Home » Tutorial » I’ll Call You Right Back Meaning in Hindi क्या होता है।

I’ll Call You Right Back Meaning in Hindi क्या होता है।

क्या आप I’ll Call You Right Back Meaning in Hindi का मतलब जानते हैं, क्योंकि कभी न कभी आपको भी आपके किसी फ्रेंड या रिलेटिव ने I Call You Right Back ऐसा SMS में या कॉल के जरिए जरुर कहा होगा।

लेकिन अगर आपको इसका मतलब नहीं पता है तो आप सोच में पड़ जाते हैं, कि I ll Call You Right Back Meaning क्या है और इसे कैसे यूज किया जाता है?

[toc]

बहुत बार हमारे साथ भी ऐसा होता है, कि जब हम किसी महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त होते हैं, उसी समय हमारे किसी रिलेटिव या फ्रेंड् का कॉल आ जाता है, पर व्यस्तता के कारण हम उनका कॉल या तो रिसीव नहीं कर पाते या फिर काट देते हैं।

पर लेकिन हमें पता है कि फ़ोन कॉल हमारे किसी परिचित का है, इसलिए हम उन्हें सूचित जरुर करना चाहते हैं कि कार्य समाप्त होते ही हम उनको तुरंत वापिस कॉल करेंगे, तो दोस्तों इसी बात का जवाब देने के लिए ही इंग्लिश के इस वाक्य I ll Call You Right Back का यूज किया जाता है।

बहुत ही सरल शब्दों में अगर आपको समझाएं तो l ll Call You Right Back का उपयोग हम SMS या कॉल के जरिए किसी भी व्यक्ति के फ़ोन कॉल का तुरंत जवाब ना देने की कंडीशन में करते हैं।

आज मैं आपको I Call You Right Back Meaning in Hindi का मतलब क्या है इसके बारे में बताऊंगी और इसके अलावा I Will Call You Right Back Meaning in Hindi का उपयोग कैसे और कब किया जाता है इसे कुछ बेहतरीन उदाहारण के साथ समझाऊंगी।

I call you right back

I’ll Call You Right Back Meaning in Hindi

I ll Call You Right Back Meaning in Hindi का मतलब मैं आपको तुरंत वापिस कॉल करूँगा या फिर मैं आपको वापिस कॉल करता हूँ।

l ll Call You Right Back इंग्लिश का एक Phrase यानि मुहावरा या वाक्य है, जिसका उपयोग तब किया जाता है, जब आप व्यस्तता के कारण किसी व्यक्ति का कॉल रिसीव नहीं कर पाते और उन्हें ये सूचित करना चाहते हैं कि आप उन्हें वापिस कॉल करेंगे।

I'll Call You Right Back Meaning in Hindi

यह एक औपचारिक (Formal) तरीका है, किसी भी व्यक्ति तक मैसेज या फ़ोन कॉल के जरिए ये सूचना पहुँचाने का की आप अभी थोड़े व्यस्त हैं, फ्री होकर आप तुरंत उन्हें Contact करेंगे।

हो सकता है कि आप I ll Call You Right Back in Hindi में I ll क्या है ये नहीं समझ पा रहे हों, आप सोच रहे होंगे कि इसे तो I Call You Right Back in Hindi ऐसे लिखते हैं फिर I Will की जगह मैंने I ll क्यों लिखा है, तो मैं आपको बता दूँ कि I’ll या I ll, I will का ही एक Short Form (लघु रूप) है और दोनों का मतलब एक ही होता है।

इसे भी जरुर पढ़ें: Call Recording Kaise Karen? फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले

I Will Call You Right Back

I Will Call Right Back Meaning in Hindi को मैं आपको कुछ उदाहरण के साथ समझाऊँगी, आईये जानते हैं, कि आप इसे किस तरह Use कर सकते हैं:

Examplesहिंदी अर्थ
I m in Meeting. I will call you right back.मैं मीटिंग में हूँ, मैं आपको वापिस कॉल करती हूँ।
I am busy right now. I'll call you right back or Later.मैं अभी थोडा व्यस्त हूँ, मैं आपको कुछ देर से कॉल करती हूँ।
I am sorry, I am driving right now, will call you right back.मैं अभी ड्राइविंग कर रही हूँ, आपको कुछ ही देर में वापिस कॉल करती हूँ।

यदि आप किसी काम में व्यस्त है, तो आप I Call You Right Back को दो तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं:

I'll Call You Back Ka Hindi Meaning Kya Hota Hai

पहला आप I Call You Right Back को अपने Mobile से SMS के जरिए सेंड करके सामने वाले को इन्फॉर्म कर सकते हैं कि आप उन्हें काम से फ्री होने के तुरंत बाद या थोड़ी देर से कॉल करेंगे।

दूसरा आप अपने व्यस्त समय में से 1-2 मिनिट का समय निकालकर उन्हें कॉल करके भी इतना बोल सकते हैं कि I Call You Right Back.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Call Details Kaise Nikale? – जानिए Idea Call Details और Jio Se Call Details Kaise Nikale हिंदी में।

Conclusion

उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि I Call You Right Back Meaning in Hindi का मतलब क्या है और इसे कब और कैसे उपयोग किया जाता है।

आपको I Will Call You Right Back in Hindi से जुड़ी जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताएं और साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया के जरिए अपने दोस्तों के साथ भी भी शेयर करें ताकि वे भी जान सकें कि व्यस्तता के कारण किसी का कॉल ना उठा पाने पर उन्हें एक Formal Way (औपचारिक तरीके) से कैसे Inform (सूचित) किया जा सकता है।

अगर आपका इस पोस्ट को लेकर कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरुर बताएं, हिंदी सहायता के लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारी Website को Like और Subscribe करना न भूलें। धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 192

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment