1. Technology

Web Browser Kya Hai? – वेब ब्राउज़र की पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों, वेब ब्राउज़र जिसकी मदद से ही हम Internet का Use कर पाते है। इस लेख में जानिए वेब ब्राउज़र का अर्थ, इतिहास और पूरी जानकारी हिंदी में।

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों ने Web Browser का इस्तेमाल तो किया ही होगा। आपके मोबाइल या कंप्यूटर में इस समय यह उपलब्ध भी होगा।

जब वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करके Internet पर कुछ भी सर्च करते हैं तो बहुत कम समय लेते हुए यह हमें सही जानकारी उपलब्ध करवाता है लेकिन कैसे? यह जानने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ What is Web Browser in Hindi? वेब ब्राउज़र का मतलब क्या होता है? वेब ब्राउज़र की पूरी जानकारी शेयर कर रहे हैं।

Web Browser Kya Hai

Web Browser एक Software Application होता है। जिसका इस्तेमाल हम इंटरनेट की उपलब्धता के दौरान अपने Mobile, Laptop और Computer में कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। यह एक ऐसा Software है जिसे Internet पर Available Content जैसे – Audio, Video, Images, Games के साथ ही बहुत सी जानकारी को पाने के लिए किया जाता है।

आप Web Browser का अर्थ, इस शब्द से ही आसानी से जान सकते हैं। ‘Web’ का मतलब होता है Internet जिसका अभी आप इस वक्त इस्तेमाल कर रहे हैं और ‘Browser’ का मतलब होता है ढूंढना। Web Browser का अर्थ होता है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करके किसी विषय के बारे में ढूंढना।

इंटरनेट के बिना वेब ब्राउज़र पर काम नहीं किया जा सकता और वेब ब्राउज़र के बिना इंटरनेट के माध्यम से कुछ भी सर्च नहीं किया जा सकता। ब्राउज़र एक ऐसा दरवाजा होता है जिससे हम इंटरनेट की दुनिया में प्रवेश करते हैं।
Web Browser Kya Haiयह तो थी Web Browser Ki Paribhasha जिसमें आपने Web Browser के बारे में जाना। अब हम जानेंगे की Web Browser कहाँ से आया और कैसे आया?

Web Browser Kaise Kaam Karta Hai

यदि हम वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हमें यह भी पता होना चाहिए कि वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है। इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम वेब ब्राउज़र की मदद से बहुत सारे वेब पेजों को देख सकते हैं जिनके अलग-अलग वेब प्रोटोकॉल होते हैं।

प्रोटोकॉल यानी Rules, जिस प्रकार सभी भाषाओं के कुछ Rules या Grammar होती है उसी प्रकार वेब ब्राउज़र की भी एक भाषा होती है जिससे वह हमारी बात को समझ सकता है और इस भाषा के भी कुछ Rules होते हैं जिसे HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) कहा जाता है।

जब हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से कोई Command देते हैं तब HTTP अपनी भाषा में Web Server को बताता है कि कैसे Web Page के Content को सही Format में बदलकर यूजर के सामने पेश करना है।

जब यूजर ब्राउज़र की Address Bar पर कुछ सर्च करने के लिए लिखता है तो ब्राउज़र उसे HTTP Command के रूप में Web Server को भेजता है और उसके बाद सारी जानकारी यूजर के सामने पेश होती है।

Web Browser Ke Prakar

Types of Browser in Hindi बात करें तो आजकल यूजर्स की पसंद के हिसाब से इंटरनेट पर कई प्रकार की ब्राउजर मिल जाते हैं। नीचे आपको कुछ पॉपुलर वेब ब्राउज़र लिस्ट दी गई है।

  • Google Chrome: यह सबसे अधिक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है। Google ने 2008 में इसे लॉन्च किया था। Google Chrome इस्तेमाल कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट के किया जा सकता है।

Google Chrome

  • Internet Explorer: इसको Secure और फास्ट ब्राउज़र मना जाता है। Windows Users के लिए इसे 1995 में लॉन्च किया गया था। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है।

Internet Explorer

  • Opera Browser: यह करीब 40 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है। इसे 1995 में लॉन्च किया गया था। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट में किया जा सकता है।

I made a custom logo. | Opera forums

  • Safari Browser: इसको Apple Inc कंपनी ने बनाया था। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट ने किया जा सकता है।

Safari (web browser) - Wikipedia

  • Mozilla Firefox: यह यूजर फ्रेंडली है। इसको Mozilla Founder और इसकी सहायक कंपनी Mozilla Corporation ने मिलकर बनाया था। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट में किया जा सकता है।

Mozilla Firefox

  • Microsoft Edge : यह Microsoft द्वारा Develop किया Browser है। यह Battery Management का सबसे अच्छा Browser है। इसे विशेष रूप से Windows 10 के लिए बनाया गया है लेकिन Android और iOS Users भी इसका Use कर सकते है।

Microsoft unveils new Edge browser logo that no longer looks like Internet Explorer - The Verge

तो यह है अलग-अलग प्रकार के वेब ब्राउज़र के नाम (Web Browser Ke Example) और ब्राउज़र के बारे में जानकारी, जो आपको ऊपर पता चले।

Web Browser Ka Itihas

ब्राउज़र का आविष्कार इंटरनेट के साथ ही हुआ था। इसे पहले ‘World Wide Web‘ के नाम से जाना जाता था जिसे Tim Berners-Lee ने सन 1990 में बनाया था। जब से इसका आविष्कार किया गया है तब से यह हमारे कंप्यूटर्स में मौजूद है।

सन 1990 के दशक में Internet Explorer सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला Web Browser हुआ करता था जिसने अपने विरोधी नेटस्केप वेब ब्राउज़र को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि आजकल कई तरह के ब्राउज़र हम लोगों के बीच उपलब्ध है लेकिन सभी के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है।

Conclusion

तो दोस्तों आज आपने इस Post में Web Browser के बारे में जाना जिसमें आपको Web Browser से जुड़ी Detail Information मिली।

इसमें आपने जाना…

  • Web Browser क्या है, कैसे काम करता है?
  • Web Browser के प्रकार।
  • Web Browser का इतिहास क्या है?

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही आप हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता से संबंधित अपनी कोई राय हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके शेयर कर सकते हैं।

अपने Friends के साथ भी यह जानकारी Social Media पर ज़रुर Share करे जैसे – Instagram, Facebook, WhatsApp आदि पर।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.4 / 5. Vote count: 8

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको पूजा जांगिड़ के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Web Browser Kya Hai? – वेब ब्राउज़र की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *