विज्ञापन
विज्ञापन
in

Google Chrome Kya Hai? जानिए Google Chrome in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी। 

जानिए Google Chrome Kya Hai और Chrome Browser Kya Hota hai और इसे कैसे डाउनलोड करें हमारे इस लेख के जरिए बेहद आसान तरीको से!
विज्ञापन
विज्ञापन

आज हम आपको Google Chrome in Hindi या Chrome Kya Hai के बारे बताने जा रहे हैं यदि आप भी अपने कंप्यूटर या फ़ोन में Google Chrome डाउनलोड करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि गूगल क्रोम क्या है, तो हम आपको बता दें कि Google Chrome एक वेब ब्राउज़र है। यह दुनिया का सबसे बेहतरीन ब्राउज़र है। ज्यादातर लोग इसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है। Google Chrome सभी डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट आदि। इसका यूज़र इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है। Google Chrome ब्राउज़र इंटरनेट सर्फिंग को और भी बेहतर बना देता है। कम डाटा का उपयोग करके इसमें ब्राउज़िंग की जा सकती है साथ ही सुरक्षित ब्राउज़िंग भी कर सकते है। इसे तेजी से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Chrome Kya Hota Hai यह हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।आप गूगल क्रोम की सहायता से हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह सभी लोगों के लिए बिल्कुल मुफ़्त है जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अंदर जो भी Features दिए गए होते है वह Users के लिए बहुत ही काम के होते है। इसमें एक क्लिक में ही सारे काम किये जा सकते है।

तो आइये जानते है Google Chrome Kya Hai अगर आपको भी Google Chrome Browser डाउनलोड या अपडेट करना है तो यह पोस्ट गूगल क्रोम क्या है शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Google Chrome Kya Hai

Google Chrome एक वेब ब्राउज़र है। यह दुनिया का सबसे बेहतरीन ब्राउज़र है। ज्यादातर लोग इसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है। Google Chrome सभी डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट आदि। इस ब्राउज़र का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता की संख्या सबसे ज्यादा है।
Chrome
इसका इस्तेमाल इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट ब्लॉग आदि को ब्राउज़ करने या इंटरनेट पर सर्च करने के लिए प्रयोग किया जाता है। Google Chrome बहुत ही तेजी से काम करता है। इंटरनेट का सारा काम इसी की मदद से किया जाता है। इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है। Google Chrome के अंदर बहुत सारे Features दिए गए होते है जो यूज़र के लिए बहुत ही ज़रुरी होते है। क्रोम ब्राउज़र के बहुत सारे एक्सटेंशन होते है जिसे आप अपने इस्तेमाल या जरूरत के अनुसार क्रोम ब्राउज़र में जोड़ सकते है।

जरूर पढ़े: Web Browser Kya Hai? Web Browser Kaise Kaam Karta Hai – जानिए Difference Between Web Browser And Web Server In Hindi!

Phone Me Chrome Kaise Download Kare

आइये अब जानते हैं Chrome App Kya Hai? वैसे तो Google Chrome कई स्मार्टफोन में पहले से इंस्टाल रहता है। यदि आपके फोन में यह पहले से इंस्टाल है तो अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा नहीं तो इसकी जगह पर Install का ऑप्शन आएगा। आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करके अपने फोन में Google Chrome Direct डाउनलोड कर सकते है:

  • Download Google Chrome – सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Chrome को डाउनलोड करे।
  • Install Google Chrome – डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टाल कर ले।
  • Open Google Chrome – अब इसे इंस्टाल करके ओपन कर ले।

इस तरह से आप अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद आप अपने मोबाइल में Google Chrome की मदद से इंटरनेट पर सर्च कर सकते है। आगे अब हम आपको Chrome Browser Kya Hota hai और Computer में क्रोम ब्राउज़र कैसे डाउनलोड करें के बारे में बताएँगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

Computer Me Chrome Kaise Download Kare

अपने कंप्यूटर में Google Chrome डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। तो जानते है Chrome Kaise Download Kare:

  • Go To Website: सबसे पहले आपको Google Chrome Website पर जाना है।
  • Click Download Chrome: अब Download Chrome के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • Google Chrome Terms Of Service: इसमें Set Google Chrome As My Default Browser पर Tick करना है।
  • Accept And Install: इसके बाद आपको Accept And Install की बटन पर क्लिक करना है।
  • Installing Google Chrome: अब यह इंस्टाल होना शुरू हो जाएगा।
  • Click Run: इसके बाद आपके सामने Run का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कर दे।
  • Installed Google Chrome: बस अब आपके कंप्यूटर में Google Chrome Installed हो जाएगा। तो इस तरह से आप अपने कंप्यूटर में Google Chrome डाउनलोड और इंस्टाल कर सकते है।

Chrome Kaise Use Kare

Google Chrome डाउनलोड करने के बाद अब आपको इसका इस्तेमाल करना है। Google Chrome में आपको बहुत सारे Features मिलते है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है इसकेगूगल अपडेट कैसे करे साथ ही आप ये भी समझ पाएँगे कि Chrome Se Video Download Kaise Kare.

  • सबसे पहले अपना Google Chrome ओपन करे। इसमें सबसे उपर आपको एड्रेस बार दिखेगा जहाँ आप कुछ भी सर्च कर सकते है। यहाँ आप जैसे ही कोई भी कीवर्ड डालकर Enter करते है आपको Google Search के रिजल्ट मिल जाते है।
  • अब इसमें आपको उपर Right Side में 3 Dot दिखेंगे जिस पर क्लिक करने से आपको Google Chrome के सारे ऑप्शन मिल जाएँगे। आप New Tab पर क्लिक करके नई Tab ओपन कर सकते है।
  • ऐसे ही इसमें आपको सभी तरह के ऑप्शन मिलेंगे जिसका आप Google Chrome में इस्तेमाल कर सकते है।
  • और इसके पास आपको एक You का ऑप्शन मिलेगा जो Google Chrome का नया अपडेट है इसमें अपनी ईमेल आई-डी से Sign In करे। आप आपके ऑफ़िस, घर या फोन के एप्प्स, एक्सटेंशन, सेटिंग, पासवर्ड, बुकमार्क्स, थीम्स आपको सब वहीं मिल जाएँगे। अगर इसे आपने अपडेट नहीं किया है तो इसे अपडेट कर लीजिये।

Chrome Update Kaise Kare

Google Chrome अपडेट करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Open Google Play Store: अपने मोबाइल में Google Play Store को ओपन करे।
  • Tap On Menu: Google Play Store में आपको Menu पर क्लीक करना है।
  • Click My Apps And Games: अब इसमें My Apps And Games पर क्लिक करे।
  • Tap On Updates:अब आपको Updates के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसमें आपको आपके सभी Available Update दिखेंगे।
  • Select Google Chrome: उसमें से आप Google Chrome को सिलेक्ट करके अपडेट कर ले।

Google Chrome Kaise Reset Kare

अगर आप किसी वजह से अपना Google Chrome रिसेट करना चाहते है तो Google Chrome Reset करना आपको आगे बताया गया है:

  • Open Google Chrome: सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Google Chrome ओपन करे।
  • Tap On Menu: अब सबसे उपर Menu पर क्लिक करे।
  • Tap On Setting: अब Setting पर क्लिक करे।
  • Click Show Advance Setting: अब आपको सबसे नीचे Show Advance Setting का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • Tap On Reset Setting: उसमें आपको Reset Setting का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  • Confirm Reset Setting: जैसे ही आप Reset Setting पर क्लिक करेंगे आपसे Confirm करने के लिए फिर से Reset Setting लिखा हुआ आएगा उस पर क्लिक करे। बस अब आपका Google Chrome रिसेट हो गया है। ब्राउज़र कैसे खोलें

Chrome Se Video Download Kaise Kare

आपको हम Chrome से वीडियो डाउनलोड करना बता रहे है बहुत ही आसान तरीके से, वो भी किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किये बिना। जानते है Chrome Se Video Download Kaise Kare:

  • Open Youtube: सबसे पहले Youtube ओपन करे।
  • Open Video: अब आप उस वीडियो को ओपन करे जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है।
  • Type SS: आपके ब्राउज़र में उपर जो वीडियो की लिंक है उसमें WWW. के बाद 2 बार SS लिखना है।
  • Open Link In Chrome Browser: अब उसके बाद उस लिंक को अपने Chrome Browser में ओपन करे।
  • Download Video: जैसे ही आप लिंक को ओपन करेंगे आपके सामने वो वीडियो आ जाएगी और उसमें डाउनलोड का ऑप्शन आपको दिखेगा तो डाउनलोड पर क्लिक करे।

बस अब आपकी Chrome Video Download डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी और कुछ ही देर में डाउनलोड हो जाएगी। आप इस प्रकार से अपने Chrome Browser से वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

Chrome History Kaise Delete Kare

आपने Google पर यदि कुछ सर्च किया है और आप उसकी History को डिलीट करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से कर सकते है। इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

Open Chrome Browser: सबसे पहले अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करे।

Tap On Menu: अब Right Side में उपर Three Dot पर क्लिक करे।

Tap On History: आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा तो History पर क्लिक करे।

Select History: आप एक-एक करके भी Google Chrome Browser की History को डिलीट कर सकते है।

Time Range: इसमें आप सिलेक्ट कर सकते है की कब से कब तक का डाटा डिलीट करना है।

Tap On Clear DataClear: Data पर क्लिक करे आपकी History डिलीट हो जाएगी।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Chrome Kya Hai इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Chrome App Kya Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Google Chrome Kaise Reset Kare भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Chrome Update Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Chrome Browser Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 110

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Coreldraw Kaise Sikhe

Coreldraw Kya Hai? – Coreldraw Kaise Sikhe यहां जाने पूरी जानकारी हिंदी में।

Virtual Reality Kya Hai

Virtual Reality Kya Hai? – जरूर जाने VR या Virtual Reality Meaning In Hindi