in

Cache Memory Kya Hai? – जानिए Cache Memory In Hindi की पूरी जानकारी!

आजकल के सभी मोबाइल यूज़र्स मोबाइल के Hang या Slow होने पर यही करते है। लेकिन उन्हें पता भी नहीं होता की कैश मेमोरी का मतलब क्या होता है? यह सब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पेज पर।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज हम अपनी इस पोस्ट में बात करेगे Cache Memory के बारे में आइये जानते है Cache Memory In Hindi क्या है और Cache Memory Ko Samjhaie. जब भी कभी आपका कंप्यूटर या फोन धीमा होने लगता है तो आप मेमोरी डिलीट करने में लग जाते है। Cache Memory को Clear करने के बाद आपका फोन सही तरीके से काम करने लगता है। लेकिन क्या आप जानते है कि कैश मेमोरी क्या है और Advantage Of Cache Memory In Hindi और Cached Data Meaning In Hindi क्या होता है। क्योंकि आजकल के सभी मोबाइल यूज़र्स मोबाइल के Hang या Slow होने पर यही करते है। लेकिन उन्हें पता भी नहीं होता की कैश मेमोरी का मतलब क्या होता है? What Is Cache Memory In Hindi, Cache मेमोरी क्या है कैसे मेमोरी क्या है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Cache Memory Kya Hai In Hindi के लिए लेख के अंत तक बने रहे। हमारे यूजर्स हमें कमेंट में पूछते है कि
कैश मेमोरी को समझाइए और कैश मेमोरी क्या है विस्तार से समझाइए तो उनके लिए यह पोस्ट बहुत उपयोगी है। आइये जानते है कैश मेमोरी के कार्य और कैश मेमोरी के लाभ क्या है।

कैश मेमोरी क्या है?

Cache Memory एक ऐसी मेमोरी है जो आपके डिवाइस की Speed को Fast बनाये रखने में मदद करती है। Cache Memory कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर को High Speed डेटा Access प्रदान करने वाली सबसे तेज़ मेमोरी होती है। कैश मेमोरी का उपयोग उपयोगकर्ताओं द्वारा दिए गए Inputs को स्टोर करने के लिए किया जाता है।

cache

यहाँ आपने जाना कैश मेमोरी मीनिंग इन हिंदी के बारे में। अब हम आपको बताते है Use Of Cache Memory In Hindi और Cache Size Meaning In Hindi क्या है।

Cache Memory Ke Prakar

आप अपने मोबाइल तथा कंप्यूटर को फ़ास्ट चलाने के लिए जिस Cache Memory को Delete करते है उसके कुछ प्रकार भी है।

Level 1 Primary Cache- L1 प्राइमरी कैश मेमोरी होती है, यह बहुत ही Fast Cache Memory है। दूसरे मेमोरी की तुलना में इस मेमोरी की Size कम होती है।

Level 2 Secondary Cache- L2 सेकंडरी कैश मेमोरी होती है। अगर L2 के Cache Size की तुलना L1 Cache Size से करे तो L2 Cache की Size L1 से ज्यादा बड़ी है। L2 की Size लगभग 256 KB से 512 KB होती है।

Level 3 Main Memory- L3 मेमोरी की Cache की Size L1 तथा L2 दोनों से ही ज्यादा होती है। लेकिन L3 मेमोरी की Speed L1 और L2 से बहुत ही कम होती है।

तो यह है कैश मेमोरी के प्रकार जो अलग-अलग तरह से कार्य करते है। अब हम आपको कैश मेमोरी की पूरी जानकारी देते है तथा ये बताते है कि कैश स्मृति की कार्यप्रणाली क्या है? तथा Cache Memory Ke Labh Kya Hai?

Cache Memory Ke Bare Me Jankari Hindi Me

कैश मेमोरी के बारे में जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

कैश मेमोरी के लाभ:- कंप्‍यूटर प्रोसेसर को मुख्यतः RAM से Data पढने में लगभग 180 नैनो सेकेण्‍ड का समय लगता है लेकिन जब यह Data कैश मेमोरी से प्राप्‍त होता है तब केवल 45 नैनो सेकेण्‍ड का ही समय लगता है। तो आप समझ ही रहे होगें कि मोबाइल तथा कंप्‍यूटर में कैश मेमोरी कितनी फायदेमंद होती है। कैश मेमारी के कारण ही मोबाइल तथा कंप्‍यूटर की Speed काफी बढ जाती है।

Cache Memory Ke Karya- कैश मेमोरी का मुख्य कार्य Software द्वारा दी गई प्रोग्राम की जानकारियों को संग्रहित करना है। क्योंकि ये काम जितनी Speed से होगा उतनी ही Speed से आपका कंप्यूटर या मोबाइल काम करने लगेगा। ये सिस्टम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट द्वारा Data या Important Information को अस्थायी रूप से संग्रहित करने का कार्य करती है।

Conclusion

आसान शब्दों में कहे तो कैश मेमोरी कंप्यूटर तथा मोबाइल के कार्य करने की गति को बढ़ा देता है। तो ये थी Cache Memory Information in Hindi इस पोस्ट को पढ़कर आपको कैश स्मृति से आप क्या समझते हैं तथा Cache Memory Ka Matlab Kya Hota Hai ये समझ आ गया होगा। अगर आपको हमारा ये लेख कैश मेमोरी क्या होती है (Cache Memory Meaning in Hindi) पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Software Kya Hai? – जानिए सॉफ्टवेयर की सम्पुर्ण जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 19

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Business क्या है? – WhatsApp Business Account Kaise Banaye

Google Drive Kaise Use Kare

Google Drive Kya Hai? – जानिए गूगल ड्राइव में फोटो कैसे डालें