in

Operating System Kya Hai? – जानिए Operating System Meaning in Hindi की जानकारी।

जहां कंप्यूटर की बात होती है, वहां हमें एक शब्द और सुनाई देता है, वह है ऑपरेटिंग सिस्टम। जानिए Operating System Kya Hai? और इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी हमारे इस लेख के जरिए से।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

क्या आप जानते हैं, कि कंप्यूटर का स्वयं का एक कंट्रोल प्रोग्राम होता है, जो उसे Operate करता है। अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको Operating System Kya Hai के बारे में बताने जा रहे हैं। Operating System एक Software Program होता है, जो Computer और User के मध्य Interface का काम करता है। OS कंप्यूटर के बाकी Parts की सहायता से हमारे दिए गए निर्देशों का पालन करता है तथा उन निर्देशों को पूरा करने के लिए वह सीपीयू (CPU) की सहायता लेता है, और फिर हमें उसका परिणाम किसी भी Output Device के द्वारा दिखाता है। साधारण शब्दों में अगर कहा जाए तो “ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा कंट्रोल प्रोग्राम होता है, जो कंप्यूटर के बाकी प्रोग्राम का संचालन करता है”।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आप और हम सभी Computer की सहायता से अपने कार्य को करते हैं, या करवाते हैं। जब हम कंप्यूटर पर कोई भी कार्य करते हैं, तो हम उसे पूरा करवाने के लिए कंप्यूटर के लिए एक कंट्रोलर का काम करते हैं, कंप्यूटर की भाषा में, हम उसे Operate करते हैं। तो आईये हम आपको Operating System Kya Hota Hai इसकी पूरी जानकारी विस्तार में समझाते हैं। Operating System Meaning in Hindi अथवा Operating System Kya Hota Hai के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Operating System Kya Hai

Operating System यानि OS सॉफ्टवेयर का समूह होता है, जो सिस्टम के सभी हार्ड वेयर को Control करता है। OS कंप्यूटर के बाकी Parts की सहायता से हमारे दिए गए निर्देशों का पालन करता है। यह कंट्रोल प्रोग्राम जिसे Operating System कहते हैं, OS को हम किसी भी Input Device की सहायता से आदेश देते हैं। उन आदेशों को पूरा करने के लिए वह सीपीयू (CPU) की सहायता लेता है, और फिर हमें उसका परिणाम किसी भी Output Device के द्वारा दिखाता है। एक तरह से कहा जाए तो Operating System पूरे कंप्यूटर सिस्टम के लिए एक Manager का काम करता है।

Operating System Meaning in Hindi

यदि आपके मन में यह सवाल है की Operating System Ka Arth मतलब ऑपरेटिंग सिस्टम को हिंदी में क्या कहते हैं तो हम आपको बता दें कि ऑपरेटिंग सिस्टम को हिंदी में “प्रचालन तंत्र” कहते हैं।

Operating System Ke Prakar

Operating System कई प्रकार (Types of Operating System in Hindi) के होते है, पर आज जिनका उपयोग ज्यादा किया जा रहा है वो इस प्रकार है:

Single User Operating System

Single User Operating System में computer पर एक समय पर एक ही User द्वारा काम किया जा सकता है।

Multi User Operating System

Multi User Operating System में एक से अधिक यूजर अपना Account बना सकते हैं और काम कर सकते हैं।

Multitasking Operating System

Multitasking Operating System Computer को Use करने के लिए एक तेज Speed और High Power Provide करवाता है, जिसमें एक ही Time पर Multiple Task Perform किए जा सकते हैं।

Multiprocessing Operating System

Multiprocessing Operating System में एक ही प्रोग्राम को Multiple CPU पर चला सकते हैं।

Desktop System

इस System में Pcs Running Include रहती है जिसमे Microsoft Windows और Apple Macintosh आते है।

Distributed Operating System

Distributed Operating System वे होते है जो Data को Store करते है, और उसे बहुत सारी Location पर Distribute कर देते है, इससे Data Processing का कार्य आसान हो जाता है।

Real-time Operating System

यह एक निश्चित समय में Fast Processing करता है, यह बहुत ही Fast System होता है। यह यूजर द्वारा दिए गए इनपुट पर तुरंत प्रतिक्रिया देता है।

उम्मीद है कि आपको Operating System Kya H और What is Operating System in Hindi के बारे जानकारी प्राप्त हो गई होगी इसके साथ ही आप ऑपरेटिंग सिस्टम का अर्थ हिंदी में क्या होता है ये भी जान गए होंगे, आईये अब हम आपको Operating System की विशेषताओं के बारे में बताते हैं।

Operating System के कार्य अथवा विशेषताएँ

ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर कोई भी कार्य नहीं कर सकता, ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य (Function of Operating System in Hindi) एवं विशेषता निम्नलिखित है: मेमोरी मैनेजमेंट, प्रोसेसर मैनेजमेंट, फाइल मैनेजमेंट etc.

  • Memory Management : Operating System Primary Memory को Manage करता है अर्थात Memory का कौन सा भाग किस Program में Use किया जा रहा है। OS ही Program को Memory Allocate करता है।
  • Process Management: यह Program को Processor (CPU) Allocate करता है और कार्य समाप्त हो जाने पर उसे Deallocate कर देता है।
  • Device Management: Operating System Computer के सभी Input-Output Devices की जानकारी रखता है कि किस Program को कब किस समय पर कौन सा device allocate करना है, इसे I/O Controller भी कहा जाता है।
  • File Management: एक फाइल में बहुत सारी Directories को स्टोर करके रखा जाता है, OS in फाइल्स को Manage करके रखता है जिससे फाइल्स आसानी से ढूँढी जा सके।
  • Security: ये किसी भी डाटा और फाइल को पासवर्ड या अन्य तकनीक के जरिए  Unauthorized Access से बचाता है।
  • Error Detector: ये बहुत ही Secure होता है, जिससे ये Virus तुरंत Detect कर लेता है।
  • GUI Interface होने की वजह से आसानी से Usable अर्थात उपयोग किया जा सकता है।

Operating System के नाम

वर्तमान में अलग-अलग प्रकार के Operating System उपलब्ध है। उनमें से कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम (Name Of Operating System) है

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Operating System Definition in Hindi और Operating System Kya H in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

Conclusion

उम्मीद है, अब आप यह जान गए होंगे कि Operating System Kya Hai In Hindi (What is Operating System) और किसी भी कंप्यूटर में Operating System कैसे काम करता है। यह हमारी एक छोटी सी कोशिश थी, आपको इस लेख द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम के समस्त पहलुओं से रूबरू कराने की। हमने आपको Operating System का अर्थ से लेकर, ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी हिंदी में पूर्ण रूप से आपको प्रदान की है।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

CPU Kya Hai? – जानिए सीपीयू से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Linux Kya Hai? यहाँ जानने को मिलेगा आपको Linux का पूरा इतिहास हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 19

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GATE Exam Kya Hai

GATE Exam Kya Hai – गेट एग्जाम पास करने के फायदे, योग्यता, एग्जाम पैटर्न।

Linux Kya Hai

Linux Kya Hai? – जानिए Linux Meaning In Hindi व इससे जुड़ी पूरी जानकारी।