हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Computer Operator Kaise Bane यदि आप भी Computer Operator बनना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Computer Operator Kya Hota Hai

Computer Operator Ka Kaam Kya Hota Hai भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगीऔर इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे

आजकल हर काम में कंप्यूटर की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। चाहे सरकारी ऑफ़िस हो या प्राइवेट सभी जगह कंप्यूटर आवश्यक हो गया है। और यह आज के समय की जरुरत भी है। Computer Operator नाम तो आपने सुना होगा और इसमें करियर बनाना बहुत आसान भी है। बस आपको कंप्यूटर के बेसिक ज्ञान के लिए थोड़ी मेहनत करनी होती है। क्योंकि इसकी जॉब करने के लिए कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना ज़रुरी है।

हर क्षेत्र में आज कंप्यूटर की मांग बढती ही जा रही है। और कंप्यूटर ऑपरेटर एक ऐसी जॉब है जिसे कोई भी Technical और Non Technical व्यक्ति बड़े ही आराम से कर सकता है। आप भी इस क्षेत्र में अपना एक बेहतर करियर बना सकते है। बस आपकी कंप्यूटर स्पीड भी काफी अच्छी होना चाहिए।

तो आइये अब Computer Operator Ke Baare Mein Jankari प्राप्त करते है। अगर आपको भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो यह पोस्ट Computer Operator Banne Ke Liye Kya Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। और आप एक अच्छे Computer Operator बन पाओगे।

Computer Operator Kaise Bane

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए किसी विषय में वैसे तो ज्यादा ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन कंप्यूटर ऑपरेटर फ़ील्ड से सम्बन्धित जानकारी होना ज़रुरी है तो जानते है Computer Operator Ki Taiyari Kaise Kare:

जरूर पढ़े: CAT Exam Kya Hai? CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए CAT Exam Pattern In Hindi

टाइपिंग स्पीड

एक कंप्यूटर ऑपरेटर का मुख्य काम टाइपिंग के द्वारा डाटा की Entry करना होता है। इसलिए टाइपिंग स्पीड का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है। मिनिमम 35 शब्द प्रति मिनट से ज्यादा आपकी टाइपिंग स्पीड होना चाहिए। अगर आपकी इतनी स्पीड है तो आप कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए आवेदन कर सकते है।

भाषा का पूर्ण ज्ञान

आप जिस भाषा में टाइप करेंगे उसका आपको पूरा ज्ञान होना चाहिए। कई बार ऐसा होता है की आपको अंग्रेजी और हिंदी दोनों में टाइप करना होता है। अगर आपको भाषा का ज्ञान नहीं है तो आपको टाइप करने में परेशानी होती है। तो भाषा का ज्ञान होना जरुरी है।

कंप्यूटर का ज्ञान

कंप्यूटर ऑपरेटर का काम ही कंप्यूटर पर करना होता है। इसलिए ऑपरेटर को कंप्यूटर का आवश्यक ज्ञान होना ज़रुरी होता है। तो कंप्यूटर की समझ और Shortcut की समझ होना चाहिए। तथा टाइपिंग के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को ऑपरेट करना आना चाहिए।

Computer Operator Kya Hai

कंप्यूटर में डाटा इनपुट करने का काम Computer Operator के द्वारा किया जाता है। कंप्यूटर ऑपरेटर को आउटपुट डिवाइस की-बोर्ड, प्रिंटर, माउस का प्रयोग करना आना चाहिए। क्योंकि इस काम के लिए इन्हीं का इस्तेमाल करना होता है। इसके लिए टाइपिंग स्पीड और कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान सबसे ज्यादा काम आता है।

Computer Operator Job Ke Liye Qualification

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपकी कुछ आवश्यक योग्यता होना चाहिए। उसके बाद ही आप कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: FSSAI Kya Hai? FSSAI License Ke Liye Apply Kaise Kare – जानिए FSSAI License Ke Liye Online Apply Kaise Kare हिंदी में!

शैक्षिक योग्यता

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए उम्मीदवार को 12 Th पास होना ज़रुरी है। और कुछ जगहों पर ग्रेजुएशन भी माँगा जाता है। तथा साथ ही कंप्यूटर का 6 महीने का डिप्लोमा भी माँगा जाता है। और यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप किस पद के लिए आवेदन कर रहे है या किस विभाग में आपको काम करना है।

आयु सीमा

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 30 वर्ष होना चाहिए।

Computer Operator Ki Salary Kitni Hoti Hai

कंप्यूटर ऑपरेटर में बेहतर करियर के साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है। कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब प्रोफाइल अलग-अलग सेक्टर में अलग-अलग होती है।

सेक्टर के अनुसार अलग-अलग सैलरी भी दी जाती है। मुख्य रूप से 2 सेक्टर होते है Government Sector और Private Sector इन सेक्टर में व्यक्ति की योग्यता, अनुभव के आधार पर सैलरी निर्धारित की जाती है।

  • Government Sector – 10,000 से 20,000
  • Private Sector – 14,000 से 20,000

Computer Operator Ke Karya

एक कंप्यूटर ऑपरेटर को क्या काम करना होता है यह हम आपको आगे बता रहे है तो चलिए जानते है Computer Operator Ka Kaam Kya Hota Hai:

  • इनका मुख्य काम डाटा एंट्री करना होता है। मतलब कंप्यूटर पर सूचनाओं को ऑपरेट करना या डाटा को कंप्यूटर में फ़ीड करना। जिसके लिए की-बोर्ड, माउस, स्कैनर आदि का इस्तेमाल किया जाता है।
  • की-बोर्ड के द्वारा कोई भी शब्द टाइप करना कंप्यूटर की भाषा में डाटा कहलाता है। चाहे कोई वर्ड हो, इमेज हो या कोई वीडियो हो जिसे कंप्यूटर में फ़ीड करना होता है।
  • तथा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा Enter करना होता है।
  • कंप्यूटर ऑपरेटर को एमएस वर्ड में डॉक्यूमेंट भी बनाना होता है।
  • और इन सभी कामों के साथ ही कंप्यूटर ऑपरेटर को कभी-कभी ईमेल भी करना होता है।

Computer Operator Course In Hindi

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए कोई विशेष कोर्स करने की जरुरत नहीं होती है। ऊपर बताई गई योग्यता को अगर आप पूरा कर लेते है तो आप कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए आवेदन कर सकते।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Computer Operator Kaise Bane और इसके साथ ही आपने Computer Operator Ki Taiyari Kaise Kare भी सिखा। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Computer Operator In Hindi? की जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Computer Operator Ka Work Kya Hota Hai आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: GATE Exam Kya Hai? GATE Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए GATE Exam Eligibility In Hindi!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट How To Become Computer Operator In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Computer Operator Kaise Bane In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Computer Operator Kya Hai? Computer Operator Kaise Bane – जानिए Computer Operator Ke Karya हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here