दोस्तों Web Browser जिसकी Help से ही हम Internet का Use कर पाते है। Web Browsers ने ही हमारे Internet चलाने के Experience को इतना आसान बनाया है। किसी भी Websites पर Visit करना, Web Pages को Browse करना या यूँ कहे की Internet ने ही Web Browser को आकार देने में मदद की है।

क्या आपको Internet Browser Ki Jankari है ?.. जिसका Use आप हर रोज करते है अगर नहीं है तो आगे जानिए ….

Web Browser Kya Hai (Web Browser Information)

दोस्तों Web Browser Ka Use तो सभी करते है लेकिन इसकी पूरी जानकारी सभी को पता नहीं होती है। तो आइए जानते है Web Browser Definition

Web Browser Kya Haiदोस्तों जिस Internet का Use आप हर Time करते है उसे चलाने के पीछे Web Browser का ही हाथ होता है। यह एक ऐसा Software है जिसे Internet पर Available Content जैसे- Audio, Video, Images, Games के साथ ही बहुत सी जानकारी को पाने के लिए किया जाता है।

यह एक तरह का Search Engine होता है जिस पर सभी प्रकार की जानकारी पा सकते है। Internet से किसी भी जानकारी को देखने के लिए Web Browser के Address Page पर Url लिखनी होती है जैसे- अगर आप Google से कोई जानकारी पाना चाहते है तो Web Browser में Google.Com लिख कर इसे Open कर सकते है।

Web Browser एक Software Application है आप अपने Computer, Mobile और Laptop पर भी इसका Use कर सकते है। Web Browser के नाम से ही हम इसके बारे में जान सकते है Web का मतलब ‘इंटरनेट’ और Browser का मतलब ‘ढूंढना’ होता है।

यह तो थी Web Browser Ki Paribhasha जिसमें आपने Web Browser के बारे में जाना।

अब हम जानेंगे की Web Browser कहाँ से आया और कैसे आया।

History Of Web Browser In Hindi

जिस Web Browser का Use आप रोज करते है उसके बारे में आपने कभी सोचा है की Web Browser Ki Khoj Kisne Ki, इसकी शुरुआत कैसे हुई?…

आपको नहीं पता..?

तो आइये जानते है Web Browser का इतिहास क्या है।

browser history

इसका Invention Internet के साथ ही हुआ था। दुनिया में सबसे पहला Web Browser Tim Berners-lee ने सन 1991 को बनाया था। इन्हें ही Web Browser Ke Janak कहा जाता है

Tim Berners-lee, “World Wide Web Consortium” (W3c) के Director थे। जब Internet के विकास पर काम चल रहा था तब इनके द्वारा बनाये गये Web Browser का नाम World Wide Web (Www) रखा गया था जिसे बाद में बदलकर Nexus रख दिया था।

Microsoft ने 1995 से अपने Operating System के साथ Internet Explorer नाम से अपना Internet Browser देना शुरू कर दिया और इसके बाद तो Internet से जुड़ी सभी Company ने इसके विकास की दिशा में काम करना शुरू कर दिया।

Opera ने 1996 में अपना Web Browser Launch किया और फिर Netscape नाम से 1998 में Web Browser आया जिसका बाद में नाम बदलकर Mozilla Firefox रखा गया। यह Open Source Web Browser पर आधारित था।

2002 तक Market में Internet Explorer की हिस्सेदारी बहुत समय तक रही इसके पीछे बहुत से कारण थे पर उनमें से एक कारण यह भी था की Windows में Internet Explorer In-built आता था।

इसके बाद Apple ने अपना Apple आधारित Web Browser Launch किया। दुनिया में Web Browser का बड़ा परिवर्तन तब देखने को मिला जब Google ने अपना Chrome Browser सितम्बर 2008 में Launch किया और यह Internet पर लोगों की सबसे पहली पसंद बन गया। आज सबसे ज्यादा Use Google Browser का ही किया जाता है।

First Web Browser Name In India In Hindi

क्या आप जानते है India का सबसे पहला Browser कौन सा है?..

epic browser 2

दोस्तों “Epic Browser” India का First Web Browser है।

चलिए दोस्तों Web Broswer के बारे में जानने के बाद अब हम जानेंगे की यह कैसे काम करता है।

Web Browser Kaise Kaam Karta Hai

यह तो सब जानते ही है की Web Browser पर आप कुछ भी Search कर सकते है जो भी आपको Search करना है। लेकिन यह Search किस तरह से करता है यानि की आपको Result कैसे Show होता है।

जानते है आगे…

Internet पर जितना भी Data होता है जैसे- Audio, Video, Text, Image आदि को User की Computer और Mobile Screen पर लाने का काम Web Browser करता है। Internet पर जितना भी Data होता है वह Web Documents में Available होता है।

यह Web Document Html भाषा में लिखे जाते है। जिसे Browser आसानी से समझकर हमे Accurate Format में Data देता है।

Internet के Data को प्राप्त करने के लिए हमे Web Browser को उस Data की Internet पर Location बतानी पड़ती है जिसे Url कहते है। Web Browser के बाद ही Url (Uniform Resource Locater) का निर्माण किया गया। जिससे आज हम Server पर रखी किसी भी Website को Open और Search कर सकते है।

इसी Url में हम सबसे पहले Protocol, Server का Domain Name, Specific Document का Path आदि डालते है और इसी Url से हमे Server की सारी जानकारी मिल जाती है की User को किस Data की जानकारी चाहिए और उस Data की Server के अंदर Location क्या है।

तो इस तरह से Web Browser काम करता है। जिससे आपको Search की गई किसी भी जानकारी का Result मिल जाता है।

क्या आपने कभी सोचा है की Web Browser का इतना ज्यादा Use किये जाने के पीछे कौन से Features है जो Web Browser को इतना ख़ास बनाते है।

तो जानते है …

Features Of Web Browser

Web Browser Users को बहुत ही शानदार Features Provide करता है।

web browser features

तो आइये जानते है.. Web Browser Ki Visesta

  • Displayed Result के साथ Http, Https, File और अन्य Resources का Use करके Data को Browser से Retrieved किया जाता है।
  • Web Browser Internet पर Web Pages देखने में, Information Access करने के लिए विभिन्न Sites से Connect होना, Resources को Explore करने के लिए सक्षम होता है।
  • Web Browser Html Layout को Pass करता है और फिर Markup से Input को एक Interactive Document में Change कर देता है।
  • इसका सबसे Main Feature है की Current Page पर Information Search करने के साथ-साथ Www को भी Search करता है।
  • इसका एक और अन्य Feature यह है की Menu, Icon और Button के Through और भी अन्य Command उपलब्ध रहती है।
  • बहुत बार हम जो Sites Visit करते है उस पर वापस जाने के लिए उसकी Links को Save करने का तरीका चाहते है। Web Browsers दो तरह से काम करता है एक तो जो Current में रहती है और दूसरी Bookmark List इनका Use आप फिर से उन Links पर जाने के लिए कर सकते है।
  • Browser से आप अपने Computer पर Web Page Print भी कर सकते है और Internet पर दूसरों को Web Page Email के Content Send करता है।

यह थी Web Browser Ki Visheshta जो Users को Web Browsers द्वारा Provide की जाती है।

यह तो थे Web Browser के Features लेकिन आप जानते है Web Browser किन कामों के लिए उपयोग किये जाते है।

Uses Of Web Browser

वेब ब्राउज़र के उपयोग

Web Browser का Use बहुत से काम के लिए User द्वारा किया जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे की यह तो सिर्फ Searches करने के काम आता है तो नहीं दोस्तों Searches के अलावा आप Web Browser से Internet पर वो सभी काम कर सकते है जो आप चाहते है।

  • Web Browser के द्वारा Www पर Content को Locate करने, Retrieve करने और Display करने के लिए किया जाता है जैसे- Webpage, Image, Video और Other File शामिल है।
  • Client / Server Model के रूप में Browser किसी Computer या Mobile पर Run होने वाला Client है जो Web Server से Contact करता है और Information के लिए Request करता है।
  • बहुत से Browser Plugins Offer करते है जो Software Capabilities को Extend करते है इसलिए यह Multimedia Information (Sound And Video) को Display करता है।
  • Browser का Use Video Conferencing करने के लिए, Web Page Design करने, Anti-phishing Filter को Add करने के लिए किया जाता है।

तो यह Uses है Web Browser के जिसके लिए Users द्वारा Web Browsers का Use किया जाता है।

Web Browser Ke Karya In Hindi (Function Of Web Browser)

वेब ब्राउज़र के कार्य

दोस्तों क्या आपको पता है Web Browser द्वारा क्या कार्य किये जाते है। अगर आपको नहीं पता और इसके बारे में जानना चाहते है तो आगे बताये गए Web Browser Ke Karya को ध्यान से पढ़े।

browser function

  • Web Browser Www से Client/User के द्वारा की गई Demand पर Informative Resources को लाना और Retrieve करना है।
  • Web Browser Users द्वारा पूछी गई Information को Provide करता है।
  • यह Users को Web Pages और Dynamic Content के साथ Intract करने के लिए Allow करता है जैसे- Surveys, Forms आदि।
  • Users को Complete Web Page के Through Navigate करने और Html Format में इसका Source Code देखने के लिए भी Allow करता है।

तो यह है Web Browser Ka Karya तो Web Browser यह सब काम करता है।

दोस्तों Internet का Use करने के लिए आप भी किसी ना किसी Web Browser का Use करते होंगे।

लेकिन आपको शायद ही पता होगा की आप कितने तरह के Web Browser का इस्तेमाल कर सकते है।

Web Browser Ke Prakar के बारे में जानकर आपको पता चल जाएगा की आप और भी तरह के Web Browser के Benefits प्राप्त कर सकते है।

Web Browser Ke Prakar In Hindi (Types Of Web Browser)

वेब ब्राउज़र के प्रकार

Google के बारे में तो बहुत से लोगों ने सुना होगा और इसका Use भी किया होगा लेकिन इसके अलावा भी Web Browser है।

नीचे आपको वेब ब्राउज़र लिस्ट दी गई है।

Google Chrome : Google Chrome का Use आज सबसे ज्यादा किया जाता है। हाल ही में Chrome का Beta 2 Version Launch किया गया है जो पहले वाले से 30 से 40% ज्यादा Speed से कार्य करता है।

यह Windows, Linux, Mac, Ios और Android Phone में भी उपलब्ध है जो की 50 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है। इसका सबसे अच्छा Feature यह है की जब User इसका Use करते है तो यह User को किसी हानिकारक Webpage पर जाने से रोक लेता है।

Google Chrome

 

Mozilla Firefox : Mozilla Firefox Browser को Firefox के नाम से भी जानते है। इसका विकास Mozilla Foundation और इसकी Assistant Company Mozilla Corporation ने मिलकर किया था। यह Windows, Os, Linux और Android के लिए विकसित किया गया Browser है, लेकिन Firefox को Mobile पर कम ही Use किया जाता है।

Mozilla Firefox

Internet Explorer : Internet Explorer को Microsoft Company द्वारा 1995 में Launch किया गया था। यह Windows Operating System का Software है इसे Ie के नाम से भी जाना जाता है।

Internet Explorer

Safari Browser : यह भी एक वेब ब्राउज़र का उदाहरण है लेकिन यह इतना Popular नहीं है। Safari Browser का निर्माण Apple Company के द्वारा किया गया था। इसमे आपको Malware और Phishing से संबंधित सारी Security मिलेगी। Mac User द्वारा ही इनका Use किया जाता है। यह Os और Windows के लिए Available Browser है।

Safari Browser

Microsoft Edge : यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Develop किया Browser है। यह Battery Management का सबसे अच्छा Browser है। इसे विशेष रूप से Windows10 के लिए बनाया गया है लेकिन Android और Ios Users भी इसका Use कर सकते है।

Microsoft Edge Laptop User के लिए बहुत ही अच्छा है और इसे अलग से Download करने की जरूरत Nahin Hai यह Windows10 में पहले से ही In-built होते है।

Microsoft Edge

तो यह है Web Browser Ke Example, जो आपको ऊपर पता चले।

Difference Between Web Browser And Web Server In Hindi

Web Browser Or Web Server Mein Kya Antar Hai

दोस्तों Web Browser के बारे में तो आपने जान लिया अब हम Web Browser And Web Server के बीच में जो अंतर होते है उसे जानेंगे।

browser vs server

Web Browser Client और Server के बीच में Interface का कार्य करता है और Client को Web Page पर Document Display करवाता है जबकि Software एक System है जो Web Application के बनाये रखती है, Response करती है और Client के Data को स्वीकार करती है।

Web Browser एक Application प्रोग्राम है यह जानकारी तक पहुँचाने के लिए Internet सेवाओं का Use करता है जबकि Server एक प्रोग्राम है जो Client को Service Provide करता है।

Server User को वह जानकारी देता है जो वह पाना चाहता है। जब हम Web Browser में कोई Data Search करते है तो जो Result हमारे सामने Show होता है। वह Website या Data कहीं न कहीं Store होता है जो Server हमे हमारी Request पर देता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज आपने इस Post में Web Browser के बारे में जाना जिसमें आपको Web Browser से जुड़ी Detail Information मिली।

इसमें आपने जाना…

  • Web Browser क्या है, Web Browser का इतिहास क्या है।
  • Web Browser कैसे काम करता है इसके Feature क्या है।
  • Web Browser के कार्य और Web Browser Web Server Difference भी आपने जाना।

दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी Comment Box में Comment करके बताए इसके साथ ही आपके पास Web Browser की और कोई जानकारी हो जो हम बताना भूल गए है तो वो भी आप Share कर सकते है।

अपने Friends के साथ भी यह जानकारी Social Media पर ज़रुर Share करे जैसे- Instagram, Facebook, Whatsapp आदि पर।

Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here