हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Airtel Payment Bank क्या है अगर आप भी Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Bheje के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

हम आपको इस पोस्ट में Airtel Payment Bank Kaise Use Kare के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे है जिसके बारे में ज्यादातर लोग नही जानते है अगर आप Airtel Payment Bank Se Recharge Kaise Kare के बारे में भी जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक ज़रुर पढ़े।

आजकल अधिकतर लोग Android फ़ोन का Use कर रहे है और आजकल आपके फ़ोन में ऐसे कई सारे Features आ गए है जिन्होंने हम सब की Life को आसान बना दिया है आपने Play Store पर ऐसे बहुत से Apps देखे होंगे जिनकी Help से आप घर बैठे पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है लेकिन कुछ Apps ऐसे है जो ठीक से Work नही करते है इसलिए Airtel Payments Bank App आप सब के लिए एक अच्छा App हो सकता है।

Airtel ने अपने ग्राहकों के लिए Payment सेवा शुरू की है जिसका नाम Airtel Payment Bank रखा गया इस बैंक में ग्राहक दूसरे बैंकों की तरह पैसे जमा और निकाल सकते है यह Payment सेवा आपको हर Retailer और दुकान पर मिल जाएगी अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी देंगे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Airtel Payment Bank

यह ऐसा बैंक है जो छोटे Account के लिए होता है और इस तरह के बैंक को शुरू करने का उद्देश्य बैंक को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना है। Airtel बैंक पर Account खोलने के लिए Subscriber को Airtel Company का ग्राहक होने की जरूरत नही कोई भी आधार कार्ड धारक Airtel Payment बैंक पर अपना Account खोल सकता है|

इसके लिए आपका ऑनलाइन Kyc और Verification Fingerprint लिया जाता है और उसके बाद आपका Account Open हो जायेगा आप किसी भी Airtel Store पर Account खोलने के साथ-साथ रूपये निकल सकते है।

जरूर पढ़े: Airtel Payment Bank Kya Hai? Airtel Payment Bank Ke Fayde Kya Hai – जानिए Airtel Payment Bank Account Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!

Airtel Payment Bank Kaise Use Kare

Airtel Payment Bank Account Create करना बहुत ही आसान है आप कुछ ही देर में इसे Open कर सकते है Airtel Payment Bank पर Account बनाने के लिए आपके पास इन Document का होना आवश्यक है|

जैसे- आधार कार्ड, Airtel मोबाइल नंबर, My Airtel App या Airtel Money App आप इसे इसकी ऑफिसियल Website से भी इसे Download कर सकते है चलिए अब हम आपको Airtel Payment बैंक का Use करते है इसके बारे में बताते है।

My Airtel App Kya Hai

भारत का पहला भुगतान बैंक अब सभी My Airtel App का हिस्सा है My Airtel App में आप अपने मोबाइल और Dth को Recharge के अलावा, Postpaid और Broadband बिलों के भुगतान करने और बिजली के बिल का भुगतान करने के लिए यह सबसे तेज़ और सुरक्षित तरीका है।

My Airtel App में आप अपने खाते को Manage करने के साथ Airtel Payment App के Upi और Bhim से पैसे को भेज और प्राप्त कर सकते है।

Airtel Payment Bank Se Recharge Kaise Kare

  • Open My Airtel App

सबसे पहले My Airtel App को Open करे।

  • Enter Mobile Number

वहां पर आपको Enter Phone Number का Option दिखाई देगा आपको जिस नंबर को Recharge करना उस नंबर को डाले और आपके Right Side में Operator का Option होगा उससे आप जिस Company के नंबर का Recharge करना चाहते है उसे Select करे।

  • Brows Plan

आपको नीचे Other का Option दिखाई देगा उस पर Click करे जैसे ही आप उस Option पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने Brows Plan का Option Open होगा इस Option के द्वारा आप अपने नंबर पर किस Plan को Activate करना चाहते है उसे Select कर सकते है।

  • Click On Payments Bank

Plan Select करने के बाद आपको Payments Bank पर Click करना है तब वह आपसे MPIN डालने को कहेगा आपको अपना Mpin डालना है और Right के Button पर क्लिक कर देना है अब आपको Transaction Successful का Message Show होगा जिसका मतलब आपका Recharge हो गया है जिसे आपको Done कर देना है।

Airtel Payment Bank Se Electricity Bill Kaise Bhare

  • Open My Airtel Application

सबसे पहले My Airtel Application को Open करके Balance Check करे क्योंकि Electricity Bill Pay करने के लिए आपके My Airtel App Account में Balance होना चाहिए।

  • Pay Bill

आपको My Airtel App के Home पर Quick Action के Menu में Pay Bill का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे वहां पर आपको Different Fields मिलेंगी।

  • Pay Now

यहाँ पर Electricity पर Click करके Operator में अपने क्षेत्र का Distributor Company का State चुने, Consumer No., Billing Unit को डाले और सबसे अंत में Processing Cycle में आपको आपके बिल पर Pc करके एक नंबर दिया होता है उसे Enter करे और Pay Now पर क्लिक करना है।

  • Confirm & Pay

Pay Now पर क्लिक करने पर आपके सामने Payment Summary आ जाएगी जिसे आपको Confirm & Pay करना है।

  • Enter MPIN

Next Page पर आपको Payment Bank में अपना MPIN Enter करना है और Right Sign पर क्लिक कर देना है।

  • Done Payment

अब आपको एक Message Show होगा Your Transaction Is Successful जिसे आपको Done कर देना है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Paytm Se Paise Kaise Kamaye? Paytm Promo Code Kya Hai – जानिए Paytm Se Free Recharge Kaise Kare हिंदी में!

Airtel Payment Bank Me Paise Kaise Dale

  • Payment Bank

Airtel Payment Bank में पैसे डालने के लिए सबसे पहले My Airtel Apps को Open करे तब आपको सबसे उपर Payment Bank का Option दिखाई देगा उस पर Click करे।

  • Add Money

जैसे ही आप इस पर Click करते है तब आपको Add Money का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।


तब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे आप कितना Amount अपने Airtel Wallet में Add करना है उसे टाइप करे और Right के निशान पर क्लिक कर दे।

  • Choose Payment Option

यहाँ पर आप अपने Airtel Wallet में Money किसके Throgh Add करना है Debit Card के जरिये या Net Banking के जरिये चुन ले।

  • Enter CVV Number

Debit से Money Add करने के लिए आपके Debit कार्ड का CVV नंबर Enter करे और Right Sign पर क्लिक कर दे। अगर आप पहली बार इसका Use कर रहे है तब New Card पर Click करके आपको इसमे आपका Debit Card No., Name On Debit Card, Expiry Date, और CVV No. डालना है और Pay Now क्लिक करना है।

  • Enter OTP

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपकी Process शुरू हो जाएगी और आपके Registered नंबर पर Otp आयेगा जो यह Automaticaly ले लेगा। इसके बाद आपको आपके Wallet में पैसे Add होने का Message आयेगा।

Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Bheje

  • Send Money

सबसे पहले My Airtel App को Open करे तब आपको Airtel के Home पर Payments Bank पर क्लिक करना है तब आपको नीचे Send Money का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • Select Bank

इस पर क्लिक करने पर आपको तीन Option दिखाई देंगे वहां पर आपको Bank Select करना है।

  • Fill Details

यहाँ पर आप जिसे पैसे भेजना चाहते है उसकी Detail डाले जैसे- Account Holder का नाम, बैंक का नाम, बैंक का IFSC Code, Account नंबर, मोबाइल नंबर Enter करे, Comment में आप कुछ लिखना चाहते है लिख सकते है वरना छोड़ दे और Proceed पर क्लिक कर दे।

  • Enter Amount

जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा वहां पर जितना Amount आप Transfer करना है वह टाइप कर Right Sign पर क्लिक करे।

  • Click On Proceed

तब आपको Convenience Charges का एक Message Show होगा जिसमे आपको Money Transfer पर जितना Charges लिया जायेगा उसके बारे में बताया जाता है और Proceed पर क्लिक कर दे।

  • Enter MPIN

इस Page पर आपको Payments Bank के MPIN को Enter करके Right पर क्लिक करना है जैसे ही यह Transaction पूरी हो जाएगी तब आपको Transaction Successful का Message आ जायेगा।

Airtel Payment Bank Charges

Airtel Payment Bank पर Account Opening पर आपको कुछ भी चार्ज नही देना होता है अगर आप 25000 से ज्यादा का Cash Withdrawal करते है तो आपको 0.65% की Rate पर चार्ज देना होगा परन्तु 25000 से कम के Withdrawal पर आपसे किसी भी तरह का चार्ज नही लिया जाता है|

Fund Transfer में यदि आप Airtel Money App इस्तेमाल करने वाले यूज़र को पैसे Transfer करते है तो आपको कोई भी चार्ज नही देना होता है लेकिन यदि आप Airtel Payment बैंक से किसी दूसरी बैंक पर पैसे Transfer करते है तो आपको 1% का चार्ज देना होगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PhonePe Kya Hai? PhonePe Par Account Kaise Banaye? – जानिए PhonePe Me Apna Bank Account Link Kaise Kare हिंदी में!

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Airtel Payments Bank जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको Airtel Payment Bank Jankari Hindi Me अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको Airtel Payment Bank Full Details In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Airtel Payment Bank Se Bijli Ka Bill Kaise Bhare के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको Airtel Payment Bank Me Paise Kaise Dale पोस्ट में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here