हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Android One Kya Hai यदि आप भी Android One की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज हम आपको Android One In Hindi की पूर्ण जानकारी देंगे

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


Android One Vs Android In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

प्रत्येक लोग आज स्मार्ट फोन का प्रयोग कर रहे है और अपनी पसंद के अनुसार स्मार्टफोन खरीदते है। हर व्यक्ति एंड्राइड फोन खरीदना पसंद करता है। मार्केट में आजकल बहुत से तरह के फोन मिलते है जिसमें अलग-अलग फीचर्स होते है। बहुत से फोन में दूसरे फोन से ज्यादा फीचर्स होते है।


हम सभी स्मार्टफोन का प्रयोग तो करते है लेकिन इनके बारे में पूरी तरह से पता नहीं होता है। एंड्राइड के अपडेट वर्ज़न में भी नए फ़ीचर जुड़ते रहते है। और इनके वर्ज़न में भी अंतर होते है। ऐसे ही फोन्स के बारे में आज आप जानेंगे और इनमें क्या अंतर होते है, इनके Features में क्या अंतर होते है यह आप जानेंगे।

तो आइये जानते है Android One Kya Hota Hai दोस्तों Android One के बारे में पूरी तरह से जानने के लिए यह पोस्ट What Is Android One In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Android One Kya Hai

Android One गूगल का एक प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम को गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने 2014 में Launch किया था। Android One का प्रारंभ सबसे पहले भारत में हुआ था। इसके बाद गूगल ने अपने इस प्रोग्राम को पूरे एशिया में फैला दिया। गूगल ने इस फोन को ग्लोबली लाँच कर दिया था। यह फोन 10,000 रुपये की कीमत में खरीदने के लिए लाँच किया गया था। गूगल अपने इस प्रोजेक्ट Android One में कम कीमत में अच्छी Quality का स्मार्ट फोन प्रदान कर रही है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mi Account Kya Hai? Mi Account Kaise Banaye? – जानिए – How To Delete Mi Account In Hindi विस्तार में!

Android One के स्मार्ट फोन में लेटेस्ट एआई पॉवर दी जाती है। यह गूगल की तरफ से इनबिल्ट होती है। लेटेस्ट एआई पॉवर उपयोगकर्ता की जरुरत के अनुसार उसे फ़ीचर को ऑटो सेट करती है। अगर बैटरी कम होती है तो बैटरी सेवर अपने आप ही स्मार्ट तरीके से काम करेगा और बैकग्राउंड में जो एप्प होते है उन्हें भी On-Off करता है।

Difference Between Android And Android One In Hindi

Android और Android One में अंतर भी पाए जाते है इन दोनों में क्या अंतर होते है यह आप आगे जानेंगे।

  1. एंड्राइड ओपन सोर्स है। एंड्राइड में निर्माता किसी भी तरह के एप्प को डाल देती है। और Android One स्मार्ट फोन स्टॉक एंड्राइड के साथ आता है। Android One कम Ram का इस्तेमाल करता है और फोन में दूसरे एप्प्स के लिए जगह रखता है।
  2. Android One कम Space के साथ ही स्पीड भी बेहतर देता है जबकि एंड्राइड में ऐसा नहीं है।

Stock Android Kya Hai

इसमें गूगल के ओरिजिनल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कोई बदलाव ना किया जाए उसे Stock Android कहते है। इसमें आपको सिर्फ गूगल के एप्प्स मिलते है। कंपनी के द्वारा या कोई भी दूसरे एप्प्स इसमें आपको पहले से इंस्टाल किये हुए नहीं मिलते है। आप चाहे तो इन एप्प्स को गूगल Playstore से डाउनलोड कर सकते है।

गूगल के सभी अपडेट सबसे पहले Stock Android में आते है। इसमें आपको स्मूथ और लाइट सॉफ्टवेयर मिलता है। Stock Android में आपको एक एप्प मिलता है गूगल लेंस यह आपके कैमरा में Artificial Intelligence डाल देता है जिससे किसी चीज का फ़ोटो खींचते समय गूगल उसको पहचान लेता है और आपको उसी समय उसकी जानकारी दे देता है।

What Is Stock Android Version In Hindi?

Stock Android के बहुत से वर्ज़न होते है जो फोन को Fast प्रोसेसिंग देती है

  1. Stock Android के सारे फंक्शन दूसरे किसी फोन से अच्छा Perform करते है।
  2. Bug Fix Android Stock Rom में होता है।
  3. Stock Android दूसरे किसी Roms की तुलना में बहुत Fast होता है।
  4. इमें बैटरी लाइफ भी सबसे ज्यादा होती है।
  5. गूगल के सारे अपडेट आपको सबसे पहले Stock Android में ही मिलते है।

जरूर पढ़े: CMS Kya Hai? CMS Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए CMS Ke Softwares हिंदी में!

Android One Vs Stock Android In Hindi

Android One और Stock Android में भी अपने फंक्शन की वजह से कुछ अंतर पाए जाते है जिसके बारे में आपको आगे बता रहे है।

  1. यह एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का एक वर्ज़न होता है जो बिना किसी मॉडिफिकेशन के गूगल द्वारा Provide किया गया है।
  2. Stock Android में बैटरी लाइफ दूसरे सभी फोन से ज्यादा होती है।
  3. यह दूसरे फोन से ज्यादा अच्छा Perform करते है। इसके एप्प्स में आपको दूसरे एप्प्स की तुलना में ज्यादा बेहतर सुविधा मिलती है।

Difference Between Android And Stock Android In Hindi 

Android और Stock Android में निम्न अंतर होते है जो आपको आगे बताये गए है।

  1. स्टॉक एंड्राइड में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होता है तथा एंड्राइड में बदलाव करके बहुत से एप्प्स डाल दिए जाते है।
  2. स्टॉक एंड्राइड में आपको केवल गूगल के एप्प्स मिलते है एंड्राइड में गूगल के एप्प्स के अलावा और भी एप्प्स मिलते है जो उपयोगी नहीं होते है।
  3. गूगल के सभी अपडेट सबसे पहले स्टॉक एंड्राइड में दिए जाते है। एंड्राइड में ऐसा नहीं होता है।

Conclusion

What Is Stock Android In Hindi? आज की पोस्ट में आपने जाना इसके साथ ही Android One Kya Hota Hai यह भी आपको पता चला। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Android One Information In Hindi के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। What Is Stock Android Version In Hindi? यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Handwriting Kaise Sudhare? – जानिए English Handwriting Kaise Sudhare इन आसान तरीकों से!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is Android One In Hindi? ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Android One Details In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Android One Kya Hai? Stock Android Kya Hai? – जानिए Difference Between Android And Android One In Hindi!
Rate this post

Leave a comment