आप सभी ने टीवी देखते हुए Dream11 का नाम तो सुना ही होगा, जिसका विज्ञापन महेंद्र सिंह धोनी देते है। क्योंकि अभी क्रिकेट का त्यौहार IPL जो चल रहा है जो हर साल आयोजित किया जाता है। जैसा की हम सब जानते है कि हमारे देश में अधिकतर लोग क्रिकेट प्रेमी है, जो क्रिकेट देखते भी है और खेलते भी है। इसलिए आज हम आप सब के लिए क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित एक ऐसी App और वेबसाइट लाए है, जिसका नाम है Dream11, जिसके द्वारा आप घर बैठे पैसे कमा सकते है, जी हाँ ! आप Dream11 के द्वारा Online पैसा कमा सकते है।


ड्रीम 11 एक मोबाइल एप्प है जो भारत में विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन गेम खेलने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इसमें उपयोगकर्ता क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, कब्बडी और बास्केटबॉल जैसे खेलो का मज़ा ले सकते है। लेकिन इसके लिए Dream11 पर Register करना होगा।  इस बेहतरीन मौके का फायदा उठाने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि Dream11 Me Register Kaise Kare, लेकिन उससे पहले आपको Dream11 Hindi Jankari दे दे और बता दे की आखिर Dream11 Kya Hai.


Dream11 Kya Hai in Hindi

Dream11 एक ऐसी App और Website है जो लोगो की खेल के प्रति ज्ञान (Knowledge) को पैसे में बदल देती है। इस गेम की स्थापना वर्ष 2008 में हर्ष जैन और भाविश शेठ ने की थी, लेकिन अप्रैल 2019 से Dream11 यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली भारत की पहली गेमिंग कंपनी बन गयी है।


Dream11 App या Website में आपको Signup करके ऑनलाइन गेम खेलना होता है और जीतने पर आपको पैसे मिलेंगे वो आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। जैसे अगर आप Dream11 पर क्रिकेट खेलना चाहते है और उदाहरण के तौर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच चल रहा हो तो आपको दोनों टीमों में से अपने बेस्ट 11 प्लेयर सिलेक्ट करना है और उनमें से किसी 1 प्लेयर को कप्तान बनाना है और लीग Join करनी है, जिसमे आपको 20 रुपये या 30 रुपये देने होंगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Online Cricket Kaise Dekhe? – ऑनलाइन लाइव क्रिकेट देखने के लिए टॉप 7 ऍप्स!

Dream11 Me Register Kaise Kare

Dream11 में रजिस्टर करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्ट-फ़ोन होना चाहिए, लेकिन आप चाहे तो कंप्यूटर से भी Dream11 Me Register कर सकते है। इसमें Register करने के लिए सबसे पहले Dream11 की App को Download करना पड़ेगा, आपकी जानकारी के लिए बता दे की Dream11 की App Play Store पर Available नहीं है। Dream 11 iOS App और Android दोनों प्लेटफॉर्म के लिए Available है, आप इसकी वेबसाइट से Dream11 App Download कर सकते है।

Step 1: Have A Promo Code

Dream 11 डाउनलोड होने के बाद आपको उसमे Register करना होगा, तो सबसे पहले Dream11 App Open कीजिए और उसमे Have A Promo Code पर OK कीजिए।

आप यह रेफरल कोड ANSAR5763KL डालेंगे तो आपको Hindi Sahayta की तरफ से ₹100 का मुफ्त में इनाम प्राप्त होगा !

Step 2: Enter Mobile Number & Email Address

OK करने के बाद उसमे अपना Mobile नंबर, Email और Password डालना होगा और Invite Code में आपको ANSAR5763KL डालना होगा जिससे आपको लीग Join करने के लिए 100 रूपए का Amount मिल जाएगा।

Step 3: Join League

अब आपने जो नंबर Enter किया है उस नंबर पर एक OTP आएगा जो ऑटोमेटिकली Verify हो जायेगा। ध्यान रहे आपको पैसे जितने के लिए लीग Join करनी पड़ेगी, किसी  भी लीग को Join करने के लिए आपको अलग-अलग Dream11 Team बनानी होगी।

Dream11 की सबसे अच्छी बात ये है की आप इसमें एक लीग में अपनी 6 टीम बना सकते है | आगे हमने आपको कुछ Steps बताई है जिसके द्वारा आप अपनी टीम बनाकर कोई भी लीग Join कर सकते है, आप एक से अधिक लीग भी Join कर सकते है।

Dream 11 Kaise Khele

Dream 11 खेलने के लिए अपने Dream11 Account में Login करें, अब आपको आज (Dream 11 Today Match) और कल में होने वाले सभी Match आपकी Home Screen में दिख जाएँगे इन सभी में से उस Match को Select कीजिए जिनके Players की आपको अच्छी समझ हो।

Dream11 Ki Team Kaise Banaye

यदि आप ड्रीम11 पर टीम बनाना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी Steps को Follow करे।

Step 1: Create Your Team

Match Select करने के बाद Right Side में Create Your Team पर Click करे।

Step 2: Select Players

अब आपको Players की लिस्ट दी जाएगी जिसमे आपको अपने अनुसार 11 Players को Select करना है। ये दोनों में से किसी भी Team के हो सकते है। आप एक टीम के अधिकतम 7 खिलाड़ी Select कर सकते है।

Step 3: Select Captain & Vice Captain

Dream11 Ki Team या Players Select करने के बाद आपको किसी दो खिलाड़ी को Captain और Vice Captain Select करना है। Captain और Vice Captain बहुत ही समझदारी से Select करे, आपकी ड्रीम 11 टीम तैयार है इसे Save कर लीजिए।

Dream11 Se Paise Kaise Kamaye

Dream11 से पैसे कमाने के लिए आपको लीग Join करनी होगी जिसमे आपको Other Members की Team के साथ League Join करना होगा और जितने वाली Team को तय राशि दी जाएगी। आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी लीग Join कर सकते है जो Minimum Rs 10 से शुरू है।

Dream 11 Kaise Jeete

आपने Dream11 पर Account तो बना लिया होगा और लीग भी Join कर ली होगी, अब आप सोच रहे है की Dream11 Me Kaise Jeete, तो दोस्तों हम आपको बता देना चाहते है Dream 11 एक ऐसा गेम है जो पूरी तरह आपके भाग्य पर निर्धारित है।

अगर आपने जिस खिलाड़ी को Captain बनाया है और उसने शतक बना दिया तो आप जीत जाएँगे और अगर आपने जो खिलाड़ी Select किये है और वो नहीं खेल पाते या Out हो जाते है तो इसमें आपकी हार है।

जरूर पढ़े: Cricketer Kaise Bane? Cricket Banne Ke Liye Kya Karna Hoga? – जानिए Cricket Me Career Banane Ka Tarika बेहद आसान भाषा में!

Dream11 Se Paise Kaise Transfer Kare

दोस्तों अगर आप अपने भाग्य और कौशल से जीतते है तो जीत से प्राप्त राशि आपके Dream11 Account में आ जाती है, जिसे आप अपने बैंक Account में ट्रान्सफर कर सकते है, लेकिन उसके लिए आपके पास बैंक Account और Pan Card होना जरूरी है। यदि आपका बैंक में अकाउंट या पैन कार्ड नहीं है तो आप हमारी इस पोस्ट Bank Me Account Kaise Khole और Pan Card Kaise Banaye की सहायता ले सकते है।

Dream11 Se Paise Apne Bank Account Me लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और Email ID Verify कराना होता है, आपका नंबर और ईमेल एड्रेस आपके Dream 11 Account बनाते समय ही Verify हो जाते है।

लेकिन आपको अपना बैंक Account ज़रुर Verify कराना होगा, उसके लिए आपको अपने Pan Card की फोटो Upload करना होगी और अपना नाम और Pan No. डालना होगा।

Pan कार्ड डिटेल्स डालने के बाद आपको अपना बैंक Account No., IFSC Code आदि डालना होगा। आपका Account Verify होने में 3-5 दिन का समय लग सकता है।

Dream11 Me Point Kaise Milta Hai

Dream11 में Bowling, Batting, Fielding, Strike Rate, Economy Rate आदि के लिए अलग-अलग पॉइंट मिलते है जो आपको आगे बताये गए है।

  • Wicket – यदि आपके किसी खिलाड़ी द्वारा 1 विकेट लिया जाता है तो 10 पॉइंट मिलते है तथा 4 विकेट लेने पर बोनस के तौर पर 4 पॉइंट मिलते है।
  • Over – यदि आपके किसी खिलाड़ी ने बिना रन दिए ओवर निकाल दिया तो 4 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलते है।
  • Run – यदि आपका कोई खिलाड़ी 1 रन लेता है 0.5 पॉइंट मिलते है।
  • Boundary Bonus – यदि आपके किसी खिलाड़ी ने चौका लगाया तो 4*0.5 = 2.5+0.5 बोनस के तौर पर मिलते है।
  • Six Bonus – इसी तरह यदि आपके खिलाड़ी ने छक्का लगाया तो 1 बोनस पॉइंट मिलता है जैसे- 6*0.5 = 3+1 = 4 पॉइंट।
  • Half Century – यदि आपका खिलाड़ी अर्धशतक (50रन) मार देता है तो 4 बोनस पॉइंट मिलता है।
  • Catch – अगर कोई खिलाड़ी कैच पकड़ता है तो 4 बोनस मिलता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: MPL App Kya Hai? MPL App Me Account Kaise Banaye? – जानिए MPL Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

ड्रीम 11 टिप्स

ड्रीम 11 में गेम खेलने से पहले इन जरूरी बातों का अवश्य ख्याल रखे जो आपके लिए आवश्यक है।

  • ड्रीम ११ में प्लेयर चुनते समय उनकी पिछले मैच की परफॉरमेंस जरूर चेक कर ले।
  • प्लेयर चुनते समय इस बात का जरूर ख्याल रखे की जो प्लेयर आप चुन रहे है वो उस मैच में है भी की नही।
  • ड्रीम 11 गेम में कैप्टन और वॉइस कैप्टन को चुनते समय एक बार उनके बारे में जरूर जाँच कर ले क्योंकि वही आपको ड्रीम 11 खेल का विजेता बनाते है।
  • कैप्टन और वॉइस कैप्टन किस नंबर पर खेलना आता है यह जरूर देख ले।
  • टीम चुनते समय इंटरनेट से Playing India जैसी वेबसाइट से Dream 11 Prediction की जानकारी जरूर प्राप्त कर ले।

Conclusion

तो दोस्तों Dream11 Game Kya Hai, Dream11 Kaise Download Kare और Dream11 Se Paise Kaise Kamate Hain आदि सभी जानकारी आपको मिल गयी होगी। लेकिन दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता देते है की ड्रीम 11 गेम एक जुआ है जहां कुछ भी हो सकता है यह सब कुछ आपकी किस्मत पर निर्भर करता है की आप खेल जीत भी जाये या फिर नहीं भी। इसलिए ऐसी चीजों से जितना बचा जाये उतना ही अच्छा है हम यह नहीं कह रहे है की ड्रीम 11 पर क्रिकेट खेलना बुरी बात है बस इसे जुआ की तरह ना खेले। अगर आपको हमारी पोस्ट ड्रीम 11 कैसे खेले पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, धन्यवाद।

Dream11 Kaise Khele? – Dream11 में अपनी टीम बनाकर घर बैठे कमाए लाखों रुपये!
3.9 (78.25%) 57 votes