हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Bit Kya Hai यदि आप भी जानना चाहते है की 32 Bit 64 Bit Kya Hai तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की 32 Bit Or 64 Bit Me Antar क्या है।

Byte Kya Hai भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

कंप्यूटर और मोबाइल का हम सभी लोग प्रयोग करते है। लेकिन उसकी कुछ टेक्निकल टर्म्स होती है जिसके बारे में सभी को पता नहीं होता है। क्या आप जानते है की 32 Bit 64 Bit Kya Hai, यह किस तरह से हमारे डिवाइस में कार्य करते है। आपके इन सभी सवालों के जवाब आज की पोस्ट आपको मिलेंगे।

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आपको 32 Bit और 64 Bit जो की कंप्यूटर के बहुत ही Basic Terms है इसके बारे में पता होना चाहिए। आपने नया कंप्यूटर या लैपटॉप ख़रीदा है और आपको अपने कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल करना है तो आपको 32 Bit और 64 Bit के बारे में पता होना चाहिए।

तो आईये जानते है अब Bit Kya Hai In Hindi अगर आपको इसकी जानकारी प्राप्त करना है तो यह पोस्ट What Is Bit In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे।

Bit Kya Hai

Bit डाटा की सबसे छोटी इकाई होती है। जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है। यह 2 तरह से ही जानकारी को Save कर सकती है जैसे – On Or Off (0 Or 1) यहाँ पर 2 Value हो सकती है पहली है 0 (Zero) और दूसरी है One (1) यह कंप्यूटर की Basic Unit होती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Driver Kya Hai? Computer Me Driver Kaise Dale – जानिए Windows Driver Update Kaise Kare बेहद सरल भाषा में!

एक Bit का सिर्फ एक ही मान हो सकता है। कंप्यूटर बाइनरी कोड्स की ही भाषा समझते है। इन बाइनरी कोड्स को ही Bit कहते है। कंप्यूटर की सभी बड़ी से बड़ी और छोटी क्रियाएं बिट्स के द्वारा ही संपन्न होती है। Bit को English के Small Letter ‘b’ से दर्शाया जाता है।

Byte Kya Hai

आठ बिट मिलकर एक Byte बनाते है। Byte का प्रयोग कंप्यूटर में डाटा को नापने के लिए किया जाता है। 8 Bit मिलकर एक क्रिया करते है जिससे एक Byte बनती है। और यह इसी तरह बढ़ता जाता है जैसे – Kilo Bytes, Mega Bytes, Giga Bytes. Byte को English के Capital Letter B से दर्शाया जाता है।

  • 1024 Bytes = 1 Kilo Bytes = 1 Kb
  • 1024 Kilobytes = 1 Megabytes = Mb
  • 1024 Megabytes = 1 Gigabytes = GB

Difference Between Bit And Byte In Hindi

Bit और Byte में विभिन्न प्रकार का अंतर पाया जाता है। जानते है इन दोनों के बीच क्या अंतर होता है:

  • एक Bit केवल 2 मान (0और1) का प्रतिनिधित्व करती है। Byte विभिन्न मूल्यों को दर्शाता है।
  • Bit सुचना की एक इकाई होती है। Byte जानकारी की एक इकाई होती है।
  • Bit को English के Small Letter B से प्रदर्शित किया जाता है। तथा Byte को English के Capital Letter B से प्रदर्शित किया जाता है।

32 Bit Kya Hai

32 Bit प्रोसेसर 4gb तक की Ram ही अच्छे से इस्तेमाल कर सकता है। 32 बिट्स का जो प्रोसेसर होता है उसमें 32 बिट्स होती है। 32 Bit के प्रोसेसर में 32 Bit का ऑपरेटिंग सिस्टम होना ही ज़रुरी होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Control Panel Kya Hai – जानिए Functions Of Control Panel बेहद सरल भाषा में!

जिससे वह अच्छी तरह से काम कर सके। अगर आपका कंप्यूटर 32 Bit का है तो आप उसमें सिर्फ 32 Bit के ही सॉफ्टवेयर इंस्टाल कर सकते है।

64 Bit Kya Hai

एक 64 Bit 16 बिलियन गीगाबाइट का एड्रेस स्टोर करके रख सकता है। यदि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में 4gb से ज्यादा की Ram का प्रयोग करते है तो आपको 64 Bit के प्रोसेसर का प्रयोग करना पड़ेगा। जैसे अगर आपको 32 GB, 64 GB, 128 GB तक की मैमोरी का प्रयोग करना है तो 64 Bit के प्रोसेसर को काम में लिया जा सकता है।

64 Bit प्रोसेसर का मतलब होता है की उसमें 64 Bit का डाटा ट्रान्सफर कर सकते है। जिसके Widths, Data Transfer, Data-path, Integer Size और Memory Address Widths 64 बिट की होगी। माइक्रोसॉफ्ट विंडो Xp के बाद सभी में 64 Bit ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध है।

32 Bit Or 64 Bit Me Antar

इन दोनों में अपने कार्य करने की क्षमता के आधार पर अंतर पाया जाता है। तो आईये जानते है इन दोनों के बीच का अंतर:

  • 32 Bit प्रोसेसर एक बार में 32 Bit डाटा प्रोसेस करता है। लेकिन 64 Bit प्रोसेसर एक बार में 64 Bit डाटा प्रोसेस करता है। 64 Bit प्रोसेसर Fast होता है।
  • 32 Bit प्रोसेसर 4 GB तक की Ram को सपोर्ट करता है। एक 64 Bit प्रोसेसर 4 GB से ज्यादा Ram सपोर्ट कर सकता है।
  • 32 Bit प्रोसेसर 64 Bit सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट नहीं करते जबकि 64 Bit प्रोसेसर 32 Bit सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करते है।
  • 32 Bit प्रोसेसर 64 Bit की अपेक्षा सस्ते होते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की 32 Bit Kya Hai और इसके साथ ही 64 Bit Kya Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is 32 Bit And 64 Bit In Hindi अगर आपको यह जानकारी प्राप्त करना है तो हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Difference Between 32 Bit And 64 Bit In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

जरूर पढ़े: Computer Me Password Kaise Dale? Computer Me Password Kaise Change Kare – जानिए Computer Me Password Kaise Hataye इन बेहद सरल तरीको से!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Bit Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Difference Between 32 Bit And 64 Bit Windows In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Bit Kya Hai? 32 Bit 64 Bit Kya Hai? Byte Kya Hai – 32 Bit Or 64 Bit Me Antar क्या है जानिए हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here