in ,

ATM Gum Hone Par Kya Kare? – जानिए ATM Card Block Or Unblock Kaise Kare विस्तार से!

ATM Gum Hone Par Kya Kare? ATM Card Block Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में !
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज हम आपको बताएँगे ATM Gum Hone Par Kya Kare? और साथ ही आपको यह जानकारी देंगे की ATM card kho jane par kya kare, ATM kho jane par kya karen, ATM card kho jaye to kya kare और ATM card gum ho gaya hai तो क्या करे यह सारी information आपको इस पोस्ट के द्वारा दी जाएगी। आज का ज़माना डिजिटल का है, और नोटबंदी के बाद से डिजिटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है। लेकिन आज के डिजिटल युग में हम अधिकतर पैसे निकालने के लिए के ATM Card (डेबिट कार्ड) का उपयोग करते हैं। ATM के द्वारा हम बड़ी आसानी से पैसे निकाल सकते है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

यदि आपका एटीएम कार्ड खो जाए तो आप क्या करेंगे, यह आपने कभी सोचा है, शायद ही आपको पता होगा की एटीएम कार्ड खो जाने पर क्या करे तो हमारी आज की इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से जान पाएँगे कि  ATM kho jane par kya kare.

सोचिये अगर आपका खोया हुआ ATM kho jane par किसी हैकर को मिल जाये तो, दोस्तों आज का जमाना इंटरनेट का है, आज इंटरनेट के द्वारा हैकर सबकुछ कर सकते है, हो सकता है वो आपके Account को हैक करके आपके सारे पैसे निकाल ले|

ATM Card Kho Jane Par Kya Kare

अगर आपको ATM card कही पर खो जाता है, या चोरी हो जाता है तो सबसे पहले आपको आपना ATM card को ब्लॉक करवाना पड़ेगा। इसके लिए आपको bank की मदद लेनी पड़ेगी, जिस bank का आपका एटीएम कार्ड है। वहाँ पर आपको कॉल करे करके या online के जरिये ATM card को block करवाना होगा।

चलिए हम आपको बताते है आप किस किस तरह अपना ATM Card Block कर सकते है।

atm card kho jaane par kya kare

ATM Card Block Kaise Kare

ATM Card Block के लिए जिस किसी भी बैंक का ATM Card आप उपयोग करते है उस बैंक में कॉल कर सकते है, कॉल करने के दौरान आपको उनके कुछ प्रश्नों के उतर देने होंगे जैसे कि

  • आपका नाम क्या है ? (अपना नाम बताइए,जिस नाम से आपका बैंक में अकाउंट है)
  • अपना बैंक अकाउंट नंबर बताइये ?
  • अपना एड्रेस कन्फर्म कीजिये ? (अपना पता बताइए)
  • ATM Card पर लिखा नाम और CVC नंबर बताइये ? (ATM Card के पीछे लिखे 3 अंक बताइए)
  • ATM Card नंबर और पिन नंबर बताये ? (ATM Card का पिन नंबर बताइए)
  • ये सभी इनफार्मेशन बताने के बाद आपका ATM Card Block कर दिया जायेगा|

ATM Card Kho Jaye To Kya Kare

अगर आपका ATM Card खो जाता है तो उसे Block करवाना पड़ता है। और अगर आप का Internet Banking का इस्तेमाल करते है तो इसके द्वारा भी आप आपना कार्ड block करवा सकते है। यह सबसे आसान और बढ़िया तरीका है।

यदि आप bank के app को use करते है तो उसके द्वारा भी आप अपना एटीएम कार्ड block कर सकते है। अगर आपके पास बैंक का app नही है तो उसे आप play स्टोर के जरिये से आसानी डाउनलोड कर सकते है।

ऑनलाइन Application से ATM Card Block करने के लिए एप्लीकेशन को ओपन कीजिये, उसमे अपना Account Login कीजिये, फिर Card Blocking के विकल्प पर जाइये, जहा आपको पूरी डिटेल भरना है। जैसे – A/C नम्बर, मोबाईल नम्बर, 4 डिजिट पिन नंबर, कार्ड नम्बर, आदि जानकारी भरकर Submit पर क्लिक करें|

ATM Card Block Hone Par Kya Kare

अक्सर हम जल्दी बाजी में गलत एटीएम पिन डाल देते है, और फिर वही गलती हम दुबरा करते है, तो हमारा ATM कार्ड block हो जाता है। यह बैंक के द्वारा ही किया जाता है और वो भी आपकी सुरक्षा के लिए ताकि आपके एटीएम कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके। और हम आपको यह भी बता दे की आपके ATM card को अस्थाई रूप से ब्लॉक किया जाता है और 24 घंटे बाद फिर से काम करने लगता है।

अगर बार-बार गलत Pin डालने से हुए ATM Card Block 24 घंटे बाद भी Unblock नहीं होता तो, आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते है। ग्राहक सेवा केंद्र पर आपकी पूरी मदद की जाएगी।

ATM Card Unblock Kaise Kare

यदि आपका खोया हुआ एटीएम कार्ड वापस मिल जाता है तो उसे आसानी से अनब्लॉक करवा सकते है। परन्तु उसके लिए आपको bank से contact करना होगा या बैंक जाकर अनब्लॉक करवाना होगा। बैंक के द्वारा आपको एक फॉर्म दिया जाएगा, जिसे आपको पूरा भरना होगा और यह भी बताना होगा की खोया हुआ एटीएम कार्ड वापस मिल गया है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: ATM Ka Pin Kaise Change Kare – जानिए ATM Machine Se Apna ATM Pin Kaise Change Kare बेहद आसान तरीको से!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया की ATM Card Kho Jane par Kaya Kare,  ATM Card Unblock Kaise Kare, ATM kho jane ki application in hindi उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको सही और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी है|

अगर आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आई है तो आप Comment Box में Comment करके भी हमे बता सकते है और इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते है जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके|

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.3 / 5. Vote count: 15

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kiosk Banking Kaise Khole

Kiosk Banking Kya Hai? – जानिए Kiosk Banking Meaning In Hindi की पूरी जानकारी!

TDS Kya Hai -जानिए TDS Full Form in Hindi और इससे जुडी पूरी जानकारी।