Home » Career » IAS Kaise Bane – आईएएस योग्यता, सिलेबस, सैलरी, कार्य पूरी जानकारी हिंदी में.

IAS Kaise Bane – आईएएस योग्यता, सिलेबस, सैलरी, कार्य पूरी जानकारी हिंदी में.

IAS (Indian Administrative Service) यानि भारतीय प्रशासनिक सेवा भारत के सर्वश्रेष्ठ पदों में से एक माना जाता है. IAS की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है. आईएएस ऑफिसर बनने के लिए UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आल इंडिया सिविल सर्विस एग्जाम देना पड़ता है जिसके द्वारा भारत के टॉप तीन ऑफिसर IAS, IPS (इंडियन पुलिस सर्विस) और IFS चुने जाते है. यदि आप भी आईएएस ऑफिसर बनना चाहते है तो इस आर्टिकल में मैं आपको IAS Kaise Bane से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ जैसे- योग्यता, परीक्षा, सिलेबस, सब्जेक्ट्स आदि.

आईएएस ऑफिसर देश के सबसे उच्च पदाधिकारियों में से एक है जिसके ऊपर केवल मंत्री होते है. IAS बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इस परीक्षा में सफल होना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें सफल होने के लिए बहुत लगन और मेहनत चाहिए. सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी भी आवेदक का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना आवश्यक है.

Table of Contents
  1. IAS Kaise Bane
    1. 1. 12वीं कक्षा किसी भी विषय से पास करें
    2. 2. किसी भी स्ट्रीम से अपना ग्रेजुएशन पूरा करें
    3. 3. UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करें
    4. 4. Preliminary Exam क्लियर करें
    5. 5. अब Main Exam क्लियर करें
    6. 6. Interview क्लियर करें
    7. 7. IAS की ट्रेनिंग पूरी करें
  2. आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कौन होता है?
  3. IAS Full Form in Hindi
  4. IAS Qualification In Hindi
    1. एजुकेशन क्वालिफिकेशन
    2. राष्ट्रीयता
    3. आयुसीमा
    4. प्रयासों की संख्या
  5. IAS Banne Ke Liye Subject
  6. IAS Syllabus and Exam Pattern In Hindi
    1. आईएएस प्रारंभिक परीक्षा सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न –
    2. आईएएस मुख्य परीक्षा सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न –
  7. IAS Salary in Hindi (आईएएस सैलरी)
  8. आईएएस की तैयारी कैसे करें
    1. 1. UPSC एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें
    2. 2. बेसिक लेवल को मजबूत बनाएँ
    3. 3. स्टैण्डर्ड बुक्स पढ़ें
    4. 3. करंट अफेयर्स पर अधिक ध्यान दें
    5. 4. पुराने प्रश्न पत्रों को सोल्व करें
    6. 5. Mock Test लगाएं और Answer Writing की प्रैक्टिस करें
    7. 6. रिवीजन करें
  9. IAS की तैयारी के लिए किताबें
  10. IAS एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करें
  11. आईएएस का काम क्या होता है? (IAS के कार्य)
  12. आईएएस अधिकारी के पद
  13. Conclusion
  14. आईएएस (IAS) कैसे बने से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

यूपीएससी द्वारा आयोजित आईएएस परीक्षा को पास करने के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट एग्जाम में शामिल होते है लेकिन उनमें से केवल गिने-चुने कैंडिडेट ही सफल हो पाते है क्योंकि यह परीक्षा इतनी आसान नहीं होती.

इस परीक्षा को पास करने के लिए शार्प व तेज़ दिमाग के साथ-साथ सोंचने-समझने एवं निर्णय लेने की क्षमता, तथा एग्जाम की पूरी जानकारी जैसे- आईएएस क्या है, IAS Banne Ke Liye Subject, IAS Banne Ke Liye Qualification, IAS Ki Taiyari Ke Liye Subject कौन से पढ़ने पढ़ते है व इसके लिए कौन सी डिग्री चाहिए आदि.

IAS Kaise Bane

[toc]

IAS Kaise Bane

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना होगा या IAS Banne Ka Process क्या है, यह सब निचे विस्तार में बताया है. इसके द्वारा आपको IAS Officer Banne Ki Puri Jankari प्राप्त होगी. आईये स्टेप बाय स्टेप आपको IAS Banne Ke Liye Kya Karen इस बारे में समझाते है.

1. 12वीं कक्षा किसी भी विषय से पास करें

आईएएस ऑफिसर बनने का यह सबसे पहला कदम होता है. सबसे पहले आपको अपनी 12वीं क्लास किसी भी सब्जेक्ट्स से पास करना होगी. फिर चाहे वह आपने आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस या भले मैथ्स सब्जेक्ट्स से ही क्यों की न हो. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने बारहवीं क्लास किस सब्जेक्ट्स से की है.

2. किसी भी स्ट्रीम से अपना ग्रेजुएशन पूरा करें

12वीं क्लास पास करने के बाद अब बात आती है स्नातक यानि ग्रेजुएशन की. आपको अपना ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से (जिसमें आपकी रूचि है) करना होगा. यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पूरा होना आवश्यक है, बिना ग्रेजुएशन के आप इस एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते.

3. UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करें

ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद आपको UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) द्वारा आयोजित CSE (सिविल सर्विस एग्जाम) पास करनी होती है जोकि, तीन चरणों (प्रीलिमिनरी एग्जाम, मैन एग्जाम और इंटरव्यू) में होती है. हालाँकि यूपीएससी परीक्षा में केवल ग्रेजुएट स्टूडेंट्स या जो फाइनल ईयर के रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है वे ही भाग ले सकते है.

4. Preliminary Exam क्लियर करें

अब जब आपने तैयारी अच्छे से कर ली है, तो यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करने के बाद आपको IAS का पहला चरण, जिसे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) कहते है वह क्लियर करना होगा. इस परीक्षा में दो पेपर होते है जनरल एबिलिटी और सिविल सर्विस एप्टीटुड टेस्ट (CSAT). दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जो कि मैन एग्जाम के लिए क्वालीफाइंग पेपर होता है. दोनों पेपर 200-200 अंकों के होते है जिन्हे हल करने के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है. इन प्रश्नों का जवाब आपको सावधानी से देना होता है क्योंकि हर गलत जवाब पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाती है.

5. अब Main Exam क्लियर करें

प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करने बाद अब आपको दूसरे चरण यानि कि मैन एग्जाम को क्लियर करना होगा. हालाँकि यह चरण पहले चरण के मुकाबले बहुत कठिन होता है इसमें कुल मिलाकर 9 पेपर होते है: पेपर 1 – निबंध, पेपर 2 – सामान्य अध्ययन 1, पेपर 3 – सामान्य अध्ययन 2, पेपर 4 – सामान्य अध्ययन 3, पेपर 5 – सामान्य अध्ययन 4, पेपर 6 – वैकल्पिक विषय – पेपर 1, पेपर 7 – वैकल्पिक विषय – पेपर 2. इन सभी पेपर में अलग-अलग वर्ड लिमिट वाले डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है.

उम्मीदवारों को परीक्षा के माध्यम का चयन करने की अनुमति रहती है. इस परीक्षा के कट-ऑफ को पास कर लेने के बाद ही उन्हें अंतिम चरण यानि पर्सनालिटी टेस्ट में बैठने की अनुमति मिलती है.

6. Interview क्लियर करें

वे उम्मीदवार जो प्रीलिमिनरी और मैन एग्जाम दोनों क्लियर कर लेते है उन्हें सिविल सर्विस एग्जाम के अंतिम चरण यानि पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. जिसमें उनकी रुचियों, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, और विषम परिस्थिति पैदा होने पर उन्हें क्या करना चाहिए, इत्यादि पर विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है. उम्मीदवारों द्वारा दिए गए उत्तरों के आधार पर ही उनका आकलन किया जाता है और यह निश्चय करते है कि क्या वे IAS के पद के लिए योग्य है अथवा नहीं.

7. IAS की ट्रेनिंग पूरी करें

आईएएस के सभी चरणों को पार कर लेने के बाद उम्मीदवारों को IAS की 21 महीने की ट्रेनिंग लेना होती है. IAS की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेशन से शुरू होती है और उसके बाद उन्हें 12 महीने के लिए जिला परिक्षण का काम दिया जाता है. इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही वे IAS ऑफिसर की पोस्ट संभालने के लिए योग्य बन पाते है.

इसे भी जरूर पढ़े: SDO Kaise Bane? – SDO Full Form in Hindi, SDO बनने के लिए योग्यता, कार्य, वेतन।

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कौन होता है?

IAS जिसे ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ अधिकारी के नाम से जाना जाता है. किसी जिले विशेष का एक मुख्य अधिकारी होता है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानि UPSC एग्जाम में टॉप रैंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को IAS Officer के पद पर नियुक्त किया जाता है. UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) द्वारा हर साल लगभग 24 सिविल सर्विसेज के पदों को भरने के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाता है. परीक्षा में प्राप्त किये गए अंकों व मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट को IAS, IPS और IFS इत्यादि पदों के लिए नियुक्त किया जाता है.

IAS Full Form in Hindi

IAS Full Form “Indian Administrative Service” होता है, जिसे हिंदी में ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ कहा जाता है.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: DM Kaise Bane? – DM Kya Hota Hai जानिए पूरी जानकारी हिंदी में।

IAS Qualification In Hindi

यूपीएससी द्वारा आयोजित आईएएस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदकों को सभी आवश्यक मापदंडों (Eligibility Criteria) व योग्यताओं (Qualification) को पूरा करना होगा, आयुसीमा, IAS Ke Liye Konsi Degree Chahiye आदि की जानकारी आपको निचे दी गयी है:

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक (Graduation) की डिग्री होनी अनिवार्य है. हालाँकि जो स्टूडेंट्स फाइनल ईयर में है एवं रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है वे भी परीक्षा में शामिल हो सकते है.

राष्ट्रीयता

आवेदक भारतीय नागरिक (Indian Citizen) होना चाहिए है.

आयुसीमा

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयुसीमा हर वर्ग (SC/ST/OBC/General) के लिए अलग-अलग है. हालाँकि आरक्षित वर्गों को इसमें छूट का प्रावधान है.

वर्ग (Category)अधिकतम आयु सीमा (Upper Age Limit)कितने साल की छूट
जनरल केटेगरी32 वर्षकोई छूट नहीं
OBC केटेगरी35 वर्ष3 साल
SC/ST केटेगरी37 वर्ष5 साल
विकलांग केटेगरी42 वर्ष10 साल

प्रयासों की संख्या

सामान्य वर्ग (जनरल केटेगरी) के लिए, अधिकतम एटेम्पट की संख्या 6 है. ओबीसी और पीडब्लूडी (विकलांग व्यक्ति) के लिए, अधिकतम एटेम्पट की संख्या 9 है. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के 37 वर्ष तक की आयु वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम एटेम्पट की कोई सीमा नहीं है.

केटेगरीप्रयासों की संख्या
जनरल केटेगरी6
OBC केटेगरी9
SC/ST केटेगरीUnlimited (कोई सीमा नहीं)
PWD General9

इसी के साथ अब आप जान गये होंगे कि, UPSC या IAS के लिए योग्यता (IAS Ke Liye Qualification) क्या होनी चाहिए. चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते है कि, IAS Ke Liye Subject में आपको क्या-क्या पढ़ा होगा.

IAS Banne Ke Liye Subject

आईएएस अधिकारी या आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट का चयन बहुत ज़रूरी होता है. अगर आप ग्रेजुएशन में Political Science (राजनीति विज्ञान), Geography (भूगोल), History (इतिहास), Economics (अर्थशास्त्र), Philosophy (दर्शनशास्र) या Public Administration (सार्वजनिक प्रशासन) आदि में से कोई भी सब्जेक्ट लेते है, तो आपकी ग्रेजुएशन के साथ-साथ आईएएस की भी तैयारी होती रहेगी.

सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न, सिलेबस एवं सब्जेक्ट्स को यूपीएससी की विशेषज्ञों की टीम द्वारा डिज़ाइन किया जाता है. परीक्षा पैटर्न निर्धारित करने का उद्देश्य उम्मीदवारों के बौद्धिक क्षमता और समझ के स्तर का आकलन करना है. आईएएस की तैयारी के लिए सब्जेक्ट में आपको क्या-क्या पढ़ना होगा (IAS Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai) इसके बारे में आगे विस्तार में बताया गया है:

IAS Syllabus and Exam Pattern In Hindi

आईएएस की परीक्षा को मुख्य रूप से तीन चरणों में बाँटा गया है जिनके बारे में आपको आगे विस्तार में बताया गया है –

  • Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  • Mains Exam ( मुख्य परीक्षा)
  • Interview (साक्षात्कार)

आईएएस प्रारंभिक परीक्षा सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न –

पेपर का नामप्रश्नों की संख्याकुल अंक
सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र -1100200
सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र - 280200

पेपर-1

पेपर-1 में 200 मार्क्स के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है.

  • वर्तमान मामले (Current Affairs) – राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाए.
  • सामान्य विज्ञान (General Science)
  • भारत का इतिहास (History Of India)
  • पर्यावरण (Environment) – जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, पर्यावरण पारिस्थिकी.
  • भारतीय राजनीति और शासन (Indian Polity & Governance) – संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, आदि.
  • विश्व और भारतीय भूगोल (Indian and World Geography) – अधिकारों के मुद्दे, भारत और दुनिया के आर्थिक व भौतिक भूगोल.
  • सामाजिक विकास और आर्थिक (Social Development & Economic) – सामाजिक क्षेत्र की पहल, सतत विकास, समावेश, जनसांख्यिकी और गरीबी.

पेपर-2

पेपर-2 में 200 मार्क्स के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है.

  • समस्या को हल करना और निर्णय लेना (Problem Solving Or Decision Making)
  • सामान्य मानसिक योग्यता (General Mental Ability)
  • समझ (Comprehension)
  • डेटा व्याख्या (Data Interpretation)
  • विश्लेषणात्मक क्षमता और तार्किक तर्क (Analytical & Logical Reasoning)
  • संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल (Interpersonal Skills Including Communication Skills)

आईएएस मुख्य परीक्षा सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न –

पेपरविषयअंक
Paper – Iनिबंध250
Paper – IIसामान्य अध्ययन 1 - Indian Heritage And Culture (भारतीय विरासत और संस्कृति), History And Geography Of The World And Society (इतिहास और विश्व का भूगोल)250
Paper – IIIसामान्य अध्ययन 2 - Governance (गवर्नेंस), Constitution (संविधान), Polity (राजनीति), Social Justice And International Relations (सामाजिक न्याय और अंतरराष्ट्रीय संबंध)250
Paper – IVसामान्य अध्ययन – 3 - Technology (प्रौद्योगिकी), Economic Development (आर्थिक विकास), Biodiversity (जैव विविधता), Environment (पर्यावरण), Security And Disaster Management (सुरक्षा और आपदा प्रबंधन)250
Paper – Vसामान्य अध्ययन – 4 - Ethics (नैतिकता), Integrity And Aptitude (ईमानदारी और एप्टीट्यूड)250
Paper – VIवैकल्पिक विषय -1250
Paper – VIIवैकल्पिक विषय -2250

IAS Salary in Hindi (आईएएस सैलरी)

आईएएस ऑफिसर की सैलरी प्रति माह 56,100/- से शुरू होती है और कैबिनेट सचिव पद के लिए 2,50,000/- तक जा सकती है. इसके साथ ही आईएएस अधिकारी को आवास (Accommodation) और परिवहन (Transportation) की सुविधा भी प्रदान की जाती है. जिस क्षेत्र में उनकी पोस्टिंग होती है वहां रहने के लिए डुप्लेक्स बंगला और यात्रा के लिए वाहन ड्राइवर के साथ दिया जाता है.

आईएएस की तैयारी कैसे करें

1. UPSC एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें

आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) के एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस को समझना होगा. क्योंकि इसी सिलेबस के अनुसार आपको अपनी पढ़ाई करनी है. आप चाहें तो सिलेबस का एक नोट बनाकर अपनी स्टडी टेबल के पास लगा लें, ये आपको बेहतर तरीके से तैयारी करने में बहुत मदद करेगा.

2. बेसिक लेवल को मजबूत बनाएँ

हमेशा याद रखें कि किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए आपको पहले अपने बेसिक को स्ट्रोंग यानि मजबूत बनाना चाहिए. इसके लिए NCERT की बुक्स सबसे बढ़िया ऑप्शन है. ये आपके UPSC Syllabus के लिए नींव (Basic) का काम करेगा.

3. स्टैण्डर्ड बुक्स पढ़ें

अब आप ये सोच रहे होंगे कि आईएएस की तैयारी करने के लिए आपको कौन सी बुक्स पढना चाहिए. क्योंकि एक ही विषय के कई राइटर्स की बुक आती है. अब आपको उनमें से किस राइटर की बुक पढनी है ये सवाल हर स्टूडेंट के मन में चलता है. तो दोस्तों आगे हमने आपको स्टैण्डर्ड बुक्स की लिस्ट दी है आप उनसे ही तैयारी करें.

3. करंट अफेयर्स पर अधिक ध्यान दें

UPSC की तैयारी के लिए आपको कम से कम 12 से 18 महीनों का करंट अफेयर्स  तैयार करना होगा, क्योंकि Preliminary Exam में करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जाते है, इसलिए आपको करंट अफेयर्स को स्ट्रोंग बनाना होगा. इसके लिए आप न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन पढ़ें और चाहें तो कोई ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते है.

4. पुराने प्रश्न पत्रों को सोल्व करें

UPSC की तैयारी बेहतर तरीके से करने के लिए आप पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें. इससे आपको आईडिया हो जाएगा कि एग्जाम में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है एवं परीक्षा का स्तर कैसा है.

5. Mock Test लगाएं और Answer Writing की प्रैक्टिस करें

अब बारी आती है, Mock Test लगाने की. मॉक टेस्ट से आपकी तैयारी कितनी हुई है और कैसी चल रही है, इसका विश्लेषण करने में मदद मिलेगी. और साथ ही आपको यह पता करने में आसानी होगी कि आपको किन विषयों पर ज्यादा ध्यान देना है. एवं आंसर राइटिंग करने से आपके लेखन कौशल में सुधार होगा.

6. रिवीजन करें

ये किसी भी एग्जाम की तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है या आप कह सकते है कि यह परीक्षा में सफलता की चाबी है. आपके लिए यही सलाह है कि आप जो भी पढ़ें उसका रिविजन करना न भूलें. रिवीजन करने से आपकी तैयारी पूरी और अच्छे से होती जाएगी. साथ ही साथ आप अपने द्वारा पढ़े विषयों को ज्यादा समय तक याद रख पाएंगे.

IAS की तैयारी के लिए किताबें

आगे हम आपको आईएएस की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें भी दे रहे है जिससे आपको आईएएस की तैयारी करने में आसानी होगी.

  • इंडियन पॉलिटी फॉर सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशंस (एम लक्ष्मीकांत द्वारा लिखित) – Politics की किताब
  • सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी (गोह चेंग लेओंग द्वारा लिखित) – Geography की किताब
  • इंडियन इकोनॉमी (रमेश सिंह द्वारा लिखित) – Economics की किताब
  • इंडियन आर्ट एंड कल्चर (नितिन सिंघानिया द्वारा लिखित) – Culture की किताब
  • ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया (राजीव अहीर द्वारा लिखित) – Modern India की किताब
  • इंडिया इयर बुक – करंट अफेयर्स की रेफेरेंस किताब

IAS एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करें

1. सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाएं.

2. जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो वहां पर आपको ‘Apply Online‘ करके एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.

Apply Online

3. अब आप दूसरे पेज पर रिडाइरेक्ट हो जायेंगे, जहां पर आपको ‘Online Application for Various Examinations‘ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Online Application for Various Examinations

4. इसके बाद आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, पर आपको उनमें से ‘Civil Services Part-I Registration‘ वाली लिंक पर क्लिक करना है.

5. अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें सबसे पहले दिए आवेदन पत्र के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ‘Yes‘ पर क्लिक करें.

6. ‘IAS Application Fees‘ का भुगतान ऑनलाइन (SBI नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड) या ऑफलाइन (SBI बैंक चालान के माध्यम से नकद द्वारा) मोड में करें.

7. इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी डिटेल्स को अच्छे से सही-सही भरना है और मांगे गए सभी ‘Documents Upload‘ करना है.

Apply For IAS Exam In Hindi

8. अब अंत में ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करें और भविष्य के सन्दर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट निकाल लें.

आईएएस का काम क्या होता है? (IAS के कार्य)

  • आईएएस अधिकारी का मुख्य कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखना होता है.
  • सरकार के प्रशासन और रोजमर्रा के कामकाज संभालना, सम्बंधित मंत्रालय से सलाह करके नीति का निर्माण और कार्यान्वयन (Implementation) करना भी आईएएस अधिकारी का ही काम होता है.
  • आईएएस अधिकारी सरकार और जनता के बीच एक मध्यस्थ (Mediator) की भूमिका निभाता है.
  • क्षेत्रीय पदों पर तैनात आईएएस अधिकारी का काम टैक्स या राजस्व इकठ्ठा करना भी होता है.
  • आपातकालीन स्थिति के लिए भी एक आईएएस अधिकारी को हमेशा तैयार रहना होता है, एवं उसके लिए नीति बनाना भी होता है.
  • एक आईएएस अधिकारी के पास क्षेत्र में दंगा-फसाद होने पर कर्फ्यू लगाने का भी अधिकार होता है.

आईएएस अधिकारी के पद

  • SDO/ SDM/ CDO/ संयुक्त कलेक्टर (CDO)
  • डिप्टी कमिश्नर/ जिला मजिस्ट्रेट (DM)/ जिला कलेक्टर
  • राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष
  • विभागीय आयुक्त
  • बोर्ड ऑफ रेवेन्यू के सदस्य

Conclusion

तो दोस्तों ये थी IAS Officer Kaise Bane (आईएएस फुल इनफार्मेशन इन हिंदी) की पूरी जानकारी, जो उम्मीद आपको पसंद आयी होगी. एक आईएएस अधिकारी की नौकरी भारत में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है, जिसके लिए हर साल लाखों अभ्यार्थी आवेदन करते है लेकिन उनमें से केवल कुछ के ही सपने पुरे होते है.

एक आईएएस अधिकारी के रूप में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों को हम बताना चाहेंगे कि, इस नौकरी में काम का बहुत दवाब रहता है. क्योंकि एक IAS अधिकारी का काम बहुत जिम्मेदारी वाला होता है. यह अधिकारी अपने विभाग व अपने क्षेत्र में चल रही हर चीज के लिए जवाबदेह होता है.

यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो वो भी, आप कमेंट करके पूछ सकते है हिंदी सहायता आपकी सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध है. आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट, IAS Ki Padhai Kaise Hoti Hai ये सभी जानकारी आप इस ब्लॉग में प्राप्त कर चुके हैं, IAS Ki Puri Jankari यदि आपको अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें.

आईएएस (IAS) कैसे बने से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • IAS के लिए की योग्यता क्या है?

आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री है.

  • IAS परीक्षा के लिए फीस क्या है?

प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए आईएएस आवेदन शुल्क केवल 100 रुपये है. हालांकि आरक्षित वर्ग (SC/ST/PwD) के उम्मीदवारों को आईएएस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता. IAS मेन एग्जाम के लिए फीस 200 रुपये है.

  • क्या मैं 12वीं के बाद IAS बन सकता हूं?

आईएएस परीक्षा में आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री है. उम्मीदवार 12वीं कक्षा के बाद आईएएस एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकता है.

  • IAS के लिए कितने Attempts होते है?

हर वर्ग के हिसाब से नंबर ऑफ एटेम्पट की संख्या अलग-अलग होती है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 6 एटेम्पट, OBC के लिए 9 है. जबकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवार अधिकतम आयु सीमा पूरी होने तक उपस्थित हो सकते है.

  • IAS की फुल फॉर्म क्या होती है?

आईएएस (IAS) का फुल फॉर्म ‘Indian Administrative Service’ होता है. इसे हिंदी में ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ कहा जाता है.

  • IAS बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?

आईएएस बनने के लिए हाइट या लम्बाई की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. इसलिए IAS बनने के लिए आपकी हाइट कितनी है यह मायने नहीं रखता.

  • 12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें?

12 वीं के बाद आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से, किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री होना अनिवार्य है तभी आप एग्जाम देने के लिए योग्य माने जाते है. एग्जाम की तैयारी के लिए आप राजनीति विज्ञान, भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, आदि और सामान्य ज्ञान की किताबें पढ़ सकते है.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 1039

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

35 thoughts on “IAS Kaise Bane – आईएएस योग्यता, सिलेबस, सैलरी, कार्य पूरी जानकारी हिंदी में.”

  1. How are you sir main iAs ki tyari krna chahata please told me that ki kon kon se mathe ki tyari Krni Chahiye

    Reply
  2. मेरा नाम-अमन कु० गोयल है।मैं गाँव-दुधमी(कुटूम्बा)अम्बा है।औरंगाबाद ,बिहार,का रहने वाला हूँ। मैं IAS करना चाहता हूँ। मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है। Plz… help me.thanks

    Reply
  3. sir mene abi 12th kiya hai..ab me Ias ki preparation krna chahti hu me up board se hu..prr mujhse smjh nhi arha me subjects kaise choose kru..plz ap mujhe important subjects jisse IAS exams clear krne me asani ho vo uski list bhej de..

    Reply
  4. 1- Upsc me math or English nhi aati kya ..??
    2- jaise mai privet BSc kr rha hu to mai de skta hu Ias ka exam ..??

    Reply
  5. सर मुझे IAS के सब्जेक्ट के बारे में जानकारी चाहिए
    Preliminary में कितने और कोन से सब्जेक्ट padhne चाइये
    और main में कितने और कौन से सब्जेक्ट पड़ने चाइये
    या अपनी मर्जी के सब्जेक्ट भी ले सकते है

    Reply
    • !! namste ser —–ser mene 12th science strim 2018 me kiya hai to ser mujhe ias banane ke liye snatak me, B.A ya B.Sc karni chahiye ser jankari djye

      Reply
  6. Sir IAS k exam me kown kown sa subject se question karta hai
    IAS banne k liye hame 11th 12th me kown sa subject chose kar k padhna best rahega

    Reply
  7. sir muje bhi ias ki tyari karni h uske liye sir ncert ki kon si book read karni chahiye please help me sir or sir m up board se hu kya m ias ki tyari kar skta hu ya english m karni hogi please help me sir

    Reply
  8. Sir me ias ki teyari karna chahti hu please help me konse subject se kre particular subject konsa Lena chahiye meins me konsa subject please help me

    Reply
  9. Hello sir my name Jitendra Kumar me IAS officer ki taiyari kerna chata hu me Auto driver hu
    Pls me IAs officer banaha chata hu
    Meri IAS ki Taiyari kese keru

    Reply

Leave a Comment