हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है General Insurance Agent Kaise Bane यदि आप भी Insurance Agent बनना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Insurance Agent Kaise Bane इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Insurance Agent Banane Ke Fayde यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

अगर आप कोई ऐसा काम करना चाहते है जिससे आपकी ज्यादा से ज्यादा कमाई हो। और आप ज्यादा पैसा कमाए तो Insurance Agent बनना आपके लिए अच्छा रहेगा। इससे आपकी अच्छी Income भी होती है। और आप सुविधा के अनुसार अपने काम का समय निश्चित भी कर सकते है। Insurance Agent बनने के लिए आपको कुछ भी Investment करने की जरुरत नहीं होती है।

अगर आप कोई Job करते है या कोई दूसरा काम करते है या पढ़ाई करते है तब भी आप इस काम को Part Time कर सकते है। आप इसमें Full Time और Part दोनों तरह से काम कर सकते है। Insurance Agent जो ग्राहक बनाता है अगर वह Premium भरते है तो Insurance Agent को कमीशन मिलता है। पॉलिसी जितनी ज्यादा होती है कमीशन उतना ही ज्यादा मिलता है।

दोस्तों आगे अब इसके बारे में पूरी तरह से जान लेते है की Insurance Agent Banane Ke Liye Kya Kare यदि आप भी Insurance Agent बनना चाहते है तो यह पोस्ट Insurance Agent Kaise Bane शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

General Insurance Agent Kaise Bane

General Insurance में मुख्य रूप से Automobile Insurance, Health Insurance आदि आते है। व्यक्ति को पहले ही सोच लेना चाहिए की वह क्या बेचेगा।

उसके बाद Insurance Agent को जानना चाहिए की वह बाजार में उपलब्ध Insurance Company जैसे – Tata AIG, National Insurance, New India Insurance, Max Life Insurance आदि Company पर Research करे। और पता लगाना चाहिए की कौन सी Company का कौन सा Product ज्यादा Popular है।

पढ़ना ना भूले: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

Insurance Agent बनने के लिए किसी व्यक्ति को IRDA (भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण) द्वारा ली गई परीक्षा को Pass करना होता है। भारत में बहुत सारी Insurance Comapnies है तो Insurance Agent बनने के लिए किसी व्यक्ति को उस कम्पनी को चुनना चाहिए जिसकी Policy वह बेच सके। ज्यादा Policy अगर आप बेचेंगे तो आप ज्यादा कमाई करेंगे। इसके लिए आपको परीक्षा को पास करना होगा।

IRDA के अनुसार Insurance Agent बनने के लिए व्यक्ति को 100 घंटे की Training किसी Irda द्वारा स्थापित किसी Institute से करनी होगी। उसके बाद आप जिस Company में Join करना चाहते है उसके लिए आपको Form Apply करना होगा। और उसमें अपने सभी Document लगाकर Form को उस Company में जमा करना होता है।

Vehicle Insurance Agent Kaise Bane

Vehicle Insurance Agent बनने के लिए आप नीचे दी गई Steps को Follow करे। इससे आप Vehicle Insurance Agent बनने के लिए Apply कर सकते है। तो जानते है अब Motor Insurance Agent Kaise Bane:

  • आप 12th पास करने के बाद भी Vehicle Insurance Agent बन सकते है। लेकिन किसी-किसी राज्य में Graduation के बाद ही Vehicle Insurance Agent की Exam दे सकते है।
  • इसके लिए आपके License की Requirement होती है। और आपको पूरी Process Complete करनी होती है। आप इसकी Information अपने State की Goverment Website पर जाकर भी दे सकते है।
  • इस Exam को पास करने के बाद किसी Insurance Company में Join कर सकते है।

SBI Life Insurance Agent Kaise Bane

SBI Life Insurance Agent बनने के लिए आपको क्या करना होगा इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है। इसके लिए Irda ने कुछ इस प्रकार की योग्यता निर्धारित की है।

SBI Life Insurance Agent बनने वाले व्यक्ति ने 12 Th पास की हो। तथा जहाँ वह रहता है वहां की जनसंख्या पिछली जनगणना के अनुसार 5000 या उससे ज्यादा होना चाहिए। यदि वह किसी दूसरी जगह पर रहता है तो वह 10th पास होना चाहिए।

ये भी पढ़े: IAS क्या है or IAS Kese Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर|

जब License के लिए जब वह पहली बार मांग कर रहा है तो उसे Irda द्वारा स्थापित किसी Institute में 50/25 घंटे की Training लेनी चाहिए। और उसके बाद Agency License के लिए Apply करने के पहले पूर्व लाइसेंस की Exam देनी होगी।

Insurance Agent Banane Ke Fayde

Insurance Agent बनने के बहुत से फायदे होते है। जो आपको नीचे बताये गए है। आइये आगे जानते है इनके फ़ायदों के बारे में:

  • Flexible Timing

बहुत सी जगह Job करने में आपको ज्यादा समय देना होता है। लेकिन यदि आप Insurance Agent है तो आप अपने अनुसार समय निर्धारित कर सकते है। और उस निर्धारित किये गए समय में अपना काम कर सकते है।

  • Zero Investment

इसमें आपका कुछ भी Investment नहीं होता है। आपको सिर्फ अपना Time और Effort के अलावा कुछ भी Invest नहीं करना है।

  • Industry Expert

एक बार जब आप किसी Company में Insurance Agent बन जाते है तो आपको बहुत सारी Opportunities मिलती है। अपनी Personal और Professional Skill को Develop करने की। यदि आप एक सफल Insurance Agent बनना चाहते है तो नीचे दिए गए तरीकों को अपना सकते है:

  1. आप अपने ग्राहकों को वहीँ Service बताये जो आपकी Insurance Company सच में दे रही हो।
  2. अपने व्यव्हार को अच्छा बनाये और Positive रहे।
  3. Company के नए Product और Insurance का ज्यादा से ज्यादा Knowledge रखे और Update रहे।
  4. Insurance Company में जब भी कोई सेमीनार हो तो उसमें भाग जरुर ले।
  5. यदि आपकी Company में कोई नया Product आया है जो सस्ता भी है तो उसके बारे में लोगों तक जानकारी पहुँचाए।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की General Insurance Agent Kaise Bane और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Motor Insurance Agent Kaise Bane यह भी बताया। आशा करते है की आपने इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त की होगी।

आपने इस पोस्ट में SBI Life Insurance Agent Kaise Bane यह भी जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके एक सफल Insurance Agent बन पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: SSC Kya Hai? – SSC Ka Full Form in Hindi, SSC Me Kya Hota Hai, SSC Ki Puri Jaankaari

Insurance Agent Banane Ke Liye Kya Kare भी आज आपने इस पोस्ट में जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट General Insurance Agent Kaise Bane ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

General Insurance Agent Kaise Bane? SBI Life Insurance Agent Kaise Bane – जानिए Insurance Agent Banane Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!
5 (100%) 1 vote

2 Comments

  • rajat singh tomar
    Posted September 3, 2018 3:43 pm 0Likes

    this is nyc post sir thanks for sharing this post

  • Sunil Kumar
    Posted March 24, 2019 6:48 am 0Likes

    बीमा एजेंट बनकर पार्ट टाइम काम किया जा सकता है और अतिरिक्त आमदनी कमाई जा सकती है. यह एक तरह का भलाई का काम भी होता है.

Leave a comment