विज्ञापन
विज्ञापन
in

English Bolna Kaise Sikhe? इंग्लिश बोलना सीखें बेहतरीन टिप्स!

English Bolna Kaise Sikhe जानिए इंग्लिश बोलना सीखने के लिए 10+ बेहतरीन टिप्स हमारे इस पोस्ट के जरिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज के युग में अंग्रेजी का काफी महत्व है, चाहे वो स्कूल हो, कॉलेज या किसी भी बड़ी कंपनी में जॉब करना हो, सभी जगह आपको अच्छी अंग्रेजी (English) बोलना और पढना आना आवश्यक है। आज अगर आपकी क्वालिफिकेशन कम भी है, लेकिन अगर आपकी अच्छी इंग्लिश अच्छी है, तो आपको एक अच्छी जॉब आसानी से मिल सकती है, क्योंकि आज के समय में जो अच्छी इंग्लिश बोलना और पढ़ना जानता है, उसे जॉब मिलने में आसानी होती है। तो दोस्तों यदि आप भी इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है, पर नहीं जानते English Bolna Kaise Sikhe तो अब आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आज की पोस्ट में हम English Kaise Bole इसके लिए कुछ बेहतरीन आसान Tips लेकर आए हैं, जिन्हे Follow करके आप फर्राटेदार इंग्लिश बोल सकते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप नहीं जानते तो हम आपको  बता दें कि इंग्लिश दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, जिसे भारत देश के अलावा अन्य देशों में भी बोला जाता है। आज इंग्लिश सीखना और अंग्रेजी में बातचीत करना बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि जहां देखों वहां पर इंग्लिश बोलने वालों को ज्यादा महत्व दिया जाता है।

हर कोई चाहता है की वह इंग्लिश में बात करें लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी (इंग्लिश सीखे हिंदी में) इसलिए हमारी आज की यह पोस्ट मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे उन लोगो के लिए है जो अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखना चाहते है। इसलिए आज हम आपके लिए English Kaise Sikhe इसका Solution लेकर आये है, जानने के लिए हमारी यह पोस्ट शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Tense Kaise Sikhe? Present, Past, Future टेंस बनाने के नियम!

English Bolna Kaise Sikhe

जैसा की हम जानते है की इंग्लिश (English) एक अन्तर्राष्ट्रीय (International) भाषा है, जिसे सीखना इतना भी कठिन नहीं है बस आपमें सीखने की चाहत होनी चाहिए, क्योंकि ऐसा कोई काम नहीं जो आप नहीं कर सके बस थोड़ी सी मेहनत की जरूरत होती है। फिर देखना आप कुछ ही समय में फर्राटेदार इंग्लिश बोल और पढ़ पाएंगे, क्योंकि आज के युग में इंग्लिश का काफी महत्व है फिर चाहे वह बच्चे को पढ़ाना हो, या ऑफिस वर्क करना हो इत्यादि काम बिना इंग्लिश के संभव सा नहीं लगता है।

अगर आप भी हिंदी मीडियम के छात्र हैं, और आपको इंग्लिश बोलने में डर लगता है, तो अब आपको डरने की कोई बात नही है, English Sikhna कोई बड़ा काम नहीं है, आप भी हमारे द्वारा नीचे बताये गए टिप्स को फॉलो करके अच्छी इंग्लिश बोलना सीख सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

1. वातावरण बनाएँ और गलत इंग्लिश बोलने से डरें नहीं।

इंग्लिश बोलने के लिए सबसे अहम् है वातावरण (माहौल) अगर आपके आस-पास का वातावरण ऐसा है जहां अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है, तो आप जल्द ही अंग्रेजी बोलना सीख सकते है और अगर आपके आस-पास ऐसा माहौल नही है तो पहले आप ऐसा माहौल बनाएँ, जैसे आपके घर में फैमिली मेंबर्स या रिलेटिव्स इसके अलावा अपने फ्रेंड्स जिनसे आप इंग्लिश में बात कर सकते हैं, उनसे इंग्लिश में बात करना शुरू करें इस बात से बिल्कुल न डरें और ना ही बोलते समय झिझकें कि आप गलत इंग्लिश तो नहीं बोल रहे, सामने वाला क्या सोचेगा, ये सब ख्याल दिमाग से निकाल दें और उनसे हर रोज कुछ देर इंग्लिश में उनसे बात करना शुरू करें।

कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि धीरे-धीरे इंग्लिश में बात करते समय आपका डर और झिझक दूर हो रही है, और आप पहले से बेहतर इंग्लिश में बात कर पा रहे हैं, आप इस अभ्यास को रोज चालू रखें।

2. इंटरनेट पर गूगल और Youtube का सहारा लें।

गूगल अथवा Youtube आज के समय में ऐसे प्लेटफार्म हैं, जहाँ से आप जो चाहें सीख सकते हैं, इंटरनेट पर आपको कई बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट और वीडियोस मिल जाएगी। आपको बस गूगल पर सर्च बॉक्स में English Bolna Kaise Sikhe Ghar Par लिखकर सर्च करना है, जहाँ पर आपको इंग्लिश सीखने के लिए बेहतरीन कंटेंट बहुत ही आसान और सरल भाषा में आसानी से मिल जाएगा।

3. इंग्लिश सोंग्स सुनें।

यह इंग्लिश सीखने का एक सबसे बढ़िया तरीका है, आपको करना ये है कि आपको इंग्लिश मूवीज, इंग्लिश सोंग्स, वीडियोस को ध्यान से सिर्फ सुनना हैं, आपको दिमाग में उनका अनुवाद नहीं करना है, आपका पूरा फोकस सिर्फ उन्हें सुनने पर करना है, जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश को अपने दिमाग में जानें दें।

4. मूवीज के इंग्लिश SubTitle पढ़ें।

यह एक बेहतरीन विकल्प है, अगर आप टीवी देखते है तो उस पर भी आप इंग्लिश सीखने के लिए Hollywood की Movies देख सकते है। इंग्लिश में कई न्यूज़ चैनल भी प्रसारित होते है आप उन्हें भी देख सकते है। क्योंकि इंग्लिश  मूवीज देखते समय उसके Subtitle में सामान्य बोलचाल में प्रयोग किए जाने वाले Sentence को इंग्लिश में बताते हैं, आप उन्हें ध्यान से देखें और पढ़ें, ये आपकी इंग्लिश इम्प्रूव करने में बहुत हेल्प करेंगे और इससे आपकी इंग्लिश सुनने की क्षमता भी बढेगी।

5. इंग्लिश में सोचना शुरू करें।

आपको आपकी सोचने की क्षमता को इंग्लिश (अंग्रेजी) में ट्रान्सफर करना होगा, जैसे मान लीजिये अगर आप किसी चीज़ को देखते है या किसी चीज़ के बारे में सोचते है तो अब तक आप हिंदी में सोच रहे थे पर आज से आप हर चीज़ को इंग्लिश में सोचना शुरू करे। अगर आपकी Grammar या स्पेलिंग मिस्टेक आती है तो आने दीजिये क्योंकि अभी आप अपने तक ही सीमित है तो डरने की कोई बात ही नही है।

6. खुद से बात करें।

जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना, ये तरीका इंग्लिश बोलने में आपकी झिझक और डर को दूर करने में बहुत ही मदद करेगा, इसके लिए आपको Mirror यानि आईने में देखकर खुद से इंग्लिश में बात करना शुरू करना है, रोज ये अभ्यास करें आप कुछ ही दिन में  किसी से भी इंग्लिश में बात करने में खुद को पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंट पाएंगे।

7. ग्रुप डिस्कशन करें।

ग्रुप डिस्कशन एक बेहतरीन तरीका है, इंग्लिश को इम्प्रूव करने और सीखने के लिए। आप किसी भी टॉपिक पर अपने फ्रेंड्स या रिलेटिव्स के साथ ग्रुप डिस्कशन कर सकते हैं, ये आपके अंदर के कॉन्फिडेंट को बढ़ाएगा।

8. ग्रामर अच्छी करें।

भारत देश में अधिकतर लोग की पहली भाषा हिंदी है या किसी की अपनी कोई और भाषा, वे लोग जो इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है उन्हें सबसे पहले इंग्लिश ग्रामर का ज्ञान होना आवश्यक है। इंग्लिश ग्रामर में कई रूल्स (Rules) होते है।

अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपको पूरी ग्रामर समझना पढेगी या अगर आप सिर्फ इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है तो आपको पूरी ग्रामर सीखने की कोई जरुरत नही है आप बस अंग्रेजी पढने का नियम (Basic Rules) पढ़ लीजिये तथा उन्हें फॉलो कीजिये।

इंग्लिश सीखने के लिए ग्रामर का ज्ञान होना जरुरी है, ग्रामर सीखने के लिए आप किसी भी अच्छी बुक बाजार से Purchase कर सकते है तथा उससे रूल्स समझ सकते है।

9. ज़्यादा से ज़्यादा अंग्रेजी किताबें पढ़िए।

इंग्लिश सीखने का सबसे अच्छा तरीका है Books पढना आपको किताब पढने के लिए रोजाना एक घंटा जरुर देना चाहिए आप बाज़ार से अपनी पसंद की किसी भी इंग्लिश Book को खरीद सकते है, किताब खरीदने के बाद आप उसके पहले पेज से पढना शुरू कीजिये।

आपको सिर्फ उस किताब में लिखे शब्दों को ऊँची आवाज़ में पढना है, और जिस शब्द का आपको अर्थ नहीं पता या उसका उच्चारण नही कर पा रहे है उसे अपनी नोट बुक में लिख लीजिये और आगे बढिए।

दोस्तों बिलकुल भी ये न सोचे की आपको तो किसी शब्द का मतलब नही आता है और न ही निराश होये आप बस शब्दों को लिखते जाइये और आधे घंटे किताब पढने के बाद उसे मार्क लगाकर छोड़ दीजिये। इसके बाद अपनी डिक्शनरी उठाइए और उन सब शब्दों को ढूंढिए जो आपने नोट बुक में नोट किये थे।

अब उन शब्दों को उनके अर्थ के साथ लिख लीजिये और उन शब्दों के अर्थ को स्पेलिंग के साथ याद कर लीजिये जब आपको लगे की आपने वो सभी शब्द याद कर लिए है जिसमे आप रुकते थे, इसके बाद आप फिर से वही बुक और वही पेज पढ़िए और फिर देखिये अब आप इस बार बिलकुल भी नहीं अटकेंगे।

इसके बाद आपने जहा मार्क लगाया था उसके बाद पढना शुरू कीजिये और यही प्रक्रिया दोहराइए, शुरू के 10 -15 पेज में आपको काफी नए शब्द मिलेंगे, उसके बाद आप तेज़ी से पढ़ पाएंगे और किताब ख़त्म होने तक आपकी बहुत से नए शब्द सिख चुके होंगे। इससे आप पढ़ने की स्पीड और बोलने का तरीका भी सीख पाएंगे।

10. अपनी वोकैबुलरी (Vocabulary) बढ़ाए।

सामान्य तरीके से बातचीत करने के लिए लगभग एक व्यक्ति को 1000–1200 शब्दों की जरुरत होती है, बाकि शब्द धीरे-धीरे हमारी प्रैक्टिस करने की आदत से हम सिख जाते है हमे शब्दों के जाल में नही फसना है और ना ही उन्हें रटना है।

शब्दों को सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप रोजाना 5 शब्द डिक्शनरी में से ले और उन्हें ऐसी जगह पर लिखे जहां आपका ध्यान दिन में कई बार जाता हो, आप ये काम अपने ऑफिस के टेबल या काम करने की जगह पर भी कर सकते है उन शब्दों को दिन में कई बार पढ़िए और याद करिए।

11. घबराएं नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें

किसी भी चीज़ को सीखने के लिए कुछ समय तो लगता ही है, इसलिए आपको इंग्लिस सीखते समय धैर्य (Patience) बनाए रखना है, क्योंकि बहुत लोग पेशेंस नहीं रख पाते और बीच में छोड़ देते हैं, पर अगर आपको वाकई इंग्लिश सीखना है, तो आपको कुछ महीनों तक धैर्य तो रखना ही होगा और सीखने के अभ्यास क्रम को जारी रखना होगा देखना फिर आपको फ़्लूएंट इंग्लिश बोलने से कोई नहीं रोक सकता।

12. दैनिक चीजों का ले सहारा

दोस्तों आप अपनी दैनिक चीजों के इस्तेमाल से भी इंग्लिश बोलना पढ़ना सीख सकते है, जैसे- आप सुबह उठते से जो भी अख़बार पढ़ते है उसकी जगह आप अंग्रेजी अख़बार (English Newspaper) या कोई सी इंग्लिश मैगज़ीन (Magazine) भी पढ़ सकते है।

13. प्रैक्टिस और प्रैक्टिस

यह वह स्टेज है, जिसमें आपको रोज प्रैक्टिस करना है, अभ्यास करने से ही आपकी इंग्लिश बेहतर हो सकती है। घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे तो Follow करें इन Tips को यकीन मानिये आप बिना कोचिंग जाये घर पर ही इंग्लिश सीख जायेंगे बस आपको इन सभी तरीकों का Daily अभ्यास करना होगा और फिर बदलाव आप खुद ही देखेंगे कि आपकी इंग्लिश कैसे इम्प्रूव हो रही है।

English Padhna Sikhe App Se

अगर आपके पास स्मार्टफोन फ़ोन है तो आप उसके माध्यम से भी इंग्लिश सीख सकते है। प्ले स्टोर व अन्य जगह पर इंग्लिश सिखने की बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद है जो फ्री है, तथा इंग्लिश सीखने में काफी हेल्पफुल है। यह एप्लीकेशन कई तरीको से आपको इंग्लिश सीखने में मदद करती है और उसका टेस्ट भी लेती है।

इसके बाद अगर आप दोस्तों से मिलते है तो उनके साथ ग्रुप डिस्कशन कीजिये, आप कोई गलत शब्द बोलते है या आपको स्पेलिंग नही आती तो आप बिलकुल भी घबराये नही थोड़ी सी हिम्मत करे अपने अन्दर का डर बाहर निकाले वे आपके दोस्त है आप उनसे खुलकर बातें कर सकते है किसी भी टॉपिक पर।

उम्मीद है कि अब आप English Bolna Kaise Sikhe इसके बारे में अच्छे से जान और समझ गए होंगे, इसी तरह हमारी सभी पोस्ट को पढ़ते रहें और लाइक करते रहें।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों इंग्लिश बोलना और English Padna Sikhne Ke Liye आपको English Sikhne Ka Tarika जो हमने बताये है उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन में उपयोग में लाये जिससे आपको अपनी इंग्लिश Improve करने में काफी मदद मिलेगी। अगर आप ठान ले तो कोई मुश्किल बड़ी नहीं होती बस हमारे अन्दर खने का जज्बा होना चाहिए। एक कहावत है जो आपने जरूर सुनी होगी – “जब जागो तब सवेरा”!

यह एक बहुत अच्छा उदाहरण है जो हमे बताता हे की कोई भी काम करने के लिए कभी देर नही होती है, हम किसी भी चीज़ का आरम्भ आज से बल्कि अभी से शुरू कर सकते है और इंग्लिश सीखना कोई बड़ी बात नही है न ही इसके लिए कोई उम्र है।

तो आपको हमारी यह पोस्ट English Bolna Kaise Sikhe कैसी लगी, Comment करके जरूर बताये साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी यह पोस्ट शेयर करे ताकि वे भी अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 158

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

11 Comments

Leave a Reply
  1. Thanks sir !bahoot badhiya laga.
    Grammar sikhne ke liye kaun book achhi hogi .
    Please ye bhi bata dijiye

  2. Sair u have a any important app
    ..that we learn in to English ..In basic .
    I took to only English my English gramer is very week plzz. Took to me.sair

  3. Thank you sir aapne bahut achhe se sari bate batai. Meri english thodi kamjoor hai aur mujhe usme sudhaar lana hai.

    • आप ऊपर बताये गए तरीकों से इंग्लिश बोलना सीख सकते है।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Play Store Ki Id Kaise Banaen

Play Store Ki ID Kaise Banaen – बेहद आसान तरीका!

7StarHD

7StarHD – 7StarHD.Com 300MB Dual Audio Movies