हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज की Post में आप जानेंगे की Computer Ko Fast Kaise Kare अगर आपको भी अपने Laptop Ki Speed Badana है तो आप बिल्कुल सही Post पढ़ रहे है इस Post में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Slow Computer Ko Fast Kaise Kare इस Post के माध्यम से आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में हम समझाएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे।

आज सभी लोग किसी ना किसी प्रकार से Computer Use करते है। चाहे Office का Work हो या, Bank में, Hospitals में भी Computer का उपयोग किया जाता है आपने भी Computer का Use किया होगा और आपको भी लगा होगा की आपका भी Computer Slow Chal Raha Hai जिससे आपको अपना Work करने में परेशानी आ रही होगी।

तो Friends अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है आज हम आपकी यह परेशानी दूर कर देंगे। और आपको बताएँगे की आप अपने Pc Ki Speed Kaise Badaye जिससे आपको काम करने में भी कोई परेशानी नहीं होगी और आपका Computer पहले से भी Fast चलने लगेगा।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

इस Post के माध्यम से आप Laptop और Computer Ki Speed बढ़ा सकते है तो आइये Friends अब जानते है की System Ko Fast Kaise Kare अगर आप भी अपने Computer Ki Speed Fast करना चाहते है तो यह Post How To Increase Computer Speed In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Computer Ko Fast Kaise Kare In Hindi

नीचे दी गई Steps को Follow करके आप Computer Ki Speed बढ़ा सकते है:

  1. एक ही Antivirus Install करे


अपने Computer में एक से ज्यादा Anti Virus को Install ना करे, इससे आपकी Computer की Speed पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा Anti Virus आपके System को Slow कर देता है।

अगर आपके Computer में Windows 8 या उससे उपर का Version है तो आप अपने Computer में कोई Anti Virus Install ना करे आप अपने Windows Defender Software को ही Update करते रहे उसका Update Notification आपको मिलता रहेगा।

  1. Uninstall Games And Software


जो Game आप Play नहीं करते और जो Software आपके Use में नहीं आ रहा है, उसे अपने Computer से Uninstall कर दे। कोशिश करे अपने Computer को Fresh और Usefull रखने की जिससे आपका काम Fast और Speed से हो।

  1. Clear Temporary Files


जब भी हम कोई Software या Program Run करते है तो वो Temporary Files Generate करता है। ये Temporary Files Computer में Tmp Folder में Save रहती है। हम कभी भी Temporary Files को Delete करने की नहीं सोचते लेकिन ऐसा करना बहुत ज़रुरी है Temporary Files को Delete करने से हमारे Computer की Speed में सुधार आता है।

  1. Disk Cleanup Use करे


हमारे Computer पर बहुत सी ऐसी Files है जो काम की नहीं है जिनका कोई Use नहीं है। बहुत सी Installation Files ऐसी है जो Software Uninstall करने पर भी रह जाते है ये Unnecessary Files आपके Hard Disk पर Space भी घेर लेती है। और Pc/Laptop को भी Slow करती है। इसलिए Disk Cleanup की मदद से इन Files को Clean करना ज़रुरी है इससे सभी Unnecessary Files आप Computer से Delete कर पाओगे।

  1. Desktop Screen Clean रखे


Computer के Main Screen पर आप ज़रुरी Icon के अलावा कोई और Data या File ना रखे Desktop Screen पर जितनी ज्यादा Files Save रहेगी वह आपके Computer को उतनी ही Slow रखेगी।
क्योंकि Desktop पर Save Files आपके C Drives में ही जाती है जिससे Ram ज्यादा Consume होती है। और आपका Pc Slow Work करता है।

  1. Recycle Bin को खाली रखे


जब हम Computer पर कुछ Delete करते है तो वह हमारे Recycle Bin में चला जाता है। और वो ज्यादा Space ले लेता है इसलिए Recycle Bin को हमेशा Clear रखे अगर हम चाहे तो इस तरह से भी Delete कर सकते है जो Recycle Bin में भी नहीं जाएगा और Delete हो जाएगा Shift+Delete Button को Press करे तो Recycle Bin में नहीं जाएगा और Directly Delete हो जाएगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: HTML Kya Hai? HTML Coding Kaha Use Hoti Hai? – जानिए HTML Ke Features और अन्य जानकारी हिंदी में!

Conclusion:

आज की Post में आपको PC Ki Speed Fast Karin की जानकारी मिली और इस Post में हमने आपको Slow Computer Ko Fast Kaise Kare बताया। इस Post की जानकारी आप अपने Friends को भी दे और Social Media पर भी यह Post Computer Ko Fast Kaise Kare In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

Computer Ki Speed Fast Karne Ka Tarika आपको कैसा लगा हमें ज़रुर बताये, इस Post के जरिये आपको पता चला की Laptop Fast Kaise Kare हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।

हमारी पोस्ट Computer Ko Super Fast Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here