सरकारी नौकरी की चाहत तो हर किसी को होती है हर व्यक्ति यही सोचता है की कितना अच्छा हो जाये अगर उसकी सरकारी नौकरी लग जाये और सोचे भी क्यों ना, सरकारी नौकरी में फायदे ही बहुत सारे होते है। सरकारी नौकरी में न केवल आपको एक Job Security बल्कि अच्छी Salary, Power, Pension और भी बहुत सारे फायदे आपको सरकार की तरफ से मिलते है। इसके साथ ही समाज में आपको एक अच्छा स्थान भी मिलता है लोग आपको एक अच्छी नजर से देखते है।

हम हमेशा यही कोशिश करते है की आपको बेहतर से बेहतर जानकारी मुहैया करवाए इसलिए IPS Kaise Bane In Hindi की ज्यादा से ज्यादा जानकारी आप तक पहुँचाने के लिए हमने कई Subject Expert से बात की है और कई सारे Institutes पर विजिट किया है। तो आइये हम आपको इस पोस्ट में बताते है कि IPS Kaise Bante Hai? और IPS Ke Liye Kya Padhe.

IPS Kaise Bane

IPS Kya Hai? (What Is IPS Officer)

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं IRAS (Indian Railways Account Service), IAS (Indian Administrative Service) , IFS (Indian Forest Service) में से एक है। IPS की स्थापना वर्ष 1948 में की गयी थी। IPS के लिए कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी गृह मंत्रालय के पास होती है।

IPS Exam सिविल सेवा परीक्षा का एक भाग होती है जिसे UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा हर साल आयोजित करवाई जाती है प्रशासनिक पदों की नियुक्ति के लिए UPSC कई तरह की Civil Service Exam आयोजित करवाती है जैसे- IPS, IRS, IAS, IFS इस तरह की परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही आप Police Officer बन सकते है।

IPS Full Form (आईपीएस फुल फॉर्म):

आईपीएस का फुल फॉर्म होता है – Indian Police Service

आईपीएस की फुल फॉर्म हिंदी में होता है – भारतीय पुलिस सेवा

IPS Kaise Bane

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपके अंदर लगन और मेहनत करने की क्षमता होनी चाहिए कुछ उम्मीदवार तो IPS परीक्षा की बात करने से भी डरते है, वे सोचते है की हम इस तरह की परीक्षा को कभी भी Crack नही कर पाएंगे, लाखों उम्मीदवार इसमें भाग लेते है लेकिन कुछ ही लोग इसमें सफल हो पाते है। आगे आपको आईपीएस परीक्षा में कौन शामिल हो सकते है इस बारे में बताया गया है।

IPS Ke Liye Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

यदि आपने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है तो आप इस परीक्षा में बैठ सकते है अंतिम वर्ष (Final Year) के स्टूडेंट्स भी इस परीक्षा में बैठ सकते है।

Nationality (राष्ट्रीयता)

IPS की परीक्षा में बैठने के लिए आपका भारतीय होना आवश्यक है, लेकिन अगर आप भूटान या नेपाल के नागरिक है तब भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते है।

IPS Ke Liye Age (आयु सीमा)

IPS परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होना जरुरी है।

  • सामान्य वर्ग (General Category) के उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है और प्रयासों की संख्या (Number Of Attempts) 4 है।
  • OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष रखी गई है और प्रयासों की संख्या (Number Of Attempts) 7 है।
  • SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है और प्रयासों की संख्या असीमित (Number Of Attempts Unlimited) है।

IPS Physical Requirements (शारीरिक योग्यताएं)

आईपीएस की परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए है:

IPS Ke Liye Height (लम्बाई)

इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के लिए पुरुष की लम्बाई 165 सेमी होना चाहिए, जबकि SC/ST पुरुष उम्मीदवारों के लिए लम्बाई 160 सेमी है। महिलाओं की लम्बाई 150 सेमी होना चाहिए, जबकि SC/ST महिला उम्मीदवारों के लिए लम्बाई 160 सेमी है।

Chest (छाती)

IPS के लिए पुरुष उम्मीदवारों की छाती कम से कम 84 सेमी होना चाहिए वही महिला उम्मीदवार के लिए छाती 79 सेमी है।

Eye Sight (नेत्र दृष्टि)

स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए और कमजोर आंखों का विजन 6/12 और 6/9 होना चाहिए।

IPS Exam Pattern

जैसा की हमने आपको बताया था कि, IPS Exam UPSC के द्वारा आयोजित करवाई जाती है, UPSC दो भागों में IPS की परीक्षा लेती है जो की इस प्रकार है:

Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)

प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है, इस एग्जाम में 2 पेपर होते है और दोनों ही पेपर 200-200 अंकों के होते है इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद ही आप मुख्य परीक्षा (Main Exam) में बैठ सकते है प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सेट किए जाते है हालांकि, अंग्रेजी भाषा की Comprehension Skills से संबंधित प्रश्न केवल अंग्रेजी में प्रदान किए जाएंगे। प्रत्येक पेपर के लिए ब्लाइंड (नेत्रहीन) उम्मीदवारों को 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

मुख्य परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से जटिल होती है इसमें लिखित परीक्षा के साथ ही साक्षात्कार (Interview) भी लिया जाता है। मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते है।

साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को क्लियर करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, इंटरव्यू एक पेनल के द्वारा लिया जाता है जिसकी अवधि तकरीबन 40 से 45 मिनट की होती है। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद ही आपको IPS Ki Training पर भेजा जाता है और उम्मीदवार के कुछ वेरिफिकेशन करने के बाद उसे पोस्ट पर नियुक्त कर दिया जाता है।

IPS Ki Tayari Kaise Kare

IPS की तैयारी के लिए लगन और इच्छा शक्ति के अलावा समय भी देना पढ़ाता है। अगर आपने IPS बनने का मन बना ही लिया है तो आप 8 से 10 घंटे की पढ़ाई के लिए तैयार हो जाइये।

अगर आप सोंच रहे है कि IPS Officer Banne Ke Liye Kya Karna Chahiye तो केवल किताबी ज्ञान से ही आप यह परीक्षा पास नही कर सकते, आपको हमेशा करेंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान से अपडेट रहना पढ़ेगा, अपने GA और GK को बढाने के लिए आपको रोजाना न्यूज़ पेपर पढना पढ़ेगा, इसके साथ ही आप रोजाना टीवी न्यूज़ देख कर भी अपना ज्ञान बढ़ा सकते है।

कोशिश करे की आप राजनीती, खेल जगत, विज्ञान, और देश-दुनिया में चल रही गतिविधियों पर अपनी पैनी नजर रखे, IPS Ke Liye Subject की तैयारी अच्छे से करे और आईपीएस सिलेबस (IPS Syllabus) को ध्यान में रख कर तैयारी करे।

निचे दिए गए इन विषयों पर अधिक ध्यान दे:

  • आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या)
  • भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन,
  • भारत और विश्‍व का भूगोल
  • पर्यावरणीय पारिस्थितिकी (इनवायरमेंटल इकोलॉजी)
  • जैव विविधता (बायो-डायवर्सिटी)
  • क्‍लाइमेट चेंज और जनरल साइंस
  • राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय करंट अफेयर्स
  • भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्‍टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी)

IPS Ki Salary

आईपीएस की सैलरी पद के हिसाब से अलग-अलग होती है जो आपको आगे बताई गयी है:

  • Deputy Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay Of 5,400)
  • Additional Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 6,600)
  • Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 7,600)
  • Senior Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay 8,700)
  • Deputy Inspector General Of Police – 37,400-67,0000 (Grade Pay 8,900)
  • Inspector General Of Police/Joint Commissioner Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 10,000)
  • Additional Director General Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 12,000)
  • Director General Of Police – 80,000 (No Grade Payment)

इसके अलावा भी सरकार की तरफ से कई सारे Benifits एक IPS Officer को मिलते है।

Conclusion:

तो अगर आपने यह निश्चय कर लिया है IPS के लिए एक अच्छी संस्था ज्वाइन करे और सेल्फ स्टडी पर फोकस करे, महत्वपूर्ण समाचार को आप कलेक्ट भी कर सकते है। याद रखे की IPS की परीक्षा क्लियर करना कठिन है मगर नामुमकिन नही। अगर आप लगन से कोई भी कार्य करेंगे तो देर सवेर आपको सफलता जरुर मिलेगी। यदि आपको IPS से जुड़ी हुई अन्य कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट सेक्शन में बताइए और अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरुर शेयर कीजिये, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (12 votes, average: 3.75 out of 5)
Loading...

30 COMMENTS

    • Yes prilims ke paper 1 me 100 question gs ke 200 marks ke honge aur secnd paper CSAT me 80 qustion math and reasoning ke 200 marks ke hnge……Qualify krne ke bad mains me 2 compulsary paper english 300 marks and any indian language jo aap chose kroge uske ek paper honge marks ke but iska marks add ni kia jayega….Iske baad mains me 7 paper honge 250 – 250 marks ke ek paper honge. jisme 2 paper optional hoga jo aap select kroge ap koi v ek subject select ke 7 paper me se 2 paper de skte hai

  1. Thank u sir aapka post pad kr mujhe jankari mil gayi but aapse mai upsc ka books ka details me jankari lena chahta hu so plz give ans.

    • Mujhe aapke dwara di gayi jankri achchi lagi but mujhe ips ke liye coaching nhi lagani but self study karni hai mai kaun si book le lu jisse mera pre exam qualify ho jayeda yahi meri request hai aapse q ki mujhe ips ki taiyari karni hai

  2. क्या हम IPS के लिए, private college से graduation नही कर सकते,, tell me please🙏Sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here