1. Technology

Mobile Kya Hai? – मोबाइल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

आप हमारे इस लेख को अपने मोबाइल से ही पड़ रहे होंगे। जानिए किसने बनाया मोबाइल? इस लेख में आपको मोबाइल की जानकारी हिंदी में दी गई हैं।

आज के दैनिक जीवन में एक ऐसी चीज है जिसका महत्व बहुत ज्यादा है, जिसके बिना हम जीवन जीने की कल्पना भी नही कर सकते है। वैसे तो ये दिखने में बहुत छोटी सी चीज है जो आसानी से जेब मे भी आ जाती है।

दोस्तों हम बात कर रहे हैं मोबाइल फ़ोन की, मोबाइल फ़ोन हमारा एक ऐसा दोस्त है जो 24 घंटे हमारे साथ साथ रहता है। मोबाइल हमारा एक ऐसा सीक्रेट पार्टनर है जिसे हमारे जीवन से जुड़ी सभी सीक्रेट बाते पता होती है।

मोबाइल एक सच्चे दोस्त की तरह हमेशा हमारी मदद करने के लिए तैयार रहता है। दोस्तों मोबाइल का हिंदी अर्थ और मोबाइल फ़ोन क्‍या है? (What Is Mobile in Hindi) जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़े।

Mobile Kya Hai

मोबाइल फ़ोन एक ऐसा वायरलेस हैंडहेल्ड डिवाइस है, जिसके माध्यम से आप आसानी से एक दूसरे से बातचीत कर सकते है। यह एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। इस डिवाइस का उपयोग न सिर्फ बातचीत करने के लिए किया करते है बल्कि मोबाइल फ़ोन का प्रयोग संदेश भेजने में, Email करने में, Internet आदि ऑनलाइन कार्यों में भी करते है। इसके साथ ही Bluetooth, गेमिंग, वीडियो रिकॉर्ड, ऑडियो रिकॉर्ड, MP3 Player, Radio, GPS इत्यादि के साथ-साथ तस्वीर खींचने में भी मोबाइल फ़ोन का उपयोग किया जाता है।

मोबाइल फ़ोन को Cell Phone, Cellular Phone, Wireless Phone जैसे अलग अलग नामों से भी जाना जाता है। आईये जानते है मोबाइल का मतलब हिंदी में क्या होता है?

Mobile Ka Full Form In Hindi

मोबाइल का फुल फॉर्म Modified Operation Byte Integration Limited Energy होता है। मोबाइल को हिंदी में “दूरभाष यंत्र” कहते है।

मोबाइल किसने बनाया? मोबाइल फ़ोन के बारे में जानकारी (Information About Mobile In Hindi) जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक ज़रुर पढ़िए।

Mobile Ka Aviskar Kisne Kiya

दुनिया मे सबसे पहला मोबाइल फ़ोन 1973 में मोटोरोला कम्पनी के इंजीनियर John F. Mitchell और Martin Cooper द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका वजन 2 Kg और कीमत 2 लाख रुपये थी। इसके पश्चात 1983 में मोटोरोला का ही Dynatac 8000X मॉडल आया जिसकी बैटरी को एक बार चार्ज कर करीब 35 मिनट तक बात की जा सकती थी। उनके इस आविष्कार से संचार क्षेत्र में एक क्रांति आ गई। जो आज के समय मे लोगो के लिए ये एक वरदान है।

विश्व में सर्वप्रथम Automated Cellular Network जापान में सन 1979 में शुरू किया गया था यह एक First Generation (1G) System था, जिसकी मदद से एक ही बार में कई लोग आपस में कॉल कर सकते थे। इसके बाद 1991 में 2G टेक्नोलॉजी की शुरुआत फ़िनलैंड में Radiolinja द्वारा शुरू की गयी और 1997 में सर्वप्रथम कैमरे वाले मोबाइल की शुरुआत हुई।

2G मोबाइल फ़ोन आने के पूरे 10 वर्षों बाद सन 2001 में 3G मोबाइल फ़ोन का आगमन हुआ जो जापान की कंपनी NTT Docomo द्वारा शुरू किया गया। आजकल तो 4G और 5G मोबाइल फ़ोन का ज़माना चल रहा है। इन सभी के अलावा मोबाइल फ़ोन के बारे में एक रोचक तथ्य यह भी है कि 1983 से 2014 तक दुनियाभर में लगभग 700 करोड़ मोबाइल फ़ोन का उपयोग किया गया था तथा अब तक सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ोन Nokia 1100 है।

तो यह था All About Mobile Phone In Hindi और Mobile Knowledge In Hindi.

Conclusion

आज के डिजिटल दुनिया मे मोबाइल फ़ोन ने हमारे सभी कामो को आसान कर दिया है जिससे अब हमें बैंकों में भी लाइन लगाने की जरूरत नही पड़ती और घर में बैठे-बैठे पैसे ट्रांसफर हो जाते है। इसलिए यही हमारी कोशिश थी Mobile से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आप तक पहुँचाने की।

उम्मीद है, आपको ये लेख मोबाइल क्या है? (Mobile Phone In Hindi) जरूर पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे और उन्हें Mobile Ki Jankari Hindi Me सांझा करे। हमारा पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए साथ ही आप अपने सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 31

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको ऐना राय चौधरी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Mobile Kya Hai? – मोबाइल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *