in

Software Kya Hai? – जानिए Software Kitne Prakar Ke Hote Hain हिंदी में।

सॉफ्टवेयर यानी कंप्यूटर की आत्मा जानिए बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर बेकार क्यों है? इस लेख में आपको सॉफ्टवेयर की जानकारी हिंदी में दी गई हैं।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज इस लेख में हम Software Kya Hai और Software Kitne Prakar Ke Hote Hain के बारे में जानने वाले है। सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर की आत्मा कहा जाता है। जैसे आत्मा दिखाई नही देती वैसे ही Software भी दिखाई नहीं देता। कंप्यूटर को कोई भी काम करने के लिए Software की जरूरत होती है। बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर बेजान सी चीज़ है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों का एक समूह है जिसे किसी विषय कार्य को करने के उद्देश्य से बनाया जाता है। दोस्तों हम सब कंप्यूटर पर जो भी काम करते है जैसे फ़ाइल बनाते है, डाक्यूमेंट्स बनाते है, गाना सुनते है, वीडियो बनाते है ये सभी सॉफ्टवेयर की सहायता से ही कर पाते है।

अगर आप जानना चाहते है कि सॉफ्टवेयर क्या होता है (What is Computer Software in Hindi), सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं तो दोस्तों सॉफ्टवेयर की जानकारी हिंदी में पाने के लिए, हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

Software Kya Hai

Software Ka Matlab विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामों, नियमों तथा क्रियाओं का एक समूह है जिसके द्वारा कंप्यूटर के हार्डवेयर को संचालित किया जाता है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को क्या करना है या कैसे कार्य करना है इत्यादि बाते बताता है।इस प्रकार कंप्यूटर के हार्डवेयर को संचालित करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामों, नियमों तथा क्रियाओं के समूह का उपयोग होता है, जिसे हम सॉफ्टवेयर (Software) कहते है। आज के समय में जितने भी डिजिटल डिवाइस है जैसे- मोबाइल

, डेस्कटॉप, टैब, लैपटॉप आदि मे सॉफ्टवेयर Program आता है।

अगर हम बात करें, सॉफ्टवेयर के फुल फॉर्म की तो दरअसल सॉफ्टवेयर का कोई फुल फॉर्म ही नहीं है, Software को हिंदी में भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ही कहा जाता हैं। इसे पढ़कर आपको इतना समझ आ गया होगा कि सॉफ्टवेयर का मतलब क्या होता है? व Computer Software Se Kya Abhipray Hai आगे अब हम Software Kitne Prakar Ka Hota Hai इस बारे में बताने जा रहे है।

Software Kitne Prakar Ke Hote Hain

Software Ke Prakar विभिन्न होते है आईये जानते है Computer Software Kitne Prakar Ke Hote Hain थोड़े विस्तार से:

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)
  2. अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (Application Software)
  3. यूटिलिटी सॉफ़्टवेयर (Utility Software)

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software): सिस्टम सॉफ्टवेयर हार्डवेयर को प्रबंध एवं नियंत्रण करने का काम करता है। सिस्टम सॉफ़्टवेयर कंप्यूटर और इसके उपयोगकर्ता के बीच मध्यस्थ के रूप में भी कार्य करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर को ‘C’ Programming Language में ही लिखा जाता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर के कई उदाहरण हैं –

  1. ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)
  2. असम्ब्लेर (Assembler)
  3. कम्पाइलर (Compiler)
  4. इंटरप्रेटर (Interpreter)

2. अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (Application Software): अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों का एक समूह है जिसे किसी विशेष कार्य जैसे- शिक्षण कार्य, व्यक्तिगत कार्य, और प्रोफेशनल कार्य आदि को करने के लिए प्रस्तुत किया जाता है। एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के कई उदाहरण हैं –

3. यूटिलिटी सॉफ़्टवेयर (Utility Software): यूटिलिटी सॉफ्टवेयर इस तरह प्रोग्राम किये जाते हैं जिससे कंप्यूटर को और बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद मिलती है । यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कंप्‍यूटर के ऑपरेटिंग सिस्‍टम को सुधारने का काम करता है। यह कंप्यूटर के कार्य को आसान बना देता है तथा सिस्टम को विभिन्न तरीके से सुरक्षित भी रखता है।

तो ये थे Software Ke Kitne Prakar Hote Hain चलिए अब आपको सॉफ्टवेयर के बारे में थोड़ी Basic जानकारी के बारे में बताते है।

Software Ke Bare Me Jankari

सॉफ्टवेयर के बारे में अन्य जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे। आईये जानते है सॉफ्टवेयर के कुछ उदाहरण:

दोस्तों सॉफ्टवेयर मुख्यतः प्रोग्रामों का एक समूह है और प्रोग्राम निर्देशों का एक समूह है। ये C, C++, C#, JAVA, .NET आदि भाषाओं में होती है जिसे कंप्यूटर आसानी से समझ जाता है।

Conclusion

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का एक ऐसा भाग है जिसे हम छू नहीं सकते। यह हवा की तरह ही एक आभासी चीज़ है। जिस प्रकार हम हवा को देख नहीं सकते, छू नहीं सकते; उसी प्रकार हम सॉफ्टवेयर को भी छू नही सकते। लेकिन जिस तरह हम वायु के बिना साँस नहीं ले सकते, उसी तरह Software के बिना हम अपना कोई भी मनपसंद कार्य कंप्यूटर से नहीं करवा सकते। इसलिए हमारी कोशिश थी Software से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आप तक पहुँचाने की।

उम्मीद है, आपको ये लेख सॉफ्टवेयर क्या है (What is Software?), Software Kitne Type Ke Hote Hain जरूर पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे और उन्हें Software की पूरी जानकारी हिंदी में सांझा करे। हमारा यह लेख Computer Software Se Kya Abhipray Hai Iske Vibhinn Prakar Ka Varnan Kijiye आपको कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए साथ ही आप अपने सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Hardware Kya Hai? – हार्डवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 24

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

custom officer 1

Custom Officer Kaise Bane? जानिए Custom Officer Banne Ke Liye Kya Kare पूरी जानकारी हिंदी में !

mobile me internet speed kaise badaye

Mobile me Net ki Speed Kaise Badhaye? जानिए Net Slow Chale to Kya Kare