1. Technology

Operating System Kya Hai? – जानिए ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

जहां कंप्यूटर की बात होती है, वहां हमें एक शब्द और सुनाई देता है, वह है ऑपरेटिंग सिस्टम। ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? और इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारियों से परिचित हो जाये।

आज आप और हम सभी Computer की सहायता से अपने कार्य को करते हैं, या करवाते हैं। जब हम कंप्यूटर पर कोई भी कार्य करते हैं, तो हम उसे पूरा करवाने के लिए कंप्यूटर के लिए एक कंट्रोलर का काम करते हैं, कंप्यूटर की भाषा में, हम उसे Operate करते हैं।

मगर क्या आप जानते हैं, कि कंप्यूटर का स्वयं का एक कंट्रोल प्रोग्राम होता है, जो उसे Operate करता है। अगर आप नहीं जानते तो घबराने की बात नहीं, हम आपको बताएंगे Operating System क्या है (What is Operating System in Hindi), और ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग क्या है?

Operating System Kya Hai

Operating System सॉफ्टवेयर का समूह होता है, जो सिस्टम के सभी हार्ड वेयर को Control करता है। OS कंप्यूटर के बाकी Parts की सहायता से हमारे दिए गए निर्देशों का पालन करता है। यह कंट्रोल प्रोग्राम जिसे Operating System कहते हैं, उसे हम किसी भी Input Device की सहायता से आदेश देते हैं। उन आदेशों को पूरा करने के लिए वह सीपीयू (CPU) की सहायता लेता है, और फिर हमें उसका परिणाम किसी भी Output Device के द्वारा दिखाता है। एक तरह से कहा जाए तो Operating System पूरे कंप्यूटर सिस्टम के लिए एक Manager का काम करता है।

यदि आपके मन में यह सवाल है की ऑपरेटिंग सिस्टम को हिंदी में क्या कहते हैं (Operating System Meaning in Hindi) तो हम आपको बता दें कि ऑपरेटिंग सिस्टम को हिंदी में “प्रचालन तंत्र” कहते हैं।

Operating System Ki Jankari Hindi Me

अब आप यहां तो जान ही गए होंगे ऑपरेटिंग सिस्टम का मतलब क्या होता है, आई ये अब हम आपको बताते है Operating System Ke Prakar क्या है, और रूबरू कराते है इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों से। ऑपरेटिंग सिस्टम की परिभाषा को यदि सरल शब्दों में समझे तो हम कह सकते है कि “ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा कंट्रोल प्रोग्राम होता है, जो कंप्यूटर के बाकी प्रोग्राम का संचालन करता है”।

Name Of Operating System in Hindi: वर्तमान में अलग-अलग प्रकार के Operating System उपलब्ध है। उनमें से कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम (Name Of Operating System) है, DOS, Linux, Microsoft Windows (Windows XP, Windows 7, Windows 10) आदि।

ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर कोई भी कार्य नहीं कर सकता, ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य (Function of Operating System in Hindi) एवं विशेषता निम्नलिखित है: मेमोरी मैनेजमेंट, प्रोसेसर मैनेजमेंट, फाइल मैनेजमेंट, इनपुट और आउटपुट मैनेजमेंट।

Operating System Ke Prakar

Operating System कई प्रकार (Types of Operating System in Hindi) के होते है, पर आज जिनका उपयोग ज्यादा किया जा रहा है वो इस प्रकार है:

  • Simple Batch System: इस System में User और Computer के बीच Direct Interaction( संपर्क) नहीं होता है।
  • Multi Programming Batch System:अगर सभी Jobs एक ही समय में Run करती है तो System किसी एक Job को Choose करता है CPU Scheduling की प्रक्रिया के माध्यम से Process करने के लिए।
  • Multiprocessor System: Multiprocessor System Computer को Use करने के लिए एक तेज Speed और High Power Provide करवाता है, तथा यह एक बेहतरीन Multiprocessor System है।
  • Desktop System: इस System में Pcs Running Include रहती है जिसमे Microsoft Windows और Apple Macintosh आते है।
  • Distributed Operating System: Distributed Operating System वे होते है जो Data को Store करते है, और उसे बहुत सारी Location पर Distribute कर देते है, इससे Data Processing का कार्य आसान हो जाता है।
  • Real-time Operating System: यह एक निश्चित समय में Fast Processing करता है, यह बहुत ही Fast System होता है।
  • Clustered System: Clustered System को Clustering भी कहते है, इसमें Data तथा Object को अलग-अलग समूहों (Cluster) में Divide किया जाता है।

Conclusion

उम्मीद है, अब आप यह जान गए होंगे कि Operating System Kya Hota Hai In Hindi (What is Operating System) और किसी भी कंप्यूटर में Operating System कैसे काम करता है। यह हमारी एक छोटी सी कोशिश थी, आपको इस लेख द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम के समस्त पहलुओं से रूबरू कराने की। हमने आपको Operating System का अर्थ से लेकर, ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी हिंदी में पूर्ण रूप से आपको प्रदान की है।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

CPU Kya Hai? – जानिए सीपीयू से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Linux Kya Hai? यहाँ जानने को मिलेगा आपको Linux का पूरा इतिहास हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 17

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको नंदिनी शर्मा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Operating System Kya Hai? – जानिए ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *