विज्ञापन
विज्ञापन

CIBIL Score Kya Hai? – सिबिल स्कोर कैसे चेक करें, CIBIL स्कोर चेक करने का तरीका।

विज्ञापन
विज्ञापन

CIBIL Score आपके क्रेडिट हिस्ट्री, रेटिंग और रिपोर्ट का 3 अंकों का न्यूमेरिक नंबर है, जो 300 से 900 के बीच होता है। आपका स्कोर 900 के जितना करीब होगा, आपकी क्रेडिट रेटिंग उतनी ही बेहतर होगी। इसे किसी भी व्‍यक्ति की क्रेडिट प्रोफाइल का पूर्ण विवरण कह सकते है। मतलब किसी व्‍यक्ति ने अपने कर्ज का भुगतान कैसे किया है या कर्ज भुगतान करने में उसका रवैया कैसा रहा है, इत्यादि इन्‍हीं बातों के आधार पर क्रेडिट स्‍कोर तैयार होता है। अगर आप भी CIBIL Score Kya Hai और CIBIL Score Check Karne Ka Tarika जानना चाहते है तो पूरी पोस्ट पढ़े।

Contents

विज्ञापन

CIBIL Score आज के ज़माने में एक जरुरत के साथ-साथ महत्वपूर्ण विषय भी बन गया है। इसकी जानकारी आपके लिए जान लेना बहुत जरुरी है। सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहते है। यह आपके लोन लेते समय आपसे माँगा जाता है। पिछले कुछ समय में आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर की अहमियत काफी बढ़ गयी है। अगर आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) कम होता है, तो आपको लोन या क्रेडिट कार्ड मिलने में परेशानी हो सकती है या आपको लोन पर ऊंची ब्याज दर (इंटरेस्ट रेट) देना पड़ सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

तो आईये जानते है CIBIL Score क्या है? CIBIL Score Kaise Check Kare और सिबिल स्कोर कम होने से आपके लोन पर क्या असर पड़ता है।

CIBIL Score Kya Hai

CIBIL Score Kya Hai

जब आप बैंक से लोन लेने जाते है, तब बैंक आपकी लोन को लौटाने की योग्यता या क्षमता का आंकलन करता है। अगर बैंक आपको लोन को लौटाने में सक्षम पाता है, तो आपको लोन दे दिया जाता है। इसके साथ ही बैंक यह भी चेक करता है कि, आपने अपने पुराने लोन को समय पर चुकाया है या नहीं, इसके लिए वह जिस रिपोर्ट को देखता है उसे ही क्रेडिट रिपोर्ट या क्रेडिट स्कोर कहते है।

लोन लेने वाले व्यक्ति की पिछले छ: महीने की रिपोर्ट देखी जाती है और उसके फाइनेंसियल डाटा का अध्ययन किया जाता है। इसके बाद कुछ फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए, उसके लिए एक Score निर्धारित किया जाता है जो अगर अच्छा होता है तो बैंक उस व्यक्ति को आसानी से लोन दे देती है। और अगर नहीं तो लोन का मिलना थोडा मुश्किल हो जाता है।

क्रेडिट स्कोर एक तरीके से आपके लोन को लौटाने की योग्यता को दर्शाता है। आपने पहले जब भी कोई लोन (होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन, क्रेडिट कार्ड लोन इत्यादि) लिया है, उस लोन को आपने सही समय पर लौटाया है या नहीं! इन सबकी जानकारी आपके क्रेडिट स्कोर में दर्ज रहती है।

बैंक यह सारी जानकारी स्वयं नहीं जुटा सकता। इसी लिए वह क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी से यह जानकारी लेता है। क्रेडिट इनफार्मेशन देने वाली कम्पनियों को क्रेडिट ब्यूरो भी कहते है। भारत में ऐसी कई कंपनी हैं, जिसमे CIBIL प्रमुख है।

CIBIL Score Meaning In Hindi

CIBIL एक कंपनी का नाम है जो आपकी क्रेडिट इनफार्मेशन का डेटा अपने पास रखती है, CIBIL भारत की पहली ऋण सम्बन्धी जानकारी रखने वाली कंपनी है।

अब अगर आप भी लोन लेना चाहते है तो आपको अपना क्रेडिट स्कोर बैंक को बताना पड़ेगा, सिबिल स्कोर चेक करने के लिए पहले आपको एक रकम चुकानी होती थी, लेकिन अब यह सेवा बिल्कुल फ्री कर दी गयी है। अब आप घर बैठे अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

CIBIL Full Form In Hindi

सिबिल (CIBIL) का पूरा नाम ‘Credit Information Bureau Of India Limited’ है तथा जिसे हिंदी में भी ‘क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया लिमिटेड’ के नाम से जाना जाता है।

CIBIL Score Kaise Check Kare

CIBIL Score Check करने के लिए आपको CIBIL की वेबसाइट पर यह सुविधा मुफ्त में मिलती है। परन्तु आप इसका सब्सक्रिप्शन प्लान लेकर भी अपना क्रेडिट स्कोर या रिपोर्ट चेक कर सकते है। बिना सब्सक्रिप्शन लिए आप साल में केवल एक बार ही अपना वर्तमान सिबिल रिपोर्ट चेक कर सकते है। यदि आप इसका Paid प्लान लेते है तो इसमें आपको अतिरिक्त सुविधाएँ भी प्राप्त होती है।

मुफ्त में सिबिल रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है आपको बस CIBIL की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और नीचे दिए गये कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है –

  • Credit Report प्राप्त करने के लिए CIBIL की वेबसाइट ‘www.cibil.com’ जाए और टॉप राइट कार्नर पर दिए गए “Get Your CIBIL Score” पर क्लिक कीजिये।

  • अब आपको तीन Plans (Basic, Standard और Premium) से किसी एक प्लान को चूस करना होगा।

  • बेसिक प्लान चूस करने के बाद आपको अपनी कुछ Basic Details भरनी होगी, उसके बाद Accept & Continue’ पर क्लिक करके आप अपनी CIBIL Score Report के लिए आवेदन कर सकते है।

  • अगली स्‍टेप में आपको अपनी पहचान को Verify करने के लिये आपने जो मोबाइल नंबर दिया है, उस पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) मिलेगा, उसे दर्ज करके ‘Continue’ पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक मैसेज दिखाई देगा, जिसका मतलब है कि आपने सफलतापूर्वक एनरोलमेंट कर लिया है। जिसका मैसेज आपको Email पर भेज दिया जाता है। अपने क्रेडिट स्‍कोर की रिपोर्ट को चेक करने के लिए ‘GO to Dashboard’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको myscore.cibil.com की वेबसाइट पर ले जाया जाएगा, जहाँ आप फ्री अपना सिबिल स्‍कोर और सिबिल रिपोर्ट देख सकते है।

Conclusion

जब आप इस पर सफलतापूर्वक अपना अकाउंट बना लेते है तो फिर आप myscore.cibil.com पर ‘Log In’ करके कभी भी अपना CIBIL स्कोर चेक कर सकते है। हालाँकि इसमें लॉग इन करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। ध्यान दें, यदि आपने फ्री प्लान चूस किया है तो आप सिर्फ एक वर्ष में सिर्फ एक बार ही अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते है। एक वर्ष में एक से ज्यादा बार सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपको Paid सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा।

उम्मीद करते है कि आपको CIBIL Score Kya Hai, सिबिल स्कोर कैसे चेक करें और CIBIL Score Sahi Karne Ka Tarika आदि जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा, जिसे हमने बहुत ही सरल भाषा में बताने की कोशिश की है। यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 12

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

One comment

Leave a Reply