विज्ञापन
विज्ञापन

IPL Kya Hai – आईपीएल फुल फॉर्म, शुरुआत, टीम पूरी जानकारी।

विज्ञापन
विज्ञापन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) एक सुप्रसिद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट मैच है। क्रिकेट-प्रेमियों के बीच यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इसमें भारत समेत कई अन्य देशों के खिलाड़ी भी भाग लेते हैं। आईपीएल की हर एक टीम, भारत के अलग-अलग राज्य को Represent करती है। यदि आप नहीं जानते कि IPL क्या है तो इस लेख में हम आपको हिंदी में आईपीएल (IPL in Hindi) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्रदान करने वाले है।

आईपीएल की सबसे रोचक और ख़ास बात यह है कि, इसमें खिलाड़ियों का चयन नीलामी के ज़रिये होता है। हर टीम में बेस्ट प्लेयर के लिए अधिक बोली लगायी जाती है। जब क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी राज्यों का प्रतिनिधित्व करते है तब दर्शकों में अपने राज्य की टीम के लिए उत्सुकता बढ़ जाती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान जो टीम लगातार जीत दर्ज करवाती है अथवा जिसका स्कोर कार्ड सबसे ज्यादा होता है, वही अंत में फाइनल तक पहुँच पाती है। आईपीएल फाइनल में जीतने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता है और अच्छी राशि इनाम के रूप में दी जाती है।

अगर आप IPL Ka Matlab Kya Hota Hai नहीं जानते है, या आईपीएल के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है। इसमें हमने आपको आईपीएल क्या है (What is IPL), आईपीएल (IPL) का फुल फॉर्म, आईपीएल में कितनी टीम होती हैं, आईपीएल के रूल्स और प्राइज क्या होते हैं, इत्यादि IPL Ke Bare Mein Jankari दी है।

IPL Kya Hai

IPL Kya Hai

आईपीएल (IPL) Indian Premier League, भारत में खेला जाने वाला Twenty20 Cricket League है, जो हर साल March से May के बीच, IPL की Trophy को हासिल करने के लिए, भारत के अलग-अलग शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों द्वारा खेला जाता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के द्वारा इसका संचालन किया जाता है।

IPL में सबसे ज़्यादा जीत Mumbai Indians ने हासिल की है और उसके बाद आता है Chennai Super Kings और तीसरे नंबर पर है Kolkata Knight Riders जिसे KKR के नाम से जाना जाता है। IPL में केवल भारत के खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि अन्य देशों के खिलाड़ी भी भाग लेते है।

आईपीएल क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का चुनाव नीलामी के द्वारा किया जाता है। क्रिकेट टीम के मालिक अधिक से अधिक बोली लगाकर सबसे अच्छे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करते हैं। आईपीएल के मैच का लाइव प्रसारण टीवी पर किया जाता है। इससे हजारों करोड़ रुपए का लाभ होता है और भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में भी सहायता मिलती है।

आईपीएल में नए खिलाड़ियों को भी BCCI द्वारा शामिल किया जाता है। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भारतीय टीम में शामिल किया जाता है।

क्या आपने इसे पढ़ा: Dream11 Kya Hai? – जानिए ड्रीम11 से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

IPL Full Form In Hindi

IPL Ka Full Form या पूरा नाम “Indian Premier League” होता है। आईपीएल को हिंदी में ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ या ‘भारतीय प्रधान संघ‘ कहा जाता है। भारत में 2008 में आईपीएल का पहला T20 मैच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा आयोजित किया गया था। आईपीएल का पहला सीजन 18 अप्रैल 2008 को शुरू हुआ था, जिसमें 8 टीमों ने भाग लिया था।

इसी के साथ यहाँ आपने IPL Kya Hota Hai एवं आईपीएल का फुल फॉर्म इत्यादि आईपीएल के बारे में जानकारी (About IPL In Hindi) प्राप्त की। आशा करते हैं कि अब समझ गये होंगे कि, आईपीएल का मतलब (Indian Premier League Meaning In Hindi) या IPL Meaning In Hindi क्या होता है। चलिए अब भारत में आईपीएल की शुरुआत कैसे हुई इस बारे में जानते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आईपीएल की शुरुआत

भारत में आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। यहाँ पहला आईपीएल 18 अप्रैल 2008 से 1 जून 2008 के बीच आयोजित किया गया था। इसमें कुल 59 मैच खेले गये थे। पहले आईपीएल मैच में या IPL 1 में आठ टीमों ने भाग लिया था। हर साल आईपीएल की टीमों की संख्या बढ़ती-घटती रहती है। आज के समय में आईपीएल के लिए 10 क्रिकेट टीम्स मौजूद हैं। आईपीएल के फाउंडर श्री ललित मोदी जी है। इन्हीं को भारत में आईपीएल शुरू करने का श्रेय दिया जाता है।

आईपीएल के नियम

  • आईपीएल क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का चुनाव या अधिग्रहण 5 विधियों से किया जा सकता है। खिलाड़ियों के चयन के लिए हर साल नीलामी का आयोजन किया जाता है।
  • हर टीम में 16 खिलाड़ी होते हैं, जिनमें 4 खिलाड़ी विदेशी होते हैं। इसके अलावा एक फिजियोथेरेपिस्ट और एक कोच भी होता है। विदेशी खिलाड़ियों का चुनाव अंत में किया जाता है।
  • हर आईपीएल क्रिकेट टीम में कम से कम एक नए खिलाड़ी को शामिल करना होता है।
  • बीसीसीआई आईपीएल के कई नियमों में परिवर्तन कर सकता है। इस बार बीसीसीआई के द्वारा आईपीएल में ‘पॉवर प्लेयर’ नियम को लाने का विचार किया जा रहा है। इस नियम के अनुसार, विकेट गिरने के बाद या ओवर समाप्त होने के बाद एक टीम के द्वारा मैच में कभी भी खिलाड़ी को बदला जा सकता है। इस नियम को लाने का अंतिम निर्णय आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में लिया जा सकता है।
  • पॉवर प्लेयर नियम लागू होने के बाद टीमों को अंतिम-11 खिलाड़ियों की जगह 15 खिलाड़ियों को चुनना होगा, जिससे ज़रूरत पड़ने पर खिलाड़ी बदलें जा सकें।

जरूर पढ़े: MPL App Kaise Use Kare? – MPL में गेम खेलकर घर बैठे कमाये लाखों रूपये!

IPL 2022 Overview

IPL 2022 Date 26 March 2022 - 29 May 2022
Host IPL India
Administrator BCCI
Country India
Match Format T20 (20 Overs)
Teams 10
Total Matches 74
VenueMumbai

आईपीएल टीमें 2022

टीमटीम का पूरा नाम
चेन्नई सुपर किंग्सCSK
दिल्ली कैपिटल्सDC
पंजाब किंग्सPK
कोलकाता नाइट राइडर्स
KKR
मुंबई इंडियंस
MI
राजस्थान रॉयल्स
RR
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
RCB
सनराइजर्स हैदराबाद
SRH
गुजरात टाइटन्स
GT
लखनऊ सुपर जायंट्सLSG

अब हम आपको कुछ महत्वपूर्ण IPL Details In Hindi बताते है। सबसे पहले जानते है कि IPL Ka Itihas क्या है।

आईपीएल का इतिहास

शुरुआत में Board Of Control For Cricket In India (BCCI) और International Cricket Council (ICC) ने Indian Cricket League (ICL) को स्वीकार नहीं किया था। पर बाद में फिर, IPL की घोषणा 13 September 2007 में, Board Of Control For Cricket In India द्वारा की गई, जिसका पहला Match April 2008 में, New Delhi में खेला गया था। अब तक इसके 14 Seasons खेले जा चुके है।

साल 2008 में आईपीएल का पहला टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा आयोजित किया गया था। 2008 से 2012 के बीच DLF ने आईपीएल को स्पोंसर किया था। इसके बाद 2013 में पेप्सी कंपनी ने $72 मिलियन का भुगतान कर आईपीएल की Sponsorship ले ली थी। फिर 2015 में आईपीएल को चाइनीज वीवो कंपनी के द्वारा दो सालों तक स्पोंसर किया गया था। इस साल IPL 2022 में TATA इसे स्पोंसर करेगा।

IPL Auction Process की बात अगर करे, तो आईपीएल में होने वाली नीलामी में, हर Team Owners अपने लिए 18-25 Players पर बोली लगाते है। प्रत्येक खिलाड़ी का अपना Base Price निर्धारित रहता है। हर Team में 4 विदेशी खिलाड़ियों का रहना अनिवार्य है।

एक नज़र इस पर भी: Online Cricket Kaise Dekhe? – ऑनलाइन लाइव क्रिकेट देखने के लिए टॉप 7 ऍप्स!

आईपीएल में इनाम

साल 2019 की तुलना में इस बार बीसीसीआई के द्वारा आईपीएल के खर्चे में कटौती की गयी है। इसके तहत विजेता, उप-विजेता तथा क्वालीफ़ायर टीमों की इनाम राशि आधी कर दी गयी है। अब आईपीएल चैंपियन टीम को 20 करोड़ की जगह 10 करोड़ की इनाम राशि दी जायेगी। उप-विजेता टीम को पूर्व में जहाँ 12 करोड़ 50 लाख रुपय का इनाम दिया जाता था वहीं अब उसकी इनाम राशि 6 करोड़ 25 लाख कर दी गयी है।

क्वालीफ़ायर में हारने वाली दोनों टीमों को अब 4 करोड़ 37 लाख 50 हज़ार रुपय दिए जायेंगे। इसके साथ ही जिस राज्य के द्वारा आईपीएल होस्ट किया जायेगा उस राज्य को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और फ्रेंचाइजी द्वारा 1 करोड़ का भुगतान किया जायेगा, इसमें 50 लाख बीसीसीआई और 50 लाख फ्रेंचाइजी को देने होंगे।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी आईपीएल के बारे में जानकारी हिंदी में। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप IPL Match Kya Hota Hai, IPL Ka Kya Matlab Hota Hai या IPL Kise Kahate Hain यह समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि आईपीएल का मतलब क्या है? तो आप उसे आईपीएल का मतलब हिंदी में (IPL In Hindi Meaning) बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये IPL Information In Hindi पसंद आयी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताए।

FAQs

  • आईपीएल के संस्थापक कौन हैं?

श्री ललित मोदी जी आईपीएल के संस्थापक हैं। भारत में आईपीएल की शुरुआत का श्रेय इन्हीं को जाता है।

  • आईपीएल 2022 कब से शुरू होगा?

26 मार्च 2022 से मुंबई में आईपीएल 2022 की शुरुआत होगी। इसका अंतिम मैच 29 मई 2022 को खेला जायेगा।

  • आईपीएल का राजा कौन है?

महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल का राजा कहा जाता है। आईपीएल खेलों में उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें आईपीएल का बाप भी कहा जाता है।

  • IPL 2022 के स्पोंसर कौन है?

आईपीएल 2022 को भारतीय कंपनी ‘TATA’ स्पोंसर कर रही है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 105

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 212

Leave a Reply