हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Custom Vibhag Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Custom Officer Banane Ke Liye Qualification क्या होती है इसके बारे में भी जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।

आप हमारी आज की पोस्ट में Custom Vibhag Ki Bharti के बारे में भी जानेंगे हम आपको इसके बारे में आसान भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप हमारी आज की पोस्ट के साथ हमारी आने वाली सभी पोस्ट को पसंद करेंगे।

Custom Department वह होता है जो सामानों के आयात-निर्यात पर Custom Duty मतलब कर वसूलने का कार्य करती है इसके अलावा यह प्रतिबंधित वस्तुओं के प्रवेश की जाँच भी करती है। Custom Officer का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। आज हम आपको बतायेंगे की Custom Officer Ke Karya क्या होते है।

एक Custom Officer वह होता है जो यह सुनिश्चित करता है की देश के बाहर कहीं माल की तस्करी तो नही हो रही अगर आप भी अपने देश हित में काम करना चाहते है तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे है की कैसे आप भी Custom Officer बन सकते है।

तो चलिए बताते है आपको Custom Vibhag Recruitment के बारे में अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Custom Vibhag Kya Hai

Custom Duty भारतीय सीमा अधिनियम के तहत सन 1962 को लागू किया गया था। यह एक तरह का कर होता है जो हमारे देश में होने वाले माल के आयात और निर्यात पर वसूला जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते है की सरकार के पास Revenue Tax से 17-18% Tax Revenue Custom Duty से ही प्राप्त होता है।

जरूर पढ़े: IIT Kya Hai? IIT Karne Ke Liye Kya Kare – जानिए IIT Ki Taiyari Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

जिससे आप समझ सकते है की सरकार को इससे कितना फायदा होता है। इसके अलावा सरकार को एक और फायदा Custom विभाग से गैर कानूनी Import और Export पर मिलता है जो Custom Officer के द्वारा वसूल किया जाता है।

Custom Officer का काम प्रतिबंधित चीजों की जाँच करना और उन पर रोक लगाना होता है। तो दोस्तों अभी हमने Custom विभाग के बारे में जाना चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते है की Custom Adhikari बनने के लिए क्या करना होता है।

Custom Officer Banane Ke Liye Kya Kare

जो उम्मीदवार Custom Officer बनना चाहते है उन्हें सबसे पहले Civil Service Exam के लिए आवेदन करना होता है। यह Exam UPSC (लोक सेवा संघ) द्वारा आयोजित की जाती है। Civil Service प्रवेश Exam 27 अन्य सेवाओं में प्रवेश करती है। यह परीक्षा तीन चरणों में विभाजित की गयी है।

  • Civil Service Aptitude Test (CSAT)
  • Civil Service Main Examination
  • Personality Test

Civil Service Aptitude Test के दो पेपर होते है प्रत्येक पेपर में 200 Marks के Objective टाइप Question पूछा जाते है। इस Exam में National और International लेवल का करंट अफेयर, जनरल अवेयरनेस, भारत का इतिहास, भूगोल, आर्थिक और समाजिक विकास, जनरल साइंस, मैथ्स, रीजनिंग और इंग्लिश आदि चीजें पूछी जाती है।

जब उम्मीदवार Civil Service Aptitude की यह Exam पास कर लेता है तभी वह सिविल Service की मुख्य Exam के लिए पात्र होगा।

शायद आपको पता न हो लेकिन सिविल Service की मुख्य परीक्षा सबसे कठिन Exam होती है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। सिविल Service की इस Exam में नौ पेपर्स होते है और जब आप सिविल Service की Main Exam को पास कर लेते है तब आपको Personality Test के लिए बुलाया जाता है।

Custom Officer Banane Ke Liye Qualification

  • Education Qualification

जो उम्मीदवार Custom Officer बनना चाहते है उनका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में 55% अंकों के साथ बैचलर डिग्री पास होना अनिवार्य है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: ISRO Kya Hai? ISRO Ka Mukhyalay Kaha Hai – जानिए ISRO Ki Sthapna Kab Hui Thi हिंदी में!

  • Age Limit

Custom Officer बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिये। इसके अलावा सरकार के नियमों के अनुसार SC/ST उम्मीदवार को आयु में कुछ वर्ष की छूट दी गयी है।

  • Physical Ability

Custom Officer बनने के लिए उम्मीदवार की शारीरिक योग्यता इस प्रकार होनी चाहिये:

  • Height – 157.5 Cm
  • Chest – 81 Cm

Custom Officer Ke Karya

Custom Officer को Hm Revenue और Custom Department के द्वारा नियुक्त किया जाता है। Custom Officer बंदरगाहों और Airport पर काम करते है इन्हें सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क अधिकारी भी कहा जाता है। तो चलिए अब आपको Custom Officer के कार्य के बारे में बताते है:

  • लोगों को पूर्व अपराध, संभावित जोखिम आदि के आधार पर प्रश्न पूछने की पहचान करना।
  • तस्करी वाले सामान और व्यक्ति की तलाश करना।
  • तस्करी के संदेह वाले लोगों को गिरफ्तार करना।
  • Import किये जाने वाले सामान से संबंधित Document की जाँच करना।
  • ड्रग तस्करी करने वाले और जिन पर Case चल रहा है उनका पता लगाना।
  • जानवरों और पक्षियों की विलुप्त प्रजातियों की दुनिया भर में अवैध व्यापार को रोकना।

Conclusion

तो दोस्तों कैसे लगी आपको हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने आपको Custom Officer Meaning In Hindi के बारे में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमे आपको How To Become Custom Officer In Hindi के बारे में भी जानने को मिला।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये साथ ही हमारी पोस्ट को लाइक और शेयर ज़रूर करे ताकि दूसरे लोगों को भी Work Of Custom Officer In Hindi के बारे में जानने को मिले।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Indian Navy Kaise Join Kare? Navy Me Jane Ke Liye Kya Kare – जानिए Navy Ke Liye Yogyata क्या है हिंदी में!

यदि आपके मन में Custom Officer Kaise Bane से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमे Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये हमारी टीम आपके सवालों को हल करने की पूरी कोशिश करेगी साथ ही हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले तो इसके लिए हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारे आने वाले New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तब के लिए इजाज़त दीजिये फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही Interesting पोस्ट के साथ धन्यवाद।

Custom Vibhag Kya Hai? Custom Officer Banane Ke Liye Kya Kare – जानिए Custom Officer Banane Ke Liye Qualification क्या होनी चाहिए हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here