हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Broadband Kya Hai यदि आप Broadband के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है इसके साथ ही आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Baseband Kya Hai.

ब्रॉडबैंड कैसे काम करता है यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

दोस्तों आज इंटरनेट का इस्तेमाल तो सभी लोग करते है और प्रत्येक व्यक्ति चाहता है की वह फ़ास्ट स्पीड से इंटरनेट एक्सेस कर सके। इसके लिए अगर आप Broadband का प्रयोग करते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है। दिन पर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। इसी को देखते हुए इसकी स्पीड का भी ध्यान रखा गया है।

हमें हर जगह आजकल इंटरनेट की जरुरत होती है। अगर इंटरनेट धीरे काम करता है तो इसका हमारे कामों पर प्रभाव पड़ता है। आप घरों में और अपने बिज़नेस में इसका प्रयोग कर सकते है तथा जिन्हें अनलिमिटेड इंटरनेट की जरुरत होती है उनके लिए यह सबसे बेहतर होता है। अगर आपको भी इंटरनेट इस्तेमाल करने का काम ज्यादा होता है तो आप इसका प्रयोग कर सकते है।

What Is Baseband In Hindi? जानते है इसके बारे और अगर आप भी Broadband का प्रयोग करना चाहते है तो इसके लिए यह पोस्ट Meaning Of Broadband In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को पूरी पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Broadband Kya Hai

एक साथ बड़ी मात्रा में भिन्न प्रकार के Signals को एक साथ भेजने और प्राप्त करने को ही Broadband कहा जाता है। Broadband कनेक्शन का इस्तेमाल करने के लिए Coaxial Cable, Optical Fiber, Twisted Pair का उपयोग किया जाता है।

जरूर पढ़े: Wi-Fi Kya Hai? Hotspot Kya Hai? – Wi-FI और Hotspot Kaise Use Kare जानिए विस्तार से!

यह तकनीक Dial Up Connection से ज्यादा इंटरनेट स्पीड देती है। इसमें Access Speed होती है। Broadband में Wide Band की Frequencies का प्रयोग किया जाता है। Broadband Internet Connection की सुविधा इनमें से किसी के भी द्वारा प्रदान की जा सकती है।

जैसे – इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर, टेलीफ़ोन कंपनी, केबल कंपनी Broadband जानकारी प्रदान करने के लिए Multiple Data Channel का प्रयोग करता है।

Broadband Kaise Kaam Karta Hai

आपने यह तो जान लिया की Broadband Connection Kya Hai अब जानते है की यह काम कैसे करता है। Broadband का ज्यादातर इस्तेमाल घर पर या छोटे बिज़नेस में किया जाता है। Broadband ने इंटरनेट कनेक्शन को और बेहतर बनाया है।

इसके इस्तेमाल से यूज़र एक ही समय में इंटरनेट का प्रयोग कर सकते है। एक जगह पर Fixed होने के कारण इसे बार-बार बदल नहीं सकते यह कम मूल्य में बढ़िया इंटरनेट सुविधा प्रदान करता है।

यह हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होता है। जिसमें Wide Band की Frequencies का प्रयोग किया जाता है। होम ब्रॉडबैंड इंटरनेट यूज़र आसानी से जल्दी ही इंटरनेट के साथ कनेक्ट हो सकते है।

Broadband Kaise Lagwaye

Jio Giga Fiber Broadband Connection लेने के लिए हम आपको Online Process बता रहे है। Reliance Jio ने 15 अगस्त 2018 को Jio Giga Fiber लाँच कर दिया है।

यदि आप भी Jio Giga Fiber लगवाना चाहते है तो आपको अपनी लोकेशन से Request Send करना होगी। तो Step By Step जानते है Broadband Connection Kaise Le:

  • Go To Website

सबसे पहले आपको Jio की ऑफिसियल वेबसाइट Jio.Com पर जाना है।

  • Enter Your Address

अब आपको यहाँ अपना एड्रेस Enter करना है। जहाँ आप रहते है वहां का एड्रेस Enter करे। आप Map से Location भी सिलेक्ट कर सकते है। एड्रेस Enter करने के बाद Confirm पर क्लिक करे।

  • Enter Your Name

Confirm पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम Enter करना है।

  • Enter Mobile Number

अब मोबाइल नंबर Enter करे।

  • Enter Email Id

अपनी Email Id डाले।

  • Tap On Generate OTP

अब Generate OTP पर क्लिक करे।

  • Verify OTP

अब आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आएगा उसे Verify कर ले।

  • Pay The Security Amount

आपको Jio Broadband की Security Deposit की Payment भी Online ही करना है। Security Deposit Pay करने के बाद आपका Jio Broadband Connection सफलतापूर्वक रजिस्टर हो गया है। कुछ ही दिन में Jio के Officers आपको कॉल करेंगे और आपके दिए गए एड्रेस पर आकर Jio Broadband Connection सेटअप कर देंगे।

Types Of Broadband In Hindi

ब्रॉडबैंड के बहुत से प्रकार होते है। यहाँ हम आपको इसके कुछ मुख्य प्रकार के बारे में बता रहे है। तो जानते है इसके प्रकार के बारे में:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: IOT Kya Hai? How IOT Works? Applications Of IOT – जानिए Internet Of Things Examples In Hindi!

  • DSL (Digital Subscriber Line)

यह एक Wireless ट्रांसमिशन तकनीक होती है। जो Traditional Copper Telephone Lines के उपर डाटा ट्रांसमिट करती है। यह घरों और बिज़नेस में ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है।

DSL कनेक्शन में जो Speed होती है वह इस बात पर निर्भर करती है की आपकी Distance Switching Station से कितनी दूरी पर है।

  • Cable

यह कनेक्शन लोकल केबल टीवी प्रोवाइडर के द्वारा अगर किसी स्पेसिफ़िक एरिया में बहुत सारे उपयोगकर्ता ब्रॉडबैंड केबल सर्विस की कनेक्शन बैंडविड्थ का इस्तेमाल कर रहे है तो इसकी स्पीड में कमी हो जाती है।

  • Fiber-optic

यह एक नई ब्रॉडबैंड सर्विस है। जो बिल्कुल तेज इंटरनेट सर्विस Provide करती है। टेलीकम्यूनिकेशन प्रोवाइडर कभी-कभी फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान्स भी ऑफर करते है लेकिन कुछ लिमिटेड एरिया में।

  • Wireless

घर में या बिज़नेस को इंटरनेट के साथ एक रेडियो लिंक की मदद से Wireless ब्रॉडबैंड कनेक्ट करता है। यह कस्टमर की Location को Service Provider की Facility के साथ जोड़ता है।

  • Satellite

Satellite हमें ब्रॉडबैंड के लिए लिंक प्रदान करती है। यह भी एक प्रकार का Wireless Broadband होता है। इनका प्रयोग Remote और ऐसे एरिया में इंटरनेट प्रदान करने के लिए किया जाता है जो ज्यादा Popular नहीं होते है।

Broadband Ke Fayde

  • यह सस्ते होते है और सस्ते होने के कारण यूजर इसका ज्यादा इस्तेमाल करते है।
  • इसके इस्तेमाल से आपको इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी मिलती है।
  • इसमें बहुत से तरह के Planns मिलते है जिसे आप अपने अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।
  • आपको नए-नए ऑफर्स भी मिलेंगे जिसका आप फायदा ले सकते है।
  • Broadband में कनेक्शन एक लाइन के साथ Fixed होता है जिससे की यह ज्यादा Reliable बन जाते है।

Baseband Kya Hai

Baseband का इस्तेमाल लोकल एरिया नेटवर्क में किया जाता है। Baseband की स्पीड ज्यादा होती है। बेसबैंड का इस्तेमाल Ethernet में किया जाता है। Baseband में डिजिटल सिग्नल के फॉर्म में डाटा ट्रान्सफर होता है। यह पुरे केबल की बैंडविड्थ का इस्तेमाल करता है Single Signal के फॉर्म में।

Baseband में जो Signals ट्रांसमिट होते है किसी भी पॉइंट्स पर वो दोनों डायरेक्शन में होते है, इसलिए इसे Bidirectional कहा जाता है। Baseband का Signal Short Distance में कार्य करता है। इसे ज़्यादा दूर तक नहीं फैलाया जा सकता जिससे दूर तक कम्युनिकेशन नहीं किया जा सकता।

Difference Between Baseband And Broadband In Hindi

Baseband और Broadband में इसके कार्यों के आधार पर कुछ अंतर पाए जाते है। तो जानते है इनमें क्या अंतर होता है:

  • Baseband में Single Signal के फॉर्म में डाटा Travel होता है। Broadband में Analog Signal के फॉर्म में डाटा ट्रेवल होता है।
  • Baseband Short Distance में काम करता है। Broadband Long Distance में काम करता है।
  • Baseband को Bidirectional कहा जाता है। ब्रॉडबैंड को Unidirectional कहा जाता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Broadband Kya Hota Hai साथ ही आपने यह भी जाना की ब्रॉडबैंड कैसे काम करता है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Baseband Kya Hai In Hindi यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Broadband Internet Kya Hai यह भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Li-Fi Kya Hai? Wi-Fi Aur Li-Fi Me Antar Kya Hai – जानिए Working Of Li-Fi In Hindi!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Broadband Connection Kya Hota Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Broadband Transmission In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Broadband Kya Hai? Baseband Kya Hai? Broadband Kaise Lagwaye – जानिए Broadband Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here