Home » Computer » CAT Kya Hai – कैट परीक्षा की तैयारी कैसे करें की पूरी जानकारी।

CAT Kya Hai – कैट परीक्षा की तैयारी कैसे करें की पूरी जानकारी।

हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक CAT की परीक्षा होती है। अगर आप जानना चाहते है कि, CAT Kya Hai, कैट एग्जाम के लिए योग्यता,  कैट एग्जाम पैटर्न, कैट सिलेबस, एवं कैट एग्जाम की तैयारी कैसे करें तो ये सभी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। अगर आप भी IIM (Indian Institute Of Management) से हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहते है, तो इसके लिए आपको CAT Exam क्लियर करना अनिवार्य होता है। भारत में आईआईएम द्वारा आयोजित CAT परीक्षा को सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

अगर आपका सपना बिज़नेस या कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करने का है तो इस सपने को सही दिशा देने के लिए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) एक आकर्षक विकल्प है। वैसे तो एम.बी.ए. कोर्स कई संस्थान द्वारा करवाया जाता है लेकिन उन सब में IIM लोकप्रिय संस्थान है जिसमें प्रवेश पाने के लिए आपको इसके लिए आयोजित की जाने वाली एंट्रेंस एग्जाम CAT को क्रैक करना होगा।

[toc]

हर साल लाखों स्टूडेंट्स कैट एग्जाम में शामिल होते है परन्तु उनमें से कुछ ही सफल होते है क्योंकि यह बहुत ही कठिन परीक्षाओं में से एक है। परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थियों को लगातार कठिन परिश्रम एवं लगन के साथ अध्ययन की जरूरत होती है। अगर आप CAT एग्जाम देने की सोंच रहे है तो उससे पहले इस आर्टिकल में प्रदान की गयी CAT Exam Full Details In Hindi जरूर देख लें। क्योंकि इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको इसके पाठ्यक्रम की भी सही जानकारी होना आवश्यक है।

इसलिए यहां आपको CAT Exam Information In Hindi जैसे- CAT Exam Kya Hota Hai (What Is CAT Exam In Hindi), योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न आदि सभी जरुरी बातों के बारे में जानने मिलेगा।

CAT Exam Kya Hai

CAT Kya Hai

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) भारत में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जो उम्मीदवारों को शीर्ष प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश की अनुमति देती है। यह भारत देश में MBA कोर्स के आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी एंट्रेंस टेस्ट है।

CAT यानी कि कॉमन एडमिशन टेस्ट के द्वारा छात्रों को “Business Administration Program” की पढ़ाई कराई जाती है। IIM में एडमिशन लेने के लिए कैट एग्जाम बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। यह एक कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा है जिसमें हर साल लाखो छात्र शामिल होते है। परन्तु उसमें से केवल कुछ ही कैट परीक्षा को सफल कर पाते है, क्योंकि कैट एग्जाम को क्लियर करना उतना आसान नहीं जितना लगता है।

CAT Kya Hota Hai ये अब आप अच्छे से जान चुके होंगे, चलिए अब आपको कैट एग्जाम से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी से रूबरू करवाते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: NEET Kya Hai – नीट (NEET) परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी।

CAT Exam Details In Hindi [Highlights]

CAT का फुल फॉर्मCommon Admission Test (CAT)
आयोजनकर्ताIIM (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट)
परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
परीक्षा का आयोजनप्रत्येक वर्ष
CAT एग्जाम फीससामान्य श्रेणी – 2,200 रूपये और आरक्षित श्रेणी – 1,100 रूपये
पात्रता मानदंड50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन (SC/ST छात्रों के लिए 45%)
कोर्स ऑफर्डMBA/PGDM
परीक्षा का मोडकंप्यूटर आधारित परीक्षा
CAT एग्जाम वेबसाइटhttps://iimcat.ac.in
परीक्षा का माध्यमइंग्लिश
परीक्षा का समय2 घंटे

कैट एग्जाम के लिए योग्यता

परीक्षा को पास करने के लिए आपको मांगी गयी CAT Exam Eligibility को पूरा करना होगा, तभी आप कैट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है एवं परीक्षा में शामिल हो सकते है।

  • कैट एग्जाम के लिए न्यूनतम आयुसीमा 20 साल और अधिकतम आयुसीमा नहीं है।
  • आवेदन का किसी मान्यताप्राप्त संस्थान या विश्विद्यालय से ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • जो छात्र ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में है वह भी CAT की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

CAT Exam Pattern In Hindi

कैट एग्जाम किस तरह से ली जाएगी, कितने अंकों की होगी, परीक्षा का समय क्या रहेगा? आदि सभी जरुरी बातों के बारे में आवेदक को पता होना चाहिए। निचे आपको टेबल में CAT Exam Pattern क्या होता है इस बारे में बताया गया है।

ParticularsDetails
Exam का समय 3 घंटे सभी Category के लिए
4 घंटे Pwd Category के लिए
Exam का Sectional Duration60 मिनट
Pwd Category के Candidate के लिए Allotted Time
80 मिनट
Total Questions के Number100
Cat Exam का Mode   Computer पर Based Exam
Marks की Scheme     सभी सही Answer के लिए 3 Marks
एक गलत Answer के -1 Marking

कैट की परीक्षा देने के लिए आपको CAT Exam Ka Syllabus जानना होगा, क्योंकि सिलेबस जानने के बाद ही आप इसकी पढ़ाई सही रणनीति के साथ कर पाएंगे।

CAT Exam Syllabus In Hindi

कैट एग्जाम सिलेबस आपको आगे बताया जा रहा है जिसमें आप जानेंगे कि, यह एग्जाम देने के लिए आपको कौन से सब्जेक्ट्स की पढ़ाई करनी होगी। CAT Exam Papers में किस Subjects से क्या प्रश्न पूछे जाएँगे, ये आपको CAT Syllabus for IIM के माध्यम से जानने को मिलेगा।

  • Quantitative Aptitude: इस विषय में आपसे ज्योमेट्री, ट्रिग्नोमेट्री, समय, गति और दूरी, संख्या प्रणाली, लाभ और हानि, औसत पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है।
  • Data Interpretation And Logical Reasoning: परीक्षा में इस विषय से क्यूब, बार ग्राफ, बाइनरी लॉजिक, नंबर और लेटर्स, सीरीज के सवाल आते है।
  • Verbal And Reading Comprehension: अंग्रेजी शब्दावली, विलोम और समानार्थी, अंग्रेजी व्याकरण आदि पर आधारित प्रश्न है।

यह भी पढ़े: IIT Kya Hai – आईआईटी की तैयारी से जुड़ी पूरी जानकारी।

CAT Exam Fees

कैट (CAT) 2022 परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग (GN) के लिए 2200 रुपये और SC/ST/PwD उम्मीदवारों के लिए 1100 रुपये होगा।

CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare

किस तरह आपको CAT Exam के लिए पढ़ाई करनी होगी, क्या टिप्स और सही रणनीति अपनानी होगी ये आपको आगे बिंदुओं के माध्यम से बताये है आशा करते है कि कैट एग्जाम की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for CAT Exam) से जुड़े ये टिप्स आपको परीक्षा क्रैक करने में जरूर मदद करेंगे।

  • सबसे पहले आप इसका सिलेबस अच्छे से देख ले और सिलेबस अच्छे से जान लेने के बाद ही उसके अनुसार तैयारी करना शुरू करे।
  • समय का प्रबंधन करके पढाई करे। अगर कोई सा विषय आपको कठिन लग रहा है तो उसके लिए ज्यादा टाइम निकालें।
  • ग्रुप स्टडी करके भी आप अपनी प्रॉब्लम्स को डिसकस कर सकते है, इससे आप उस क्वेरी को आसानी से भूलेंगे नहीं।
  • आप चाहे तो किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट की मदद भी ले सकते है।
  • पिछले साल के CAT Exam Paper देख सकते है। पुराने कैट एग्जाम पेपर्स से भी आपको इस परीक्षा को पास करने में मदद मिलेगी।
  • आप इंटरनेट की सहायता भी ले सकते है आजकल इंटरनेट पर Education और News से संबंधित बहुत सी वेबसाइट्स है, जहाँ आपको कैट एग्जाम के स्टडी मैटेरियल्स मिल जाएँगे।
  • रोज न्यूज़ पेपर पढ़े, इससे आपको Current Affairs की जानकारी मिलेगी। और देश दुनिया में हो रही सभी तरह की गतिविधियों के बारे में पता चलेगा।
  • अगर आप Coaching Classes नहीं जाते है या किसी Expert Notes को नहीं पढ़ रहे है तो जिस भी स्टडी मटेरियल को आप फॉलो कर रहे है तो ध्यान रखे की वह सही हो।
  • समय निर्धारित करके चले सभी विषय के लिए एक निश्चित समय निर्धारित कर ले।
  • कैट में आपसे English के प्रश्न भी पूछे जाएँगे जो कि कठिन होते है तो इंग्लिश की भी अच्छे से तैयारी करे।
  • Online Mock Test की प्रैक्टिस करे, IIM के द्वारा जो ऑफिसियल मॉक टेस्ट रिलीज़ किया गया है उसे हल करे।

Conclusion

तो यह थी CAT Exam Ki Jankari Hindi Me जो आज आपको इस लेख में विस्तारपूर्वक जानने को मिली। अब आपको इस पोस्ट की मदद से कैट परीक्षा देने में आसानी होगी। यहाँ आज आपको CAT Exam से जुड़ी लगभग सभी तरह की जानकारी जैसे- कैट एग्जाम क्या है, CAT Entrance Exam Syllabus, फीस, एग्जाम पैटर्न आदि मिली। आपको CAT Exam Ke Bare Me Jankari कैसे लगी हमे कमेंट करके ज़रुर बताए। अगर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो वो भी दे और आपके पास इस लेख से जुड़े कोई और जानकारी है जो हम आपको बताना भूल गए है तो वो भी बताये।

FAQs

  • कैट परीक्षा का उद्देश्य क्या है?

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) उन इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा है जो मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

  • CAT परीक्षा के लिए क्या आवश्यक है?

कैट परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50% (सामान्य श्रेणी के लिए) 45% SC/ST/PWD के साथ स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण करनी होगी।

  • क्या मैं 12वीं के बाद CAT की परीक्षा दे सकता हूं?

नहीं, 12वीं कक्षा के बाद कोई भी छात्र कैट परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते है, इसके लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन डिग्री है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 311

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment