हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है CAT Exam Kya Hai यदि आप भी CAT Exam Ke Bare Me Jankari प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की CAT Ki Taiyari Kaise Kare.

CAT Exam Syllabus In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज हर छात्र का सपना होता है की वह एक अच्छी नौकरी करे। लाखों छात्र हर साल ग्रेजुएशन करते है और उसके बाद एक अच्छी नौकरी करने के बारे में सोचते है। और CAT की परीक्षा में भी प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र शामिल होते है। इसलिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी होती है। प्रतियोगिता ज्यादा होने से परीक्षा पास करना आसान नहीं होता है।

और इसलिए परीक्षा में पास होने के लिए बहुत पढ़ाई करनी होती है। तभी आप परीक्षा में पास होकर अपना सफल भविष्य बना सकते है। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसके बारे में पूरी जानकारी होना ज़रुरी है। हम आपको CAT Exam से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे। CAT Ka Full Form क्या होता है, CAT Exam Ki Taiyari किस तरह से करनी चाहिए यह आप जानेंगे।

तो जानते है अब CAT Exam Kya Hai Hindi Me अगर आप भी CAT Exam की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट CAT Exam In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी जानकरी अच्छे से प्राप्त हो पाएगी और आप इसकी तैयारी कर पाएँगे।

CAT Exam Kya Hai

CAT की परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के द्वारा आयोजित की जाती है। CAT के द्वारा छात्रों को व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम की पढ़ाई कराई जाती है। यह एक बहुत कठिन टेस्ट होता है, जिसे पास करना बहुत मुश्किल होता है।

जरूर पढ़े: CID Kaise Bane? CID Officer Banne Ke Liye Qualification – जानिए CID Officer Exam Pattern क्या होता है हिंदी में!

आईआईएम (Indian Institute Of Management) में पढ़ाई करने के लिए आपको पहले CAT Ka Exam पास करना ज़रुरी है। यह परीक्षा इतनी कठिन होती है की इसे हर कोई पास नहीं कर सकता है। CAT की परीक्षा में हर साल लाखों कैंडिडेट बैठते है। और बहुत ही कम छात्र इस परीक्षा में पास हो पाते है।

CAT Exam Ka Full Form

Common Admission Test

CAT Exam Eligibility In Hindi

परीक्षा को पास करने के लिए आपको इसकी निर्धारित प्रक्रिया को पूरा करना होता है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आपकी क्या योग्यता होना चाहिए यह हम आगे जानेंगे।

शैक्षणिक योग्यता

  • आवेदक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास हो और उसके पास स्नातक की डिग्री हो।
  • जो छात्र स्नातक के आख़िरी वर्ष में हो वह भी CAT की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

CAT Exam Ka Syllabus

CAT की परीक्षा में किस विषय से प्रश्न पूछे जाते है यह हम आपको आगे बताएँगे। इस परीक्षा में 3 विषय से प्रश्न आते है जानते है इसके बारे में:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Doctor Kaise Bane? MBBS Kya Hai – जानिए MBBS Ke Liye Qualification क्या होना चाहिए हिन्दी में!

  • Quantitative Aptitude

इस विषय में आपसे ज्यामिति, त्रिकोणमिति, समय चाल और दूरी, संख्या प्रणाली, लाभ और हानि , औसत पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है।

  • Data Interpretation And Logical Reasoning

परीक्षा में इस विषय से घन, बार रेखांकन, बाइनरी लॉजिक, नंबर्स एंड लैटर्स सीरीज़ से प्रश्न आते है।

  • Verbal And Reading Comprehension

इंग्लिश वोकेबलरी, विलोम और पर्यायवाची शब्द, अंग्रेजी ग्रामर, आदि पर आधारित प्रश्न आते है।

CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare

यदि आप किसी परीक्षा को पास करना चाहते है तो उसकी तैयारी आपको पूरी तरह से करना होती है। और तैयारी किस तरह से करे यह पता होना बहुत ज़रुरी होता है। तो चलिए जानते है CAT Ka Exam  पास करने के लिए तैयारी कैसे करे:

  • सबसे पहले आप इसका सिलेबस अच्छे से देख ले। और सिलेबस अच्छे से जान लेने के बाद ही उसके अनुसार तैयारी करना शुरू करे।
  • आप पिछले प्रश्न पत्रों का सहारा ले सकते है। इसके साथ ही रोज अख़बार पढ़े और रोज न्यूज़ देखे। इससे आपको करंट अफेयर्स की जानकारी मिलेगी।
  • समय निर्धारित करके चले आप सभी विषय के लिए के समय निर्धारित कर ले। और परीक्षा में कम समय में ज्यादा प्रश्न हल करने की कोशिश करे।
  • इस परीक्षा में थोड़ी कठिन अंग्रेजी पूछी जाती है। तो अंग्रेजी पर ज्यादा ध्यान दे और वोकेबलरी पर ज्यादा पढाई करे।
  • कुछ ऐसे प्रश्न होते है जो आपको खुद से समझ में नहीं आते है। इसलिए आप अच्छी कोचिंग की मदद भी ले सकते है।

CAT Exam Pattern In Hindi

इस परीक्षा को 3 भागों में लिया जाता है। जिसके आधार पर विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होती है जानते है CAT Ka Exam Pattern क्या होता है।

विषय प्रश्नों की संख्याअंकसमय
Verbal Ability & Reading Comprehension341021 घंटा
Data Interpretation & Logical Reasoning       32961 घंटा
Quantitative Aptitude341021 घंटा

इस तरह से इन 3 भागों में इस परीक्षा को लिया जाता है।  और इस परीक्षा के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है। यह सभी प्रश्न MCQ Pattern में आते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने CAT Exam Kya Hai Hindi Me जाना और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की CAT Exam Ka Syllabus क्या है तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। CAT Exam Eligibility In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: LLB Kaise Kare? LLB Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye – जानिए Law Ki Padhai Kaise Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट CAT Exam In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट  CAT Exam Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

CAT Exam Kya Hai? CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए CAT Exam Pattern In Hindi
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here