in ,

Credit Card Kaise Banwaye? जानिए Credit Card Kaise Banta Hai पूरी जानकारी हिंदी में !

SBI Credit Card Ke Liye Kaise Apply Kare - जानिए Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan हिंदी में
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Credit Card Kaise Banwaye यदि आप नही जानते है कि Credit Card कैसे बनवाये तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि SBI credit card kaise banaye, credit card kaise banta hai, credit card kaise banwaye यह सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी। आज के समय में credit card का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है, और खासतौर से आज के युवा credit card तो अपनी जेब में रखते ही है। हम आपको आगे और यह भी बताएंगे कि है SBI credit card kaise banaye in hindi, credit card kaise bnta hai, credit card kaise apply karen, credit card kaise banaye in hindi, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के जरिये आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं आज आपको हम इस पोस्ट के जरिये से सिखाएँगे। और हम आपको यह बिल्कुल आसान भाषा में समझाएँगे। क्योंकि क्रेडिट कार्ड आज हर किसी की जरूरत बन चुका है, हमारे देश में भी काफी लोग इसका इस्तेमाल करते है। और आप आगे यह जानेंगें कि SBI ka credit card kaise banaye, SBI ka credit card kaise banaen, क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है।

Credit Card हमें बैंक के द्वारा दिया जाता है। और यह एक प्लास्टिक का कार्ड होता है। जिसे हम प्लास्टिक money भी कहते है। इसके माध्यम से आप Online और Offline शॉपिंग कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आप दुकान का बिल, शॉपिंग, या किसी को Money Transfer कर सकते है।

क्या आप भी Credit Card के लिए Apply करना चाह रहे है। और पता करना चाहते है की SBI Credit Card Apply Kaise Kare तो इस पोस्ट में आपको Credit Card से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलेंगे। आप Credit Card का उपयोग सिर्फ़ अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी कर सकते है।

तो आइये दोस्तों अब जानते है Credit Card Kaise banega, क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं, Credit Card Kaise banate hai, SBI ka Credit Card Kaise banta hai और इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। उम्मीद है आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Credit Card Kaise Banwaye

SBI Credit Card Apply करने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे। आपको हम Step By Step बताएँगे की SBI ka Credit Card Kaise banta hai:

वेबसाइट पर जाए:

सबसे पहले आपको SBI की official website पर जाना होगा।

अप्लाई:

अब उपर Menu में Apply के button पर क्लिक करे।

सेलेक्ट कार्ड:

Apply पर क्लिक करने के बाद आपके सामने SBI Card की List आएगी। उसमें से आपको अपना Card Select करना है। आप Shopping Card या Lifestyle Card को Select कर सकते है। Card Select करने के बाद आपको उस Card में Click SBI Card का Option मिलेगा। उसमें आपको Apply Now पर क्लिक करना है।

फॉर्म फिल करें:

अब आपके सामने एक Form आएगा। जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी सही से भरनी है:

  • Do You Already Have An SBI Credit Card – अगर आपके पास पहले से Credit Card है। तो Yes को Select करे, और अगर नहीं है तो No को Select करे।
  • Name – अपना नाम भरे।
  • City – अपने शहर का नाम भरे।
  • Occupation – आप क्या काम करते है, उसे लिखे।
  • Date Of Birth – अपनी जन्म तारीख भरे।
  • Annual Income – अपनी वार्षिक आय लिखे।
  • Pan Card – अपना Pan Card नंबर लिखे।
  • Email Id – अपनी Email Id भरे।
  • Mobile Number – अपना मोबाइल नंबर भरे। जो Bank में Registered है उसे ही लिखे। फिर Verify Mobile Number पर क्लिक करे। अब आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp आएगा।

 

  • Enter OTP – जो OTP आएगा उसे यहाँ भरे।
  • अब Terms And Condition को Accept करके Next Step पर क्लिक करे।


अब Next Step पर क्लिक करने के बाद आपको Next स्क्रीन में अपनी Personal Detail भरनी है। जानकारी पूरी भरने के बाद Submit Application पर क्लिक कर दे।

Application Submit होने के बाद SBI Card के Customer Care से कॉल आएगा। वह आपके द्वारा दी गई details को Verify करेंगे। इसके बाद आपको अपना एक फोटो और Id Proof की फोटोकॉपी बैंक में जमा करवानी होगी।

Documents Submit होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ट्रैकिंग नंबर दिया जाएगा। जिसके जरिये आप अपने कार्ड को ट्रैक कर सकते है। तथा 20-25 दिन में आपका Credit Card आपके दिये गए पते पर Deliver कर दिया जाएगा।

अब आप जान गए होंगे कि SBI bank ka credit card kaise banaye, online credit card kaise banaye अब आगे बताएंगे कि card banane ki liye कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

जरूर पढ़े: Debit Card Kya Hai? Credit Card Kya Hota Hai? – जानिए Debit Card और Credit Card मे अंतर क्या होता है हिंदी मे!

Credit Card Banane Ke Liye Documents

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ Documents की आवश्यकता होती है। तो जान लेते है Credit Card banana के लिए कौन से Documents ज़रुरी है।

  • Pan Card
  • Photos
  • Identity Proof (Aadhar Card, Voter Id)
  • Income Tax Return Receipt Or Fix Deposit In Your Account
  • Address Proof (Telephone Or Electricity Bill)
  • Age Certificate (Birth Certificate Or Voter Id Card)

Credit Card Ke Fayde

Credit Card का इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे भी होते है। जो आपको नीचे बताये गए है। तो आइये जानते है इनके फ़ायदों के बारे में।

  1. अगर आपके Bank Account में पैसे नहीं है, तो आप Credit Card की मदद से आपके Credit Card की Limit तक ख़रीददारी कर सकते है।
  2. क्रेडिट कार्ड की मदद से आप online money ट्रान्सफर कर सकते है।
  3. Credit Card के माध्यम से आप Online Shopping कर सकते है।
  4. इससे आप कोई भी Service जैसे की IRCTC Booking, Mobile Recharge, D2H Recharge, Ticket Booking, LIC Premium और Car Premium का Payment कर सकते है।
  5. Credit Card की मदद से आप अपनी EMI भी भर सकते है।
  6. Credit Card से shopping करने पर बहुत सी Company अच्छा Discount भी देती है।

Credit Card Ke Nuksan

Credit Card का सही तरह से इस्तेमाल ना करने पर आपको कुछ नुकसान भी हो सकते है। तो आपको Credit Card Ke Nuksan के बारे में बता देते है।

  • अगर आपने Credit Card के बिल का समय से Payment नहीं किया है। तो आपको बहुत ज्यादा Interest देना पड़ सकता है।
  • Credit Card का उपयोग करने से ख़र्च ज्यादा बढ़ सकता है। क्योंकि इसका उपयोग करने पर पैसे आपके Bank Account से नहीं कटते तो इससे खर्च ज्यादा हो जाता है।
  • कई बार cash निकालने पर आपको ज्यादा intrest देना पड़ता है।
  • अगर आप Credit Card का बिल Due Date के बाद Pay करते हो तो Bank आपको कुछ Perscent Charges लगाती है।
  • क्रेडिट कार्ड के charges bank कभी भी बड़ा सकती है।

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Credit Card Kaise Banwaye और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की SBI Credit Card Apply Kaise Kare आशा करते है की आप भी अब अपने Credit Card के लिए Apply कर सकेंगे।

Credit card kaise banta hai in hindi में आप यह जान गए होंगे कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है, credit card kaise banega, क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं, यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। Credit Card Ke Fayde भी आपको इस पोस्ट के जरिये जानने को मिले। Social Media पर भी यह पोस्ट ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

Credit Card Ke Nuksan में आपको इसके नुकसान भी पता चले। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Credit Card Kaise Banwaye में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 10

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply
  1. SBI credit card को बंद करवाना हो तो क्या करना चाहिये ?
    इसे बंद करवाने के क्या-क्या तरीके हैं !

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Handwriting Kaise Sudhare? – जानिए English Handwriting सुधारने के आसान तरीके!

Income Certificate In Hindi क्या है? जानिए आय प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है!