विज्ञापन
विज्ञापन
in , ,

Computer Ko Fast Kaise Kare? – जानिए Laptop Slow Chale To Kya Kare पूरी जानकारी हिंदी में !

Computer Ko Fast Kaise Kare? आज की इस पोस्ट में आपको सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज की इस पोस्ट में आप जानेगे कि computer ko fast kaise kare अगर आप नही जानते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। और हम आपको आगे यह laptop slow chale to kya kare, computer ko fast kare windows 7, pc ko fast kaise kare, computer slow chal raha hai, computer ko fast kaise kare windows 7 यह सब इस आपको बताएंगे। आज का जमाना डिजिटल का ज़माना है, और हर कोई computer का इस्तेमाल करता है। आजकल computer का उपयोग हर जगह पे किया जाता है जैसे कि बैंक, हॉस्पिटल, श्पोस, स्कूल, ऑफिस आदि। तो आपको टेंशन लेने की जरूरत बिल्कुल नही है हम आपको बताएंगे की pc fast kaise kare, computer fast kaise kare, laptop ko fast kaise kare, laptop slow chal raha hai तो क्या करे।

विज्ञापन
विज्ञापन

इस Post के माध्यम से आप Laptop और Computer Ki Speed बढ़ा सकते है, तो आइये Friends अब जानते है, की System Ko Fast Kaise Kare अगर आप भी अपने Computer Ki Speed Fast करना चाहते है तो यह शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

PC और laptop slow kyu ho jaate hai

PC और laptop slow हो जाने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि समय पर सेर्विविंग न कराना, उसका रख रखाव ठीक से ना होना। और heavy सॉफ्टवेर install करना। अब हम आपको आगे यह बताएंगे कि PC ki speed fast kaise kare, slow computer ko fast kaise kare.

Computer Ko Fast Kaise Kare In Hindi

आप नीचे दी गई Steps को Follow करके Computer Ki Speed बढ़ा सकते है:

  1. एक ही Antivirus Install करे

Computer Ko Fast Kaise Kare?
आप अपने pc या computer में एक ही anti virus install करे, अगर आप एक से ज्यादा anti virus install करते है तो आपका सिस्टम स्लो हो सकता है।

  1. Uninstall Games And Software

Computer Ko Fast Kaise Kare?
जो गेम आप अपने कंप्यूटर पर नही खेलते है आप उसे unintsall कर दे और जो सॉफ्टवेर भी काम के नही है उसे भी unintsall कर दे। ताकि आपके कंप्यूटर की मेमोरी खाली हो सके और आप का काम fast हो सके।

  1. Clear Temporary Files

Computer Ko Fast Kaise Kare?
जब भी हम कोई Software या Program Run करते है तो वो Temporary Files Generate करता है। Computer में Tmp Folder में Save रहती है। Temporary Files को डिलीट करते रहना चहिये ताकि आपके computer की fast रहे ।

विज्ञापन
विज्ञापन
  1. Disk Cleanup Use करे

Computer Ko Fast Kaise Kare?
हमारे Computer पर बहुत सी ऐसी Files मौजूद होती है जो काम की नहीं होती है, जिनका कोई Use नहीं है। बहुत सी Installation Files ऐसी है जो Software Uninstall करने पर भी रह जाते है ये Unnecessary Files आपके Hard Disk पर Space भी घेर लेती है। इसलिए आप uncessary files को समय-समय पर डिलीट करते रहे।

  1. Desktop Screen Clean रखे


Computer के Main Screen पर आप ज़रुरी Icon के अलावा कोई और Data या File ना रखे Desktop Screen पर जितनी ज्यादा Files Save रहेगी वह आपके Computer को उतनी ही Slow रखेगी।
क्योंकि Desktop पर Save Files आपके C Drives में ही जाती है जिससे Ram ज्यादा Consume होती है। और आपका Pc Slow Work करता है।

  1. Recycle Bin को खाली रखे


जब हम Computer पर कुछ Delete करते है, तो वह हमारे Recycle Bin में चला जाता है। और वो ज्यादा Space ले लेता है इसलिए Recycle Bin को हमेशा Clear रखे। अगर आपको direct डिलीट करना है तो आप Shift+Delete Button को Press करें।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: HTML Kya Hai? HTML Coding Kaha Use Hoti Hai? – जानिए HTML Ke Features और अन्य जानकारी हिंदी में!

Conclusion:

आज की इस पोस्ट के जरिये आप जान गए होंगे कि laptop fast kaise kare, computer ko, fast kaise banaen, how to fast desktop, laptop ki speed kaise badhaye की सारी जानकारी आपको मिल गयी होगी। Social Media पर भी यह Post Computer Ko Fast Kaise Kare In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

Computer Ki Speed Fast Karne Ka Tarika आपको कैसा लगा हमें ज़रुर बताये, इस Post के जरिये आपको पता चला की Laptop Fast Kaise Kare हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.3 / 5. Vote count: 12

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Animation Kya Hai? – जानिए Mobile Se Animation Kaise Banaye पूरी जानकारी हिंदी में !

ECR Or ECNR Passport Kya Hai

ECR Or Non ECNR Passport Kya Hota Hai? – जानिए ECR Meaning In Hindi