Computer Aur Laptop Ki RAM Kaise Badhaye जानिए - Hindi Sahayta

हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Computer Ki RAM Kaise Badhaye अगर आप भी जानना चाहते है की PC Ki RAM Kaise Badhaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Laptop Me RAM Kaise Check Kare यह हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।


अगर आपका Computer Hang Ho Raha Hai और आप भी अपना काम ठीक से नहीं कर पा रहे है तो Friends आप अपने Computer और Laptop की RAM को बढ़ाकर इन सब परेशानियों को दूर कर सकते है वो भी बहुत आसानी से।

क्या आप जानते है की क्यूँ आपका Computer Slow Chal Raha Hai, जब कोई बड़ी File या Software को हम चलाते है तो हमारा Computer Slow हो जाता है। क्योंकि हमारे PC की RAM कम पढ़ जाती है, और कभी-कभी तो Hang भी हो जाता है इसकी वजह कम RAM का होना है।

अब आइये दोस्तों जानते है Laptop Ki RAM Kaise Badhaye यदि आप भी अपने Computer की RAM बढ़ाना चाहते है तो यह पोस्ट How To Increase RAM In PC In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Computer Ki RAM Kaise Badhaye

Computer की RAM बढ़ाने के लिए हम आपको कुछ Steps बता रहे है आपको नीचे दी गई Steps को Follow करना होगा:

जरूर पढ़े: Laptop/Pc Me Screenshot Kaise Lete Hai? Computer Me Screenshot Lene Ka Tarika – How To Take Screenshot In Laptop हिंदी में!

Step 1: Start Menu

सबसे पहले Start Menu पर जाकर Computer पर Right Click करे, फिर Properties पर Click करे।

Step 2: Advanced System Setting

अब हमारे Computer की Details आ जाएगी, फिर Advanced System Setting पर Click करे।

Step 3: Popup

Advanced System Setting पर Click करने के बाद एक Popup Open होगा। जिसमें Advanced पर Click करे उसके बाद Settings पर Click करे।

Step 4: Virtual Memory

Settings पर Click करने के बाद फिर से एक Popup Open होगा। फिर Advanced पर Click करे अब Virtual Memory में Change पर Click करे।

Step 5: RAM Setting

अब जो Popup Open होगा उसमें हमें RAM की Setting करनी है

  1. सबसे पहले Automatically के आगे जो Tick है उसे हटा दें।
  2. अब Custom Size Select करके उसमें कितनी Memory चाहते है वो Enter कर दे।
  3. अब Ok पर Click कर दे।

इस तरह से आप अपने Computer की RAM को बढ़ा सकते है। ये Trick Windows7, Windows8, Windows10 में काम करती है। आप इस Setting से अपने Computer की RAM को 16gb तक बढ़ा सकते है।

Laptop Me RAM Kaise Check Kare

Laptop में RAM Check करने की आपको 3 Method बता रहे है, आपको जो Method अच्छी लगे या सरल लगे आप Use कर सकते है:

Method 1: Start Menu

सबसे पहले Start Menu पर Click करे, अब All Programs>Accessories>System Tools>System Information इसे आप Follow करे, आपको अपने Computer का Configuration मिल जाएगा।

इस तरीके से भी आप अपने Laptop की RAM Check कर सकते है।

Method 2: Computer Information

Start Button पर Click करे अब My Computer पर Right Click करे। और अब सबसे नीचे Properties पर Click करे, Properties को Select करने के बाद आपके सामने Computer की सारी Information आ जाएगी|

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Laptop Or Computer Ko Reset Kaise Kare? – Computer Or Laptop Ko Reset करने के आसान तरीके!

आपके Computer में RAM कितनी GB है, आपके Computer का Processor कितना है, और आपका Computer कितने Bit पर Run कर रहा है।

Method 3: Direct X

अगर आपके Computer में Direct X नाम का Software Install है तो आप उसकी मदद से भी System Configuration Check कर सकते है, उसके लिए अपने Keyboard से Win+R दबाये फिर Run Box में Dxdiag Type करे और Enter कर दे अब आपके सामने आपको PC का Configuration दिखाई देगा।

Computer Hang Kyu Hota Hai

Computer Hang होना बहुत ही आम समस्या है, Computer अचानक चलते चलते रुक जाता है, या फिर Windows Loading के दौरान रुक जाता है, Computer के Hang होने के बहुत से कारण हो सकते है चलिए जानते है उन कारणों को जिसकी वजह से आपका Computer Hang Ho Raha Hai:

  • Hard Drive

Hard Disk Drive में अगर कोई ख़राब Area है तो भी आपका Computer Hang हो सकता है। अगर Computer चलते-चलते Hang होने लगे या Computer अचानक Hang होकर Blue Screen Error कर दे या Restart हो तो Hard Disk में ख़राब Area हो सकता है।

  • Computer में वायरस

वायरस होने पर तो Computer Bios में तो Hang नहीं होगा लेकिन Windows Start Up के समय या Windows के पूरी तरह से Open होने के बाद होगा, किसी File को Open करने पर Computer Hang हो या फिर Computer धीरे Work करे तो इसका मतलब है की Computer में वायरस है। उसके लिए आप कोई भी अच्छे एंटी-वायरस से पूरे Computer को Scan करे।

  • Processor ज्यादा गरम होना

अगर Computer गरम हो रहा है या बार-बार Restart हो रहा है तो आप CPU Fan को चेक करे की वो सही से काम कर रहा है की नहीं यदि CPU Fan नहीं चला रहा है या Loose है तो उसे अच्छे से Tight करे अगर फिर भी CPU ज्यादा गरम है तो दूसरा Processor लगाये CPU बदलने के बाद भी आपका Processor ज्यादा गरम हो रहा है तो फिर आपके Mother Board के Power Section में ख़राबी है।

Motherboard को Repair करे या फिर दूसरा Motherboard लगाये, Motherboard की खराब होने से भी Computer Hang होता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपको Computer Ki RAM Kaise Badhaye की जानकारी मिली। अब आप भी अपने Computer की RAM को बढ़ा सकते है, और साथ ही इस पोस्ट में हमने आपको Computer Hang Kyu Hota Hai यह भी बताया।

Computer Ki RAM Kaise Check Kare की जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये, और आप भी इस पोस्ट के जरिये अपने Computer की RAM Check कर सकते है। हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आप लोगों को अच्छे से समझाया।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे, और Social Media पर भी यह पोस्ट Laptop Ki RAM Kaise Badhaye ज़रुर Share करे, जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer/Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye? – 2 बेहद सरल तरीको से चलाये WhatsApp अपने Computers पर!

हमारी पोस्ट How To Increase RAM In PC In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आप इस पोस्ट के बारे में और कोई जानकारी चाहते है, तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ, तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

Computer Ki RAM Kaise Badhaye? Laptop Me RAM Kaise Check Kare – जानिए Computer Hang Kyu Hota Hai हिंदी में!
1.7 (33.33%) 3 votes

Leave a comment