Computer/Laptop में चलाये WhatsApp इन 2 बेहद सरल तरीकों से!
Neeraj Jivnani Computer
क्या आप जानते है की Users WhatsApp को औसतन एक दिन में 23 से ज्यादा बार Check करते है क्योंकि व्हाट्सप्प दुनिया की सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन जो ठहरी विश्व भर में करोड़ों लोग इसका प्रयोग कर रहे है। आज आपको WhatsApp हर स्मार्टफोन यूजर के पास मिल जायेगा हम सभी जानते है की Whatsapp को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसलिए इसे Uneducated यूजर भी आसानी से Use कर सकता है।

WhatsApp पर हमे कई सारे Features मिलते है इसमें हम Messages, Photos, Videos, Files आदि शेयर कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है की Whatsapp को आप मोबाइल के अलावा अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में भी चला सकते है। अगर आप किसी ऑफिस में कार्यरत है और अपने मोबाइल में WhatsApp नहीं चला सकते है तो  हम आज आपको बतायेंगे की किस प्रकार आप अपने घर या ऑफिस में काम करते हुए Computer/Laptop Me WhatsApp चला सकते है।

तो चलिए अब आपको बताते है कंप्यूटर/लैपटॉप में WhatsApp Chalane Ka Tarika जिससे आप भी आसानी से अपने फ़ोन की तरह कंप्यूटर/लैपटॉप में भी WhatsApp चला पाएंगे।

Computer/Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye

दोस्तों जब शुरुआत में WhatsApp को लांच किया गया था तब इसे केवल स्मार्टफोन यूजर के लिए ही बनाया गया था लेकिन समय के साथ-साथ WhatsApp ने अपने कई फीचर्स को Add किया जिसमें से एक फीचर कंप्यूटर/लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाते हैं यह भी है। यह फीचर उन लोगो के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ जो अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर या लैपटॉप पर बिताते है, इससे अब यूजर को बार-बार मैसेज चेक करने के लिए मोबाइल को देखना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा अगर कोई फाइल या डॉक्यूमेंट हमारे कंप्यूटर/लैपटॉप में है तो उसे हमे अपने मोबाइल में ट्रांसफर नहीं करना पड़ेगा हम कंप्यूटर/लैपटॉप में WhatsApp को कनेक्ट करके सीधे उस से फाइल या डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: WhatsApp Kaise Download Kare? – यह है WhatsApp डाउनलोड करने का बेहद आसान तरीका!

आज हम आपको कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाते हैं के 2 आसान तरीके बता रहे है ये दोनों तरीके बेहद आसान है तो आइये  शुरू करते है।

WhatsApp Web

WhatsApp Web, WhatsApp Messenger चलाने का पहला तरीका है इसके द्वारा WhatsApp Messenger को कही भी किसी भी Computer या Laptop में बिना WhatsApp Install किये चला सकते है, यदि आप अपने लैपटॉप या Computer Me Whatsapp Chalana चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करनी होगी।

Step 1: Type WhatsApp Web

सबसे पहले अपने Computer या Laptop में किसी भी Browser को Open कीजिये और उसमे WhatsApp Web Type कीजिये।

Step 2: Scan QR Code

Search करने पर WhatsApp की Website जो पहली लिंक आपको दिख रही है उस पर क्लिक करके उसे Open कीजिये। आप यहां पर https://web.whatsapp.com Click करके भी WhatsApp की Website को Open कर सकते है जैसे ही आप WhatsApp की Website Open करेंगे आपको वहां एक QR Code दिखाई देगा उस QR Code को आपको Scan करना होगा।

Step 3: Click On WhatsApp Web

QR Code को Scan करने के लिए आपको अपने मोबाइल में WhatsApp Messenger Open करना होगा और सबसे ऊपर 3 बिंदु (WhatsApp Menu) उस पर Click करके WhatsApp Web पर क्लिक करना होगा। अब आपके Mobile का कैमरा Open हो जायेगा उससे आप QR Code Scan कर लीजिये।

QR Code Scan होने के बाद आपका WhatsApp Messenger आपको आपके Computer या Laptop में दिखाई देगा लीजिये तो ये हुआ आपका पहला तरीका जिसके द्वारा आप Computer/Laptop Me WhatsApp चला सकते है।

जरूर पढ़े: WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye – ये है व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के 6 बेहद आसान तरीके!

WhatsApp Setup Download

Laptop Me Whatsapp Chalane Ke Liye दूसरा तरीका है WhatsApp Setup Download करके यह एक आसान तरीका है। आप इसे डाउनलोड करके अपने लैपटॉप या Computer Me Whatsapp Chala Sakte Hai, इसमें आपको एक बार WhatsApp Setup Download करना होगा, जिससे हम बार-बार QR Code Scan करने से बच सकते है और इसे Desktop पर भी रख सकते है। इसके लिए आपको अन्य कोई दूसरा Software डालने की जरुरत नहीं है। यह WhatsApp का Orignal Software है जो WhatsApp की Official Website पर उपलब्ध है। WhatsApp Setup Download करने के लिए आपको निचे दी गयी कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step 1: Download WhatsApp Setup

सबसे पहले अपने Computer या Laptop में किसी भी Browser को Open करके उसमे WhatsApp Type कीजिये। अब आपको WhatsApp के Website की जो पहली लिंक देख रही है उसे Open कीजिये। आप यहां पर https://www.whatsapp.com/download Click करके भी WhatsApp की Website Open कर सकते है और अपने Computer/Laptop Me WhatsApp Setup Download कर सकते है।

Step 2: Scan QR Code

WhatsApp Setup Download होने के बाद WhatsApp Install Kare, WhatsApp Install करने के बाद WhatsApp आपके Desktop पर आ जायेगा, अब Double Click करके WhatsApp को Open कर ले। WhatsApp Open करने के बाद इसमें आपको एक QR Code Scan दिखाई देगा आपको बताये गए पहले तरीके के जैसे ही QR Code Scan करना होगा।

Step 3: WhatsApp Messenger Run On Computer/Laptop

QR Code Scan होने के बाद आपका WhatsApp Messenger आपके Computer और Laptop में काम करना शुरू कर देगा, यह सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है। एक बार अपने Computer या Laptop में WhatsApp Setup Download और Install Kare उसके बाद QR Code Scan करके अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से असीमित बातें करने के  साथ–साथ फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, भी भेज व प्राप्त कर सकते है।

देखा न दोस्तों कितना आसान है WhatsApp Messenger को अपने Computer और Laptop पर Download करना।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Whatsapp Hack Ho To Kaise Pata Kare? – व्हाट्सएप्प को हैक होने से बचाने के 8 उपाय!

नोट: WhatsApp Messenger आपके Computer पर तभी चलेगा जब WhatsApp आपके Mobile में भी Install होगा यदि आपने अपने मोबाइल में से WhatsApp Messenger Uninstall किया है तो आपके Computer/Laptop Me WhatsApp वर्क नही करेगा।

Conclusion

तो दोस्तों Computer Me WhatsApp Chalane Ka Tarika आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये। आज हमने आपको बताया की WhatsApp की Website पर जाकर QR Code Scan करके किस प्रकार हम अपने Computer/Laptop Me WhatsApp चला सकते है और इसके साथ आज हमने सीखा की किस तरह से अपने Computer/Laptop Me WhatsApp Setup Download करके हम बिना किसी ब्राउज़र और बिना बार-बार QR Code Scan किये WhatsApp Messenger चला सकते है।

यदि आपको हमारी पोस्ट Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye Bina Mobile Ke पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और करीबी रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाया जाता है के बारे में जान सके, धन्यवाद!

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |