Home » Personal Development » English Bolna Kaise Sikhe – [15+ Tips] इंग्लिश बोलना कैसे सीखे।

English Bolna Kaise Sikhe – [15+ Tips] इंग्लिश बोलना कैसे सीखे।

इंग्लिश दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, जिसे भारत देश के अलावा अन्य देशों में भी बोला जाता है। आज के समय में अगर आपकी क्वालिफिकेशन कम भी है, लेकिन अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है, तो आपको जॉब आसानी से मिल सकती है। बहुत से लोग इंटरव्यू में सिर्फ इंग्लिश न बोल पाने की वजह से असफल हो जाते है। इसलिए हमें अपनी मातृभाषा के साथ अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी बहुत ज़रुरी है। इसलिए इस लेख में मैं आपको English Bolna Kaise Sikhe के कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहा हूँ।

[toc]

आपको उन टिप्स या तरीकों को रोजाना अपनी डेली लाइफ में फॉलो करना है। पर अगर आप ये सोच रहे है कि आप कुछ घंटों में या कुछ दिन में ही अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे तो मैं आपको बता दूँ कि मेरे पास ऐसी कोई भी ट्रिक या टिप्स नहीं हैं, जो आपको कुछ घंटों या दिनों में इंग्लिश बोलना सिखा दें, पर हाँ.. अगर आप मेरी इस पोस्ट में बताई गई Tips को सही तरीके से Follow करते हैं, तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि जल्दी ही आप बहुत ही बेहतर English बोल पाएंगे।

इसलिए आज इस लेख के द्वारा मैं आपको English Kaise Bole अथवा English Kaise Sikhe (इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी) के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ।

English Bolna Kaise Sikhe [15 Tips]

जैसा की हम जानते है की इंग्लिश (English) एक अन्तर्राष्ट्रीय (International) भाषा है, जिसे सीखना इतना भी कठिन नहीं है बस आपमें मेहनत और लगन के साथ उसे सीखने की चाहत होनी चाहिए। तो अगर आप भी हिंदी मीडियम के छात्र हैं, और आपको इंग्लिश बोलने में डर लगता है, तो अब आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नही है, आप हमारे द्वारा नीचे बताये गए टिप्स को फॉलो करके अच्छी इंग्लिश बोलना सीख सकते है।

1. इंग्लिश को ध्यान से जितना हो सके उतना सुनें।
2. इंग्लिश मूवीज को Sub Title के साथ देखें।
3. इंग्लिश सोंग्स को Lyrics के साथ सुनें।
4. इंग्लिश में सोचना शुरू करें।
5. छोटे-छोटे वाक्य को बोलें।
6. ग्रामर पर जरूरत से ज्यादा जोर न दें।
7. English Phrases बनाना सीखें।
8. टंग ट्विस्टर शब्दों का यूज करें।
9. आईने में देखकर English बोलने की प्रैक्टिस करें।
10. अपना टेस्ट लें और देखें की आपकी इंग्लिश में कितना सुधार हुआ है।
11. गलत इंग्लिश बोलने से डरें नहीं।
12. इंटरनेट पर गूगल और YouTube का सहारा लें।
13. डेली अंग्रेजी बुक्स और न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत डालें।
14. अपने दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें।
15. अपनी वोकैबुलरी (Vocabulary) बढ़ाए।
16. अपनी कमजोर कड़ियों पर गौर करें।
17. जो गलतियाँ करें उन पर नोट्स तैयार करें, और उन्हें सुधारें।
18. घबराएं नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें।
19. अधिक से अधिक समय प्रैक्टिस करें।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Tense Kaise Sikhe? Present, Past, Future टेंस बनाने के नियम!

1. इंग्लिश को ध्यान से जितना हो सके उतना सुनें।

अगर आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं, तो आपको English बोलने से पहले उसे ज्यादा से ज्यादा सुनना है, जी हाँ आप खुद सोचिए कि क्या आप अपने परिवार में बच्चों को जो भाषा आप बोलते हैं, उसके बारे में उन्हें सिखाते हैं, नहीं..क्योंकि बच्चे अपने आसपास उस भाषा को ज्यादा से ज्यादा सुनते रहते हैं, जिस वजह से वो आपकी भाषा को आपके बिना सिखाए ही उसे बोलना सीख जाते हैं।

यहीं बात हम आपसे कहना चाहते हैं, कि अगर आप भी इंग्लिश को बिल्कुल अपनी मातृ भाषा की तरह ही बोलना चाहते हैं, तो आपको उसे सुनना शुरू करना होगा, पर आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि आप अंग्रेजी को सुनते वक्त उसे साथ में न ही बोलने की कोशिश करें और न ही उन्हें याद करने की, आपका ध्यान सिर्फ और सिर्फ वाक्यों को सुनने पर केन्द्रित होना चाहिए।

2. इंग्लिश मूवीज को Sub Title के साथ देखें।

यह एक बेहतरीन विकल्प है, अगर आप टीवी देखते है तो उस पर भी आप अंग्रेजी सीखने के लिए Hollywood Movies, Subtitles के साथ देख सकते हैं, क्योंकि इंग्लिश मूवीज देखते समय उसके Subtitle में सामान्य बोलचाल में प्रयोग किए जाने वाले Sentence को इंग्लिश में बताते हैं, आप उन्हें ध्यान से सुनें की वो words को कैसे Pronounce (उच्चारित) कर रहे हैं Sentence को कैसे बोल रहे हैं। इससे आपकी इंग्लिश सुनने की क्षमता भी बढेगी और आप इंग्लिश के शब्दों को बोलना भी सीख पाएंगे।

3. इंग्लिश सोंग्स को Lyrics के साथ सुनें।

यह अंग्रेजी सीखने का एक सबसे बढ़िया तरीका है, आपको करना ये है कि आपको इंग्लिश मूवीज, इंग्लिश सोंग्स, वीडियोस को ध्यान से सिर्फ सुनना हैं, और साथ उसके लिरिक्स को भी देखते जाएं पर ध्यान दें कि, आपको दिमाग में उनका अनुवाद नहीं करना है, आपका पूरा फोकस सिर्फ उन्हें सुनने पर करना है, जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश को अपने दिमाग में जानें दें।

4. इंग्लिश में सोचना शुरू करें।

आपको आपकी सोचने की क्षमता को इंग्लिश (अंग्रेजी) में ट्रान्सफर करना होगा, जैसे मान लीजिये अगर आप किसी चीज़ को देखते है या किसी चीज़ के बारे में सोचते है तो अब तक आप हिंदी में सोच रहे थे पर आज से आप हर चीज़ को इंग्लिश में सोचना शुरू करे। अगर आपकी Grammatical Mistake आती है तो आने दीजिये क्योंकि अभी आप अपने तक ही सीमित है तो डरने की कोई बात ही नही है।

5. छोटे-छोटे वाक्य को बोलें।

अगर आप इंग्लिश सीख रहे हैं, तो शुरुआत हमेशा छोटे छोटे वाक्यों को English में बोलकर करें एकदम से बड़े Sentence को बनाकर बोलने की कोशिश न करें।

यह भी बहुत जरुरी है, की जब आप  इंग्लिश में बोलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको ये बिल्कुल भी नहीं करना है, कि आप मन में पहले हिंदी में सोचें और फिर उसका मन में उसका इंग्लिश ट्रांसलेट करने की कोशिश करें और उसके बाद बोलें। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है, आप शुरुआत छोटे वाक्यों को इंग्लिश में ही सोचें और बोलें।

क्योंकि अगर आप ये करेंगे कि पहले हिंदी में सोचेंगे और फिर इंग्लिश में बोलेंगे तो ऐसे में आप इंग्लिश बोलते समय बीच बीच में अटकेंगे और सोचेंगे कि अब आगे क्या बोलना है।

6. ग्रामर पर जरूरत से ज्यादा जोर न दें।

अगर आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है तो आपको पूरी ग्रामर सीखने की कोई जरुरत नही है आप बस अंग्रेजी पढने के नियम (Basic Rules) पढ़ लीजिये तथा उन्हें फॉलो कीजिये।

पर हाँ आपको ग्रामर के पीछे नहीं भागना है, कहने का मतलब यह है कि अगर आप Grammar पर ज्यादा ध्यान देंगे तो इसका असर कहीं ना कहीं आपके English बोलने पर पड़ेगा आप बोलने से पहले यहीं सोचने लगेंगे कि आपने कहीं आपने grammatical मिस्टेक्स तो नहीं कर दी, और इससे होगा ये कि आप रुक-रुक कर बोलेंगे।

इसलिए अंग्रेजी सीखने के लिए आपको ग्रामर का बेसिक ज्ञान होना जरुरी है, इसके लिए आप किसी भी अच्छी बुक को  बाजार से Purchase कर सकते है तथा उससे रूल्स को समझ सकते है।

7. English Phrases बनाना सीखें।

जब आप इंग्लिश बोलना सीखना ही चाहते हैं, तो क्यों ना शुरुआत आप अपनी दिनचर्या से ही करें मतलब आप अपने रोजमर्रा के कार्यों में जो कुछ भी करते हैं, उन्हें इंग्लिश के वाक्यों में बनाने की कोशिश करें और उनका अध्धयन करें, उन्हें English में बोलें, और एक बात और आपको इन Sentences को अपने मन में या बहुत धीरे नहीं बोलना है, थोडा जोर से और जोश के साथ बोलना होगा, ये आपके कॉन्फिडेंट लेवल को बढ़ाएगा।

8. टंग ट्विस्टर शब्दों का यूज करें।

अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें कि इंग्लिश सीखने के लिए सबसे बेहतर तरीकों में से एक Tongue Twister Words हैं, ये आपके English बोलने के तरीके को सुधारते हैं, और साथ ही इससे आपकी अंग्रेजी बोलने की स्पीड भी बेहतर होती जाती है।

9. आईने में देखकर English बोलने की प्रैक्टिस करें।

जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना, ये तरीका इंग्लिश बोलने में आपकी झिझक और डर को दूर करने में बहुत ही मदद करेगा, इसके लिए आपको Mirror यानि आईने में देखकर खुद से English में बात करना शुरू करना है, रोज ये अभ्यास करें आप कुछ ही दिन में  किसी से भी इंग्लिश में बात करने में खुद को पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंट पाएंगे।

10. अपना टेस्ट लें और देखें की आपकी इंग्लिश में कितना सुधार हुआ है।

खुद का टेस्ट लेना एक बेहतरीन तरीका है, यह देखने का की आपकी English में कितना सुधार हुआ है, इसके लिए आप किसी भी topic पर कुछ इंग्लिश में कुछ बोलें और बोलते समय उसे अपने मोबाइल के audio recorder में रिकॉर्ड कर लें और फिर उसे ध्यान से सुनें, की आप शब्दों को कैसे बोल रहे हैं, कहाँ गलती कर रहे हैं और पहले से आपमें कितना इम्प्रूवमेंट हुआ है और फिर अगले दिन और बेहतर करने की कोशिश करें। आपको अपना ये टेस्ट रोजाना लेना है।

11. गलत इंग्लिश बोलने से डरें नहीं।

इंग्लिश बोलने के लिए सबसे अहम् है वातावरण (माहौल) अगर आपके आस-पास का वातावरण ऐसा है जहां अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है, तो आप जल्द ही अंग्रेजी बोलना सीख सकते है और अगर आपके आस-पास ऐसा माहौल नही है तो पहले आप ऐसा माहौल बनाएँ।

जैसे आपके घर में फैमिली मेंबर्स या रिलेटिव्स इसके अलावा अपने फ्रेंड्स जिनसे आप इंग्लिश में बात कर सकते हैं, उनसे इंग्लिश में बात करना शुरू करें इस बात से बिल्कुल न डरें और ना ही बोलते समय झिझकें कि आप गलत इंग्लिश तो नहीं बोल रहे, सामने वाला क्या सोचेगा, ये सब ख्याल दिमाग से निकाल दें और उनसे हर रोज कुछ देर इंग्लिश में उनसे बात करना शुरू करें।

कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि धीरे-धीरे अंग्रेजी में बात करते समय आपका डर और झिझक दूर हो रही है, और आप पहले से बेहतर English में बात कर पा रहे हैं, आप इस अभ्यास को रोज चालू रखें।

12. इंटरनेट पर गूगल और YouTube का सहारा लें

अगर आप ये सोच रहे हैं, कि मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे तो आज के समय में गूगल और Youtube ऐसे प्लेटफार्म हैं, जहाँ से आप जो चाहें सीख सकते हैं, इंटरनेट पर आपको कई बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट और वीडियोस मिल जाएगी। आपको बस अपने मोबाइल में गूगल पर सर्च बॉक्स में घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे लिखकर सर्च करना है, जहाँ पर आपको इंग्लिश सीखने के लिए बेहतरीन कंटेंट बहुत ही आसान और सरल भाषा में आसानी से मिल जाएगा।

13. डेली अंग्रेजी बुक्स और न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत डालें।

इंग्लिश सीखने का सबसे अच्छा तरीका है Books या Newspaper पढना आपको किताब या अखबार पढने के लिए रोजाना एक घंटा जरुर देना चाहिए आप बाज़ार से अपनी पसंद की किसी भी इंग्लिश Book को खरीद सकते है, किताब खरीदने के बाद आप उसके पहले पेज से पढना शुरू कीजिये। और चाहें तो The Hindu, इंग्लिश न्यूज़पेपर पढ़ सकते हैं।

अगर आपको नॉवेल पढने का शौक है, तो आप किसी भी अच्छे Writer की Book इंग्लिश में पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको किताब में लिखे शब्दों को ऊँची आवाज़ में पढना है, और जिस शब्द का आपको अर्थ नहीं पता या उसका उच्चारण नही कर पा रहे है उसे अपनी नोट बुक में लिख लीजिये और आगे बढिए।

दोस्तों बिलकुल भी ये न सोचे की आपको तो किसी शब्द का मतलब नही आता है और न ही निराश होये आप बस शब्दों को लिखते जाइये और आधे घंटे किताब पढने के बाद उसे मार्क लगाकर छोड़ दीजिये। इसके बाद अपनी डिक्शनरी उठाइए और उन सब शब्दों को ढूंढिए जो आपने नोट बुक में नोट किये थे।

अब उन शब्दों को उनके अर्थ के साथ लिख लीजिये और उन शब्दों के अर्थ को स्पेलिंग के साथ याद कर लीजिये जब आपको लगे की आपने वो सभी शब्द याद कर लिए है जिसमे आप रुकते थे, इसके बाद आप फिर से वही बुक और वही पेज पढ़िए और फिर देखिये अब आप इस बार बिलकुल भी नहीं अटकेंगे।

इसके बाद आपने जहा मार्क लगाया था उसके बाद पढना शुरू कीजिये और यही प्रक्रिया दोहराइए, शुरू के 10 -15 पेज में आपको काफी नए शब्द मिलेंगे, उसके बाद आप तेज़ी से पढ़ पाएंगे और किताब ख़त्म होने तक आपकी बहुत से नए शब्द सिख चुके होंगे। इससे आप पढ़ने की स्पीड और बोलने का तरीका भी सीख पाएंगे।

14. अपने दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें।

ग्रुप डिस्कशन एक बेहतरीन तरीका है, इंग्लिश को इम्प्रूव करने और सीखने के लिए। आप दोस्तों से मिलते है तो उनके साथ ग्रुप डिस्कशन कीजिये, आप कोई गलत शब्द बोलते है या आपको स्पेलिंग नही आती तो आप बिलकुल भी घबराये नही थोड़ी सी हिम्मत करे अपने अन्दर का डर बाहर निकाले वे आपके दोस्त है आप उनसे खुलकर बातें कर सकते है किसी भी टॉपिक पर।

15. अपनी वोकैबुलरी (Vocabulary) बढ़ाए।

सामान्य तरीके से बातचीत करने के लिए लगभग एक व्यक्ति को 1000–1200 शब्दों की जरुरत होती है, बाकि शब्द धीरे-धीरे हमारी प्रैक्टिस करने की आदत से हम सिख जाते है हमे शब्दों के जाल में नही फसना है और ना ही उन्हें रटना है।

शब्दों को सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप रोजाना 5 शब्द डिक्शनरी में से ले और उन्हें ऐसी जगह पर लिखे जहां आपका ध्यान दिन में कई बार जाता हो, आप ये काम अपने ऑफिस के टेबल या काम करने की जगह पर भी कर सकते है उन शब्दों को दिन में कई बार पढ़िए और याद करिए।

16. अपनी कमजोर कड़ियों पर गौर करें।

जब आप इंग्लिश सीखने की प्रोसेस में होंगे तब आपको ये ध्यान देना है कि कहाँ पर किस पार्ट में आपको डिफिकल्टी ज्यादा आ रही है, ये कुछ भी हो सकते हैं जैसे ग्रामर के इस्तेमाल करने में, प्रोननसीऐसन में, सेन्टेंस बनाने में या कुछ भी आपको अपने उस वीक पॉइंट को पकड़ना है, और उस पर अधिक ध्यान देना है, इसे इग्नोर तो बिल्कुल भी ना करें क्योंकि फिर ऐसे में ये भी हो सकता है कि वहीं एक चीज़ जिसपर आपने ध्यान नहीं दिया वहीँ आपको अच्छी इंग्लिश बोलने से रोके, इसलिए आपको इंग्लिश सीखने के लिए सभी पॉइंट्स को Cover करना जरुरी है।

17. जो गलतियाँ करें उन पर नोट्स तैयार करें, और उन्हें सुधारें।

जब भी हम कुछ सीखते हैं, तो गलतियाँ होना बहुत आम बात है बल्कि मैं तो ये कहूँगी कि अच्छी बात ही है, क्योंकि गलतियाँ ही हमें आगे और बेहतर करने के मौके देती हैं, लेकिन आपको उन्हें Repeat नहीं करना है, जी हाँ आप जब English सीखने की प्रोसेस में हैं, तो आपसे गलतियाँ होंगी हो सकता है आप Words को अच्छे से Pronounce न करें, आप गलत Tenses का इस्तेमाल करें या कुछ भी आपको अपनी इन Mistakes पर Notes तैयार करना है, और उन्हें सुधारना है, और सबसे बड़ी बात कोशिश यही करें की आप बार बार उन्हें रिपीट ना करें।

18. घबराएं नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें।

किसी भी चीज़ को सीखने के लिए कुछ समय तो लगता ही है, इसलिए आपको इंग्लिश सीखते समय धैर्य (Patience) बनाए रखना है, क्योंकि बहुत लोग पेशेंस नहीं रख पाते और बीच में छोड़ देते हैं, पर अगर आपको वाकई English सीखना है, तो आपको कुछ महीनों तक धैर्य तो रखना ही होगा और सीखने के अभ्यास क्रम को जारी रखना होगा देखना फिर आपको फ़्लूएंट इंग्लिश बोलने से कोई नहीं रोक सकता।

19. अधिक से अधिक समय प्रैक्टिस करें।

यह वह स्टेज है, जिसमें आपको रोज प्रैक्टिस करना है, अभ्यास करने से ही आपकी English बेहतर हो सकती है। घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे तो Follow करें इन Tips को यकीन मानिये आप बिना कोचिंग जाये घर पर ही English सीख जायेंगे बस आपको इन सभी तरीकों का Daily अभ्यास करना होगा और फिर बदलाव आप खुद ही देखेंगे कि आपकी इंग्लिश कैसे इम्प्रूव हो रही है।

तो कैसे लगे आपको हमारे द्वारा दिए गए 19 टिप्स, उम्मीद है कि इससे आपको आपके प्रश्न English Kaise Sikhen का जवाब जरूर मिला होगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Self Introduction in Hindi – जानिए अपना परिचय कैसे दें हिंदी में!

सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले English Words

इंग्लिश वर्ड्सहिंदी मीनिंग
Aएक
Asजैसा
Afterके बाद
Allसब, सारी
Beहो, होना
Byद्वारा
Butलेकिन
Calledबुलाया
Doकरो
Didकिया
Downनीचे
Eachप्रत्येक
Gotमिल गया
Hadपास था
In toके अंदर
Itsइसका
Justअभी-अभी
Knowजानना
Soइसलिए
Sawदेखा
Toसे
Thenतब
Thatवह
Theirउनका
Thereवहाँ
Themउन्हें

Idioms and Phrases और उनके हिंदी अर्थ

A Man of Strawबेईमान इंसान
Break Downरो पड़ना
Get into Hot Waterमुश्किल में आ जाना
To Cry Wolfझूठी मदद मांगना
Smell the Ratगड़बड़ महसूस करना
Put Words into Someone's Mouthअपनी बात किसी के मुह से सुनना जबरजस्ती
Cutting the Rugपागलों की तरह नाचना
Barking Dogs Seldom Biteजो कहते हैं वो करते नहीं
Fish Out of Waterअसुखद
Throw Dust into One's Eyeकिसी को धोका देना
To Be Fair & Squareईमानदारी से
White Elephantमहंगी लेकिन बेकार चीज
A hard Nut to Crackकिसी मुश्किल से टकराना
Snack in the Grassछुपा हुआ दुश्मन
A Red Letter Dayविशेष दिन

English Bolna Sikhe App Se

अगर आपके पास स्मार्टफोन फ़ोन है तो आप उसके माध्यम से भी इंग्लिश सीख सकते है। प्ले स्टोर व अन्य जगह पर English सीखने की बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद है जो फ्री है। यह Apps कई तरीको से आपको इंग्लिश सीखने में मदद करती हैं और उसका टेस्ट भी लेती है। आईये जानते हैं कुछ ऐसे ही बेहतरीन Apps के बारे में:

  • Duolingo
  • Learn English
  • Hello English
  • Listen English Daily Practice
  • Cake
  • Talk
  • Cambly
  • Speak English Fluently
  • Google Translate

उम्मीद है कि अब आप English Bolna Kaise Sikhe (इंग्लिश सीखे हिंदी में) इसके बारे में अच्छे से जान और समझ गए होंगे, इसी तरह हमारी सभी पोस्ट को पढ़ते रहें और लाइक करते रहें।

यह भी जरुर पढ़ें: Communication Skills In Hindi – कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे सुधारें।

इन टॉपिक्स के जरिये इंग्लिश को सुधारा जा सकता है?

हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश में भी ग्रामर होती है जिसके उपयोग से इंग्लिश को सुधारा जा सकता है हालांकि इन्हे एक दम न पढ़े वर्ना आप बोर हो सकते है इसलिए डेली एक-एक टॉपिक ही उठाए और उनका रोजाना अभ्यास करें।

  • Articles
  • Tenses
  • Nouns
  • Pronoun
  • Modals
  • Conjunctions
  • Adjective
  • Preposition
  • Sentence Correction
  • Reported Speech
  • Active and Passive Voice

Conclusion

हाँ तो दोस्तों इंग्लिश बोलना और English Bolna Kaise Sikhe In Hindi इसके लिए हमने जो तरीके बताये है उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन में उपयोग में लाये जिससे आपको अपनी इंग्लिश Improve करने में काफी मदद मिलेगी। एक कहावत है जो आपने जरूर सुनी होगी – “जब जागो तब सवेरा”!

यह एक बहुत अच्छा उदाहरण है जो हमे बताता हे की कोई भी काम करने के लिए कभी देर नही होती है, हम किसी भी चीज़ का आरम्भ आज से बल्कि अभी से शुरू कर सकते है। तो आप भी अगर बेहतर इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं, तो ऊपर बताई गई टिप्स को जरुर फॉलो करें।

उम्मीद इस पोस्ट के द्वारा आपको अपने सवाल English Bolna Sikhaye का जवाब मिल गया होगा। आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, Comment करके जरूर बताये साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी यह पोस्ट शेयर करे ताकि वे भी अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखें।

FAQs

  • इंग्लिश सीखने की शुरुआत कैसे करें?

आम बोलचाल में उपयोग आने वाले इंग्लिश वर्ड्स याद करें, डेली इंग्लिश न्यूज़पेपर/बुक्स/मूवी देखे, बातचीत के दौरान इंग्लिश के शब्दों का इस्तेमाल करें।

  • इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले क्या जरूरी है?

English सिखने के लिए सबसे पहले 1000 से 1500 Words याद करने, इसके बाद अच्छी कोचिंग, डेली प्रैक्टिस, इंग्लिश ग्रामर आदि की जरूरत होती है।

  • इंग्लिश कितने दिन में सीख सकते हैं?

वैसे तो इंग्लिश सीखने का समय आपकी मेहनत व रोजाना की प्रैक्टिस पर निर्भर करता है। पर अगर आप डेली प्रैक्टिस के साथ इंग्लिश सीखते है तो आप 3 से 6 माह में अच्छी इंग्लिश बोलना सिख सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 214

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया। Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

11 thoughts on “English Bolna Kaise Sikhe – [15+ Tips] इंग्लिश बोलना कैसे सीखे।”

  1. Sair u have a any important app
    ..that we learn in to English ..In basic .
    I took to only English my English gramer is very week plzz. Took to me.sair

    Reply
    • आप ऊपर बताये गए तरीकों से इंग्लिश बोलना सीख सकते है।

      Reply

Leave a Comment

हिंदी सहायता सीमित समय के लिए Guest Post स्वीकार कर रही हैंContact us
+ +