1. Gyankosh

IPL Kya Hai? – जानिए आईपीएल की पूरी जानकारी हिंदी में।

Cricket में रूचि रखते है? Dhoni और Kohli पसंद है? क्रिकेट के एक ऐसे ही बेहतरीन Tournament के बारे में जानिए। IPL क्या है? आईपीएल टीमें 2020 कौन-कौन सी है? आईपीएल की पूरी जानकारी हिंदी में पढ़िए।

Cricket, India में देखे जाने वाले सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक है। पूरे साल, कभी ICC Cricket World Cup, तो कभी T20 World Cup या The Ashes Series, कोई ना कोई Cricket Tournament चलते ही रहता है। सबके अपने-अपने पसंदीदा खिलाड़ी है और पसंदीदा Teams है। इन्ही Tournaments में से एक बहु-प्रसिद्ध खेल है – IPL.

आप में से कइयों ने IPL तो ज़रूर देखा होगा, पर कई लोग ऐसे भी है, जो आईपीएल क्या होता है और आईपीएल टीमें 2020 क्या है? इससे अनजान है।

तो, अगर आप जानना चाहते है कि आईपीएल क्या है इन हिंदी? (What Is IPL In Hindi), तो आपको कहीं और जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए About IPL In Hindi, वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। तो, IPL Ke Bare Me Jankari Hindi Me पाने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़िए।

IPL Kya Hai

आईपीएल यानी Indian Premier League, भारत में खेला जाने वाला Twenty20 Cricket League है, जो हर साल March से May के बीच, IPL की Trophy को हासिल करने के लिए, भारत के आठ अलग-अलग शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली, आठ टीमों द्वारा खेला जाता है।IPL में सबसे ज़्यादा जीत Mumbai Indians ने हासिल की है और उसके बाद आता है Chennai Super Kings और तीसरे नंबर पर है Kolkata Knight Riders. IPL में केवल भारत के खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि अन्य देशों के खिलाड़ी भी भाग लेते है।

यहाँ आपने जाना कि IPL Ka Matlab Kya Hota Hai In Hindi. अब हम आपको बताते है IPL Auction Process और आईपीएल टीमें 2020 के बारे में।

IPL Ka Full Form

IPL Full Form – “Indian Premier Leauge”. आईपीएल फुल फॉर्म इन हिंदी – “इंडियन प्रीमियर लीग” होता है।

IPL Ki Jankari in Hindi

अब हम आपको कुछ महत्वपूर्ण IPL Details In Hindi बताते है। सबसे पहले जानते है कि IPL Ka Itihas क्या है।

शुरुआत में Board Of Control For Cricket In India (BCCI) और International Cricket Council (ICC) ने Indian Cricket League (ICL) को स्वीकार नहीं किया था। पर बाद में फिर, IPL की घोषणा 13 September 2007 में, Board Of Control For Cricket In India द्वारा की गई, जिसका पहला Match April 2008 में, New Delhi में खेला गया था। अब तक इसके 12 Seasons खेले जा चुके है।

IPL Auction Process की बात अगर करे, तो आईपीएल में होने वाली नीलामी में, हर Team Owners अपने लिए 18-25 Players पर बोली लगाते है। प्रत्येक खिलाड़ी का अपना Base Price निर्धारित रहता है। हर Team में 8 विदेशी खिलाड़ियों का रहना अनिवार्य है।

आईपीएल टीमें 2020 है:

  • मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
  • चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)
  • कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)
  • दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)
  • राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)
  • सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)
  • किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी आईपीएल के बारे में जानकारी हिंदी में। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप IPL Meaning In Hindi (आईपीएल मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि आईपीएल का मतलब क्या होता है? तो आप उसे आईपीएल मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये IPL Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Dream11 Kya Hai? – जानिए ड्रीम11 से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

Online Cricket Kaise Dekhe? – ऑनलाइन लाइव क्रिकेट देखने के लिए टॉप 7 ऍप्स!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 12

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: IPL Kya Hai? – जानिए आईपीएल की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *