंगे तब आपका Extension आपके Chrome Browser में Add हो जायेगा जिसका Icon आपको अपने Chrome के ऊपर Right Side में दिखने लगेगा। तो इस तरह से आप आसानी से Chrome Browser Extension को Add करके कई सारे काम आसानी से कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Web Browser Kya Hai? Web Browser Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Difference Between Web Browser And Web Server In Hindi!

Chrome Extension Kaise Use Kare

Chrome Extension का Use करना बहुत ही आसान है जब आप अपने Chrome Browser में Extension को Successfully Install कर लेते है।

तब आपको अपने Chrome Browser के Top Corner के Right Side में Extension का Icon दिखाई देगा आप इस Icon पर Click करके Extension (Software) के Features को अपने Chrome पर Access कर सकते है।

Android Me Chrome Extension Kaise Install Kare

Android Mobile में Chrome Extension Install या Add करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बस एक Application को Download करना होगा।

तो चलिए अब हम आपको बताते है की कौन सी Application आपको Download करनी होगी और कैसे इससे Extension को Add कर सकते है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में Step By Step बताएँगे बस आपको हमारी Steps को Follow करना है।

  • सबसे पहले Play Store से Yandex Browser(Beta) को Download करके Install करे।
  • Yandex Browser Install हो जाने के बाद इसे अपने Phone में Open करे और नीचे दी गयी Link को Yandex Browser में Open करे।

Https://Chrome.Google.Com/Webstore/Category/Extensions

  • अब आपका Chrome Browser Store Open हो जायेगा जिसके Right Side में आपको Search Box दिखाई देगा।
  • Search Box में आपको जिस Extension की जरूरत है उसे Search करे और उसके बाद आपके Search किये हुए Extension के सामने Add To Chrome का Option दिखाई देगा उस पर Click करे।
  • अब आपके सामने एक Pop Up Window Open होगी जिसमे आपको Add Extension पर Click करना है अब थोड़ी ही देर में आपका Extension आपके Chrome Browser पर Install या Add हो जायेगा।

तो इस तरह से आप मोबाइल में भी Chrome Extension को Install या Add कर सकते है चलिए अब हम आपको Android Mobile Me Chrome Extension Kaise Use Kare करते है इसके बारे में बताते है।

Android Phone Me Chrome Extension Kaise Use Kare

तो अभी हमने Chrome Extension Install करने के बारे में जाना अब हम आपको Android Phone में Chrome Extension को कैसे Use करते है इसके बारे में बताएँगे लेकिन इससे पहले यह जान ले की सभी Extension का काम एक सा नही होता इसलिए सभी को इस्तेमाल करने का तरीका भी अलग होता है।

इसके लिए आपको थोड़ा अपना Mind भी Use करना होता है चलिए हम आपको एक Example के द्वारा समझाते है की कैसे आप Android फ़ोन में Extension Use कर सकते है।

  • Open Extension

सबसे पहली बात आप जिस काम के लिए Extension का इस्तेमाल करना चाहते है उसे Open करे जैसे- आपको Facebook के लिए Use करना है तो Facebook Account में Login करे।

  • Select Extension

अब आपको सबसे पहले नीचे दिए गये तीन Dots पर Click करना है उसके बाद Extension पर Click करके जिस Extension को आप Use करना चाहते है उसे Select करे।

  • Select Tool

अब आपको यहाँ पर कोई भी Tool Select करना है जैसे- हमने यहाँ पर Accept All Friend Request के टूल को Select किया है अब Accept All पर Click करे जिससे सभी Friend Request Accept होना शुरू हो जायेंगी। तो इस तरह से आप Chrome Extension का Use करके अपने कई Hours के काम कुछ ही समय में कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Windows Update Kaise Kare? Computer Ko Update Kaise Kare – जानिए Windows 10 Or 7 Ko Update Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Chrome Extension Kaise Install Kare (Computer Me) जिसमे हमने आपको Chrome Extension Kaise Use Kare के बारे में बताया हम आशा करते है आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिले होंगे।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे Comment करके ज़रुर बताए जिससे आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले अगर आपको Android Me Chrome Extension Kaise Use Kare में कोई भी Problem हो तो हमे ज़रुर बताए हम आपकी Problem को Solve करने की पूरी कोशिश करेंगे।

हम उम्मीद करते है की आपको Android Mobile Chrome Extension Kaise Install Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Chrome Extension Android Phone Me Kaise Use Kare के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रुर Subscribe करे जिससे आपको हमारे आने वाले New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज की लिए बस इतना फिर मिलेंगे कुछ ऐसी ही Interesting पोस्ट के साथ धन्यवाद आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here