SI की पोस्ट भारत सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण व जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है। कई Student होंगे जो Sub Inspector बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते है लेकिन सही Guidance नही मिलने के कारण SI की Exam को Clear नही कर पाते, अगर आप भी Sub Inspector बनाने के लिए Preparation कर रहे है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Sub Inspector Ki Taiyari के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Sub Inspector की Service में अच्छी Salary के साथ-साथ अच्छा सम्मान भी मिलता है अगर कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी आपको SI की Job नही मिल पा रही है तो इसका मतलब ये नही की आप अपने Dream को छोड़ दे, बल्कि आप कहाँ पर फैल हो रहे इस बात का पता लगाना चाहिए। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपके अंदर वह जूनून होना चाहिए तभी आप उसमें सफलता हासिल कर पाएंगे।

यदि आप सही रणनीति और मेहनत के साथ Sub Inspector बनाने के लिए तैयारी करेंगे तो आप उसमें जरूर सफल हो पाएंगे। आपको Sub Inspector Ke Liye Qualification, Physical Requirement क्या होती है और साथ ही Exam में पूछे जाने वाले Question के Pattern क्या होता है इन सभी के बारे में भी पता कर लेना चाहिए ताकि आगे आपको कोई Problem ना हो।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप Sub Inspector की तैयारी कर रहे है लेकिन बार-बार आप इसमे Fail हो जाते है तो दोस्तों आपको निराश नही होना है बल्कि आपको यह पता करना चाहिए की आप Fail क्यों हो रहे है। आखिर इतनी मेहनत करने के बावजूद भी आप SI क्यों नही बन पा रहे है, तो इसका कारण हो सकता है की आपको SI की तैयारी के बारे में पता नही हो जैसे- Sub Inspector Ka Syllabus, Exam Pattern और इसके बाद में होने वाले Sub Inspector Ka Physical Test आदि के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि जब तक आप इसके लिए एक सही Strategy नही बनायेंगे तब तक Sub Inspector की Job पाना मुश्किल है। इसके अलावा Market में कई ऐसे Couching Center है जो Sub Inspector की Preparation करवाते है, जहाँ से आप अच्छा Guidance प्राप्त कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IAS Ki Tayari Kaise Kare? – IAS के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस, कार्य एवं एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी!

Sub Inspector Ke Karya (Sub Inspector Work In Hindi)

एक Sub Inspector जिसे हिंदी में उप-निरीक्षक कहते है का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चोकियो आदि को कमांड देना होता है। SI सबसे Lowest Rank के अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है।आमतौर पर यह पहले Investigation Officer होते है। Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है। चलिए अब हम आपको Sub Inspector बनाने के लिए क्या Qualification चाहिए इसके बारे में बताते है।

Sub Inspector Kaise Bane (MP Sub Inspector Kaise Bane In Hindi)

जो भी विद्यार्थी SI बनना चाहते है उन्हें सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली Sub Inspector Ki Bharti के लिए आवेदन करना होगा तभी वे SI की एग्जाम में शामिल हो पाएंगे लेकिन इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी Sub Inspector Ke Liye Yogyata होनी चाहिए।

SI Banne Ke Liye Qualification

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree होना अनिवार्य है। अतः Candidate Graduation की Exam में पास होने के बाद ही Sub Inspector की Exam में भाग ले सकते है। अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप SI की Exam ने भाग नही ले सकते है।

Sub Inspector Ke Liye Age

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

  • SC/ST Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector की Exam में OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

जरूर पढ़ें: SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare? – SSC MTS के लिए योग्यता, आयु, एग्जाम पैटर्न व सिलेबस! 

Sub Inspector Syllabus

Sub Inspector की Exam में भाग लेने से पहले SI Exam Pattern और Syllabus के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि की इसी Syllabus के Base पर Exam में Question पूछे जाते है और आपको इसी Syllabus के आधार पर Sub Inspector की तैयारी करनी होती है।
अगर आप Sub Inspector Exam के Technical और Non-technical Syllabus जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते है।

For Technical

इसमे में आपको 100 Marks के Objective Question को Solve करने के लिए 2 Hours का Time दिया जाता है और इसमे कोई भी Negative Marking नही की जाती है।

    • Physics – 33 Marks
    • Chemistry – 33 Marks
    • Maths – 34 Marks

For Non-technical

इसमे आपसे 200 Marks के Objective Type के Question पूछे जाते है जिन्हें Solve करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की Negative Marking नही की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 100 Marks

Sub Inspector Selection Process

चलिए अब आपको सब इंस्पेक्टर के लिए सिलेक्शन प्रोसेस किस तरह से की जाती है इसके बारे में बताते है।

Sub Inspector Written Exam

सबसे पहले Candidate को SI की Exam देने के लिए बुलाया जाता है और जब Candidate Sub Inspector की Written परीक्षा में पास हो जाते है तब उनको अगली Process के लिए बुलाया है।

Document Verification

जब Candidate Sub Inspector की Written Exam को पास कर लेते है उसके बाद Candidate को अपने Document को Verify करने के लिए बुलाया जाता है।

Sub Inspector Efficiency Test

Document Verification करवाने के बाद Candidate को शारीरिक दक्षता टेस्ट (Physical Test) के लिए बुलाया जाता है जो अभयर्थी इस टेस्ट में पास हो जाते है उन्हें Sub Inspector Ki Training के लिए भेज दिया जाता है। शारीरिक दक्षता Test Male और Female Category के लिए हर State में अलग-अलग होता है:

For Male

  • Height – 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest – 81-86 सेंटीमीटर

For Female

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest – N/A

Sub Inspector Ki Salary Kitni Hoti

Sub Inspector Ki Salary हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है भारत में सब इंस्पेक्टर का औसत वेतन सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब होता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SSC Ki Taiyari कैसे करे? – SSC Ki Bharti 2019 के लिए Eligibility, Exam Pattern!

Sub Inspector Ki Vacancy 2019

जो भी अभ्यर्थी सब इंस्पेक्टर की तैयारी कर रहे है वे जून 2019 में आने वाली MP SI एग्जाम में आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी पाने के लिए आप व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in से Sub Inspector Ka Exam Kab Hai या Sub Inspector Ka Form कब डालेंगे, Sub Inspector Ka Admit Card व Sub Inspector Ka Result कब आएगा आदि सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आगे हम आपको Police Sub Inspector Recruitment Test 2019 की आने वाली परीक्षा कार्यक्रम की तिथि के बारे में बता रहे है।

[table “75” not found /]

Conclusion:

तो दोस्तों Sub Inspector Kaise Bante Hain के बारे में आप सब अच्छे से समझ गए, ऊपर हमने आपको SI Banne Ke Liye Qualification, Sub Inspector Ke Liye Height, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न आदि सभी जानकारियों के बारे में बता दिया है। अब आपको SI की तैयारी करने में प्रॉब्लम नहीं होगी, बस अब आपको मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी है फिर देखिये कोई भी आपको सब इंस्पेक्टर बनने से नहीं रोक सकता है। अगर आपको Sub Inspector Ke Bare Me Jankari पसंद आयी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे ताकि दूसरे विद्यार्थी जो भी SI की तैयारी कर रहे उनकी भी मदद हो सके, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (17 votes, average: 4.24 out of 5)
Loading...