Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? – SI के लिए योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न!
Dharmendra Sher Education
SI की पोस्ट भारत सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण व जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है। कई Student होंगे जो Sub Inspector बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते है लेकिन सही Guidance नही मिलने के कारण SI की Exam को Clear नही कर पाते, अगर आप भी Sub Inspector बनाने के लिए Preparation कर रहे है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Sub Inspector Ki Taiyari के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Sub Inspector की Service में अच्छी Salary के साथ-साथ अच्छा सम्मान भी मिलता है अगर कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी आपको SI की Job नही मिल पा रही है तो इसका मतलब ये नही की आप अपने Dream को छोड़ दे, बल्कि आप कहाँ पर फैल हो रहे इस बात का पता लगाना चाहिए। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपके अंदर वह जूनून होना चाहिए तभी आप उसमें सफलता हासिल कर पाएंगे।

यदि आप सही रणनीति और मेहनत के साथ Sub Inspector बनाने के लिए तैयारी करेंगे तो आप उसमें जरूर सफल हो पाएंगे। आपको Sub Inspector Ke Liye Qualification, Physical Requirement क्या होती है और साथ ही Exam में पूछे जाने वाले Question के Pattern क्या होता है इन सभी के बारे में भी पता कर लेना चाहिए ताकि आगे आपको कोई Problem ना हो।

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप Sub Inspector की तैयारी कर रहे है लेकिन बार-बार आप इसमे Fail हो जाते है तो दोस्तों आपको निराश नही होना है बल्कि आपको यह पता करना चाहिए की आप Fail क्यों हो रहे है। आखिर इतनी मेहनत करने के बावजूद भी आप SI क्यों नही बन पा रहे है, तो इसका कारण हो सकता है की आपको SI की तैयारी के बारे में पता नही हो जैसे- Sub Inspector Ka Syllabus, Exam Pattern और इसके बाद में होने वाले Sub Inspector Ka Physical Test आदि के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि जब तक आप इसके लिए एक सही Strategy नही बनायेंगे तब तक Sub Inspector की Job पाना मुश्किल है। इसके अलावा Market में कई ऐसे Couching Center है जो Sub Inspector की Preparation करवाते है, जहाँ से आप अच्छा Guidance प्राप्त कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IAS Ki Tayari Kaise Kare? – IAS के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस, कार्य एवं एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी! 

Sub Inspector Ke Karya (Sub Inspector Work In Hindi)

एक Sub Inspector जिसे हिंदी में उप-निरीक्षक कहते है का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चोकियो आदि को कमांड देना होता है। SI सबसे Lowest Rank के अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है।

आमतौर पर यह पहले Investigation Officer होते है। Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है। चलिए अब हम आपको Sub Inspector बनाने के लिए क्या Qualification चाहिए इसके बारे में बताते है।

Sub Inspector Kaise Bane (MP Sub Inspector Kaise Bane In Hindi)

जो भी विद्यार्थी SI बनना चाहते है उन्हें सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली Sub Inspector Ki Bharti के लिए आवेदन करना होगा तभी वे SI की एग्जाम में शामिल हो पाएंगे लेकिन इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी Sub Inspector Ke Liye Yogyata होनी चाहिए।

SI Banne Ke Liye Qualification

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree होना अनिवार्य है। अतः Candidate Graduation की Exam में पास होने के बाद ही Sub Inspector की Exam में भाग ले सकते है। अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप SI की Exam ने भाग नही ले सकते है।

Sub Inspector Ke Liye Age

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

  • SC/ST Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit – पुलिस Sub Inspector की Exam में OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

जरूर पढ़ें: SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare? – SSC MTS के लिए योग्यता, आयु, एग्जाम पैटर्न व सिलेबस! 

Sub Inspector Syllabus

Sub Inspector की Exam में भाग लेने से पहले SI Exam Pattern और Syllabus के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि की इसी Syllabus के Base पर Exam में Question पूछे जाते है और आपको इसी Syllabus के आधार पर Sub Inspector की तैयारी करनी होती है।

अगर आप Sub Inspector Exam के Technical और Non-technical Syllabus जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते है।

For Technical

इसमे में आपको 100 Marks के Objective Question को Solve करने के लिए 2 Hours का Time दिया जाता है और इसमे कोई भी Negative Marking नही की जाती है।

    • Physics – 33 Marks
    • Chemistry – 33 Marks
    • Maths – 34 Marks

For Non-technical

इसमे आपसे 200 Marks के Objective Type के Question पूछे जाते है जिन्हें Solve करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की Negative Marking नही की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 100 Marks

Sub Inspector Selection Process

चलिए अब आपको सब इंस्पेक्टर के लिए सिलेक्शन प्रोसेस किस तरह से की जाती है इसके बारे में बताते है।

Sub Inspector Written Exam

सबसे पहले Candidate को SI की Exam देने के लिए बुलाया जाता है और जब Candidate Sub Inspector की Written परीक्षा में पास हो जाते है तब उनको अगली Process के लिए बुलाया है।

Document Verification

जब Candidate Sub Inspector की Written Exam को पास कर लेते है उसके बाद Candidate को अपने Document को Verify करने के लिए बुलाया जाता है।

Sub Inspector Efficiency Test

Document Verification करवाने के बाद Candidate को शारीरिक दक्षता टेस्ट (Physical Test) के लिए बुलाया जाता है जो अभयर्थी इस टेस्ट में पास हो जाते है उन्हें Sub Inspector Ki Training के लिए भेज दिया जाता है। शारीरिक दक्षता Test Male और Female Category के लिए हर State में अलग-अलग होता है:

For Male

  • Height – 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest – 81-86 सेंटीमीटर

For Female

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest – N/A

Sub Inspector Ki Salary Kitni Hoti

Sub Inspector Ki Salary हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है भारत में सब इंस्पेक्टर का औसत वेतन सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब होता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SSC Ki Taiyari कैसे करे? – SSC Ki Bharti 2019 के लिए Eligibility, Exam Pattern! 

Sub Inspector Ki Vacancy 2019

जो भी अभ्यर्थी सब इंस्पेक्टर की तैयारी कर रहे है वे जून 2019 में आने वाली MP SI एग्जाम में आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी पाने के लिए आप व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in से Sub Inspector Ka Exam Kab Hai या Sub Inspector Ka Form कब डालेंगे, Sub Inspector Ka Admit Card व Sub Inspector Ka Result कब आएगा आदि सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आगे हम आपको Police Sub Inspector Recruitment Test 2019 की आने वाली परीक्षा कार्यक्रम की तिथि के बारे में बता रहे है।

कार्यक्रम दिनांक
आवेदन शुरू होने की तिथिजून 2019
आवेदन की अंतिम तिथिजून 2019
आवेदन फीस जमा करने की तिथिजून 2019
परीक्षा शुरू होने की तिथि17 अगस्त 2019

Conclusion

तो दोस्तों Sub Inspector Kaise Bante Hain के बारे में आप सब अच्छे से समझ गए, ऊपर हमने आपको SI Banne Ke Liye Qualification, Sub Inspector Ke Liye Height, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न आदि सभी जानकारियों के बारे में बता दिया है। अब आपको SI की तैयारी करने में प्रॉब्लम नहीं होगी, बस अब आपको मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी है फिर देखिये कोई भी आपको सब इंस्पेक्टर बनने से नहीं रोक सकता है। अगर आपको Sub Inspector Ke Bare Me Jankari पसंद आयी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे ताकि दूसरे विद्यार्थी जो भी SI की तैयारी कर रहे उनकी भी मदद हो सके, धन्यवाद!

 

23 Comments

  • Avatar
    Divya chouhan
    Posted Wednesday, December 19, 2018 11:04 am 0Likes

    Hello sir
    SI ke liye kon kon si exam de skte hai

    Or
    CDS ki exam k liya qualification kya hona chahiye…
    Mera 12th bio se continue h …
    Ans plz

  • Avatar
    Ramsagar shah
    Posted Thursday, December 20, 2018 4:33 am 0Likes

    Kitane Sal ka korse hota hai

  • Avatar
    Vipin
    Posted Saturday, December 29, 2018 4:05 pm 0Likes

    Ser hame si Banna hai Sahi tarike se trick de aur hum si ban Jaye

  • Avatar
    Amrtansh dubey
    Posted Wednesday, January 16, 2019 8:34 am 0Likes

    आदरणीय सर एग्जाम में बैठने के लिए 10th 12th बोर्ड की मार्कशीट अनिवार्य है लेकिन मेरे एक मित्र के पास राज्य ओपन बोर्ड की मार्कशीट है 10वीं 12वीं की क्या वह इस परीक्षा में भाग लेने के लिए मान्य होगी क्या

  • Avatar
    Kuldeep dhakar
    Posted Sunday, January 27, 2019 4:11 pm 0Likes

    Si ke liye notes

  • Avatar
    Ankur
    Posted Tuesday, January 29, 2019 1:25 am 0Likes

    Sir si ka paper bhejo old

  • Avatar
    Vishnu suman
    Posted Thursday, January 31, 2019 12:36 pm 0Likes

    Kya 10th ke baad si ke exam nhi de sakte or agar nhi de sakte to si ke alava police me koi aisi post hai jiska exam 10th ke baad de sake

    • Avatar
      Editorial Team
      Posted Thursday, May 30, 2019 9:33 am 0Likes

      जी 10वीं के बाद SI की परीक्षा नहीं दे सकते है!

  • Avatar
    Raj raghav
    Posted Wednesday, February 6, 2019 11:26 pm 0Likes

    Kya hme technical or nontechnical dono written exam clear karne padenge

    • Avatar
      Editorial Team
      Posted Thursday, May 30, 2019 9:32 am 0Likes

      जी नहीं टेक्निकल इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंटस के लिए होती है केवल वे ही इसके लिए आवेदन कर सकते है!

  • Avatar
    Simranjitsingh
    Posted Monday, February 11, 2019 6:19 am 0Likes

    Mai madical science kar rha hu mai aage si bnne ke liye kya kru

    • Avatar
      Editorial Team
      Posted Thursday, May 30, 2019 9:25 am 0Likes

      ऊपर हमने SI बनने के लिए क्या करना होगा यह सब बताया है!

  • Avatar
    ranjeet shakya
    Posted Thursday, March 7, 2019 11:32 am 0Likes

    si ke liye test kishka de

  • Avatar
    Dharmendra chaturvedi
    Posted Monday, March 11, 2019 12:48 pm 0Likes

    Sir mujhe ye bataiye ki digree vishvidhyalay ki jaroori hai
    Please jaldi karna

  • Avatar
    sanu agnihotri
    Posted Monday, March 11, 2019 2:23 pm 0Likes

    si ke k liye s.s.c. ki coching kar skte h sir

  • Avatar
    Kuwar yadav
    Posted Tuesday, April 2, 2019 10:35 am 0Likes

    Medical test me kya kya puchte h

    Thoda sa meri aankh kharab h

  • Avatar
    Pawankumar
    Posted Sunday, April 14, 2019 10:03 am 0Likes

    Sir,
    main aapse SI banne ke liye jo bhi medical test me jaruri hota hai uske bare me main or 10th or 12th me persentage kam se kam kitni honi chahiye aapse es bat ke bare me vistar se jankari chahta hu.
    please aap mujhe jaldi jankari de.
    THANKYOU

    • Avatar
      Editorial Team
      Posted Thursday, May 30, 2019 7:40 am 0Likes

      10वीं, 12वीं में आपके percentage कितने भी हो बस आपका ग्रेजुएशन होना चाहिए

  • Avatar
    Arbaaz khan
    Posted Wednesday, April 17, 2019 6:07 am 0Likes

    Ager ankh main number aa gaya ho to kya ho payega

  • Avatar
    Gayatri
    Posted Friday, April 26, 2019 1:29 am 0Likes

    PSI ke Liye MPSC Deni padti hai kya

  • Avatar
    Suraj singh
    Posted Monday, April 29, 2019 10:23 am 0Likes

    sir mujhe tyari krna h

  • Avatar
    Akhil
    Posted Sunday, May 5, 2019 5:00 pm 0Likes

    Who to make si what is phical qulification and studey qulification

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |