Home » General News » Bit Kya Hai? – बिट की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Bit Kya Hai? – बिट की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

दोस्तो आज के डिजिटल जमाने मे हम सभी डाटा स्टोर करने के लिए Pendrive, मेमोरी कार्ड इत्यादि का उपयोग करते है। आप जब भी डाटा स्टोर करते है तो आपने GB, KB, MB आदि के बारे में भी सुना जरूर होगा। परंतु क्या आप सबसे छोटी मेमोरी यूनिट बिट के बारे में जानते है?

अगर आप जानना चाहते है कि बिट क्या है (What is BIT in Hindi) तो आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए About Bit in Hindi वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। Bit Kya Hota Hai in Hindi जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

[toc]

Bit Kya Hai

Bit यानी ‘Binary Digit’ यह कंप्यूटर में सबसे छोटी मेमोरी यूनिट होती है। हर Bit में एक डिजिट होती है जो या तो 1 हो सकती है या 0. इसका मतलब यह हुआ कि कंप्यूटर में डेटा 0 और 1 की फॉर्म में संग्रहित होता है। इसी 0 या 1 को हम Bit से परिभाषित करते है।

आईये जानते है बिट का पूरा नाम हिंदी में तथा BIT Full Form in Hindi.

Bit Ka Full Form

बिट का फुल फॉर्म है – “Binary Digit” (बाइनरी डिजिट)। BIT को हिंदी में “द्विचर संख्या” कहते है।

अब आपने जान लिया कि Bit Meaning in Hindi तथा Bit Ka Matlab Kya Hota Hai तो चलिए अब हम आपको बताते है कि Bit Information in Hindi.

Bit Ke Bare Me Jankari Hindi Me

बिट के बारे में अन्य जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

एक Bit का सिर्फ एक ही मान हो सकता है। कंप्यूटर बाइनरी कोड्स की ही भाषा को समझता है। इन बाइनरी कोड्स को ही Bit कहा जाता है।

बिट दो तरह से ही जानकारी को सेव कर सकती है जैसे – On Or Off (0 Or 1) कंप्यूटर की सभी बड़ी से बड़ी और छोटी Activities बिट के द्वारा ही संपन्न होती है। Bit को English के Small Letter ‘b’ से दर्शाया जाता है।

Conclusion

Bit डाटा की सबसे छोटी इकाई होती है। तो दोस्तों, ये थी बिट की पूरी जानकारी इस पोस्ट को पढ़कर आपको कंप्यूटर में बिट क्या है और बिट का मतलब क्या होता है ये समझ आ गया होगा।

अगर आपको हमारा ये लेख बिट किसे कहते है (Bit Definition in Hindi) पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Operating System Kya Hai? – जानिए ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 35

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

1 thought on “Bit Kya Hai? – बिट की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।”

Leave a Comment