जिस तरह सीमा पर सैनिक तैनात रहते है। वैसे ही Home Guard सड़कों पर ट्रैफिक को नियंत्रण में रखने के लिए तैनात रहते है। अगर आप भी ट्रैफिक नियंत्रण का कार्य करना चाहते है यानि की Home Guard Ki Job करना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको Home Guard Ki पूरी जानकारी देने जा रहे है।

आपने भी कई बार शहरों में ट्रैफिक को कंट्रोल करते हुए इन Home Guard को देखा होगा। यह देश के लिए बहुत ही अच्छा कार्य करते है। जिन्हें ना तो पुलिस कहते है और ना ही सैनिक यह एक तरह से “गृह रक्षक” होते है। तो आइये जानते है अब Home Guard Bharti Kaise Hoti Hai जिसके द्वारा आप Home Guard Job करने की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Home Guard Kaise Bane

Home Guard Information

भारतीय होम गार्ड, भारतीय अर्धसैनिक बलों का एक दल होता है। जिन्हें सिपाई और गृहरक्षक भी कहते है। यह होम गार्ड भारतीय पुलिस के समक्ष उनकी सहायता के तौर पर कार्य करते है। Home Guard शहरों के ट्रैफिक को नियंत्रित करते है।

होम गार्ड की स्थापना कब हुई:

6 दिसम्बर 1962 को होम गार्ड विभाग का गठन किया गया। प्रत्येक वर्ष देश में 6 दिसम्बर को होम गार्ड की स्थापना दिवस मनाया जाता है।

होम गार्ड का इतिहास

यह फ़ोर्स भारत के पुलिस बल की सहायता करती है। भारत और चीन के मध्य 1962 में जो युद्ध हुआ था उसके बाद इस फ़ोर्स को भारत में पुनर्गठित किया गया था। इसके पहले कुछ यूनिट्स का पहले चयन किया गया था। 1944 में बॉम्बे प्रेसीडेंसी में होम गार्ड की सबसे पहले स्थापना की गई थी।

Home Guard Kaise Bane

Home Guard बनने के लिए आपके पास कुछ विशेष योग्यता का होना अनिवार्य है। आप इसके योग्य है या नहीं यह आवश्यक होता है। तो जानते है होम गार्ड बनने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

होम गार्ड बनने के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना ज़रुरी है और वह 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

Home Guard Bharti के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 20 से 47 वर्ष होना चाहिए और महिला अभ्यर्थी की आयु 20 से 42 वर्ष होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार को लिखित और शारीरिक परीक्षण की प्रक्रिया पूर्ण करनी होती है। उम्मीदवार यदि यह प्रक्रिया पूरी कर लेता है तो इसके बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में पास होने के बाद उम्मीदवार का चयन कर लिया जाता है। जिसके पश्चात् उसे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

Home Guard Ka Form Kaise Bhare

होम गार्ड की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आपको Home Guard Ka Form भरना होगा। चलिए जानते है इसकी प्रक्रिया क्या है।

  • Go To Website – सबसे पहले आपको अपने राज्य की Home Guard Bharti Website पर जाना होगा।
  • Notice – यहाँ फॉर्म भरने से सम्बन्धित नोटिस दिया जाएगा। जिसे पढ़कर फॉर्म भरना शुरू कर सकते है।
  • Enter Details – फॉर्म में सभी जानकारी को सही-सही भरे।
  • 10th Class Marksheet/ Caste Certificate – आपके पास 10वीं कक्षा की मार्कशीट और जाती प्रमाण पत्र स्कैन होना चाहिए, जिसे अपने साथ रखे।
  • Signature/ Photo – फॉर्म में आपके हस्ताक्षर और आपका फोटो भी लगेगा।
  • Submit – फॉर्म पूरा भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दीजिये।

Home Guard Ki Taiyari Kaise Kare

Home Guard Ki Bharti के लिए आपको इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान देना होगा। आगे जानते है कैसे करे इसकी तैयारी।

  • सबसे पहले आपको अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाना होगा।
  • प्रतिदिन अख़बार पढ़े और सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित किताबें पढ़े।
  • हिंदी व्याकरण पढ़े और हिंदी व भारतीय भाषा पर ध्यान दे।
  • न्यूमेरिकल एबिलिटी का रोज अभ्यास करे।
  • पढ़ाई का एक टाइम टेबल बना ले उसके अनुसार पढ़ाई करे। जिस विषय में सबसे ज्यादा कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दे।

होम गार्ड वेतन

होम गार्ड की सैलरी हर राज्य में अलग-अलग होती है। मध्यप्रदेश में होम गार्ड का वेतन देखा जाये तो 300 से 650 रुपये तक प्रतिदिन दिया जाता है। जिसके अनुसार प्रत्येक महीने 18,000 रुपए या इससे ज्यादा वेतन होता है।

Conclusion:

तो दोस्तों यह पोस्ट होम गार्ड जॉब्स करने में आपको मदद करेगी। यदि आपके इससे जुड़े कोई सवाल है तो कमेंट के माध्यम से हमसे पूछे और अगर होम गार्ड की इयूटी पर आपके कोई सुझाव है तो वो भी आप कमेंट में बता सकते है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे, शेयर करे और किसी भी परीक्षा से सम्बन्धित जानकारी के लिए जुड़े रहे हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here