हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Computer Ko Format Kaise Kare के बारे में बताएँगे और साथ ही आप Windows 10 Ko Format Kaise Kare के बारे में सीखेंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयेगी।

बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनको PC Format Kaise Kare के बारे में कम जानकारी ही होगी क्योंकि कंप्यूटर का Knownledge कम लोगों को है अगर आप अपने Computer Format Karne Ka Tarika जानना चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में सरल भाषा में बताएँगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

कंप्यूटर में Virus होने के कारण बहुत से Problem आने लगती है जैसे System Hang होने लगता है, कंप्यूटर अपने आप Restart होने लगता है, कंप्यूटर की Speed कम हो जाना, अचानक आपके Pc का Data Delete हो जाना Etc. Problem हो सकती है इन Problem के Solution के लिए हमे System को Format करना जरूरी हो जाता है।

हर किसी को किसी न किसी कारण से अपने सिस्टम को Format करना होता है जैसे आप अपना Windows Update कर रहे है या अपने सभी Drive को Format करना चाहते है और भी कोई कारण हो सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो चलिए अब ज्यादा समय खराब न करते हुए जानते है की Pc Format Kaise Karte Hai बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Computer Ko Format Kaise Kare

आप सभी लोग कंप्यूटर के बारे में तो जानते ही होंगे कंप्यूटर को Format करना मोबाइल जितना आसान नही है आप Computer की C Drive को Directly Format नही कर सकते इसके लिए आपको इसे Boot Menue से Format करना होता है|

इसके लिए आपको एक Boot Disc चाहिए कंप्यूटर को Format करने के लिए आपके पास Windows Operating System की CD (Bootable DVD) होना चाहिए इसके बिना आप अपने सिस्टम को Format नही कर सकते|

इसके लिए आपको Windows Operating System की File को खरीदना होगा अगर आपके पास Windows Operating System की File है तो आप बिना किसी की Help से अपने System को Format कर सकते है। आप के पास अगर Bootable CD/File नही है तो आप इसे इंटरनेट से Download कर सकते है।

जरूर पढ़े: Facebook Par Kisi Ko Block Or Unblock Kaise Kare – Facebook पर ब्लॉक और अनब्लॉक करने के 4 आसान तरीके!

Laptop Format Karne Ka Tarika

अपने Laptop या कंप्यूटर को Format करने से पहले आपके कंप्यूटर में Save सभी आवश्यक Data को किसी Pendrive या अन्य किसी Device में सेव कर दीजिये |

अगर आप ने अपने Data को कही और सेव नही करते है तो आपका Data Delete हो सकता है तो चलिए जानते है की Pc Format Kaise Karte Hai तो इसके लिए नीचे दी हुए Steps को Follow करे।

Step 1: Boot Key प्रेस करे

सबसे पहले अपने कंप्यूटर को Restart करके Open करे और Boot Key (F12) को Continuously प्रेस करते रहे।

Step 2: Bootable Disc Insert कर ले

अब आपके सामने कंप्यूटर की Screen पर एक Message Show होगा और उसमे आपको Boot Device CD/DVD Rom Select करना होगा CD Rom को Select करने से आप Window 7, 8 का Bootable Disc CD Drive में Insert कर ले।

Step 3: Press Any Key

जैसे ही आप Cd Rom Select करेंगे तो आपका कंप्यूटर फिर से Restart होने लग जायेगा और पूरी Screen Black हो जाएगी वहां पर आपको Press Any Key To Boot From Cd/Dvd तब आपको जल्दी से कोई भी Key को Press करना है।

Step 4: Windows सिलेक्ट करे

अब आपके Window10 ( आप जिस Windows से अपने कंप्यूटर को Format करना चाहते है उसे Select करे हमने यहाँ पर Windows 10 Bootable Disc Select की है ) Disc में 2 Minute तक Read होगी|

इसके End होने के बाद Installation Window Open होगी तब आप Installation Window Button पर क्लिक करके Installation Process को शुरू कर सकते है।

Step 5: Install Now पर क्लिक करे

Install Now Button पर Click करते ही आपके Windows10 Setup File को Copy करेगा इसमे Window को 2 Minute का टाइम लगेगा|

जब Windows Setup Files को पूरी तरह से Copy कर लेगा तब वहां पर एक Window Open होगी उसमे आपको Update Install करने को कहा जायेगा लेकिन आप Online Update ना Select करके Manually Update Select करे।

Step 6: Windows Bit Select करे

जैसे ही आप Manually Update को Select करेंगे तब एक और Installation Window Open होगी वहां पर आपको X80 और X60 Type का Windows BIT Select करना है आप जो भी BIT Select करना चाहे वो कर सकते है और Next Button पर Click करे।

Step 7: Drive सिलेक्ट करे

अब एक और Installation Window Open होगी उसमे आपकी सारी Drives Open हो जाएगी जिसमे आपकी C Drive भी है। अगर आप Windows को Format करना चाहते है तो Drive Option में Click कीजिये और C Drive को Format कर दे।

Drive आप्शन में आपको Drive Manage करने का Option भी मिलेगा जिसमे आप Drive C,D,E को Format और New Partition Disc भी बना सकते हो।

Step 8: Next Button पर क्लिक करे

C Drive को Format करने के बाद आपको Windows10 को Install करना है अब आप फिर से C Drive को Select करके Next Window पर क्लिक कर दे जैसे ही आप Next Button पर क्लिक करते है तो Windows10 Installation Process Start हो जाती है।

अब Windows10 की Installation Process शुरु हो चुकी है इसमे आपका कंप्यूटर 1 से 4 बार Auto Restart होगा इस बीच आपका कंप्यूटर बंद नही होना चाहिए और ना ही Windows10 Bootable Disc को Eject करे।

तो दोस्तों आप Laptop Format Kaise Kare जान ही गये होंगे हमने आपको सरल भाषा में इसके बारे में बताया है जिससे आप आसानी से अपने कंप्यूटर, Laptop को Format कर सकते है।

जरूर पढ़े: ATM Kya Hai? ATM Kaise Use Kare? ATM से पैसे कैसे निकाले? – ATM से जुडी पूरी जानकारी!

Conclusion

Friends आज की हमारी यह पोस्ट Laptop Ko Format Kaise Kare In Hindi आपको कैसी लगी जिसमे हमने आपको Laptop Format Karne Ka Tarika आसान Language में बताया जिससे आपको कंप्यूटर को Format करने में आसानी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट Laptop Ko Format Kaise Kare पसंद आयी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ में और सोशल Media पर शेयर कर सकते है जिससे उन लोगों भी Pc Format Kaise Kare के बारे में जानकारी मिले।

आप हमे Like और Comment करके हमारी पोस्ट Computer Format Karne Ka Tarika कैसी लगी के बारे में भी बता सकते है अगर आप इस के बारे किसी भी तरह का कोई भी सवाल पूछना या जानना चाहते है तो हमे Comment करके बता सकते है।

अगर आप हमारी Hindi Sahayta Website की Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Website के Notification को Subscribe करे जिससे आपको हमारे New Artical के बारे में Notification मिल जायेगा तो आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे Technology से संबंधित New Artical के साथ तक के इजाज़त दीजिये धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...