हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Cache Memory Kya Hai अगर आप Cache Memory के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Cache Memory Meaning In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Types Of Cache Memory In Hindi यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आप भी कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। तो आपने भी Cache Memory का नाम तो सुना ही होगा। अगर आप कंप्यूटर User है तो आप ज़रुर इसके बारे में थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे। लेकिन आपको इसके बारे में पूरी जानकारी शायद ही होगी की Cache Memory के कितने प्रकार होते है। और इसके फायदे क्या होते है।

यदि आप भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है की यह आपके कंप्यूटर में क्या काम करती है। अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में इससे Related सारे सवालों के जवाब मिलेंगे। जो की हम आपको बिल्कुल आसान तरीके से समझाएँगे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो आइये जानते है अब What Is Cache Memory In Hindi और यदि आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट Cache Memory Kya Hai In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त कर पाएँगे।

Cache Memory Kya Hai

यह एक ऐसी Memory होती है जो आपके Device की Speed को Fast बनाये रखने में मदद करती है। चाहे यह कंप्यूटर में हो या Android Phone में या किसी भी ऑपरेटिंग System में यह Memory होती है। यह ना ही Ram जैसी होती है और ना ही Rom की तरह होती है। लेकिन यह काम इन दोनों से Related ही करती है।

यह Memory Processor में Directly Integrated होती है। इसका मुख्य काम बार-बार इस्तेमाल होने वाले Software या Computer Task के Program के Instruction को Store करना है। जिससे टास्क को Repeat करते समय Fast Work हो सके।

यह एक Volatile Memory होती है जो बार-बार बदलती है। मतलब इसमें जो Data होता है वह Run हो रहे Software के अनुसार बदलता रहता है। तथा Power चले जाने पर इसमें भी Ram की तरह ही कोई Data नहीं रहता है। यह Cpu के अंदर होती है और यह बहुत ही Fast भी होती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Web Hosting Kya Hai? Hosting Kaise Kharide – जानिए Web Hosting Ke Prakar के बारे में विस्तार से!

Cache Memory In Computer In Hindi

Cache Memory Computer के कार्य करने की Speed को बढ़ा देती है। यह Cpu और Ram के बीच Buffer की तरह काम करती है। Cache Memory की Size बहुत कम होती है।

लेकिन इसके Data Transmission की Speed बहुत ही Fast होती है। किसी भी कंप्यूटर में Cache Memory की Size 256 Kb से 4 Mb तक हो सकती है। Computer में Cache Memory की जरुरत Cpu के Execution Power को Improve करने के लिए होती है।

Types Of Cache Memory In Hindi

Cache Memory के कुछ प्रकार भी होते है। यह 2 प्रकार की होती है जिसके बारे में आपको हम आगे बता रहे है:

  • Memory Caching

इस Memory को Cache Store या Ram Cache भी कहा जाता है। यह Memory का वह हिस्सा होता है जो Fast Speed से काम करने वाली Sram (Static Random Access Memory) से बना होता है।

Memory Caching का उपयोग ज्यादा किया जाता है। क्योंकि सभी प्रोग्राम उसी Data या जानकारी को बार-बार इस्तेमाल करते है जो उन्होंने Save की है। इसलिए उन्हें Sram में Store किया जाता है। क्योंकि उनके कार्य करने की Speed ज्यादा होती है।

  • Disk Caching

Disk Cache का मतलब Ram Cache होता है। Ram में भी File Caching के लिए थोड़ी Space होती है। जिसमे वह उन सभी Files को रखता है जिसकी जरुरत हमें बार-बार होती है।

Disk Memory का इस्तेमाल Application या Software के Display को बढ़ाने का होता है। जिसके लिए यह Ram तक Byte को पहुँचाते है। इस तरह से Ram के कार्य करने की क्षमता कई गुना तक बढ़ जाती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Java Kya Hai? Java Ka Full Form Kya Hai – जानिए History Of Java संक्षिप्त मे!

Advantage Of Cache Memory In Hindi

Cache Memory के कुछ फायदे भी होते है। जो हम आपको आगे बता रहे है। आप नीचे की जानकारी पढ़कर इसके फ़ायदों के बारे में जान सकते है।

  • आप कंप्यूटर को जो भी Instruction देते है उसे यह Store करके रखती है। जिससे आपको Software को Fast Use करने में मदद मिलती है।
  • Cpu में Microprocessor किसी Command को Perform करने से पहले Cache Memory Check करता है। अगर वही Task Cache Memory में है तो आपके द्वारा किया हुआ काम किये जाने वाले समय से ज्यादा जल्दी हो जाता है।
  • इसके द्वारा आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर का तेजी से इस्तेमाल कर सकते हो।
  • Cache Data Application उपयोग करते समय तैयार होती है। Cache Memory को Temporary File में जाकर Save कर सकते हो।

Difference Between Virtual And Cache Memory In Hindi

Virtual Memory और Cache Memory में कुछ तरह के अंतर भी होते है। जो आपको नीचे बताये जा रहे है:

  • Size

Virtual Memory का Size Cache Memory के Size से ज्यादा होता है।

  • Memory Management

Virtual Memory ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा Manage किया जाता है। तथा यह ऑपरेटिंग सिस्टम का ही एक अंग होता है। Cache Memory पूरी तरह से हार्डवेयर के द्वारा Manage की जाती है।

  • Nature

Cache Memory Storage Unit होती है। तथा Virtual Memory Techniqual होती है।

जरूर पढ़े: WWW Kya Hai? WWW का Full Form क्या होता है? – जानिए WWW का पूरा इतिहास हिंदी में!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Cache Memory Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Cache Memory In Computer In Hindi के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

Advantage Of Cache Memory In Hindi आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके इसका उपयोग करेंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

Difference Between Virtual And Cache Memory In Hindi के बारे में भी आज आपने जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Cache Memory Definition In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Cache Memory In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...