हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Web Browser Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Web Browser Kaise Kaam Karta Hai के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी पोस्ट को पसंद करेंगे।

अधिकतर लोग नही जानते होंगे की Web ब्राउज़र क्या है और इसका Use कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

कई लोग इंटरनेट का Use करते होंगे इंटरनेट कई उपकरणों से मिलकर बना होता है जिसकी Help से हम इंटरनेट चला पाते है उन सभी उपकरणों में से एक ब्राउज़र भी है जिसकी Help से इंटरनेट का Use करके ब्राउज़र में कुछ भी Search कर सकते है इसके लिए बस आपको इसके Search Menu में टाइप करना होता है।

Web Browser एक Software Application है जिसका उपयोग हम अपने कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप पर भी कर सकते है इसका Invention इंटरनेट के साथ ही हुआ था Web Browser के नाम से ही हम इसके बारे में जान सकते है Web का मतलब ‘इंटरनेट’ और Browser का मतलब ‘ढूंढना’ होता है ।

अगर आप Web Browser In Hindi के बारे में जानना चाहते है हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को पूरी पढ़े।

Web Browser Kya Hai

Web Browser Kya Hai

Web Browser एक ऐसा Software है जिसका निर्माण इंटरनेट पर उपलब्ध सारी जानकारी जैसे – Audio, Video, Content, Images, Games और भी बहुत सी जानकारी को देखने या पाने के लिए किया जाता है। यह एक तरह का Search Engine है जिस पर आप देश-विदेश की जानकारी पा सकते है|

जरूर पढ़े: Mouse Kya Hai? Mouse Ke Prakar Kitne Hote Hai – जानिए Mouse Ka Kya Kaam Hai हिंदी में!

इंटरनेट से किसी भी जानकारी को कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने के लिए Web Browser के Address Page पर Url लिखनी होती है जैसे- अगर आप Google से कोई जानकारी पाना चाहते है तो आपको Web ब्राउज़र में Google.Com लिख कर इसे Open कर सकते है।

History Of Web Browser In Hindi

दुनिया में सबसे पहला Web Browser की निर्माण Tim Berners-lee ने सन 1991 को किया था। पहले Tim Berners-lee इंटरनेट Develop करने वाली संस्था World Wide Web Consortium (W3c) के Director थे जब इंटरनेट के विकास पर काम चल रहा था तब इनके द्वारा बनाये गये Web Browser का नाम World Wide Web (WWW) रखा गया था जिसे बाद में बदलकर Nexus रख दिया था।

1995 से जानी मानी Company माइक्रोसॉफ्ट ने अपने Operating System के साथ इंटरनेट एक्सप्लोरर नाम से अपना इंटरनेट ब्राउज़र देना शुरू कर दिया और इसके बाद तो इंटरनेट से जुड़ी सभी Company ने इसके विकास की दिशा में काम करना शुरू कर दिया।

2002 तक तक Market में इंटरनेट एक्सप्लोरर की हिस्सेदारी बहुत समय तक रही इसकी कई सारी वजह थी पर उनमें से एक वजह यह थी की Windows में इंटरनेट एक्सप्लोरर In-built आता था।

1996 में ओपेरा ने अपना Web Browser Launch किया और फिर Netscape नाम से 1998 में Web Browser आया जिसका बाद में नाम बदलकर Mozilla Firefox रखा गया यह Open Source Web Browser पर आधारित था।

इसके बाद Apple ने अपना Apple आधारित Web Browser Launch किया। Web Browser का दुनिया में सबसे बड़ा परिवर्तन तब आया जब Google ने अपना Chrome Browser सितम्बर 2008 में Launch किया और यह इंटरनेट पर लोगों की सबसे पहली पसंद बन गया।

  • First Web Browser Name In India In Hindi – एपिक ब्राउज़र।

Web Browser Kaise Kaam Karta Hai

Web Browser इंटरनेट पर रखे सभी Data जैसे- Audio, Video, Text, Image आदि को यूज़र की कंप्यूटर स्क्रीन पर लाने का काम करता है यह सभी तरह के Data की जानकारी कंप्यूटर भाषा के HTML में रखी होती है जिसे Hyper Text Markup Language कहते है जिसे Browser आसानी से समझकर हमे Accurate Formet में Data देता है।

इंटरनेट से Data को लाने के लिए अलग-अलग प्रकार के Rule को Follow करना पड़ता है इन Rules को प्रोटोकॉल कहा जाता है। HTTP का इस्तेमाल इंटरनेट के माध्यम से किसी Web Server में मौजूद File को Browser की सहायता से Web Page पर दिखाने के लिए किया जाता है|

किसी Web Page पर इंटरनेट की सहायता से Webpage पर दिखने के लिए URL से पहले HTTP का Use किया जाता है और अगर आपको Client और Server के बीच File Transfer करनी है तो इसके लिए आपको File Transfer Protocol का Use करना होगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: WhatsApp Status Download Kaise Kare? – जानिए WhatsApp Status के Photos और Videos Download करने के बहुत सरल तरीके हिंदी मे!

इंटरनेट के Data को लाने के लिए हमे Web Browser को उस Data की इंटरनेट पर Location बतानी पड़ती है जिसे URL कहते है।

Web ब्राउज़र के बाद ही URL (Uniform Resource Locater) का निर्माण किया गया जिससे आज हम Server पर रखी किसी भी Website को Open और Search कर सकते है।

इसी URL में हम सबसे पहले Protocol, Server का Domain Name, Specific Document का Path आदि डालते है और इसी URL से हमे Server की सारी जानकारी मिल जाती है की यूज़र को किस Data की जानकारी चाहिए और उस Data की Server के अंदर Location क्या है।

Best Web Browsers

Google Chrome

Google Chrome

Google Chrome अभी सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला Browser है हाल ही में Chrome का बीटा 2 संस्करण Launch किया गया है जो पहले वाले से 30 से 40% ज्यादा Speed से कार्य करता है|

यह Windows, Linux, Mac, Ios और Android फ़ोन में भी उपलब्ध है यह 50 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है इसका सबसे अच्छा Feature यह है की ये Web Page पर हानिकारक Webpage को आसानी से पहचान लेता है और कोई यूज़र उन Page को Open करता है तो यह उन Page को Open करने के लिए आपको रोक देता है।

Mozilla Firefox

Mozilla Firefox

Mozilla Firefox Browser को Firefox के नाम से भी जानते है इसका विकास Mozilla Foundation और इसकी सहायक Company Mozilla Corporation ने मिलकर किया था यह Windows, OS, Linux,और Android के लिए विकसित किया गया Browser है लेकिन Firefox की लोकप्रियता मोबाइल फ़ोन पर कम है।

Internet Explorer

Internet Explorer

इसका विकास Microsoft Company ने किया था यह Windows Operating System का Software है इसे Ie के नाम से भी जाना जाता है इसे माइक्रोसॉफ्ट Company ने 1995 में Launch किया था।

Safari Browser

Safari Browser

Safari Browser का निर्माण Apple Company के द्वारा किया गया था इसमे आपको मेलावेयर और फिशिंग से संबंधित सारी सुरक्षा होती है यह ज्यादा लोकप्रिय नही है लेकिन इसकी लोकप्रियता Mc यूज़र के बीच ज्यादा है यह Os और Windows के लिए उपलब्ध Browser है।

Microsoft Edge

Microsoft Edge

यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Develop किया Browser है यह Battery Management का सबसे अच्छा Browser है इसे विशेष रूप से Windows10 के लिए बनाया गया है पर यह Android और iOS के लिए भी उपलब्ध है|

Microsoft Edge लैपटॉप यूज़र के लिए बहुत ही अच्छा है और इसे अलग से Download करने की जरूरत नही यह Windows10 में पहले से ही In-built होते है।

Difference Between Web Browser And Web Server In Hindi

Web Browser Client और Server के बीच में Interface का कार्य करता है और Client को Web Page पर Document Display करवाता है जबकि Software एक System है जो Web Application के बनाये रखती है, Response करती है और Client के Data को स्वीकार करती है।

Web Browser एक Application प्रोग्राम है यह जानकारी तक पहुँचाने के लिए इंटरनेट सेवाओं का Use करता है जबकि Server एक प्रोग्राम है जो Client को Service Provide करता है।

Server यूज़र को वह जानकारी देता है जो वह पाना चाहता है जब हम Web Browser में कोई Data Search करते है तो जो Result हमारे सामने Show होता है वह Website या Data कहीं न कहीं Store होता है जो Server हमे हमारी Request पर देता है।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Web Browser Definition In Hindi कैसी लगी जिसमे हमने आपको Best Web Browsers के बारे में भी बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी जिसे आप अपने दोस्तों और Social Media पर शेयर कर सकते है।

अगर आपको What Is Web Browser In Hindi पोस्ट में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और शेयर ज़रुर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Mobile Ko TV Remote Kaise Banaye? जानिये सरल शब्दों में Mobile Ko TV Remote Banane Ka Tarika!

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रुर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिल जाएगी तो दोस्तों आज लिए बस इतना ही।

फिर मिलेंगे दोस्तों कुछ ऐसी ही Technology से Related पोस्ट के साथ जिसमे आप Technology के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सके दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको Web Browser Kaise Kaam Karta Hai अच्छे से समझ में आया होगा जिसे हमने आपको सरल भाषा में बताया आपका दिन मंगलमय हो।

Web Browser Kya Hai? Web Browser Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Difference Between Web Browser And Web Server In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here