हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में बताएँगे और इसके साथ ही आपको SI Banne Ke Liye Qualification के बारे में सीखने को मिलेगा अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपके इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


कई Student होंगे जो Sub Inspector बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते है लेकिन सही Guidence नही मिलने के कारण SI की Exam को Clear नही कर पाते अगर आप भी Sub Inspector बनाने के लिए Prepration कर रहे है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Sub Inspector Ki Taiyari के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Sub Inspector की Service में अच्छी Salary के साथ-साथ अच्छा सम्मान भी मिलता है अगर आप कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी SI की Job नही मिल पा रही है तो इसका मतलब ये नही की आप अपने Dream को छोड़ दे आज हम आपको Sub Inspector Banne Ka Asan Tarika बतायेंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट को ज़रूर पढ़े।


अगर आप Sub Inspector बनना चाहते है तो इसके लिए आपको Sub Inspector बनाने के लिए Qualification क्या होती है और इसके लिए Physical Requirement क्या होती है और साथ ही Exam में पूछे जाने वाले Question के Pattern किया होता है इसके बारे में भी पता कर लेना चाहिए ताकि आगे आपको कोई Problem ना हो।

तो चलिए अब आपको Sub Inspector Banane Ke Liye Kya Karna Hoga इसके बारे में बताते है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बतायेंगे।

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप Sub Inspector की तैयारी कर रहे है लेकिन बार-बार आप इसमे Fail हो जाते है लेकिन दोस्तों आपको निराश नही होना है बल्कि आपको यह पता करना चाहिए की आप Fail क्यों हो रहे है। आखिर इतनी मेहनत करने के बावजूद भी आप SI क्यों नही बन पा रहे है।

तो इसका कारण हो सकता है की आपको SI की तैयारी के बारे में पता नही हो जैसे- SI का Exam Pattern, Exam का Sllybus और इसके बाद में होने वाले Physicall Test आदि के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि जब तक आप इसके लिए एक सही Strategy नही बनायेंगे तब तक Sub Inspector की Job पाना मुश्किल है।

जरूर पढ़े: SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने ? तथा Bank PO से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में!

इसके अलावा Market में कई ऐसे Couching Classes है जो Sub Inspector की Prepration करवाते है जहाँ से आप अच्छा Guidence प्राप्त कर सकते है। चलिए अब हम आपको Sub Inspector बनाने के लिए क्या Qualification चाहिए इसके बारे में बताते है।

Sub Inspector Work In Hindi

एक Sub Inspector जिसे हिंदी में उप-निरीक्षक कहते है का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चोकियो आदि को कमांड देना होता है। SI सबसे Lowest Rank के अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है|

आमतौर पर पहले Investigation Officer होते है। Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है।

SI Banne Ke Liye Qualification

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से स्नातक (Graduation) की Degree होना अनिवार्य है।

अतः Candidate Graduation की Exam में पास होने के बाद ही Sub Inspector की Exam में भाग ले सकते है। अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप SI की Exam ने भाग नही ले सकते है।

Sub Inspector बनाने के लिए आयु सीमा

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

  • SC/ST Candidate Age Limit

पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

  • OBC Candidate Age Limit

पुलिस Sub Inspector की Exam में Obc वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

Sub Inspector Syllabus

Sub Inspector की Exam में भाग लेने से पहले SI के Exam Pattern और Syllabus के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि की इसी Syllabus के Base पर Exam में Question पूछे जाते है और आपको इसी Syllabus के आधार पर Sub Inspector की तैयारी करनी होती है।

अगर आप Sub Inspector Exam के Technical और Non-technical Syllabus जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते है।

  • For Technical

इसमे में आपको 100 Marks के Objective Question को Solve करने के लिए 2 Hours का Time दिया जाता है और इसमे कोई भी Negative Marking नही की जाती है।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks
  • For Non-technical

इसमे आपसे 200 Marks के Objective Type के Question पूछे जाते है जिन्हें Solve करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की Negative Marking नही की जाती है।

यह भी जरूर पढ़े: SSC Ki Taiyari Kaise Kare – बिना कोचिंग के कैसे करे एसएससी की तैयारी

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 100 Marks

Sub Inspector Selection Process

  • Sub Inspector Written Exam

सबसे पहले Candidate को SI की Exam देने के लिए बुलाया जाता है और जब Candidate Sub Inspector की Written परीक्षा में पास हो जाते है तब उनको अगली Process के लिए बुलाया है।

  • Document Verification

जब Candidate Sub Inspector की Written Exam को पास कर लेते है उसके बाद Candidate को अपने Document को Verify करने के लिए बुलाया जाता है।

  • Sub Inspector Efficiency Test

Document Verification करवाने के बाद Candidate को शारीरिक दक्षता Test के लिए बुलाया जाता है और हर State का शारीरिक दक्षता Test Male और Female Category के लिए अलग-अलग होता है:

  • For Male

  • Height – 167.5
  • Chest – 81 – 86 Cm
  • For Female

  • Height – 152.4 Cm
  • Chest – N/A

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Daroga (Sub Inspector) Kaise Bane जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से बताया हम आशा करते है की हमने आपको इस पोस्ट में Sub Inspector Banne Ka Asan Tarika के बारे में अच्छे से बताया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट Sub Inspector Kaise Bane In Hindi में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिले आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

क्या आपने यह पोस्ट देखी: IAS क्या है or IAS Kese Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर|

हमे उम्मीद है की पिछली बार की तरह इस बार भी आपको Police Inspector Kaise Bane की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको SI Banne Ke Liye Qualification क्या होती है के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

इस तरह की और पोस्ट के बारे में जानने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare? SI Banne Ke Liye Qualification – जानिए Sub Inspector Selection Process क्या होती है हिंदी में!
3.1 (61%) 20 votes

Leave a comment